प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन | PM Kisan Apply Online

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा देश के लघु एवं सीमांत किसानों की आय को दोगुनी करने के लक्ष्य से 1 फरवरी 2019 में की गई थी। जिसके माध्यम से किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए सरकार द्वारा योजना के तहत प्रतिवर्ष कुल 6000 रूपये की आर्थिक सहायता राशि कुल तीन किश्तों में 2000 रूपये के रूप में लाभार्थी किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। यह लाभ देश के उन किसानों को दिया जाता है, जिनके पास खेती के लिए दो हेक्टेयर या इससे कम की कृषि भूमि है, ऐसे सभी किसान PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

यदि आप भी किसान है और पीएम सम्मान निधि योजना की सभी पात्रताओं को पूरा करते हैं, तो आप योजना में आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर इसका लाभ प्राप्त कर सकेंगे, इसके लिए पीएम किसान योजना से संबंधित सभी जानकारी जैसे योजना के लाभ, पात्रता, दस्तावेज व आवेदन प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

Pradhanmantri-kisan-samman-nidhi-yojana-online-apply
PM Kisan Samman Nidhi Yojana

Table of Contents

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022

देश में कृषि को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा किसानों के लिए बहुत सी योजनाओं की शुरुआत कर उन्हें लाभान्वित किया जाता है, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भी केंद्र सरकार द्वारा देश के कमजोर आय वर्ग छोटे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए शुरू की गई योजना है। जिसे कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित किया जाता है। इस योजना के माध्यम से जीवन यापन के लिए कृषि पर निर्भर रहने वाले किसानों को उनकी आर्थिक जरूरतों और कृषि पर होने वाले अतिरिक्त खर्चों से भी उन्हें राहत मिल सकेगी। इसके लिए सरकार योजना के तहत प्रतिवर्ष किसानों को 2,000 रूपये की निर्धारित किश्त की राशि उनके खातों में डीबीटी के जरिए ट्रांसफर करवाती है, इस योजना के माध्यम से अभी तक सरकार द्वारा लाभार्थी किसानों के खातों में योजना की 11 वीं किश्त की राशि जारी की जा चुकी है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से सभी विवरण की जानकारी निम्न अनुसार है।

योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
शुरू की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
संबंधित मंत्रालय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय
साल 2022
आवेदन माध्यम ऑनलाइन प्रक्रिया
योजना के लाभार्थी देश के छोटे व सीमांत किसान
उद्देश्य किसानों के जीवन स्तर में सुधार के लिए आर्थिक सहायता देना
सहायता राशि 6000 रूपये सालाना
श्रेणी केंद्र सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in

पीएम किसान सम्मान निधि योजना अपडेट

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा अब तक 75,000 करोड़ रूपये की राशि निवेश की जा चुकी है, योजना के शुरुआती वर्षों में सरकार द्वारा योजना के कार्यन्वयन हेतु इसमें 20,000 करोड़ रूपये आवंटित किए गए थे, जिसके बाद वित्तीय वर्ष 2019-20 में बढ़ाया दिया गया था। इस योजना के माध्यम से देश के अधिक से अधिक किसानों को लाभान्वित करने के लिए सरकार 12 करोड़ से अधिक किसानों को योजना से जोड़ने जा रही है।

जिसके लिए योजना का लाभ केवल पात्र व लाभार्थी किसानों को प्राप्त हो सके इसके लिए सरकार द्वारा योजना में पंजीकृत किसानों के लिए eKYC की प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य कर दिया गया है, जिसकी सुविधा किसानों के लिए पोर्टल पर किसानों के लिए ओटीपी आधारित eKYC की सुविधा के साथ सीएससी पर भी बायोमेट्रिक आधारित ई-केवाईसी की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। पीएम किसान योजना के अंतर्गत अब पंजीकरण की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 30 सितंबर 2022 तक बढ़ा दी गई है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य देश के किसानों की आय में वृद्धि कर उनके जीवन को बेहतर करना है, यह कदम सरकार द्वारा इसलिए उठाया गया है क्योंकि भारत एक कृषि प्रधान देश है जहाँ आज भी बहुत से छोटे या सीमांत किसानों की आय की आय का एकमात्र स्रोत केवल कृषि पर निर्भर करता हैं, ऐसे में कई बार कृषि के लिए लगने वाले उपकारों या खाद्य की खरीद में अधिक खर्चा हो जाता है या कभी फसल के बेहतर दाम न मिलने के कारण किसानों को भरी नुक्सान उठाना पड़ता है।

ऐसे में किसानों को मिलने वाली आय के अतिरिक्त कृषि पर होने वाले खर्च से राहत देने के लिए सरकार किसानों को पीएम किसान योजना के माध्यम से प्रतिवर्ष 6000 रूपये की किश्त राशि का लाभ प्रदान करती है। इससे किसानों की आय में वृद्धि होगी साथ ही उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार हो सकेगा और उन्हें कृषि में होने वाले खर्चों के लिए आर्थिक समस्या का सामना भी नहीं करना पडेगा।

PM किसान सम्मान निधि योजना के लाभ

PMKY के अंतर्गत लाभार्थी किसानों को मिलने वाले लाभ की जानकारी निम्न अनुसार है।

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा देश के लघु एवं छोटे किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए की गई है।
  • योजना के माध्यम से किसानों को प्रतिवर्ष कुल 6000 रूपये की सहायता राशि दी जाएगी तीन किश्तों में 2000 रूपये के रूप में जारी की जाएगी।
  • सरकार द्वारा योजना के तहत लाभार्थी किसानों को दी जाने वाली वित्तीय राशि आवेदकों के खातों में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी।
  • देश के जिन पात्र किसानों द्वारा पीएम किसान योजना में आवेदन की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया गया है, वह घर बैठे ही ऑनलाइन माध्यम से आवेदन की पूरा कर सकेंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत 9.5 करोड़ से अधिक किसानों द्वारा रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है, जिसमे करीब 7.5 करोड़ किसानों का आधार के जरिए सत्यापन किया जा चुका है।
  • केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि के माध्यम से 12 करोड़ किसानों को जोड़ने का कार्य किया जाएगा।
  • पीएम किसान सम्मान योजना के माध्यम से ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर चुके नागरिकों के खातों में सरकार द्वारा योजना की 11 वीं किश्त की राशि जारी की जा चुकी है।
  • योजना के माध्यम से देश के किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर किया जा सकेगा।
  • सरकार द्वारा पोर्टल की तरह की किसानों के लिए मोबाइल एप भी जारी किया गया है, जिसे डाउनलोड करके किसान योजना से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।
  • लाभार्थी किसानों को आजीविका का स्रोत प्राप्त हो सकेगा, जिससे वह आत्मनिर्भर होकर खेती कर सकेंगे और उन्हें किसी तरह की आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पडेगा।

PMKY के अंतर्गत किए गए बदलाव

सेल्फ रजिस्ट्रेशन की सुविधा पीएम किसान सम्मान निधि के अंतर्गत पहले किसानों को योजना में आवेदन के लिए लेखपाल या कृषि अधिकारियो के चक्कार काटने पड़ते थे, जिससे उनक काफी समय बर्बाद होता था, लेकिन अब सरकार किसानों के लिए ऑफलाइन माध्यम से किए जाने वाले आवेदन की बाध्यता को खत्म कर ऑनलाइन खुद से पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की सुविधा प्रदान कर दी गई है, साथ ही पोर्टल पर पंजीकरण किसान अपने आवेदन के स्टेटस की जानकारी भी चेक कर सकेंगे।
आधारकार्ड की अनिवार्यता जो किसान योजना में आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास आधारकार्ड होना अनिवार्य है, बिना आधार कार्ड के योजना का लाभ प्राप्त नहीं किया जा सकेगा।
किसान क्रेडिट कार्ड जिन किसानों द्वारा किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकरण किया गया है, उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना और भी आसान हो जाएगा। योजना में पंजीकृत किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कोई दस्तावेज देने की आवश्यकता नहीं होगी, जिससे वह आसानी से क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर कृषि योजनाओं में लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
जोत की सीमा समाप्त योजना की शुरुआत में सरकार द्वारा योजना का लाभ केवल उन्ही किसानों को दिया जा रहा था, जिनके पास 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ की कृषि योग्य भूमि है, जिसकी सीमा अब सरकार द्वारा खत्म कर दी गई है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पात्रता

पीएम सम्मान निधी योजना में आवेदन के लिए आवेदक को इसकी निर्धारित पात्रता को पूरा करना होगा, जिसे पूरा करने वाले किसानों को ही योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा, जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • योजना में आवेदन के लिए भारत के निवासी आवेदन कर सकेंगे।
  • PMKY के अंतर्गत आवेदन के लिए केवल किसान भी आवेदन के पात्र होंगे।
  • आवेदक किसान के पास 2 हेक्टेयर या इससे कम की कृषि भूमि होनी चाहिए।
  • योजना में आवेदन के लिए आवेदक का बैंक में खाता होना आवश्यक है, जो उनके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • आवेदक के पास सभी दस्तावेजों के साथ भूमि का रिकॉर्ड जैसे खाता खतौनी आदि होना आवश्यक है।

PM Kisan Samman Nidhi ऑनलाइन आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

योजना में आवेदन के लिए आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, बिना पूरे दस्तावेजों के योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक का आधारकार्ड
  • पहचान पत्र (पैनकार्ड, वोटर आईडी)
  • निवास प्रमाण पत्र
  • कृषक होने का प्रमाण पत्र
  • कृषि भूमि के दस्तावेज
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • खेती की जानकारी (खेत का आकर, कितनी जमीन है)
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक की पासबुक

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

देश के जो किसान पीएम सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, वह योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन के लिए आवेदक सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।Pm-kisan-samman-nidhi-online-apply
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Farmers Corner का सेक्शन दिखाई देगा। PMKY-New-Farmer-registration
  • जिनमे आपको दिए गए ऑप्शन में New Farmer Registration के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने अगला पेज खुलकर आ जाएगा, जिसमे आप चाहे तो अपनी सुविधा अनुसार Language सेलेक्ट कर सकते हैं।
    New-farmer-registration-form
  • अब आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर और राज्य का चयन करके आपको दिए गए कैप्चा कोड को भरकर Get OTP के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • जिसके बाद वेरिफिकेशन के लिए आपके मोबाइल पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे आपको ओटीपी बॉक्स में भरकर सब्मिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर फॉर्म खुलकर आ जाएगा, यहाँ आपको सभी जानकारी जैसे आपका राज्य, जिला, टाउन या वार्ड का चयन करना होगा, इसके बाद किसान की व्यक्तिगत जानकारी, बैंक डिटेल्स, IFSC Code, मोबाइल नंबर, जन्म तिथि आदि भरकर आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको Submit For Adhaar Authentication के विकल्प पर क्लिक करें।
  • फॉर्म सबमिट होने के बाद आपका आधार सफलतापूर्वक वेरिफाई हो जाएगा, जिसके बाद आपको एक मैसेज प्राप्त होगा।
  • इसके बाद आपके भूमि का सर्वे खाता का विवरण भरने के लिए यदि आप अकेले खातेदार है तो Single के विकल्प पर क्लिक कर दें और यदि एक से अधिक खातेदार है तो आप joint पर क्लिक कर उन्हें जोड़ने के लिए Add पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपनी भूमि की जानकारी जैसे सर्वे खाता नंबर, खसरा नंबर और Area में जितना भी आपकी जमीन का हिस्सा है उसे भरकर Add कर दें और अपने साथ बाकी भागीदारों की भी डिटेल उसमे ऐड कर दे।
  • अब अपनी भूमि, आधार और बैंक पासबुक के जरुरी डाक्यूमेंट्स को अपलोड करके आपको डिक्लेरेशन बॉक्स में टिक करके Save पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके आवेदन सफलतापूर्वक होने का मैसेज आपको प्राप्त हो जाएगा।
  • इस तरह आपकी योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • जिसके बाद संबंधित आधिकारी द्वारा आपके फॉर्म की जाँच पूरी की जाने के बाद यदि आपका आवेदन सही पाया जाता है तो आपको योजना के तहत सहायता मिलनी शुरू हो जाएगी।

PM किसान सम्मान निधि नया आवेदन स्टेटस देखने की प्रक्रिया

योजना के अंतर्गत जिन किसानों द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना में नया आवेदन किया गया है, वह अपने आवेदन की स्थिति की जाँच भी ऑनलाइन पोर्टल पर कर सकेंगे, जिसके लिए वह यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • नया आवेदन देखने के लिए आवेदक सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आप Farmers Corner के सेक्शन में Status of Self Registered के ऑप्शन पर क्लिक करें।Self-registered-farmer
  • अब आपकी स्क्रीन पर अगला पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड भरकर Search के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपके आवेदन का विवरण खुलकर आ जाएगा और यदि आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया गया है, तो आवेदन के रिजेक्शन की भी जानकारी आपको प्राप्त हो जाएगी।

PM Kisan Samman Nidhi बेनेफिशरी स्टेटस चेक

  • आवेदक सबसे पहले इसकी योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Farmers Corner के सेक्शन में Beneficiary Status के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। Check-beneficiary-list
  • अब बेनेफिशरी स्टेटस चेक करने के लिए आपके सामने फॉर्म खुलकर आ जाएगा। Beneficiary-status-check
  • यहाँ आपको Registration number या Mobile number में से किसी एक का चयन कर नंबर को दर्ज करना होगा।
  • अब दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके आपको Generate OTP के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद ओटीपी वेरिफाई करके आपको Get Data के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर बेनेफिशरी स्टेटस की सभी जानकारी खुलकर आ जाएगी।

पीएम किसान सम्मान निधि ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

किसान सम्मान निधि के अंतर्गत आवेदक किसान जो ऑनलाइन आवेदन नहीं करना चाहते हैं वह ऑफलाइन माध्यम से भी आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे, जिसके लिए वह यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • ऑफलाइन आवेदन के लिए आवेदक किसान अपने नजदीकी तहसीलदार/ग्राम पंचायत से या फिर सीएससी केंद्र में अपने सभी दस्तावेजों को जमा करके आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।
  • PMKSN योजना का लाभ अधिक से अधिक किसानों को प्रदान करने के लिए योजना में ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया को गोवा सरकार द्वारा शुरू किया गया था।
  • इसी क्रम को आगे ले जाते हुए राज्य के 11000 किसानों को योजना से जोड़ने के लिए गोवा सरकार द्वारा भारतीय डाक से अनुबंदन किया गया है।
  • योजना के अंतर्गत गोवा के किसानों को जोड़ने के लिए 225 डाकघर और 300 कर्मचारियों को शामिल करने की जानकारी डाक विभाग के सीनियर अधिकारी डॉ. विनोद कुमार द्वारा दी गई है।
  • गोवा में अभी तक 10000 किसानों का पंजीकरण किया जा चुका है, बाकी के 11000 किसानों का पंजीकरण डाक विभाग के डाकिया द्वारा घर-घर में जाकर ऑफलाइन माध्यम से किया जाएगा।
  • भारतीय डाक विभाग द्वारा 5000 किसानों से सम्पर्क कर पंजीकरण किया जा चुका है।

PMKY Edit Adhaar Failure Record

पीएम किसान योजना के अंतर्गत आवेदन के समय यदि आप अपना आधार नंबर गलत दर्ज कर देते हैं, तो उसमे सुधार के लिए यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • इसके लिए आवेदक सबसे पहले PMKY की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आप Farmers Corner के सेक्शन में Edit Adhaar Failure Record के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।Edit Adhaar details
  • अब आपकी स्क्रीन पर अगला पेज खुलकर आ जाएगा। यहाँ आपको आधार नंबर, अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर या फार्मर नेम में आधार नंबर पर क्लिक करके आधार नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब दिए गए कैप्चा कोड को भरकर Search के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आपके सही आधार नंबर दर्ज करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

पीएम किसान मोबाइल एप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

आवदेक किसानों की सुविधा के लिए सरकार द्वारा मोबाइल एप भी जारी किया है। जिसके तहत आवेदक योजना की आधिकारिक वेबसाइट की तरह ही इसका मोबाइल एप भी डाउनलोड करके योजना में आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

  • पीएम किसान मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए आवेदक PMKY की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको PM Kisan Mobile App के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। PM-kisan-mobile-app
  • अब प्लेट स्टोर पर योजना का मोबाइल एप खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको Install के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके डिवाइस में मोबाइल एप डाउनलोड हो जाएगा।
  • जिसमे उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन आईडी बनाकर इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की प्रक्रिया

जो किसान अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं। वह किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की प्रक्रिया यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदक किसान को सबसे पहले अपनी बैंक शाखा में जाना होगा।
  • आपको उसे बैंक शाखा में जाना होगा, जहाँ आपका पीएम किसान सम्मान निधि का खाता है।
  • यदि आपका पीएम किसान योजना में पंजीकृत है तो आपको किसी भी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होगी।
  • बैंक में पहुँचकर आपको ब्रांच एजेंट से सम्पर्क करना होगा।
  • यहाँ से आपको किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन हेतु फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • अब फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरकर फॉर्म को बैंक ब्रांच में ही जमा कर देना होगा।
  • इस तरह किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आपकी आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Kisan Credit Card फॉर्म डाउनलोड प्रक्रिया

  • किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आवेदक सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • अब होम पेज पर आपको Download KKC Form के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। Download-KCC-form
  • इसके बाद आपको स्क्रीन पर किसान क्रेडट कार्ड फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

पीएम किसान निधि खाता सही करने की प्रक्रिया

पीएम सम्मान निधि के अंतर्गत, यदि किसी आवेदक नागरिक को योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। तो हो सकता है की उनके आवेदन या अकाउंट नंबर में किसी तरह की त्रुटि हो। जिसके लिए वह फॉर्म में खाता नंबर में सुधार के लिए यहाँ बताए गए स्टेप्स फॉलो कर सकता हैं।

  • इसके लिए आवेदक को सबसे पहले खाता नंबर सुधार फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  • इसके बाद फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर आपको खाता नंबर सुधार प्राथना पत्र भरना होगा।
  • अब आपको अपने पीएम किसान को प्रिंट करके और खाता नंबर सुधार फॉर्म को लेकर तहसील जाना होगा।
  • जिसके बाद तहसील में गलत खाता संख्या नंबर को सही कर दिया जाएगा।
  • इस तरह आपकी पीएम किसान निधि खाता सही करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

सेल्फ रजिस्ट्रेशन अपडेट करने की प्रक्रिया

  • सेल्फ रजिस्ट्रेशन अपडेट के लिए आवेदक सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • अब होम पेज पर आपको Updation of Self Regsitered Farmers के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना आधार नंबर और दिए गए कैप्चा कोड को भरकर सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने सेल्फ रजिस्टर अपडेट का फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • जिसमे जानकारी अपडेट कर आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इस तरह आपकी सेल्फ रजिस्ट्रेशन अपडेट की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

PM Kisan Samman Nidhi Yojana क्या है ?

PM Kisan Samman Nidhi Yojana केंद्र सरकार वर्ष 2019 में शुरू की गई योजना है, जिसके माध्यम से सरकार देश के लघु एवं सीमांत किसानों के जीवन स्तर में सुधार के लिए उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करती हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में आवेदक लाभार्थियों को क्या लाभ प्रदान किया जाता है ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में आवेदक लाभार्थियों को सरकार द्वारा प्रतिवर्ष कुल 6000 रूपये की आर्थिक सहायता राशि कुल तीन किश्तों में 2000 रूपये के रूप में प्रदान की जाती है।

यदि आवेदन फॉर्म में आधार कार्ड की जानकारी गलत हो जाती है तो क्या उसे सही किया जा सकता है ?

जी हाँ यदि आवेदन फॉर्म भरते हुए आपका आधार कार्ड नंबर गलत हो जाता है तो भी आप अपने आधार नंबर सही कर सकते हैं, जिसे सही करने की प्रक्रिया आप ऊपर लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

PM Kisan Mobile App Download कैसे किया जा सकता है ?

PM Kisan Mobile App Download डाउनलोड करने के लिए आवेदक योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर PM Kisan Mobile App के लिंक पर क्लिक करके मोबाइल एप डाउनलोड कर सकेंगे।

क्या पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ऑफलाइन आवेदन भी किया जा सकता है ?

जी हाँ, पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ऑफलाइन आवेदन के लिए आवेदक तहसीलदार/ग्राम पंचायत से या फिर सीएससी केंद्र के माध्यम से भी ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

PM Kisan Yojana ऑनलाइन आवेदन से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है। और इसकी आवेदन प्रक्रिया के आरम्भ होने की जानकारी भी जल्द ही आपको प्रदान करवा देंगे। इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि हेल्पलाइन नंबर

किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित किसी तरह की जानकारी या समस्या होने पर आवेदक इसके हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके या ईमेल आईडी में मेल भेजकर अपनी समस्या का हल प्राप्त कर सकेंगे।

हेल्पलाइन नंबर :- 011-23381092, 91-11-23382401
ईमेल आईडी :- pmkisan-hqrs(at)gov(dot)in

Leave a Comment