पीएम मित्र योजना 2021: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभ व MITRA Yojana कार्यान्वयन प्रक्रिया

देश को विकास के पथ पर आगे ले जाने के लिए केंद्र सरकार समय समय पर विभिन्न योजनाएं लाती रहती है. ऐसे ही एक नई योजना पीएम मित्र योजना 2021 की शुरुआत 6 अक्टूबर 2021 को की गयी है। इस योजना के माध्यम से सरकार ने टेक्सटाइल इंडस्ट्री के विकास करने का निश्चय किया है। योजना के अंतरगत टेक्सटाइल और मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र के काम को बढ़ावा देने और इस से जुड़े सभी कामों को एक ही स्थान पर करने की सुविधा उपलब्ध की जाएगी। इसके लिए पूरे देश में कुल 7 टेक्सटाइल्स पार्क का निर्माण किया जाएगा। आज हम इस योजना के माध्यम से पीएम मित्र योजना 2021 के बारे में जुडी सभी जानकारी देंगे। इस योजना से होने वाले लाभ के बारे में बताएंगे साथ ही इसमें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे कराएं और इस योजना की कार्यान्वयन प्रक्रिया से संबंधित जानकारी भी देंगे। कृपया जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

pm mitra yojana
PM Mitra Yojana

पीएम मित्र योजना 2021

हाल ही में कैबिनेट मंत्रीमंडल द्वारा महत्वकांक्षी योजना पीएम मित्र योजना 2021 की शुरुआत करने की मंजूरी 6 अक्टूबर 2021 को दे दी है। इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने टेक्सटाइल इंडस्ट्री के विकास के लिए की गयी है। PM MITRA Mega Integrated Textile Region and Apparel के तहत 7 पीएम मित्र पार्कों को देश के अलग अलग राज्यों में निर्मित किया जाएगा। ये निर्माण विभिन्न राज्यों में ग्रीनफ़ील्ड (नयी जगह) और ब्राउनफ़ील्ड साइट्स (पहले से डेवलप साइट) में निर्मित किये जाने हैं। सरकार द्वारा सभी ग्रीनफ़ील्ड में पार्कों के निर्माण के लिए 500 करोड़ रूपए और ब्राउन फील्ड के लिए 200 करोड़ रूपए की मदद देगी।

पीएम मित्र योजना पर 4445 करोड़ रूपए का निवेश किया जाएगा। आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार ये पार्क कुल 21 लाख रोजगार के अवसर प्रदान करेंगे। जिनमे से 7 लाख प्रत्यक्ष और बाकी के 14 लाख रोजगार अप्रत्यक्ष तौर पर प्राप्त होंगे। टेक्सटाइल्स पार्क के माध्यम से एक ही स्थान पर कपडे की कताई, बुनाई, रंगाई और छपाई से लेकर परिधान के निर्माण तक की सारी प्रक्रिया को करने का अवसर मिलेगा। पीएम मित्र योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 5-F विजन से प्रेरित है। इस में फार्म (Farm) टू फाइबर (Fibre) टू फैक्ट्री (Factory) टू फैशन (Fashion) टू फॉरेन विजन (Foreign Vision) को शामिल किया गया है।

पीएम दक्ष योजना 2021

Pradhan Mantri Mitra Scheme 2021

आर्टिकल का नाम पीएम मित्र योजना 2021
लाभार्थी देश के नागरिक
वर्तमान वर्ष 2021
शुरुआत की घोषणा हुई 6 अक्टूबर 2021
योजना का प्रकार केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित
उद्देश्य टेक्सटाइल इंडस्ट्री का विकास
आधिकारिक वेबसाइट जल्द ही लांच की जाएगी

PM Mitra Scheme के उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के कपड़ा उद्योग का विकास करना है। इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा 7 पीएम मित्र पार्कों के निर्माण करके टेक्सटाइल उद्योग का विकास करना है। इस से उद्योगों को इंटीग्रेटेड इकोसिस्टम उपलब्ध होगा जिसमें एक ही स्थान पर कपड़े की कटाई, बुनाई रंगाई से लेकर परिधान के निर्माण तक की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इस योजना से न केवल कपड़ा उद्योग का विकास होगा अपितु इस के माध्यम से रोजगार के नए अवसर भी खुलेंगे। योजना के अंतर्गत 21 लाख रोजगार के अवसर खुलेंगे। जिनमे से 7 लाख सीधे तौर पर और 14 लाख अप्रत्यक्ष रूप में रोजगार प्राप्त होगा। इस से बेरोजगारी कम करने में भी मदद मिलेगी।

पीएम मित्र योजना में कार्यान्वयन प्रक्रिया

पीएम मित्र योजना के अंतर्गत देश में 7 टेक्सटाइल पार्क बनाये जाएंगे। इनका निर्माण विभिन्न राज्यों के ब्राउनफ़ील्ड और ग्रीनफ़ील्ड में किया जाएगा। इसके लिए अभी तक अनुमानित खर्च 17000 करोड़ रूपए का रखा गया है। पीएम मित्र पार्क में ये सुविधाएं होंगी –

1 – कोर इंफ्रास्ट्रक्चर: इनक्यूबेशन सेंटर और प्लग एंड प्ले सुविधा, विकसित फैक्ट्री साइट, सड़कें, बिजली, पानी और अपशिष्ट जल प्रणाली, कॉमन प्रोसेसिंग हाउस और सीईटीपी और अन्य संबंधित सुविधाएं। जैसे – डिजाइन केंद्र, परीक्षण केंद्र आदि।

2- सपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर: वर्कर्स हॉस्टल और हाउसिंग, लॉजिस्टिक्स पार्क, वेयरहाउसिंग, मेडिकल, ट्रेनिंग और स्किल डेवलपमेंट सुविधाएं

इन पार्कों में ही सभी आवश्यक कार्य जैसे की कपड़े की कताई, बुनाई, प्रोसेसिग, प्रिंटिंग/रंगाई/डाई और परिधान बनाना आदि होंगे। जैसे की अभी तक ये सभी कार्य अलग अलग राज्यों में होते थे लेकिन इस योजना के अंतर्गत टेक्सटाइल पार्क बनने पर सब एक ही जगह पर होंगे जिस से लॉजिस्टिक का खर्च कम हो जाएगा।

लाभ और विशेषताएं

  • PM MITRA योजना का पूरा नाम प्रधानमंत्री मेगा टेक्सटाइल इंटिग्रेटेड टेक्सटाइल एंड अपैरल (PM MITRA)  योजना है।
  • पीएम मित्र योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की 5 – एफ विज़न से प्रेरित हैं। जिसमे 5 एफ हैं – फार्म (Farm) , फाइबर (Fibre), फैक्ट्री (Factory), फैशन (Fashion) और फॉरेन विजन (Foreign Vision)
  • इस योजना के माध्यम से सरकार देश में टेक्सटाइल सेक्टर को और बेहतर बनाने और इसके विकास को बढ़ाने का प्रयास करेगी।
  • देश के टेक्सटाइल सेक्टर की पहुँच विदेश तक बढ़ाने के लिए आवश्यक है की उद्योग का विकास हो।
  • 7 पीएम मित्र टेक्सटाइल्स पार्क को स्थापित किया जाएगा जिसके माध्यम से इंटीग्रेटेड इकोसिस्टम तैयार किया जाएगा। एक ही जगह पर कताई, बुनाई आदि से लेकर गारमेंटस तैयार करने तक का काम किया जाएगा।
  • पीएम मित्र टेक्सटाइल्स पार्क स्थापित करने को लेकर देश के 10 राज्यों ने पहले ही रूचि दिखाई है। जिनमें पंजाब, राजस्थान, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, गुजरात, असम, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश और तेलंगाना हैं।
  • एक ही स्थान पर (टेक्सटाइल पार्क) गारमेंट्स बनाने तक के सभी कार्य होने से पहले की अपेक्षा लॉजिस्टिक लागत कम होगी। साथ ही यहाँ वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर को तैयार किया जाएगा।
  • इस योजना से देश में रोजगार भी पैदा होगा और बेरोजगारी की समस्या भी कम होगी।
  • PM Mitra Scheme के माध्यम से भारतीय टेक्सटाइल कम्पनिया ग्लोबल कंपनियों के तौर पर उभरेंगी।
  • पीएम मित्र योजना के अंतरगत 21 लाख रोजगार के अवसर पैदा किये जाएंगे। जिनमे से प्रत्येक टेक्सटाइल पार्क में 1 लाख डायरेक्ट और 2 लाख इनडायरेक्ट रोजगार के अवसर होंगे।

PM MITRA Yojana में पंजीकरण की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री मित्र योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए अभी आवेदकों को थोड़ा और इंतज़ार करना होगा। अभी इस योजना से सम्बन्धित सिर्फ घोषणा ही हुई है। अभी इसके लिए आवेदन नहीं मांगे गए हैं। जैसे ही PM Mitra Scheme के तहत आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी हम आप को अपने आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे। कृपया तब तक आप समय समय पर हमारी वेबसाइट को चेक कर सकते हैं।

PM Mitra Scheme से संबंधित प्रश्न उत्तर

PM MITRA Yojana किसके लिए लायी गयी है ?

पीएम मित्र योजना देश के टेक्सटाइल उद्योग के लिए लायी गई है।

पीएम मित्र योजना का क्या लाभ है ?

MITRA Yojana में कपड़ा उद्योग का विकास होगा। साथ ही रोजगार के नए अवसर भी खुलेंगे। जिस से बेरोजगारी की समस्या भी खत्म होगी।

PM Mitra Scheme में क्या खास है ?

इस योजना के अंतर्गत देश के विभिन्न राज्यों में कुल 7 टेक्सटाइल पार्क निर्मित किये जाएंगे। जिसमे एक ही जगह पर कपड़ा उद्योग से संबंधित सभी जरुरी काम होंगे। जैसे की कपड़े की कताई, सिलाई, बुनाई, और गारमेंट्स के निर्माण तक सभी कार्य एक ही टेक्सटाइल पार्क में होगा। जिस से लॉजिस्टिक लागत में कमी आएगी।

पीएम मित्र योजना की शुरुआत कब की गयी है ?

इस योजना की शुरुआत की घोषणा 6 अक्टूबर 2021 को हुई है।

हमने आप को इस लेख के माध्यम से पीएम मित्र योजना के बारे में सभी आवश्यक जानकारी देने का प्रयास किया है। आशा करते हैं आप को ये जानकारी उपयोगी लगी होगी। यदि आप ऐसी ही अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारी इस वेबसाइट को फॉलो कर सकते हैं। हम इस वेबसाइट के माध्यम से ऐसी ही उपयोगी जानकारी आप तक पहुंचाते रहेंगे।

Leave a Comment