sbpdcl bill Download – South Bihar Power Distribution Company Ltd

बिहार राज्य में दो कम्पनियाँ बिजली आपूर्ति का कार्य करती है। इन दोनों में से ही एक साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कम्पनी लिमिटेड है। इसके नाम से ही पता चल जाता है कि यह राज्य के दक्षिणी भाग में बिजली आपूर्ति का कार्यभार सम्हालती है। साउथ बिहार के बिजली उपभोक्ताओं को हर महीना कंपनी की तरफ से बिजली का बिल (sbpdcl bill) दिया जाता है। यदि आपके पास सही समय पर बिजली बिल नहीं पहुँच पाता है तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है। ऐसी स्थिति ने आप ऑनलाइन वेबपोर्टल पर जाकर बिजली बिल को चेक कर सकते है। ऑनलाइन बिजली बिल देखने के लिए आपको ऑनलाइन प्रक्रिया को फॉलो करना है।

sbpdcl bill download
sbpdcl bill download
कंपनी का नामसाउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड
राज्य का नाम बिहार
कार्यबिजली आपूर्ति कम्पनी
लाभार्थीदक्षिणी बिहार के नागरिक
आधिकारिक वेबसाइटwww.sbpdcl.co.in

बिहार राज्य में बिजली आपूर्ति करने वाली कम्पनियाँ

बिहार राज्य में मुख्य रूप से 2 कम्पनियाँ बिजली वितरण कम्पनियाँ नागरिको को बिजली की आपूर्ति करती है। ही कम्पनियाँ अपने उपभोक्ताओं को बिजली बिल चेक करने की ऑनलाइन सुविधा रही है। किन्तु बिल चेकिंग की प्रक्रिया भिन्न-भिन्न है। ये दो निम्न प्रकार से है –

  • नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (NBPDCL)
  • साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (SBPDCL)

साउथ बिहार बिजली कम्पनी का बिल चेक करना

साउथ बिहार बिजली कम्पनी अपने सप्लाई क्षेत्र के ग्राहकों को हर महीने की खर्च की गयी बिजली का बिल ऑनलाइन एवं ऑफलाइन माध्यम से उपलब्ध करवाती है। अगर आप किसी कारण से ऑफलाइन बिजली बिल को नहीं पा रहे है तो आपको नीचे बताए गए विकल्पों पर प्रयोग करना चाहिए।

  • SBPDCL की ऑफिसियल वेबपोर्टल से बिल चेक करना
  • बिहार बिजली बिल पाय (BBBP) ऐप से बिल चेक करना

इन दोनों विकल्पों का प्रयोग करके आप अपने कंप्यूटर, लैपटॉप और स्मार्टफोन पर बड़ी आसानी से घर बैठे ही बिजली बिल को चेक कर सकते है।

SBPDCL कौन है?

यह बिहार राज्य की एक बिजली आपूर्ति कम्पनी है जो प्रदेश के दक्षिणी भाग में बिजली की आपूर्ति करती है। इसके अतिरिक्त राज्य के उत्तरी भाग में बिजली की आपूर्ति करने के लिए अलग कंपनी है। नार्थ बिहार को नार्थ बिहार पोवे डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड बिजली की सप्लाई करती है। SBPDCL ने अपने बिजली उपभोक्ताओं को ऑफलाइन एवं ऑनलाइन वेबपोर्टल पर बिजली बिल देखने की सुविधा दे रखी है।

ऑनलाइन साउथ बिहार बिजली बिल चेक करना

साउथ बिहार में बिजली का बिल चेक करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबिस्ते को ओपन करना है। इसके बाद आपको सर्विस लिस्ट में बिजली बिल चेक ऑनलाइन को चुनना है। इसके बाद आपने अपना CA नंबर दर्ज़ करना है। आपके उपभोक्ता नंबर के सत्यापित होने के बाद आपका बिजली बिल प्रदर्शित होने लगेगा। साउथ बिहार बिजली बिल को चेक करने की चरण दर चरण जानकारी नीचे देख सकते है –

  • सबसे पहले आपको अपने वेब ब्राउज़र पर साउथ बिहार बिजली कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट http://www.sbpdcl.co.in को ओपन करना है।
  • कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको “Instant Payment” सेक्शन में जाकर “View & Pay” विकल्प को चुनना है।sbpdcl bill download - choosing view and pay bill option
  • इसके बाद मिले बॉक्स में अपनी उपभोक्ता संख्या को सही प्रकार से दर्ज़ करके “Submit” बटन को दबाना है। आप अपनी उपभोक्ता संख्या को पुराने बिजली बिल की रशीद में आसानी से देख सकते है। sbpdcl bill download - entering customer id number
  • आपके सब्मिट बटन को दबाने के बाद ही आपको स्क्रीन पर उपभोक्ता नाम, बिल का महीना और “अमाउंट पेबल बिफोर डुयू डेट” का कॉलम दिखेगा।
  • इस कॉलम में आपको दिए जाने वाले बिजली बिल का अमाउंट दिखाई देगा।

यह भी पढ़ें :- बिहार राशन कार्ड आवेदन, स्टेटस, राशन कार्ड सूची | बिहार राशन कार्ड डाउनलोड

ऐप से साउथ बिहार बिजली बिल चेक करना

  • सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन पर साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड की ऑफिसियल ऐप को इनस्टॉल करना है। sbpdcl bill download - searching mobiil app
  • अब ऐप को ओपन कर लेने के बाद आपको स्क्रीन पर “Instant bill Payment” बटन को दबाना है।
  • इसके बाद आपने दिए बॉक्स में अपनी उपभोक्ता संख्या/ CA नंबर दर्ज़ करनी है। आपने अपनी उपभोक्ता संख्या को पुराने बिजली बिल से देखना है।
  • अब आपको नीचे दिख रहे “Pay Details” के बटन को दबाना है।
  • इसके बाद आपके स्क्रीन पर बिजली बिल की जानकारी प्रदर्शित होगी।
  • इस बिल में आपको अपना नाम, बिजली बिल के महीने के साथ दिए जाने वाला अमाउंट मिलेगा।
  • इस प्रकार से आप बड़ी आसानी से देख सकेंगे कि आपको कितने बिजली बिल का भुगतान करना है।

साउथ बिहार बिजली कम्पनी का बिल चेकिंग से जुड़े प्रश्न

ऑनलाइन बिजली बिल चेकिंग से क्या फायदा है?

राज्य के बिजली उपभोक्ताओं को ऑनलाइन बिल चेकिंग की सुविधा मिलने से बहुत लाभ हुआ है। अब उपभोक्ता को अपने बिल की जानकारी लेने के लिए विभाग के कार्यलय के चक्कर नहीं लगाने होंगे। इस प्रकार से अब एक उपभोक्ता के समय, धन एवं श्रम की काफी बचत होगी।

बिहार बिजली बिल को कहाँ देखते है?

आपको दोनों जोनों में से अपने बिजली वितरण कम्पनी की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करके अपना बिजली बिल देखना होगा। साउथ बिजली वितरण कम्पनी की ऑनलाइन बिल चेकिंग प्रक्रिया ऊपर विस्तृत रूप से बताई है।

साउथ बिहार बिजली कम्पनी में मोबाइल नंबर कैसे अपडेट करें?

आपको जिस भी नंबर को अपडेट करना है उससे 7666008833 नंबर पर कॉल करके अपने मोबाइल नंबर को पंजीकृत करवाना है।

बिहार बिजली विभाग का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

यदि किसी बिजली उपभोक्ता को बिजली बिल से कोई परेशानी होगी तो वह विभाग के टोल फ्री नंबर 1912 पर कॉल कर अपनी परशानी बता सकते है।

Leave a Comment

Join Telegram