उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना: ऑनलाइन आवेदन, UP Shadi Anudan Yojana

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी श्री आदित्यनाथ जी द्वारा राज्य की बेटियों को उनके विवाह के लिए आर्थिक सहयोग प्रदान करने हेतु उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना का आरम्भ किया गया है, इस योजना में राज्य सरकार द्वारा राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर सभी वर्गों के शहरी तथा ग्रामीण परिवारों की बेटियों को शामिल किया गया है, जिनकी स्थिति बेहतर ना होने के कारण वह अपनी बेटियों का विवाह करवाने में असमर्थ होते हैं, ऐसे सभी गरीब परिवारों की बेटियों को राज्य सरकार Shaadi Anudan Yojana के अंतर्गत उनके विवाह के लिए 51,000 रूपये का अनुदान राशि प्रदान करवाती है, यह लाभ उन लड़कियों को दिया जाता है, जिनकी आयु 18 वर्ष या इससे अधिक हो और उनके दूल्हे की आयु 21 वर्ष या इससे अधिक हो।

राज्य के वह सभी गरीब परिवार जो यूपी शादी अनुदान योजना (UP Shadi Anudan Yojana) का लाभ अपनी बेटियों को प्रदान करना चाहते हैं या UP Shadi Anudan Yojana से सम्बंधित सभी जानकारी जैसे योजना के लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि की जानकारी जानना चाहते हैं तो वह आप हमारे इस लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

यूपी शादी अनुदान योजना ऑनलाइन आवेदन, UP Shadi Anudan Yojana
यूपी शादी अनुदान योजना ऑनलाइन आवेदन, UP Shadi Anudan Yojana

Table of Contents

यूपी शादी अनुदान योजना 2022 क्या है ?

उत्तर सरकार द्वारा जारी विवाह अनुदान योजना को आरम्भ वर्ष 2016-17 को किया गया था, जिसके अंतर्गत सरकार राज्य के सभी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं सामान्य वर्ग के परिवार की दो बेटियों को योजना के तहत उनके विवाह हेतु आर्थिक सहयोग प्रदान करवाती है। इस योजना का संचालन महिला एवं बाल कल्याण विभाग द्वारा किया जाता है।

शादी अनुदान योजना में ग्रामीण क्षेत्र के उन परिवारों की बेटियों को यह लाभ दिया जाता है जिनके परिवार की वार्षिक आय 46080 रूपये या इससे कम होती है, और शहरी क्षेत्रों में वास कर रहे ऐसे परिवार की वार्षिक आय 56460 रूपये या इस कम हो वह सभी इस योजना के तहत बेटी के विवाह के लिए अनुदान प्राप्त कर सकेंगे, जिसके लिए उन्हें योजना में विवाह से तीन माह पूर्व यानी 90 दिन पहले या विवाह के 90 दिनों के अंतर्गत शादी अनुदान योजना की आधिकारिक वेबसाइट shadianudan.upsdc.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

UP Shadi Anudan Yojana 2022 Highlights

यहाँ हमने आपको उत्तर प्रदेश अनुदान योजना ऑनलाइन आवेदन 2022 से जुडी कुछ विशेष जानकारी प्रदान करने जा रहें है। इन जानकारियों को आप नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

योजना का नाम उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना
शुरुआत की गयी मुख्यमंत्री आदित्यनाथ जी की द्वारा
योजना की श्रेणीराज्य सरकारी योजना
साल 2022
योजना के लाभार्थी राज्य के सभी वर्गों के कमजोर परिवार की बेटियाँ
उद्देश्य बेटियों के विवाह हेतु आर्थिक सहयोग देना
अनुदान राशि 51,000 रूपये
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट shadianudan.upsdc.gov.in

विवाह अनुदान योजना ऑनलाइन आवेदन

विवाह अनुदान योजना की पात्रता को पूरा करने वाले सभी नागरिक जो योजना का लाभ अपनी बेटियों के विवाह हेतु प्राप्त करना चाहते हैं, उन सभी को योजना में शादी के छह माह के भतीर पंजीकरण करवाना आवश्यक होगा, जिसके लिए कार्यालयों के चक्कर काटे बिना ही आवेदक घर बैठे इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। सरकार द्वारा योजना के बेहतर कार्यन्वयन हेतु योजना में वर्ष 2019-20 में जारी 74 करोड़ रूपये के बजट में से 37 करोड़ रूपये लाभार्थियों के बैंक खातों में जारी किए जा चुके हैं, जिससे Shadi Anudan Yojana में अभी तक 2017 के बाद आवेदन करने वाले 468 गरीब परिवार लाभान्वित किए गए हैं।

यूपी कन्या सुमंगला योजना 2022

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना के लाभ एवं विशेषताएँ

विवाह अनुदान योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले नागरिकों को दिए जाने वाले लाभ की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य कमजोर वर्ग की सभी बालिकाओं को विवाह के लिए अनुदान प्राप्त हो सकेगा।
  • शादी अनुदान योजना में आवेदन करने वाले परिवार की बेटियों को विवाह के लिए 51000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • आवेदक बेटियों को विवाह के लिए दी जाने वाली अनुदान राशि सीधे उनके बैंक खतों में DBT के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी।
  • अनुदान योजना के अंतर्गत आवेदक परिवार की दो बालिकाओं को योजना का लाभ दिया जा सकेगा।
  • शादी अनुदान योजना में मिलने वाली सहायता राशि से आवेदक परिवार बिना किसी आर्थिक समस्या के अपनी बेटियों का विवाह करवा सकेंगे।
  • योजना में आवेदन हेतु आवेदक बालिका बिना कही जाए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकेंगी।
  • इस योजना का लाभ सभी बालिक बेटियों को दिया सकेगा, जिससे राज्य में बाल विवाह जैसी कुप्रथाओं को ख़त्म किया जा सकेगा।
शादी अनुदान आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

यूपी शादी अनुदान योजना में आवेदन के लिए आवेदक इसके फॉर्म में लगने वाले सभी दस्तावेजों की जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। आवेदकों को योजना हेतु फॉर्म भरने के लिए निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। ये दस्तावेज निम्न प्रकार है –

1. आवेदक का निवास प्रमाण पत्र 6. जाति प्रमाण पत्र
2. पहचान पत्र (आधारकार्ड, वोटर आईडी कार्ड)7. मोबाइल नंबर
3. आय प्रमाण पत्र 8. बैंक की पासबुक
4. जन्म प्रमाण पत्र 9. लड़की और उसके वर दोनों के आयु प्रमाण पत्र
5. शादी का कार्ड10. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

UP Shaadi anudan Yojana हेतु पात्रता

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना में आवेदन हेतु आवेदन को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक होगा, जिसे पूरा करने वाले नागरिक ही योजना में आवेदन कर सकेंगे इसके लिए पात्रता की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • योजना में आवेदन करने वाली लड़कियाँ उत्तर प्रदेश की नागरिक होनी चाहिए।
  • राज्य के सभी वर्गों अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़े वर्ग एवं सामान्य वर्ग की सभी की बालिकाएँ योजना में आवेदन कर सकेंगी।
  • वह परिवार जो शहरी क्षेत्र से हैं और उनके परिवार की वार्षिक आय 56460 रूपये या इससे कम है और ग्रामीण क्षेत्र के वह परिवार की वार्षिक आय 46080 रूपये या इससे कम है वह सभी योजना में आवेदन कर सकेंगे।
  • शादी अनुदान योजना का लाभ एक परिवार की केवल दो बालिकाएँ ही प्राप्त कर सकेंगी।
  • योजना में आवेदन हेतु यदि कन्या की आयु 18 वर्ष और उसके वर की आयु 21 वर्ष या इससे अधिक है, तो ही वह आवेदन के पात्र होंगे।
  • आवेदक कन्या के बैंक में खाता होना आवश्यक है, जो उनके आधारकार्ड से लिंक होना चाहिए।

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना का उद्देश्य क्या है ?

यूपी सरकार द्वारा राज्य की बलिकाओं के कल्याण और उन्हें विवाह में होने वाली आर्थिक समस्याओं को कम करने लिए विवाह अनुदान योजना (Uttar Pradesh Vivah Anudan Yojana) का आरम्भ किया गया है, क्योंकि हमारे देश में बहुत से परिवार ऐसे हैं जिनकी आर्थिक स्थिति बेहतर न होने के कारण उन्हें अपनी बेटियों के विवाह के लिए घर और गहने गिरवीं रखकर, बैंकों या बाहर से अधिक ब्याज दरों पर ऋण लेना पड़ता है, जिसे पूरा करने में उनकी जिंदगी भर की कमाई खत्म हो जाती है और ऋण ना चुका पाने से उन्हें बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

ऐसे सभी गरीब परिवारों को सरकार बेटी के विवाह के लिए 51,000 रूपये की सहायता प्रदान करती है, जिससे विवाह में किसी तरह की परेशानी उत्पन्न न हो, सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता राशि से समाज में बेटियों के प्रति सोच में बहुत से बदलाव किए जाने के उद्देश्य से इसे शुरू किया गया है जो सकेंगे जो कुछ इस प्रकार है।

  • योजना का लाभ देकर गरीब परिवारों को आर्थिक सहयोग देना।
  • बेटियों के प्रति सकारात्मक सोच को बढ़ावा देना।
  • भ्रूण ह्त्या को खत्म करना।
  • बालिका लिंग अनुपात में वृद्धि लाना।
  • बाल विवाह जैसी कुप्रथाओं को खत्म करना।
  • बेटियों को भी बेटों के समान समझकर अपनाना।

यूपी शादी अनुदान योजना के ऑनलाइन आवेदन के लिए महत्वपूर्ण दिशा निर्देश :

यूपी शादी अनुदान योजना के लिए आवेदन करने से पहले आपको उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा तय किए गए आवेदन से संबंधित दिशा निर्देशों के बारे में जान लेना चाहिए ताकि आपका आवेदन निरसत ना हो । उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा तय किए गए महत्वपूर्ण दिशा निर्देश इस प्रकार से हैं –

  • शादी अनुदान योजना के लिए आवेदन करने वाले आवेदक यह बात ध्यान पूर्वक समझ लें की ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरते समय आवेदक द्वारा दि गई सभी जानकारी को अंग्रेजी भाषा में भरना जरूरी है ।
  • आवेदन फॉर्म में मांगे गए दस्तावेज (जैसे :- हस्ताक्षर/अंगूठे का निशान , फोटो , बैंक पासबुक की फोटोकापी ,परिवार रजिस्टर की फोटोकापी , विवाह प्रमाण पत्र की स्कैन कॉपी , शैक्षणिक योग्यता के प्रमाण पत्र की स्कैन कॉपी )आदि सभी को अपलोड करना अनिवार्य है । यदि आप योजना के लिए बताए गए आवश्यक दस्तावेजों में से कोई भी दस्तावेज अपलोड नहीं करते हैं तो आपका आवेदन निरसत कर दिया जाएगा ।
  • पहचान पत्र , बैक पास बकु , आय प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र , शादी प्रमाण पत्र से सभी डॉक्युमेंट्स को केवल पीडीएफ़(PDF) फाइल फॉरमैट में अपलोड करना है। जिसका साइज़ 40 KB से अधिक नहीं होना चाहिए ।
  • आवेदन फॉर्म को पूर्ण रूप से भरने के बाद आपको फॉर्म का प्रिन्ट निकालकर और फॉर्म के साथ सभी दस्तावेजों की फोटोकापी को लगाकर 30 दिनों के भीतर अपने नजदीकी समाज कल्याण विभाग के कार्यालय में जमा करना होगा । ध्यान रखें की फॉर्म जमा करते वक्त विभाग से प्राप्त रसीद को अवश्य ले लें। यह रसीद भविष्य में आपके काम आएगी।
  • आवेदक यह ध्यान जरूर रखें की लाभार्थी के फोटो और हस्ताक्षर/अंगूठे का निशान को जेपीजी(JPG) फाइल फॉरमैट में अपलोड करना है। जिसका साइज़ 20 KB से अधिक नहीं होना चाहिए ।
  • फॉर्म में मांगे गए बैंक विवरण में केवल आवेदक द्वारा दिए गए देश के राष्ट्रीयकृत बैंक के खाते की ही मान्य होगी । यदि आवेदक फॉर्म में मांगे गई बैंक विवरण की जानकारी में किसी जिला सहकारी बैंक के (PFMS – Public Finance Management System) खाते का विवरण देता है तो समाज कल्याण विभाग द्वारा उसका आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा ।
  • आवेदक यह ध्यान रखें की विवाह हेतु अनुदान योजना के लिए आवेदन विवाह से 90 दिन पूर्व व 90 दिन बाद तक कर सकते हैं ।
  • योजना में उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के दिव्यांग व विधवा लाभार्थी नागरिकों को वरीयता देगी।

यूपी शादी अनुदान योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

Uttar pradesh Vivah Anudan Yojana का लाभ करने के लिए योजना में आवेदन करना आवश्यक है, ऑनलाइन आवेदन के लिए यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर अपना पंजीकरण करवा सकेंगे।

  • उम्मीदवार सबसे पहले यूपी शादी अनुदान योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://shadianudan.upsdc.gov.in पर विजिट करें।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल जाएगा।
  • यहाँ आपको नया पंजीकरण (न्य आवेदन हेतु नया आवेदन करें) का लिंक दिखाई देगा। शादी-अनुदान-योजना-यूपी
  • लिंक में आपको सभी श्रेणी जैसे सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति श्रेणी, अन्य पिछड़ा वार्ड श्रेणी, और अल्पसंख्यक श्रेणी आवेदन के विकल्प दिखाई देंगे।
  • यदि आप सामान्य ,अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जन जाति श्रेणी से संबंध रखते हैं तो आवेदन के लिए दिए गए पहले नंबर के लिंक पर क्लिक करें। UP shaadi anudaan yojnaa Gen sc st category online apply
  • यदि आप अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी में आते हैं तो आवेदन के लिए दिए गए दूसरे नंबर के लिंक पर क्लिक करें ।UP shaadi anudaan yojnaa obc category online apply
  • यदि आप अल्पसंख्यक वर्ग श्रेणी में आते हैं तो आवेदन के लिए दिए गए तीसरे नंबर के लिंक पर क्लिक करें।UP shaadi anudaan yojnaa minorty category online apply
  • इसके बाद एक नए पेज पर आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन होकर आ जाएगा । शादी-अनुदान-योजना-ऑफिसियल
  • अब यहाँ फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को जैसे आवेदक का नाम , पता , फोटो , शादी की तारीख, जिला, क्षेत्र, तहसील, शादी का विवरण, वार्षिक आय का विवरण, बैंक का विवरण आदि सावधानी पूर्वक सही से भरें।
  • फॉर्म में भरी सारी जानकारी और मांगे गए दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को अपलोड कर आपको सेव के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपका आवेदन पूरा हो जाएगा । और इस तरह आप बताई गई पूरी प्रक्रिया को फॉलो करके विवाह हेतु अनुदान योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे।

UP Shadi Yojana आवेदन पत्र पुनः प्रिंट कैसे करें ?

यदि आपने यूपी शादी अनुदान योजना के लिए आवेदन किया हुआ हुआ है तो शादी अनुदान योजना आपको यह सुविधा भी देता है की आप अपना आवेदन फॉर्म प्रिन्ट कर सके। आवेदन फॉर्म को प्रिन्ट करने की प्रक्रिया को हमने नीचे बताया है ।आवेदक अपने फॉर्म को प्रिंट करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • आवेदक सबसे पहले विवाह अनुदान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल जाएगा, यहाँ आपको आवेदन पत्र प्रिंट (आवेदन पत्र पुनः प्रिंट करने के लिए यहाँ क्लिक करें) के लिंक पर क्लिक करना होगा। आवेदन-पत्र-पुनः-प्रिंटआउट
  • अब अगले पेज पर अपके सामने लॉगिन फॉर्म आ जाएगा, इस लॉगिन फॉर्म में आपको अपना एप्लीकेशन नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, पासवर्ड और दिए गए कैप्चा कोड को दर करना होगा।
  • इसके बाद आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक कर देना होगा, जिसके बाद आपके सामने आवेदन पत्र आ जाएगा।
  • जिसमें प्रिंट पर क्लिक करके आप इसका प्रिंट निकलवा सकते हैं।

पोर्टल पर लॉगिन करने की प्रक्रिया

पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए आवेदक स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • आवेदक सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • यहाँ होम पेज पर आपको लॉगिन विंडो में Select type में अपनी श्रेणी का चयन करके, पासवर्ड और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा।
    शादी-अनुदान-योजना-लॉगिन-फॉर्म
  • इसके बाद आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • लॉगिन कर क्लिक करने के बाद आपकी लॉगिन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

आवेदन पत्र में संशोधन की प्रक्रिया

यदि आवेदक से फॉर्म भरते समय किसी तरह की कोई गलत जानकारी दर्ज हो जाती है, तो इसके लिए वह अपने फॉर्म में संशोधन भी कर सकते हैं, फॉर्म में संशोधन के लिए वह दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको आवेदन पत्र संशोधन/फाइनल सबमिट के लिंक पर क्लिक करना होगा। आवेदन-फॉर्म-संशोधन
  • इसके बाद अगले पेज पर फॉर्म में आपको अपना एप्लीकेशन नंबर, बैंक अकाउंट नंबर और पासवर्ड को दर्ज करना होगा।
  • अब नीचे दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • लॉगिन पर क्लिक करने के के बाद आपके समने आवेदन फॉर्म आ जाएगा, जिसमे आपके द्वारा दर्ज गलत जानकारी में आप सुधार कर सकेंगे।

यूपी शादी अनुदान योजना आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रिया

योजना में आवेदन के बाद आवेदक पाने आवेदन की स्थति डी गई प्रक्रिया को पढ़कर देख सकेंगे। UP Anudan Yojana आवेदन की स्थिति चेक करने की प्रोसेस निम्न प्रकार है –

  • आवेदक को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर आपको आवेदन पत्र की स्थिति के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज पर लॉगिन फॉर्म में आपको अपना एप्लीकेशन नंबर, बैंक अकाउंट नंबर और पासवर्ड को दर्ज करना होगा।
  • अब नीचे दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपके आवेदन की स्थिति आ जाएगी।

UP शादी अनुदान योजना एप क्या है ?

शादी अनुदान योजना एप – इस एप्लिकेशन का उपयोग करके आप योजना से जुड़ी सारी सूचनाएँ आप अपने मोबाईल पर देख सकते हैं। एप आपको योजना के लिए आवेदन , आवेदन की स्थिति , आवेदन में संसोधन आदि की सुविधा प्रदान करती है । एंड्रॉयड उपयोगकर्ता इस एप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं । shaadi anudaan yojna app on google play store

शादी अनुदान App डाउनलोड करने का लिंक : यहाँ क्लिक करें

यूपी विवाह अनुदान योजना 2022 से जुड़े प्रश्न/उत्तर

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना किन नागरिकों के लिए आरम्भ की गई है ?

यूपी विवाह अनुदान योजना उत्तर प्रदेश के सभी वर्गों के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बालिकाओं को उनके विवाह हेतु आर्थिक सहयोग देने के लिए आरम्भ की गई है।

Vivah Anudan Yojana में आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

Vivah Anudan Yojana में आवेदन के लिए आवेदक उत्तर प्रदेश शासन की आधिकारिक वेबसाइट shadianudan.upsdc.gov.in पर आवेदन कर सकेंगे। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

इस योजना में सरकार द्वारा बालिका के विवाह के लिए कितनी सहायता राशि प्रदान की जाती है ?

योजना में आवेदक बेटियों को विवाह के लिए 51000 रूपये की धनराशि सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है।

शादी अनुदान योजना का लाभ क्या शहरी क्षेत्रों में रहने वाले परिवार की बेटियों को भी दिया जाता है ?

जी हाँ शादी अनुदान योजना की पात्रता को पूरा करने वाले शहरी तथा ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में रही बेटियों को प्रदान किया जाता है।

यूपी शादी अनुदान योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली बेटी के परिवार की आय कितनी निर्धारित की गई है ?

योजना में आवेदन हेतु ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली बेटियों के परिवार की वार्षिक आय 46080 रूपये और ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले परिवार की वार्षिक आय 56460 रूपये होनी चाहिए।

क्या विवाह योजना में आवेदन हेतु कोई शुल्क भी भरना होगा ?

शादी के एक साल तक आवेदन हेतु केवल 10 रूपये का शुल्क ही आवेदक को भरना होगा परन्तु यदि एक साल के बाद आवेदक फॉर्म भरते हैं तो उन्हें 50 रूपये का शुल्क आवेदन के समाय जमा करवाना होगा।

योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु इसकी आवेदन प्रक्रिया क्या है ?

योजना में आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया ऊपर लेख में प्रदान की गई है जिसे पढ़कर आवेदक आसानी से आवेदन कर सकेंगे।

हेल्पलाइन नंबर

विवाह अनुदान योजना से सम्बंधित किसी भी तरह की समस्या या जानकारी प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा पोर्टल पर नागरिकों के लिए श्रेणी अनुसार योजना के हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं, जिनमे आवेदक अपनी श्रेणी अनुसार दिए गए नम्बरों पर संपर्क कर सकेंगे।

श्रेणी हेल्पलाइन नंबर
सामान्य (General), अनुसूचित जाति (Scheduled Cast), अनुसूचित जनजाति (Scheduled Tribe) वर्ग18004190001
अन्य पिछड़ा वर्ग (Other Backward Classes) श्रेणी 18001808131
अल्पसंख्यक वर्ग श्रेणी (Minority Category)0522-2286199

यूपी विवाह अनुदान योजना से सम्बंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माधयम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या आपको योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment