मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन व पंजीकरण प्रक्रिया

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा की गयी है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा जैसी सेवाएं प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के उन सभी गरीब परिवारों को लाभान्वित किया जायेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के है एवं जो बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएँ लेने में असमर्थ है ऐसे परिवारों को राजस्थान की Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana 2021 के माध्यम से 5 लाख रूपए तक की स्वास्थ्य सुविधाएँ प्रदान की जाएगी। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन से संबंधित सभी जानकारी को साझा करेंगे। अतः योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Table of Contents

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थान क्या है ?

सरकार द्वारा शुरू की गयी मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत राज्य के गरीब नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाएं लेने का लाभ प्राप्त होगा। जैसे की सभी नागरिकों को पता है की आज समय में अगर कोई भी व्यक्ति किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित है तो वह अपने लिए एक उच्च वर्ग की स्वास्थ्य सुविधाओं को उपलब्ध नहीं कर पता है। जिससे उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। निम्न वर्ग से संबंधित इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए राजस्थान सरकार उनके लिए यह Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana 2021 लेकर आयी है। चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत नागरिक बिना किसी आर्थिक परेशानी के अपनी बीमारी का इलाज करवा सकते है एवं अपने लिए समय समय से दवाइयों को लेने में सहायक होंगे। योजना के अंतर्गत नागरिकों को कैशलेश 5 लाख रूपए तक की स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की जाएगी।

Rajasthan Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana 2021

Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana 2021 के अंतर्गत राज्य निवासियों को लाभ पहुंचाने हेतु राजस्थान सरकार के द्वारा योजना के कार्यान्वयन के लिए 35 करोड़ रूपए का बजट तय किया गया है। इस बजट के माध्यम से नागरिकों को अब अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएँ दी जाएगी। राज्य के उन सभी नागरिकों को इस योजना के तहत पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं है जो सामाजिक सुरक्षा आर्थिक जनगणना 2011 खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत शामिल है। इस पात्रता सूची में शामिल में साहिल सभी नागरिकों का बिमा प्रीमियम राजस्थान सरकार द्वारा वहन किया जायेगा। राज्य में मौजूद संविधा कर्मियों एवं लघु सीमान्त किसानों को योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थान के माध्यम से योजना में पंजीकरण करवाने की आवश्यकता है पंजीकरण करने के पश्चात नागरिक सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Yojana 2021 Highlights

नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से हम आपको राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 से जुडी कुछ विशेष जानकारी प्रदान करने जा रहें है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

योजना का नामराजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना
शुभारंभ करने वाले राजस्थान के मख्यमंत्री अशोक गहलोत जी
वर्ष2021
लाभार्थी कौन होंगे राजस्थान राज्य के सभी गरीब नागरिक जो आर्थिक जनगणना की सूची में शामिल है।
रजिस्ट्रेशन मोड़ ऑनलाइन
उद्देश्य क्या है गरीब श्रेणी के नागरिकों को 5 लाख रूपए तक की कैशलेश सुविधा प्रदान करना
दिया जाने वाला लाभनागरिको को 5 लाख रूपए की निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा
वर्ग राजस्थान सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट लिंक www.rajasthan.gov.in
chiranjeevi.rajasthan.gov.in

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के उद्देश्य क्या है ?

Rajsthan Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana 2021– का उद्देश्य है राज्य के नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्रदान करना। योजना के तहत राज्य के कृषक समूह ,सविंदा कर्मियों और राज्य में मौजूद वह सभी नागरिक जो किसी सरकारी पेंशन योजना का लाभ नहीं ले रहें है ,इसके साथ ही 2011 के माध्यम से सामाजिक आर्थिक जनगणना की सूची में पंजीकृत लाभार्थी नागरिकों को शामिल किया गया है। अब आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के लोगो को योजना के अंतर्गत उच्च आय वर्ग की स्वास्थ्य सुविधाएँ प्रदान की जाएगी। जो लोग अपने बीमारी के इलाज करवाने में असमर्थ उन सभी नागरिकों का इलाज योजना के तहत 5 लाख रूपए तक निशुल्क किया जायेगा।

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत अब राज्य वासी अस्पतालों के माध्यम से अपनी बीमारी के इलाज एवं दवाइयों को समय से लेने में सहायक होंगे। इलाज राशि का भुगतान अस्पतालों को राज्य सरकार के द्वारा वहन किया जायेगा।

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना नई अपडेट 2021

हाल ही में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आयोजना विभाग के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया है। जिसमें 5 विभागों की सात योजनाओं को स्टेट फ्लैगशिप कार्यक्रम में सम्मिलित किया गया है। जैसे कि नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से दिखाया गया है –

विभाग का नाम योजना का नाम
उच्च शिक्षा विभाग कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना
देवनारायण छात्रा स्कूटी योजना
वन विभाग घर-घर औषधि योजना
ऊर्जा विभाग मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना
कौशल रोजगार एवं उद्यिमता विभाग मुख्यमंत्री युवा संबल योजना
स्वायत्त शासन विभाग इंदिरा रसोई योजना
इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना

Chief Minister Chiranjeevi Health Insurance Scheme covid-19 Remedies

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थान के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा अगर कोई लाभार्थी परिवार कोरोना महामारी से संक्रमित हो जाता है तो वह भी योजना के अंतर्गत अस्पतालों में जाकर संक्रमण का उपचार करवाने हेतु पात्र है। पहले राजस्थान सरकार के द्वारा कोरोना महामारी के उपचार हेतु योजना में दो पैकेजेस को शामिल किया गया था लेकिन अब राज्य सरकार के द्वारा इन पैकेजेस की संख्या को 3 किया गया है।

  • Covid-19 के लिए पहले प्रतिदिन पैकेज की दर 2 हजार रूपए से 4 हजार रूपए निर्धारित की गयी थी। लेकिन राज्य सरकार के द्वारा 3 पैकेज शामिल करने के बाद पैकेज की दर 5 हजार से लेकर 9 हजार 9 सौ रूपए प्रतिदिन का चार्ज कर दिया गया है।
  • पैकेजेस की दर सभी NABH नॉन NABH हॉस्पिटल में भिन्न-भिन्न रूप में निर्धारित की गयी है।
  • योजना के अंतर्गत पैकेज में नर्सिंग चार्जेस मॉनिटरिंग, निर्धारित उपचार, बेड, भोजन ,फिजियोथेरेपी शुल्क,पीपीई किट,पैथोलॉजी  बायोमेट्रिक, डॉक्यूमेंटेशन दवाई आदि चार्जेस सम्मिलित किये गए है।
  • नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाओं से लाभान्वित करने के लिए राजस्थान सरकार के द्वारा समय-समय पर बदलाव किये जाते है जिसकी सभी जानकारी लाभार्थियों के लिए पोर्टल में अपडेट की जाती है।

स्वास्थ्य बीमा योजना पंजीकरण दस्तावेज

राजस्थान राज्य के जो भी नागरिक चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थान के लिए पंजीकरण करना चाहते है वह सभी ध्यान दे की पंजीकरण करने के लिए नागरिक के पास जन आधार कार्ड एवं आधार कार्ड नंबर होना आवश्यक है। इसके पश्चात अगर नागरिक के पास जन आधार कार्ड रसीद पंजीयन नंबर मौजूद है तो इसके आधार पर भी वह आसानी से पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा कर सकते है। कैशलेश स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिकों को पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। रजिस्ट्रेशन के आधार पर ही उन्हें योजना में सम्मिलित सभी पैकेजेस का लाभ प्रदान किया जायेगा। जिन लोगो के पास जन आधार कार्ड मौजूद नहीं है उन्हें सबसे पहले जन आधार कार्ड के लिए आवेदन करना होगा। Chiranjeevi Health Insurance Scheme से नागरिकों को लाभान्वित करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा राज्य के विभिन्न जिला स्तरों में शिविर केन्द्रो को स्थापित किया गया है इन केंद्रों के माध्यम से नागरिक पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना प्रीमियम राशि

Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana 2021 – के तहत योजना में शामिल सभी पात्र लाभार्थी नागरिकों को प्रतिवर्ष 850 रूपए का प्रीमियम जमा करना होगा। प्रीमियम जमा करने के आधार पर ही नागरिकों को योजना के तहत 5 लाख रूपए की कैशलेश स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। योजना के अंतर्गत राज्य वासियों का साधारण बीमारी के लिए 50 हजार रूपए एवं किसी गंभीर बीमारी के लिए पीड़ित व्यक्ति का 4.50 लाख रूपए तक की बीमा राशि को कवर करने में सहायक होगी आमजन नागरिकों तक एक अच्छी स्वास्थ्य सुविधा को पहुंचाने के लिए यह योजना महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। लाभार्थी परिवारों को इस योजना के अंतर्गत 5 लाख रूपए तक का इलाज एक पॉलिसी वर्ष के अंतर्गत प्रदान किया जायेगा। नागरिक मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत कई प्रकार के बिमारियों का इलाज करवा सकते है। राज्य सरकार के द्वारा योजना में 1576 प्रकार के पैकेजेस को उपलब्ध किया गया है।

राज्य में शिविर पंजीकरण स्थान ग्राम पंचायत स्तर पर

राजस्थान राज्य सरकार की इस स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत पंजीकरण शिविरों का आयोजन विभिन्न स्थानों पर आयोजित किया जायेगा। सभी क्षेत्रों में होने वाले शिविर आयोजन की सूची कुछ इस प्रकार निम्नवत है।

क्र संख्या स्थान का नाम क्र संख्या स्थान का नाम क्र संख्यास्थान का नाम
1चंदलाई 22घास42कुण्डेर
2हरचंदेडा, 23देवपुरा 43खोहल्या
3भरनी,24मण्डावर44मलिकपुर
4ताखोली24काबरा45मोरला
5दाखियां25बमोर46रामसागर
6डारडाहिन्द26छान47धुंआकला
7मेहन्दवास27सांखला48चांदसिंहपुरा
8बरोनी28पालडा49लावा
9 हथोना29अरनियाकेदार50सुरेली
10पराना30सोरन51बनेठा
11अरनियामाल31देवली-भांची52रूपपुरा
12लवादर 32खणदेवत53रूपवास
13 सोनवा33डागरथल54कचरावता
14 बनस्थली34सीदडा55बोसरिया
15बिडोली35पलेई56बीलासपुर
16सीन्दरा36रजवास57फुलेता
17चौगाई37पहाडी58मोहम्मदगढ
18पीपलू38खण्डवा59श्योराजपुरा
19नानेर39नटवाडा60सूथडा
20जवाली40ढिकोलिया61ककोड
21डोडवाडी 41रानीपुरा62गोठडा
Chiranjeevi Health Insurance Scheme Registered Beneficiary Statistics
Farmers (Small and Marginal)1458607
Contract workers (all departments ,boards , corporations , government companies)66995
National Food Security Act (NFSA)10489833
Eligible families of Socio Economic Census (SECC 2011)1199
Inspector and helpless family covid-19 ex-gratia298739
All families except free category ₹ 850 per family per year742466

योजना के अंतर्गत लाभ लेने का प्रोसेस

मुख्यमंत्री स्वास्थ्य चिरंजीव योजना के अंतर्गत राज्य वासियों को निम्न आधार पर लाभ दिया जायेगा।

  • सबसे पहले पात्र परिवार की जांच जन आधार कार्ड एवं आधार कार्ड संख्या और पॉलिसी दस्तावेजों से जांच की जाएगी।
  • सॉफ्टवेयर में जन-आधार कार्ड का नम्बर अथवा पंजीयन नंबर दर्ज करने पर परिवार की श्रेणी कंप्यूटर में प्रदर्शित होगी डालने पर परिवार की श्रेणी एवं सदस्यों का विवरण सॉफ्टवेयर में प्रदर्शित होगा, सभी विवरण प्रदर्शित होने के बाद ही बायोमैट्रिक वेरफिकेशन कर मरीज को उपचार हेतु चुना जायेगा। उपचार के समय में हॉस्पिटल में एडमिट एवं डिस्चार्ज के समय में मरीज की वैब कैमरा के माध्यम से लाइव फोटो प्राप्त किया जायेगा।
  • परिवार की श्रेणी का चयन योजना के सॉफ्टवेयर के आधार पर किया जायेगा। जिसके तहत ही नागरिक स्वास्थ्य सेवाओं को प्राप्त कर पाएंगे।
  • मरीज का इलाज करने के लिए उपलब्ध पैकेज के अनुसार ही उपचार शुरू किया जायेगा।
  • परिवार के उस सदस्य को भी उपचार के लिए योजना में शामिल किया गया है जो 1वर्ष का है एवं जिनका नाम जन आधार कार्ड विवरण में सम्मिलित नहीं है।
  • 5 वर्ष के बच्चे का इलाज परिवार पहचान पत्र में जुड़े किसी अन्य सदस्य के बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन के माध्यम से बच्चे का टी आईडी जनरेट की जाएगी जिससे वह उपचार की सुविधा प्राप्त करने में सक्षम हो सकते है।

Chief Minister Chiranjeevi Health Insurance Scheme budget

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी द्वारा Chiranjeevi Health Insurance Scheme को जारी करते हुए पात्र लाभार्थी नागरिकों को लाभान्वित करने के लिए 35 करोड़ रूपए का बजट योजना के कार्यान्वयन के लिए निर्धारित किया गया है। मुख्यमंत्री जी के द्वारा 21 फ़रवरी 2021 को योजना के बजट की घोषणा की गयी। इस योजना के अंतर्गत आम जन नागरिकों को इलाज से होने वाले खर्च से निजात मिलेगी अब एक ही परिवार के सभी सदस्य योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्राप्त कर 5 लाख रूपए का कैशलेश उपचार करवा सकते है। इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक वर्ष नागरिकों को 5 लाख रूपए की सुविधा प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री जी के द्वारा बजट घोषणा करते समय राज्य वासियों को लाभान्वित करने के लिए 25 जिला मुख्यालय पर नर्सिंग कॉलेज खोलने का विचार भी किया गया है। इसके साथ ही संभागीय मुख्यालयों में सार्वजनिक स्वास्थ्य विश्वविद्यालय भी बनायें जायेंगे।

राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन

निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त करने वाले परिवार
  • कृषक (लघु और सीमांत)
  • सामाजिक आर्थिक जनगणना (SECC 2011) के पात्र परिवार
  • संविदाकर्मी (समस्त विभागों, बोर्ड, निगम ,सरकारी कम्पनी )
  • राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA)
  • निराश्रित एवं असहाय परिवार – Covid-19 Ex-Gratia
  • नि:शुल्क श्रेणी के अलावा सभी परिवार को 850 रूपए प्रति परिवार प्रति वर्ष प्रीमियम भरना होगा।

राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ

राज्य के सभी पात्र लाभर्थी नागरिक योजना के अंतर्गत सभी प्रकार के स्वास्थ्य सुविधा के लाभ को प्राप्त कर सकते योजना के अंतर्गत मिलने वाले सभी लाभों को नीचे दर्शाया गया है।

  • एक वर्ष के अंतराल में नागरिकों को 5 लाख रूपए तक इलाज लेने की कैशलेश सुविधा प्रदान की गयी है।
  • राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत राज्य के कृषक समूह एवं संविदा कर्मियों एवं 2011 की आर्थिक जनगणना में शामिल गरीब नागरिकों को लाभान्वित किया जायेगा।
  • अगर कोई व्यक्ति covid 19 के समय से वायरस से संक्रमित हो जाता है तो वह अस्पतालों में Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana 2021 के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं को प्राप्त करने में सहायक हो सकते है।
  • साधारण बीमारी के लिए 50 हजार रूपए का एवं किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों के इलाज हेतु 4.5 लाख रूपए का बीमा कवर प्राप्त होगा।
  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना
  • राज्य के वह सभी गरीब परिवार योजना के तहत लाभान्वित होंगे जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के है जिनके पास इलाज कराने के लिए कोई साधन उपलब्ध नहीं है।
  • योजना के अंतर्गत नागरिक सही समय पर बिमारियों का इलाज कराके स्वस्थ होंगे।
  • गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों की मृत्यु दर में योजना के अंतर्गत कमी आएगी।

स्वास्थ्य बीमा योजना विवरण

  • राजस्थान राज्य में 1 मई 2021 से Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana 2021 की शुरुआत की गयी है इस योजना का आरम्भ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा किया गया है।
  • राज्य के उन लोगो को योजना में पंजीकरण करने की जरूरत नहीं है जिनका नाम 2011 की सामाजिक आर्थिक जनगणना सूची में शामिल किया गया है।
  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के कार्यान्वयन को सफल बनाने एवं नागरिकों को योजना के अंतर्गत एक बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए 35 करोड़ रूपए का बजट तय किया गया है।
  • स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पंजीकरण करने की आवश्यकता कृषक नागरिकों को ,संविदा कर्मियों एवं असहाय निराश्रित परिवार के नागरिकों को है।
  • आधार कार्ड ,जन आधार कार्ड के तहत नागरिक योजना के अंतर्गत पंजीकृत हो सकते है।
  • जिन परिवारों का नाम आर्थिक जनगणना में शामिल नहीं है उन्हें योजना के तहत प्रतिवर्ष के अनुसार 850 रूपए का प्रीमियम जमा करना होगा।
  • राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत लाभार्थी नागरिक को अस्पताल में भर्ती के 5 दिन पहले एवं 15 दिन बाद तक का उपचार का खर्च भी प्रदान किया जायेगा।
  • Chiranjeevi Yojana के अंतर्गत इलाज करवाने हेतु परिवार के सभी आयु वर्ग के नागरिक शामिल है।
  • 1576 पैकेजेस के साथ कोरोना महामारी के संक्रमण के इलाज को भी योजना के अंतर्गत सम्मिलित किया गया है।
चिरंजीवी योजना आवेदन हेतु दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना के लिए पात्रता
  • राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीकरण के लिए नागरिक को राज्य का मूल निवासी नागरिक होना आवश्यक है।
  • कृषक नागरिक ,संविदा कर्मी और आर्थिक जनगणना की सूची में शामिल नागरिक एवं निराश्रित और असहाय नागरिक एवं अन्य गरीब सभी नागरिकों को योजना के तहत आवेदन करने के लिए पात्र माना गया है।
  • जो नागरिक निशुल्क श्रेणी में शामिल नहीं है उन्हें प्रत्येक वर्ष योजना के अंतर्गत 850 रूपए का प्रीमियम भरना होगा।
  • Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana के तहत नागरिक उन्ही अस्पतालों के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाऐं प्राप्त कर सकते है जो योजना के अंतर्गत सूची में शामिल है।
  • अगर लाभार्थी नागरिक के द्वारा बीमा योजना कवर राशि से अधिक का इलाज करवाया जाता है तो अतिरिक्त राशि को लाभार्थी नागरिक के द्वारा देय होगा।

राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

राज्य के जो इच्छुक पात्र लाभार्थी नागरिक योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है वह नीचे बताई गयी प्रक्रिया के अनुसार आसानी से योजना में आवेदन कर सकते है।

  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन करने हेतु योजना की ऑफिसियल वेबसाइट में जाएँ। राजस्थान-चिरंजीवी-स्वास्थ्य-बीमा-योजना
  • वेबसाइट में विजिट करने के पश्चात होम पेज में Online Registration के ऑप्शन में click करें। मुख्यमंत्री-चिरंजीवी-स्वास्थ्य-बीमा-योजना-ऑनलाइन-आवेदन
  • अगले पेज में ABMGRSBY Portal पर लॉग इन करने के लिए दिशा निर्देश दिए गए सभी दिशा निर्देशों का पालन कर Redirect To Sso के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • इसके पश्चात नेक्स्ट पेज में sso पोर्टल खुलकर आएगा।
  • पोर्टल में अपनी लॉगिन आईडी दर्ज करें। अगर आवेदक नागरिक पोर्टल में पंजीकृत नहीं है तो वह Registration के ऑप्शन में क्लिक कर सभी जानकारी को भरें
  • पोर्टल में रजिस्ट्रेशन पूर्ण होने के पश्चात लॉगिन आईडी दर्ज करें।
  • इसके पश्चात आवेदक नागरिक को Registred For Chiranjeev Yojana में क्लिक करना है।
  • next page में आवेदक को अपनी कैटेगिरी के अनुसार free और paid का चयन कर sub कैटेगिरी का चयन करना है।
  • इसके पश्चात जन आधार आईडी नंबर को दिए गए बॉक्स में दर्ज करें। और सर्च बेनेफिशर के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • आवेदक की स्क्रीन में परिवार के सभी सदस्यों की सूची खुलकर आएगी। इस सूची में परिवार के किसी एक सदस्य डिजिटल हस्ताक्षर करने होंगे।
  • अब नागरिक के मोबाइल नंबर में ओटीपी नंबर प्राप्त होगा। OTP को सॉफ्टवेयर में सबमिट करें।
  • अगले पेज में आवेदक नागरिक को अपनी श्रेणी के अनुसार अपना सभी विवरण दर्ज करना होगा
  • विवरण दर्ज करने के पश्चात नागरिक अपनी पॉलिसी दस्तावेजों को प्रिंट कर पाएंगे।
  • इस तरह से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीकरण करने की प्रक्रिया आपकी पूर्ण हो जाएगी।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ऑफलाइन आवेदन कैसे करें ?

  • ऑफलाइन आवेदन करने के लिए ब्लॉक स्तर या फिर पंचायत स्तर में योजनाबद्ध पंजीकरण शिविर में जाएँ।
  • शिविर में जाने के पश्चात शिविर केंद्र से पंजीकरण करने हेतु आवेदन पत्र को प्राप्त करें।
  • फॉर्म प्राप्त करने के पश्चात फॉर्म में पूछी गयी सभी डिटेल्स को भरें जैसे आवेदक का नाम ,आवेदक का पता ,मोबाइल नंबर ,आधार नंबर ,जन आधार नंबर ,आदि।
  • फॉर्म में सभी महत्वपूर्ण जानकारी भरने के बाद आवेदन पत्र के साथ मांगे गए सभी दस्तावेजों एवं पासपोर्ट साइज फोटो को फॉर्म के साथ अटैच करें।
  • इसके पश्चात फॉर्म को शिविर केंद्र में जमा कराएं
  • अब केंद्र के माध्यम से नागरिक को पंजीकरण करने का रेफ्रेंस नंबर प्राप्त होगा।
  • रेफ्रेंस नंबर प्राप्त होने के पश्चात आवेदक एप्लीकेशन स्टेटस की जाँच कर सकते है।
  • इस तरह से योजना में ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया आपकी पूर्ण हो जाएगी।
चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन की स्थिति खोजे ?
  • रजिस्ट्रेशन की स्थिति की जाँच करने के लिए पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के पश्चात पोर्टल के होम पेज में रजिस्ट्रेशन की स्थिति खोजे के विकल्प में अपना जन आधार नंबर दर्ज करें।
  • चिरंजीवी-स्वास्थ्य-बीमा-योजना
  • इसके पश्चात सर्च के आइकॉन पर क्लिक कर दें।
  • अब अगले पेज में रजिस्ट्रेशन की स्थिति विवरण आवेदक की स्क्रीन में दिखाई देगा।
  • इस प्रकार आपकी रजिस्ट्रेशन की स्थिति खोजने की प्रोसेस पूरी हो जाती है।

How to View Empaneled Hospital List

  • Empanelled Hospital List देखने के लिए health.rajasthan.gov.in पोर्टल में जाएँ।
  • पोर्टल के होम पेज में Click Here for Hospitals List  के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अगले पेज में MM-CSBY Empanelled Hospital List खुलकर आएगी।
  • इस सूची में से नागरिक 1. MM-CSBY Empanelled GOR Hospital List , 2.MM-CSBY Empanelled Private Hospital List 3.MM-CSBY Empanelled GOI Hospital List की लिस्ट देख सकते है।
  • इन सभी लिस्टों के सामने नागरिक पीडीऍफ़ में क्लिक करें।
  • पीडीऍफ़ खुल जाने के बाद अपनी सुविधा के लिए इसे डाउनलोड भी कर सकते है।

स्वास्थ्य बीमा योजना पैकेज लिस्ट कैसे देखे ?

  • पैकेज लिस्ट देखने के लिए Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana की आधिकारिक वेबसाइट में प्रवेश करें।
  • वेबसाइट के होम पेज में Click Here For Package List के विकल्प में क्लिक करें।
  • अब आवेदक नागरिक को कम्प्यूटर स्क्रीन में सभी ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • Packages including procedures, rates and minimum documents protocols and other details for new phase of AB-MGRSBY
  • AB-MGRSBY 4 additional packages
  • Implant package code with base package code and name
  • Implants details
  • नागरिक को अपनी सुविधा के अनुसार विकल्प को चुनना होगा।
  • इसके पश्चात पैकेज लिस्ट उम्मीदवार की स्क्रीन में खुलकर आएगी।
  • आवेदक इस पैकेज लिस्ट को डाउनलोड भी कर सकते है।
  • इस प्रकार योजना की पैकेज लिस्ट देखने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
How to download biometric guidelines
  • biometric guidelines download करने के लिए योजना की ऑफिसियल वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में click here के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब अगले पेज में Download For BioMetrics Guidelines के ऑप्शन को चुने। बायोमैट्रिक-गाइड-लाइन-डाउनलोड
  • अब आवेदक के कंप्यूटर या मोबाइल फ़ोन में BioMetrics Guidelines पीडीऍफ़ डाउनलोड हो जाएगी।
  • इस प्रकार आवेदक नागरिक बायोमैट्रिक गाइड लाइन डाउनलोड करने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

Covid 19 उपचार हेतु राज्य के अस्पताल में बेड की उपलब्धता

  • योजना के अंतर्गत covid संक्रमण के हॉस्पिटल में बेड की उपलब्धता देखने के लिए पोर्टल में विजिट करें।
  • पोर्टल में विजिट करने के पश्चात होम पेज में STATE COVID-19 HOSPITAL BED STATUS के लिंक में क्लिक करें Covid-19-उपचार-हेतु-राज्य-के-अस्पताल
  • अगले पेज में राज्य में मौजूद सभी जिलेवार कोविड अस्पतालों में बेड की जानकारी दिखाई देगी।
  • नागरिक अपनी जिले के आधार पर सभी विवरण सूची में से प्राप्त कर सकते है।

Private hospital nodal officer List

  • Private hospital nodal officer List देखने के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में  प्राइवेट अस्पताल नोडल अधिकारी सूची के लिंक का चयन करें। Private hospital nodal officer List
  • Next Page में आवेदक की स्क्रीन में सभी Private hospital nodal officer List pdf खुलकर आएगी।
  • इस पीडीऍफ़ लिस्ट में नागरिक सभी विवरण को देख सकते है।

Information related to the policy year

  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत पॉलिसी वर्ष का विवरण जानने के लिए chiranjeevi.rajasthan.gov.in की ऑफिसियल वेबसाइट में प्रवेश करें।
  • वेबसाइट के होम पेज में योजना का विवरण वाले सेक्शन में पॉलिसी वर्ष के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • लिंक में क्लिक करने के पश्चात आवेदक की स्क्रीन में पॉलिसी वर्ष से संबंधित सभी जानकारी दिखाई देगी।
  • इस प्रकार नागरिक योजना के अंतर्गत मौजूद पॉलिसी वर्ष की सम्पूर्ण जानकारी को प्राप्त कर सकते है।

Beneficiaries of the scheme

  • योजना के लाभार्थी का विवरण को देखने के लिए नागरिक को चिरंजीवी पोर्टल में विजिट करना होगा।
  • पोर्टल के होम पेज में योजना विवरण में क्लिक करें।
  • अब योजना के लाभार्थी वाले ऑप्शन का चयन करें।
Beneficiaries-of-the-Rajasthan Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana
  • link में क्लिक करते ही आपके स्क्रीन योजना के लाभार्थियों का विवरण दिखाई देगा।
  • इस तरह से ऑनलाइन योजना के लाभार्थियों की जानकारी देखने की प्रक्रिया आवेदक की पूरी हो जाएगी।

कांटेक्ट डिटेल्स कैसे चेक करें ?

  • योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करने हेतु कॉन्टैक्ट डिटेल्स जानने के लिए चिरंजीवी पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज में सम्पर्क करें के ऑप्शन में क्लिक करें। contact-details
  • अब सम्पर्क करने की सभी जानकारी आवेदक की स्क्रीन में खुल जाएगी।
  • योजना से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए नागरिक नम्बरों के आधार परअधिकारीयों से सम्पर्क कर सकते है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 से संबंधित प्रश्न उत्तर

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana को राज्य में कब से शुरू किया गया है ?

राजस्थान Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana को 1 मई 2021 से शुरू किया गया है। सभी पात्र लाभार्थी नागरिक योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है।

क्या इस योजना के अंतर्गत कोविड संक्रमण का इलाज भी किया जायेगा ?

हाँ लाभार्थी नागरिक चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत कोविड संक्रमण के उपचार करवाने हेतु भी पात्र है।

ऑफलाइन पंजीकरण के लिए नागरिक कहाँ सम्पर्क कर सकते है ?

राज्य के नागरिक स्वास्थ्य बीमा योजना में ऑफलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया को पंजीकरण शिविर केंद्रों में जाकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 850 रूपए का प्रीमियम शुल्क भरने के लिए कौन से नागरिक पात्र है ?

राज्य के ऐसे परिवार जो सरकारी कर्मचारी एवं पेंशनर नहीं एवं जिन्हे किसी प्रकार की कोई मेडिकल सुविधाएँ प्राप्त नहीं होती है ऐसे परिवारों को योजना के तहत 850 रूपए का प्रीमियम प्रतिवर्ष जमा करना होगा।

राजस्थान राज्य के नागरिक Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana के माध्यम से कितने पैकेजेस का लाभ प्राप्त कर सकते है ?

राज्य सरकार के द्वारा राजस्थान के नागरिको को एक बेहतर स्वास्थ्य सेवाऐं उपलब्ध करने के लिए Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana में 1576 पैकेजेस को शामिल किया नागरिक सभी पैकेजेस का लाभ योजना के माध्यम से प्राप्त कर सकते है।

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिकों को क्या ?

योजना के अंतर्गत राज्य के नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए पंजीकरण करवाना होगा। पंजीकरण करने के पश्चात बिना किसी समस्या के नागरिक सभी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र है।

चिरंजीवी योजना में आवेदन करने के लिए राजस्थान राज्य के कौन से पात्र नहीं है ?

सरकारी सेवा में कार्यरत कर्मचारियों के परिवारों को चिरंजीवी योजना में पंजीकरण के लिए पात्र नहीं माना जायेगा। क्युकी राज्य सरकार के द्वारा ऐसे परिवारों के लिए राजस्थान गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम योजना लॉन्च की जाएगी।

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत नागरिकों को पंजीकरण के लिए क्या-क्या चाहिए ?

जन आधार कार्ड एवं आधार कार्ड संख्या चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीकरण करने के लिए आवश्यक दस्तावेज है।

अगर नागरिको के द्वारा अन्य कम्पनियो से स्वास्थ्य बीमा लिया गया है तो क्या वह इस योजना के अंतर्गत बीमा योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है ?

हाँ नागरिकों को योजना के तहत पंजीकरण करवाना होगा जिसके तहत उन्हें सभी स्वास्थ्य सुविधाएँ प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट chiranjeevi.rajasthan.gov.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

लाभार्थी के इलाज के लिए योजना के अंतर्गत कौन-कौन सी सेवाएं दी जाती है ?

आपको बता दें की लाभार्थी के इलाज के लिए इस योजना के अंतर्गत बहुत सी सेवाएं आती है जैसे-
भर्ती व्यय
ऑक्सीजन व्यय
x-ray व्यय
ओ.टी व्यय
नर्सिंग व्यय
जांच पर व्यय
मरीज के आवश्यक उपाय व उपकरणों पर होने वाले व्यय , आदि

क्या इलाज पर हुए व्यय की राशि लाभार्थी से वसूली जाएगी ?

जी नहीं, यह सुविधा योजना के तहत बिलकुल मुफ्त प्रदान की जा रही है। इसके लिए नागरिकों से किसी भी प्रकार की कोई धनराशि नहीं वसूली जाएगी।

क्या केवल राजस्थान राज्य के नागरको को ही मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिलेगा ?

जी हाँ, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थय बीमा योजना का लाभ केवल राजस्थान राज्य के स्थायी नागरिकों को ही दिया जायेगा। अन्य किसी भी दुसरे राज्य के नागरिकों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा। क्योंकि इस योजना का शुभारम्भ राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के लोगो को स्वास्थय सुविधा प्रदान करने के लिए की गयी है।

हेल्पलाइन नंबर

जैसे कि इस लेख में हमने आपसे मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 से जुडी समस्त जानकारी साझा की है, यदि आपको इन जानकारियों के अलावा कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से सहायता मिलेगी।

Leave a Comment