UP e-Pension Portal: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, epension.up.nic.in लॉगिन

यूपी सरकार के द्वारा सभी कार्यों को UP e-Pension Portal के अंतर्गत डिजिटलीकरण से जोड़ा जा रहा है, जिससे राज्य के नागरिको को सभी सरकारी सेवाओं का लाभ पहुँचाया जा सकें।

राज्य सरकार के द्वारा डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए ई-पेंशन पोर्टल को जारी किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के सभी नागरिक जो सरकारी पेंशन के लिए आवेदन करना चाहते है, वो बहुत ही सरलता से पोर्टल की सहायता से घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करने में सक्षम बनेंगे।

ई-पेंशन पोर्टल की शुरुवात यूपी के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी जी के द्वारा की गयी है। आज हमारे द्वारा आर्टिकल में पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन एवं लॉगिन की प्रक्रिया तथा पेंशन फॉर्म डाउनलोड करने से सम्बंधित सभी आवश्यक जानकारी दी जा रही है।

यदि आप भी यूपी राज्य के स्थायी निवासी है, और पेंशन के लिए आवेदन करना चाहते है, तो हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

UP e-Pension Portal: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, epension.up.nic.in लॉगिन
UP e-Pension Portal: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, epension.up.nic.in लॉगिन

UP e-Pension Portal

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा श्रम दिवस के दिन लोकसभा में आयोजित कार्यक्रम के मध्य इस पोर्टल को लांच किया गया है। पोर्टल की सहायता से राज्य के लोग घर बैठे ही सभी सरकारी पेंशन सेवाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

राज्य सरकार के मुताबिक पोर्टल के माध्यम से राज्य के लगभग 11.5 लाख से अधिक लोगों को पेंशन का लाभ प्राप्त होगा। इसके अलावा इस कार्यक्रम के दौरान 31 मार्च को रिटायर हुए 1220 सरकारी ऑफिसरस के खातों में पेंशन के पैसे भेजे गए है।

पोर्टल से पेंशन का लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारो को रिटायरमेंट से 6 महीने पहले ई पेंशन पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा, इसके साथ ही में राज्य के रिटायर नागरिको को पेंशन के पेपर उनके रिटायरमेंट से 3 महीने पहले प्रदान किये जाएंगे।

यह पेंशन प्रक्रिया डिजिटली है, तो इसमें किसी भी प्रकार का कोई भी धोकाधड़ी नहीं होगी, और साथ ही सरकारी कार्य में पारदर्शिता आएगी। पोर्टल को फ़िलहाल उत्तरप्रदेश राज्य के शासन कर्मचारियों के लिए ही लागू किया गया है, परन्तु आने वाले समय में इस पोर्टल को राज्य पुलिस एवं अन्य सरकारी विभागो से जोड़ा जाएगा।

UP e-Pension Portal Highlights

आर्टिकल UP e-Pension Portal
सम्बंधित राज्य उत्तरप्रदेश
लाभार्थी रिटायर्ड सरकारी ऑफिसर
उद्देश्य रिटायर्ड नागरिको को पेंशन के लिए होने वाली समस्या को दूर करना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट epension.up.nic.in

यूपी ई – पेंशन पोर्टल लांच का क्या उद्देश्य है?

पोर्टल के लांच होने से पहले पेंशन धारक को सरकारी दफ्तरों के कई चक्कर लगाने पड़ते थे, जिसकी वजह से उनके समय और पैसे भी बर्बाद होते थे। पोर्टल की सहायता से पेंशनधारक को बहुत अधिक लाभ प्राप्त होगा।

यूपी पेंशन पोर्टल को लांच करने का मुख्य उद्देश्य रिटायर कर्मचारी को पेंशन के लिए परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, नागरिको के समय और पैसे दोनों की बचत होगी और साथ ही में कार्य में पारदर्शिता आएगी।

योजना के अंतर्गत मिलने वाले पैसों से नागरिको के जीवन स्तर में सुधार आएगा, आने वाले कुछ समय के बाद अन्य सरकारी कार्यालयों को भी पोर्टल के साथ जोड़ा जाएगा।

UP e-Pension Portal कार्यान्वयन क्रिया

  • पोर्टल पर उम्मीदवार के द्वारा आवेदन करने के बाद 30 दिन के भीतर आवेदक का विवरण अधिकारी के द्वारा सत्यापित किया जाएगा, उसके बाद पेमेंट जारी करने वाले अधिकारी के पास फॉरवर्ड किया जाएगा।
  • पेमेंट जारी करने वाले अधिकारी 30 दिन के भीतर पेंशन को उम्मीदवार के बैंक खाते में भेज देता है।
  • यह सभी प्रक्रिया पेंशन डायरेक्टर के अंडर की जाती है।
  • यदि दस्तावेजों में कोई भी त्रुटि होती है, तो पेंशनकर्ता को उसके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर एसएमएस करके सूचित किया जाएगा।
  • नागरिको के रिटायरमेंट के 3 महीने पहले उसको पेंशन के आर्डर प्रदान किए जाएंगे।
  • यूपी पेंशन पोर्टल की सभी सुविधाओं को ऑनलाइन डिजिटली किया गया है।
  • भुगतान कर्मियों को पेंशन की राशि का भुगतान नेतृत्व तिथि के बाद तीन कार्य दिवस के मध्य किया जाएगा।
  • पेंशन के तहत मिलने वाला सारा पैसा डीबीटी के माध्यम से बैंक खाते में भेजा जाएगा।

Pension Portal पर रजिस्ट्रेशन हेतु आवश्यक पात्रता एवं दस्तावेज

  • आवेदनकर्ता उत्तरप्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • आवेदनकर्ता के हस्ताक्षर
  • मोबाइल नंबर
  • कर्मचारी और उसके जीवनसाथी की जॉइंट फोटो

UP e-Pension Portal रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

  • UP e-Pension Portal पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट के होमपेज पर पेंशनर लॉगिन पर क्लिक करें। ई-पेंशन पोर्टल
  • लॉगिन करने के बाद पेंशन डैशबोर्ड ओपन हो जाएगा।
  • इस पेज में पेंशन वाले ब्लॉक में पेंशन एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • कर्मचारी को इस फॉर्म में अपना विवरण, स्थायी पता, ऑफिस डिटेल्स, भुगतान विवरण आदि जानकारी को दर्ज करना है।
  • उसके बाद प्रीव्यू पर क्लिक करना है, और फॉर्म का प्रीव्यू करके फॉर्म में दर्ज सभी जानकारी को चेक करना है।
  • अब कर्मचारी अपने परिवार के किसी भी एक सदस्य का विवरण दर्ज करना होगा, वो जिसका नाम ऐड करना चाहते है। उसके लिए ऐड मोर पर क्लिक करें और फॅमिली सदस्यों के नाम जोड़े।
  • उसके बाद नामित की व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करें।
  • अंत में सभी आवश्यक दस्तावेजों की फोटो अपलोड कर दें, और फॉर्म का प्रीव्यू कर फॉर्म को फाइनल सबमिट कर दे।
  • फॉर्म सबमिट होने के बाद फॉर्म का प्रिंट निकलवा कर अपने पास रखें।
  • इस प्रकार से पेंशनधारक घर बैठे ही अपनी पेंशन के लिए अप्प्लाई कर सकता है।

पेंशन फॉर्म डाउनलोड प्रक्रिया

पेंशन फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रिया हमारे द्वारा यहाँ पर नीचे बताई गयी है।

  • फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट के होमपेज पर USER MANNUAL पर क्लिक करें।
  • अब इस पेज में E – PENSION पर क्लिक करना होगा। UP e-Pension Portal: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, epension.up.nic.in लॉगिन
  • क्लिक करते ही एक पीडीएफ ओपन हो जाएगा, उम्मीदवार पीडीएफ को डाउनलोड करें।
  • इस प्रकार से उम्मीदवार मैनुअल एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकता है।
आवेदन पत्र >> यहाँ से डाउनलोड करें

ऑनलाइन पेंशन स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

  • पेंशन केस स्टेटस चेक करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए।
  • वेबसाइट के होमपेज पर केस स्टेटस पर क्लिक करें।
  • इस पेज में अपनी एम्प्लोयी आईडी और कैप्चा दर्ज करें।
  • अंत में नीचे सबमिट के विकल्प पर क्लिक करें।
  • और आवेदक की स्क्रीन पर एप्लीकेशन स्टेटस ओपन हो जाएगा।

पोर्टल पर यूजर लॉगिन करने की प्रकिया

पोर्टल पर यूजर लॉगिन करने की प्रक्रिया हमारे द्वारा यहाँ पर नीचे बताई जा रही है, हमारे द्वारा बताये गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले उम्मीदवार को यूजर लॉगिन करने की ई पेंशन की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर यूजर लॉगिन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद नए पेज में अपना यूजर टाइप, आईडी और पासवर्ड दर्ज कर लॉगिन करें।
  • इस प्रकार से आवेदनकर्ता यूजर लॉगिन कर सकता है।

UP e-Pension Portal पर पेंशनर लॉगिन करने की प्रक्रिया

ऑफिसियल वेबसाइट पर पेंशनर लॉगिन करने की प्रक्रिया हमारे द्वारा यहाँ पर नीचे बताई गयी है।

  • पेंशनर लॉगिन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट के होमपेज पर पेंशनर लॉगिन पर क्लिक करें।
  • अब नए पेज में अपनी पेंशन आईडी, मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • उसके बाद ओटीपी जनरेट करें।
  • अब मोबाइल नंबर पर आया ओटीपी वेरिफाई करें।
  • अंत में कैप्चा कोड दर्ज करके लॉगिन पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार पेंशनर लॉगिन की प्रक्रिया पूरी होती है।

Portal पर डिपार्टमेंट लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • ई पेंशन पोर्टल पर डिपार्टमेंट लॉगिन करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट के होमपेज पर डिपार्टमेंट लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करें।
  • उसके बाद अपना डिपार्टमेंट सेलेक्ट करें और लॉगिन आईडी तथा पासवर्ड दर्ज कर लॉगिन पर क्लिक करें।
  • अब आवेदनकर्ता के सामने उसके डिपार्टमेंट लॉगिन से सम्बंधित सभी जानकारी ओपन हो जाएगी।

UP e-Pension Portal से सम्बंधित प्रश्न / उत्तर

UP e-Pension Portal क्या है ?

यूपी ई पेंशन पोर्टल यूपी सरकार राज्य के लोगों के उत्थान हेतु शुरू की है, इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के लोगों को घर बैठे पेंशन सम्बंधित सभी सेवाएं उपलब्ध करवाई जाएगी।

यूपी ई पेंशन पोर्टल की शुरुवात किसने की है ?

इस पोर्टल का शुभारम्भ यूपी के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी जी के द्वारा शुरू किया गया है।

UP e-Pension Portal पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया क्या है ?

ई पेंशन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया हमारे द्वारा ऊपर आर्टिकल में बताई गयी है।

UP e – Pension पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक क्या है ?

पेंशन पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक – epension.up.nic.in

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