नन्दा गौरा देवी कन्या धन योजना उत्तराखंड – Gaura Devi Kanya Dhan Yojana Apply

नन्दा गौरा देवी कन्या धन योजना – उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी ने नंदा गोरा देवी कन्या धन योजना का प्रारम्भ 2017 में किया जिसमे लड़कियों को आर्थिक रूप से मदद मिलेगी इस योजना का लाभ वह लोग उठा सकते है जो लड़किया आर्थिक रूप से कमजोर हो नंदा गोरा देवी कन्या धन योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति,अनुसचित जन जाति और गरीबी रेखा से नीचे आने वाले BPL (SC,ST,EWS) वर्ग की लड़कियों को सरकार द्वारा 50000 रूपये दिए जाएंगे।

इस योजना का लाभ वह बालिकाएं उठा सकती है जो राज्य में स्थित केंद्र सरकार /राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड के अधीन किसी विद्यालय से इंटर या 12वीं कक्षा में हों। जिससे बालिकाएं अच्छी से अच्छी शिक्षा ग्रहण करके अपने उद्देश्य को पूरा कर सके और अपने सपने को साकार कर सके। इस योजना का लाभ 2017 में 2000 लड़कियों ने उठाया इस योजना के अंतर्गत 39 करोड रुपए की धनराशि बैंक में एफडी के रूप में जमा कर दी है। साथ ही Gaura Devi Kanya Dhan Yojana के अंतर्गत उत्तराखंड में बेटी के जन्म के समय 11000 की धनराशि दी जाती हैं, 12 वीं क्लास उत्तीर्ण करने के पश्चात 50000 की धनराशि दी जाती है जिससे लड़कियां उच्च शिक्षा ले सके।

नन्दा गौरा देवी कन्या धन योजना उत्तराखंड - Gaura Devi Kanya Dhan Yojana Apply
नन्दा गौरा देवी कन्या धन योजना उत्तराखंड – Gaura Devi Kanya Dhan Yojana Apply

अपडेट – लाभार्थियों को यह जानकार अत्यंत प्रशंसा होगी कोरोना के चलते जो लाभार्थी इस योजना का लाभ नहीं उठा पाए वो भी इस योजना का लाभ उठा पाएंगे जो लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है वो 31 जनवरी 2022 तक आवेदन कर सकते है।

उत्तराखंड नन्दा गोरा देवी कन्या धन योजना

योजना का नामनंदा गोरा देवी कन्या धन योजना
योजना शुरू की गयी उत्तराखंड सररकार द्वारा
उद्देश्यउच्च शिक्षा हेतु आर्थिक मदद
लाभार्थीलड़किया
आवेदनऑफलाइन
हेल्पलाइन नंबर 1800-180-4236
ऑफिसियल वेबसाइटescholarship.uk.gov.in

नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना का उदेश्य

नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना का उद्देश्य बालिकाओं को उच्च शिक्षा हेतु आर्थिक सहायता उपलब्ध करना है ताकि किसी भी लड़की उच्च शिक्षा ग्रहण करने में कोई परेशानी न हो और वह उच्च शिक्षा प्राप्त करके अपने सपनों को साकार कर सके। आजकल समाज में आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण माता पिता बालिकाओ का विवाह करा देते हैं या उनकी पढाई लिखाई छुड़वा देते हैं जिससे उनकी शिक्षा अधूरी रह जाती है न ही उनका सम्पूर्ण जीवन में विकास हो पाता है।

गोरा देवी कन्या धन योजना स्कीम के लाभ

  • इस योजना का लाभ अनुसूचित जाति,अनुसचित जन जाति और गरीबी रेखा से नीचे आने वाले वर्ग की लडकियां उठा सकती हैं। जिससे वो अपनी पढाई जारी रख सकें।
  • अनुसूचित जाति,अनुसचित जन जाति और गरीबी रेखा से नीचे आने वाले वर्ग की लड़कियों को सरकार द्वारा 50000 रूपये की आर्थिक सहायता की जाएगी।

आवेदन हेतु पात्रता

  • आवेदनकर्ता बालिका उत्तराखंड की मूल निवासी होनी चाहिए।
  • आवेदिका अविवाहित होनी चाहिए।
  • आवेदिका सरकारी स्कूल या मान्यता प्राप्त स्कूल से अध्ययन कर रही हो।
  • लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय, अगर शहर में है तो 21206 रूपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए, एवं अगर वो ग्रामीण इलाके में आते है तो 15976 रूपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • सामान्य वर्ग से आवेदन करने वाले लाभार्थी बी पी एल कार्ड धारक होने चाहिए।
  • आवेदिका की आयु 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आवेदन हेतु आवश्यक डॉक्यूमेंट

  • चार पासपोर्ट साइज फोटो
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति की छात्राओं के लिए जाति प्रमाण पत्र।
  • आवेदनकर्ता बालिका का बैंक में अकॉउंट होना अनिवार्य है, जिसमे सहायता राशि भेजी जाएगी।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी के पास उत्तराखंड का मूल निवासी पत्र होना आवश्यक है।
  • पटवारी से बना आय प्रमाण पत्र
  • जन्मतिथि हेतु दसवीं का सर्टिफिकेट
  • परिवार रजिस्टर की नक़ल
  • अविवाहित होने का प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड

नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना फॉर्म कैसे भरें जानें

  • सभी आवेदनकर्ता आवेदन करने के के लिए सबसे पहले नन्दा देवी कन्या धन योजना उत्तराखंड पोर्टल में जाएंगे। nanda gaura devi kanya dhan yojana aawedan form
  • यहां आवेदन पत्र के विकल्प पर क्लिक करें, जिसके बाद आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • अब आवेदनकर्ता को फॉर्म को डाउनलोड करना है, तत्पश्चात प्रिंट निकालकर, फॉर्म में अपनी प्रत्येक जानकारी को सही तरीके से भरें।
  • आवेदनकर्ता फॉर्म को भरने के पश्चात इसमें अपने दस्तावेज और प्रमाण पत्र अटैच करें।
  • अब आवेदन फॉर्म को अपने स्कूल में प्रधानचार्य के कार्यालय में जमा करवा दें।

इस योजना से लड़कियों को जीवन में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा वह पूर्ण रूप से शिक्षित हो सकेंगीऔर समाज में माता पिता का नाम रोशन कर सकेंगी इस योजना में अगर किसी परिवार में दो बेटियां है तो दो दोनों बेटियों को लाभ प्राप्त होगा।

Gaura Devi Kanya Dhan Yojana से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

उत्तराखंड सरकार द्वारा प्रारम्भ की गयी नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना क्या है ?

नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना एक ऐसी योजना है जो कि आर्थिक रूप से कमजोर लड़कियों के लिए है उनकी उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने हेतु यह योजना शुरू की गयी जो कि उत्तराखंड सरकार के द्वारा शुरू की गयी।

नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना में कौन कौन से व्यक्ति आवेदन कर सकते है ?

नंदा गोरा देवी कन्या धन योजना में वह व्यक्ति आवेदन कर सकते है जिन बेटियो का जन्म एएनएम सेन्टर, चाईल्ड केयर सेन्टर या किसी सरकारी अस्पताल में हुआ हो और जो आर्थिक रूप से कमजोर हो।

नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना में आवेदनकर्ता किस तिथि तक आवेदन कर सकता है?

नंदा गौरा कन्या धन योजना आवेदन करने की अंतिम तिथि प्रत्येक वर्ष 30 नवम्बर तक आवेदन कर सकता है।

उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गयी गौरा देवी योजना में क्या दूसरे प्रदेश में पढ़ने वाले अभ्यर्थी को इस योजना का लाभ मिल सकता है ?

इस योजना का लाभ उठाने के लिए अभ्यर्थी को केंद्र, रराज्य सरकार या किसी भी मान्य बोर्ड से 10 वी या 12 वी की परीक्षा पास होना चाहिए अगर अभ्यर्थी अन्य दुसरे प्रदेश में पढ़ रहा हो तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

आवेदनकर्ता नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना को आवेदन की स्तिथि किन जांच किस प्रकार कर सकता है

आवेदनकर्ता नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना की जानकारी आधिकारिक पोर्टल में जाए साथ ही साथ आवेदन करने की वर्तमान स्तिथि को जाच की लिंक पर क्लिक करे वहां पर आवेदनकर्ता को सम्पूर्ण रूप से जानकारी प्राप्त होगी।

उत्तराखंड सरकार द्वारा प्रारम्भ की गयी नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना का लाभ किस प्रकार दिया जाएगा ?

उत्तराखंड सरकार द्वारा गौरा देवी कन्या धन योजना का लाभ आवेदन करने वाले बालिकाओ को 7 किस्तों की धन राशि उनके बैंक अकाउंट में जमा कर दी जाती है।

उत्तराखंड सरकार के द्वारा प्रारम्भ की गयी कन्या धन योजना का लाभ एक परिवार की कितनी बेटियां इस योजना का लाभ दिया जाता है?

इस योजना का लाभ अधिक से अधिक एक परिवार की 2 बेटियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

आवेदनकर्ता नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना में आवेदन करने के लिए फॉर्म को कहाँ से प्राप्त कर सकता है?

आवेदनकर्ता नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना में आवेदन करने के लिए जिला समाज कल्याण, आधिकारिक वेबसाइट ,सम्बंधित विकास खंड अधिकारी ऑफिस में जाकर फॉर्म को प्राप्त कर सकता है।

इस योजना में आवेदनकर्ता अपने आवेदन पत्र को कहाँ जमा किया जाएगा?

इस योजना में आवेदनकर्ता अपने आवेदन पत्र को जिला समाज कल्याण, सम्बंधित विकास खंड ऑफिस में जाकर जमा कर सकता है

इस योजना का लाभ लेने के लिया कानूनी पेरेंट्स या अपने पेरेंट्स का आय कितना होना अनिवार्य है?

गांव में रहने वाले अभिभावकों का आय 15976 रुपये और शहर में रहने वाले अभिभावकों आय 21206 रुपये होना चाहिए अगर इससे ज्यादा अभिभावकों की आय होगी तो वह इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे।

इस योजना में कौन -कौन से दस्तावेज, प्रमाण पत्र का होना आवश्यक है ?

पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र मूल निवासी प्रणाम पत्र बीबीएल कार्ड, 10वी 12वी का प्रमाण पत्र आवश्यक है।

नंदा देवी गौरा कन्या धन योजना में बालिकाओ को किस प्रकार चयनित किया जायेगा ?

नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना में सबसे पहले जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति का गठन करेंगे जिसमे मुख्य विकास अधिकारी अध्यक्ष, जिला शिक्षा अधिकारी आईसीडीएस जिला कार्यक्रम अधिकारी इस योजना में शामिल होकर बालिकाओ को चयनित करेंगें।

इस योजना के लिए आवेदन कैसे करें

आवेदनकर्ता ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अधिकरिक वेबसाइट में जाए वहां से फॉर्म का पीडीएफ डाउनलोड करे और इसे संबंधित विभाग के कार्यालय में जमा करा दे।

Leave a Comment