पीएनबी बैलेंस इन्क्वायरी नंबर | PNB Balance Check | Punjab National Bank Balance Check

केंद्र सरकार देश में बैंकिंग प्रणाली को अधिक से अधिक डिजिटल एवं तकनीक संपन्न कर रही है। चूँकि पीएनबी एक राष्ट्रीय बैंक है अतः इसकी बैंकिंग सेवा दिन प्रतिदिन मोबाइल एवं कंप्यूटर आधारित होने लगी है। इसी कड़ी में मोबाइल के द्वारा अपने बैंक खाते का बैलेंस जानने की सुविधा भी है। अब ग्राहक अपने मोबाइल से ही सीधे बैंक खाते का पैसा हस्तांतरित कर सकता है। बैंक खाते से भुगतान के बाद शेष धनराशि का विवरण मोबाइल पर चेक कर सकते है। पीएनबी बैलेंस इन्क्वायरी नंबर को अपने मोबाइल में डाइल करके कोई भी ग्राहक कभी भी कही भी अपने बैंक खाते का बैलेंस जान सकता है।

Punjab National Bank Balance Check
पीएनबी बैंक खाते का बैलेंस चेकिंग मोबाइल नंबर

वर्तमान में सभी बैंक ग्राहक को बैलेंस चेक करने की सुविधा को ऑनलाइन माध्यम से भी प्रदान कर रहे है। परन्तु सबसे आसान माध्यम है अपने मोबाइल नंबर को बैंक खाते में पंजीकृत करके एक टोल फ्री नंबर के माध्यम से बैंक खाते का बैलेंस जान लेना। मोबाइल बैलेंस चेकिंग नंबर का उपयोग करने वाले ग्राहक को ना ही बैंक की शाखा में लम्बी कतार में खड़ा होना है और ना ही एटीएम ले जाकर बैंकिंग स्टेटमेंट लेने की आवश्यकता होगी। हमेशा याद रखे कि अपना वही मोबाइल नंबर बैंक में पंजीकृत करवाए जो आप अधिकतर उपयोग में लाते है। इस लेख को पढ़ने के बाद आपको पीएनबी बैलेंस इन्क्वायरी नंबर के माध्यम से अपने खाते का बैलेंस जानने की जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

यह भी देखें :- List of Government Banks And Private Banks in India

लेख का विषयपीएनबी बैलेंस इन्क्वायरी नंबर
उद्देश्यबैंक खाते की जमा राशि
मिस्ड कॉल सेवा पंजीकरणBAL<16 डिजिट खाता नंबर > भेजे 5607040
एसएमएस नंबरटाइप “BAL” to 5607040
पीएनबी बैलेंस चेक नंबर1800 180 2223 (टोल फ्री), 0120-2303090
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.pnbindia.in/

पीएनबी बैलेंस इन्क्वायरी नंबर का उद्देश्य

वर्तमान समय में सभी लोगों को एक व्यस्त जीवन शैली का सामना करना पड़ रहा है। यद्यपि बैंक खाते के बैलेंस को जानने सम्बन्धित काम के लिए भी लोगों के पास बैंक शाखा जाकर पासबुक प्रिंटिंग का कार्य करने की फुर्सत भी नहीं है। अपने ग्राहकों की इसी समस्या को देखते हुए लगभग सभी बैंक अपने ग्राहकों को ऑनलाइन बैंकिंग, एसएमएस बैंकिंग एवं मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से बहुत सी सेवा दे रहे है। पिछले कुछ वर्षो में ऐसा देखने में आया है कि आम एवं ख़ास नागरिकों के बैंक खातों में से पैसों की चोरी हो रही है। इन सभी घटनाओं से बचने के लिए बैंक ग्राहकों को अपने खाते के बैलेंस पर नजर रखने की सलाह देते है।

मोबाइल बैलेंस नंबर के माध्यम से कोई भी ग्राहक घर पर बिना किसी परेशानी से अपने बैंक खाते का अंतिम क्लीयरेंस बैलेंस एसएमएस से प्राप्त करता है। एनएमएस बैंकिंग सेवा से ग्राहकों में सन्तुष्टि की भावना आ रही है वही बैंकों को अपनी शाखा में अधिक भीड़ से राहत मिल रही है।

मोबाइल से पीएनबी बैंक खाते का बैलेंस जानना

यदि कोई व्यक्ति पीएनबी बैंक में खाताधारक है तो आपको सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर बैंक शाखा में पंजीकृत करवाना होगा। एक बार मोबाइल नंबर पंजीकृत हो जाने के बाद आपको एक टोल फ्री नंबर को डायल करना होगा। एक ग्राहक को पीएनबी बैंक खाते बैलेंस की जानकारी के लिए दो नंबर दिए जा रहे है। इन दोनों मोबाइल नम्बरों में से कोई भी एक नंबर पर मिस्ड कॉल करके आपको बैंक खाते का बैलेंस एसएमएस से प्राप्त हो जायेगा। मोबाइल नंबर से बैंक खाते का बैलेंस जांनने के लिए प्रक्रिया निम्न प्रकार से है –

  • सबसे पहले अपने बैंक खाते में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर टोल फ्री नंबर 1800-180-2223 को टाइप करके कॉल का बटन दबा दें।
  • खाताधारक अपनी इच्छानुसार वैकल्पिक नंबर 01202303090 को भी डायल कर सकते है। PNB Balance Check - dialing number
  • एक बार कॉल के कनेक्ट हो जाने के बाद साल को कट कर दें।
  • कॉल लग जाने के बाद ग्राहक चाहे तो कॉल के काटने का इंतज़ार भी कर सकता है।
  • कॉल के कट जाने के बाद आपके मोबाइल पर एक एसएमएस के रूप में खाते का शेष बैलेंस प्राप्त हो जायेगा।PNB Balance Check - balance sms
  • कोई भी पीएनबी खाताधारक अपने बचत खाते, नकद क्रेडिट, ओवरड्राफ्ट खाते के बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकेगा।

मोबाइल एसएमएस से बैंक खाते का बैलेंस देखना

पीएनबी बैंक खाताधारक अपने पंजीकृत मोबाइल से एक एसएमएस भेजकर बैंक खाते का बैलेंस प्राप्त कर सकता है। इस सरल और छोटी प्रक्रिया के अंतर्गत ग्राहक को अपने मोबाइल पर एक मैसेज टाइप करने के बाद पीएनबी के इन्क्वारी नंबर पर सेंड करना होता है। एसएमएस बैलेंस जानने की विधि इस प्रकार से है –

  • अपने मोबाइल फ़ोन में एसएसएस कम्पोस विकल्प को चुनकर टाइपिंग बॉक्स में “BAL” टाइप करें और एक स्पेस छोड़कर अपना 16 अंकों का बैंक खाता नंबर टाइप कर दें।
  • एक बार अपने द्वारा मैसेज में टाइप की गयी जानकारी को जाँच लें और 5607040 नंबर पर भेजें।
  • मैसेज के सफलतापूर्वक डिलीवर हो जाने के बाद आपके मोबाइल पर एक एसएमएस प्राप्त होगा जिसमे आपके टाइप किये गए बैंक खाते के बैलेंस की जानकारी होगी।
  • एक बात ध्यान में रखे कि मिस्ड कॉल से बैलेंस जानने की प्रक्रिया को निःशुल्क रखा गया है जबकि एसएमएस भेजकर बैलेंस प्राप्त करने की सुविधा के लिए मोबाइल टैरिफ के अनुसार पैसे चार्ज होंगे।

यूपीआई से पीएनबी खाता बैलेंस जानना

वर्तमान समय में बहुत से लोगों के पास स्मार्ट फ़ोन (एंड्राइड बेस) उपलब्ध है। यदि बात करे कामकाजी लोगों की तो वह अपने पास किसी ना किसी तरह का स्मार्ट फोन अवश्य रखते है। यही वजह है कि सभी बैंक बैंकिंग सम्बन्धी कार्य करने के लिए मोबाइल ऐप की सुविधा दे रहे है। पीएनबी बैंक में खाता रखने वाले ग्राहक यूपीआई के माध्यम से खाते का बैलेंस चेक कर सकते है जिसकी विधि निम्न प्रकार से है –

  • अपने स्मार्टफोन पर यूपीआई ऐप को इंस्टॉल कर लें।
  • अपने द्वारा तय किया गया कोड डाल दें।
  • शेष राशि जाँचने वाले खाते को चुन लें।
  • मेनू में “चेक बैलेंस” विकल्प को चुन लें।
  • अपने द्वारा बनाया गया पिन कोड़ डालें।
  • पिन के सत्यापित होते ही आपको पीएनबी खाते का बैलेंस स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

एटीएम से पीएनबी खाते का बैलेंस जाँचना

वर्तमान समय में लगभग प्रत्येक खाताधारक अपने बैंक खाते पर एटीएम सुविधा को जारी रखता है। पीएनबी खाताधारक को एटीएम के माध्यम से अपने खाते का बैलेंस चैक करने की सुविधा मिलती है। पीएनबी ग्राहक पैसे निकालने की तरह किसी भी बैंक के एटीएम पर जाकर अपने बैंक खाते के बैलेंस की जानकारी ले सकता है।

  • अपने एटीएम के साथ किसी एटीएम मशीन के पास जाये।
  • अपने एटीएम कार्ड को सही स्थान पर डाले।
  • आपको एटीएम स्क्रीन पर बहुत से विकल्पों में से “बैलेंस पूछताछ” विकल्प को चुन लेना है।PNB Balance Check - choosing balance enquiry option
  • अपना चार अंको वाला पिन कोड टाइप करें।PNB Balance Check - entering pin code
  • बैंक खाते की शेष राशि का प्रिंट स्लिप को “यस” कर दें। PNB Balance Check - balance slip option
  • एटीएम स्क्रीन पर बैंक खाते की शेष राशि दिखाई देगी।
  • शेष बैलेंस की पर्ची को प्राप्त कर लें।

इंटरनेट बैंकिंग से पीएनबी बैंक बैलेंस चेक करना

  • पीएनबी बैंक की शाखा में संपर्क करके नेट बैंकिंग के लिए अपना यूजर नेम एवं पासवर्ड प्राप्त कर लें।
  • अब अपने ब्राउज़र पर पीएनबी की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करके लॉगिन यूजर नेम एवं पासवर्ड डालें।
  • सफलतापूर्वक लॉगिन होने के बाद आप अपने डैशबोर्ड पर होंगे।
  • वेबसाइट के होम मेनू पर अथवा अपने डैशबोर्ड पर “अकाउंट समरी” विकल्प को चुन लें।

पासबुक से बैलेंस चेक करना

यद्यपि वर्तमान समय में सभी लोग एटीएम, मोबाइल एवं इंटरनेट को चलने की सामान्य जानकारी रखते है। परन्तु कुछ लोग मोबाइल फ़ोन के रिचार्ज की समस्या रखते है या किसी अन्य कारण से उनका मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं होता है। अतः उनको खाते के बैलेंस की शेष राशि को जानने के लिए सरल प्रक्रिया का ज्ञान होना चाहिए।

पहले तरीके के अंतर्गत अपनी बैंक खाते की पासबुक ले जाकर बैंक शाखा में अपडेट करवा ले और उसमे अंतिम पेज पर अपनी अंतिम शेष धनराशि देख लें। इसके अतिरिक्त आप अपनी बैंक खाता पासबुक को बैंक के पासबुक प्रिंटिंग मशीन में स्वयं प्रिंट करके शेष धनराशि को देख सकते है।

पीएनबी बैलेंस इन्क्वायरी नंबर से सम्बंधित प्रश्न

पीएनबी बैलेंस सेवा को शुरू करने के लिए पंजीकरण कैसे करें?

पीएनबी बैंक के खाताधारक अपनी बैंक शाखा में जाकर मिस्ड कॉल एवं एसएमएस बैंकिंग सेवा के लिए आवेदन प्रपत्र भरकर सेवा के लिए पंजीकरण करवा सकते है। ग्राहक टोल फ्री नंबर 1800-180-2223 पर कॉल करके पंजीकरण कर सकते है।

यदि ग्राहक का एक मोबाइल नंबर दो खातों में पंजीकृत हो, तब क्या होगा?

पंजीकृत मोबाइल नंबर पर दोनों खातों का बैलेंस सम्बन्धी एसएमएस प्राप्त होगा।

यह सुविधा किस प्रकार के खातों के लिए मिलेगी?

वर्तमान समय में यह सुविधा सिर्फ एसबी, सीए, सीसी, ओडी खातों के लिए ही उपलब्ध है।

क्या बैंक के तरफ से खाते का बैलेंस जानने के लिए एक दिन/सप्ताह/माह/वर्ष की कोई सीमा है?

वतमान समय में बैंक की ओर से ऐसी कोई सीमा नहीं निर्धारित की गयी है। परन्तु एक मोबाइल के द्वारा बैलेंस जानकारी के मध्य 45 मिनटों का अंतराल होना चाहिए।

Leave a Comment