UP Bhu Naksha उत्तर प्रदेश भू नक्शा यूपी जमीन नकल upbhunaksha.gov.in

UP Bhu Naksha : उत्तर प्रदेश के नागरिक अपनी भूमि के सभी दस्तावेज जैसे भू नक्शा खसरा नकल आदि ऑनलाइन माध्यम से देख सकेंगे। इसके लिए सरकार द्वारा नागरिकों के लिए ऑनलाइन यूपी भू नक्शा पोर्टल जारी किया गया है, इस पोर्टल के माध्यम से नागरिक ऑनलाइन घर बैठे ही अपनी भूमि के नक़्शे या मैप की जाँच कर उसे डाउनलोड और प्रिंटआउट भी निकलवा सकेंगे, इसके लिए उन्हें अब कार्यालयों या तहसील के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं होगी। यूपी भू-नक्शा नकल को राज्य के नागरिक किस तरह पोर्टल पर चेक और डाउनलोड कर सकेंगे, इसके पूरी जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

UP-bhu-naksha-Online-Check
उत्तर प्रदेश भू नक्शा यूपी जमीन नकल

यूपी भू-नक्शा नकल ऑनलाइन मैप

जैसे की आप जानते ही होंगे की पहले खेत या जमीन खरीदने के लिए मानचित्र बनवाना पड़ता है और भू नक़्शे की जरुरत पढ़ने पर राजस्व विभाग के कार्यालय में आवेदन देना पड़ता है। ऐसे में अपने जमीन से जुड़े दतावेज़ों को बनवाने या इससे संबंधित कार्यों को करने के लिए कई बार कार्यालयों में जाकर भागा-दौड़ी करनी पड़ती है लेकिन इसके बाद भी कई बार कार्य पूरे नहीं हो पाते, ऐसे में राज्य के नागरिकों को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए कई राज्य सरकारों की तरह की उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भूमि से जुडी जानकारी ऑनलाइन माध्यम से देखने की सुविधा प्रदान करने के लिए पोर्टल पर भूमि की जानकारी जारी की गई है, जिससे अब नागरिक घर बैठे ही अपनी भूमि का नक्शा (UP Bhu Naksha) व नकल ऑनलाइन माध्यम से चेक कर सकेंगे।

ऑनलाइन पोर्टल पर भूमि की सभी जानकारी उपलब्ध होने से उनके समय व पैसे दोनों की बचत हो सकेगी और डिजिटल माध्यम से पोर्टल पर सभी विवरण दर्ज होने से व्यक्ति को उसकी भूमि के मालिकाना हक प्रमाण आधिकारिक रूप से मिल जाता है, जिससे भूमि से जुड़े अवैध अतिक्रमण जैसे वाद-विवाद और भू माफियों पर रोक लगाईं जा सकेगी और ऑनलाइन कार्यों में पारदर्शिता बनी रहेगी।

UP Bhu Naksha : Details

आर्टिकल उत्तर प्रदेश भू नक्शा यूपी जमीन नकल
राज्य उत्तर प्रदेश
वर्ष 2022
चेक करने का माध्यम ऑनलाइन
लाभार्थी राज्य के सभी नागरिक
उद्देश्य नागरिकों को ऑनलाइन माध्यम से भू नक्शा के जानकारी उपलब्ध करवाना
आधिकारिक वेबसाइट upbhunakshagov.in

यूपी भू नक्शा खसरा का उद्देश्य

भू नक्शा ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध होने से कागजी कार्यों को डिजिटल माध्यम से पूरा किया जा सकता है। इससे नागरिकों को अपने भूमि के दस्तावेजों की जानकारी के लिए यहाँ-वहाँ भटकने की आवश्यकता नहीं होगी और वह कुछ ही समय में अपने मोबाइल पर भूमि का नक्शा खतौनी का विवरण प्राप्त कर उसका प्रिंट अपने पास रख सकेंगे। ऑनलाइन माध्यम से कार्यों में अधिक पारदर्शिता बनाई जा सकेगी, जिससे कोई भी व्यक्ति या भू-माफिया किसी अन्य व्यक्ति की भूमि पर जबरन कब्जा नहीं कर सकेगा और इससे बहुत अवैध अतिक्रमण करने वालों पर भी रोक लगाईं जा सकेगी।

UP Bhu Naksha – भू नक्शा खसरा खतौनी नकल ऐसे करें चेक

उत्तर प्रदेश भू नक्शा यूपी जमीन नकल चेक करने के लिए नागरिक ऑनलाइन राज्य सरकार के पोर्टल पर असानी से इसे चेक व डाउनलोड कर सकेंगे, इसके लिए भू-नक्शा खसरा खतौनी नकल डाउनलोड करने की प्रक्रिया आप यहाँ बताए गए आसान स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • भू नक्शा चेक करने के लिए आवेदक सबसे पहले भू नक्शा यूपी की आधिकारिक वेबसाइट upbhunakshagov.in पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • अब होम पेज पर आपको कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा, जैसे यहाँ नीचे चित्र में दिखाई दे रहा है। UP-bhu-naksha-online-check
  • यहाँ आपको अपने जिले का चयन करके, अपने तहसील और गाँव का चयन करना होगा।UP-bhu-naksha-check
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर चुने गए क्षेत्र का मैप खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको खसरा संख्या का चयन करके खसरा नंबर दर्ज करना होगा, जिसके बाद आपके सामने खातेदार का नाम व अन्य संबंधित सभी जानकारी खुलकर आ जाएगी।
  • अब यदि आप मैप रिपोर्ट चेक करना चाहते हैं, तो आपको शो लैंड टाइप डिटेल के विकल्प पर क्लिक करना होगा, यहाँ से आप मैप रिपोर्ट चेक कर सकते हैं। Show-land-type-details
  • अब खुले हुए पेज में मैप रिपोर्ट का विकल्प आएगा, जिसपर आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर भू-नक्शा डाउनलोड करने का विकल्प आ जाएगा।
  • मैप रिपोर्ट पर क्लिक करने के बाद आपको न्यू विंडो के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब मैप की रिपोर्ट खुल जाएगी, जिसमे आप डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करके भू नक्शा डाउनलोड कर सकते हैं।

यूपी भू-नक्शा प्रिंट कैसे करें

यूपी भू-नक्शा प्रिंट निकलवाने के लिए आवेदक यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • आवेदक सबसे पहले भू नक्शा यूपी की आधिकारिक वेबसाइट upbhunakshagov.in पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • अब होम पेज पर आपको जिला का चयन करके, अपने तहसील और गाँव का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने तीन विकल्प आ जाएँगे, खाता नंबर, खसरा नंबर, खतौनी नंबर द्वारा देखें आपको इनमे से किसी एक विकल्प का चयन करना होगा।
  • अब चयन करने के बाद आपको उस विकल्प का नंबर दर्ज करने के बाद सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने खतौनी से संबंधित विवरण खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ से आप इसे डाउनलोड व प्रिंट भी कर सकते हैं।

UP Bhu Naksha से जुड़े प्रश्न/उत्तर

यूपी भू नक्शा यूपी जमीन नकल देखने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

यूपी भू नक्शा यूपी जमीन नकल देखने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट upbhunakshagov.in है।

UP के नागरिक प्लॉट की जानकारी किस तरह प्राप्त कर सकेंगे ?

UP के नागरिक अपने प्लॉट की जानकारी के लिए आपका प्लाट नंबर और खसरा नंबर होना जरुरी है।

उत्तर प्रदेश भू नक्शा के क्या लाभ है ?

उत्तर प्रदेश भू नक्शा ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध होने से नागरिक घर बैठे ही अपने भूमि के सभी विवरण आसानी से घर बैठे ही देख सकेंगे, इससे ऑनलाइन जानकारी उपलब्ध होने से भूमि से नागरिकों के मालिकाना हक का प्रमाण मिल सकेगा और भूमि से जुड़े वाद-विवाद भी खत्म हो सकेंगे।

यूपी भू नक्शा संबंधित जानकारी के लिए इसका हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

यूपी भू नक्शा संबंधित जानकारी के लिए इसका हेल्पलाइन नंबर : 0522-2217145 है।

उत्तर प्रदेश भू नक्शा यूपी जमीन नकल से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment