आय प्रमाण पत्र कैसे बनता है ? – Aay Praman Patra

आय प्रमाण पत्र को इनकम सर्टिफिकेट भी कहा जा सकता है। यह एक ऐसा डॉक्यूमेंट होता है जिसकी मदद से किसी भी व्यक्ति या उसके परिवार की वार्षिक आय का सारा हिसाब होता है। इस डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल कई जगहों पर किया जाता है। आजकल हर काम के लिए प्रमाण पत्रों की जरुरत पड़ती है। आय प्रमाण पत्र क्या ? / Aay Praman Patra का क्या इस्तेमाल होता है ? / इसको कैसे बनवाये ? ये सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इस लेख को ध्यान से पढ़ना होगा।

अगर आप किसी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं या किसी सरकारी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उसके लिए कई सारे प्रमाण पत्रों की आवश्यकता पड़ती है Aay Praman Patra भी इन सब प्रमाण पत्रों में से एक है। यह एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज में से एक है।

आय प्रमाण पत्र कैसे बनता है ? - Aay Praman Patra
आय प्रमाण पत्र कैसे बनता है ? – Aay Praman Patra

आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता कहा पड़ती है ?

इस आवश्यशकता कही जगहों पर पद सकती है जैसे की –

  • अगर आपको किसी भी प्रकार का लोन लेना चाहते है चाहे वो होम लोन हो या फिर उच्च शिक्षा के लिए लोन लेना चाहते हो तो आपको इसकी आवश्यकता जरूर पड़ेगी।
  • अगर आप किराये पर घर लेना चाहते तो आपको मकान मालिक को अपना आय प्रमाण पत्र देना होता है।
  • सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में अगर आप मुफ्त में या कम कीमत पर इलाज करवाने के लिए इसकी आवश्यकता पड़ती है।
  • अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना का भी लाभ उठाना चाहते तो भी आपको इसकी आवश्यकता पड़ेगी।
  • राशन कार्ड जैसे दस्तावेज बनवाने के लिए भी आपको इसकी आवश्यकता पड़ेगी।
  • यह किसी आपदा के आने पर पीड़ितों को राहत राशि पाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

आय प्रमाण पत्र कैसे बनवाये ?

इसको आप दो तरीको से बनवा सकते है। ऑनलाइन और ऑफलाइन, यहां हमने दोनों माध्यमों से income-certificate बनवाने के प्रोसेस के बारे में बताया है।

income-certificate को ऑनलाइन बनाने का तरीका

  • इसको बनाने के लिए आपको इसकी वेबसाइट पर जाना होगा हर प्रदेश के लिए अलग वेबसाइट होती है।
  • फिर आपको अपने राज्य से जुडी वेबसाइट को सर्च करने के बाद पोर्टल चुनना होगा।
  • इसके बाद आप पोर्टल क्लिक करेंगे तो सिटीजन पोर्टल का पेज खुल जाएगा इस पेज पर आपको लॉगिन का ऑप्शन मिल जाएगा।
  • अगर आप पहले से ही वेबसाइट के सदस्य है तो आप अपना आईडी और पासवर्ड डाल कर लॉगिन कर सकते है।
  • अगर आप नए सदस्य है तो आपको पहले इसका सदसय बनना होगा इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन के विकल्प पे क्लिक करना होगा।
  • ऐसा करते ही आपको एक फॉर्म भरना होगा। इसमें आपको आवेदक का नाम ,जन्म तिथि ,लिंग एवं आवासीय पता और बाकी सारी जानकारी भरनी होगी।
  • ऐसा करने के बाद आपको सुरक्षित करे पर क्लिक करना होगा और अगर कोई गलती होगयी हो तो आप रिसेट पे टच करके इस फॉर्म को दोबारा भर सकते है
  • सुरक्षित करने के बाद आपको अपनी ईमेल आईडी और फ़ोन पर यूजर नेम और पासवर्ड मिल जाएगा और उस आईडी पासवर्ड को डालकर आप उसमे लॉगिन करसकते है।
  • लॉगिन करने के बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जिसपर पर एक ऑप्शन दिखेगा उसपे क्लिक करने के बाद आप आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है।
  • इस दौरान जो फॉर्म ओपन होगा उसकी सारी जानकारी ध्यान से भरे फिर आपको उसमे अपने डाक्यूमेंट्स को अपलोड करना होगा जैसे की पहचान पत्र ,आधार कार्ड ,वोटर आईडी ,और राशन कार्ड,पैन कार्ड ,आदि।
  • डाक्यूमेंट्स अपलोड करने के बाद आपको सबमिट के बटन पे क्लिक करना होगा इसके बाद आपको आवेदन संख्या मिलेगी इसके बाद आपको वह पर बताया गया शुल्क जमा करना होगा।
  • ऐसा करने के बाद आपका Aay Praman Patra का आवेदन पूरा हो जाएगा।
  • आवेदन के कुछ दिनों बाद अकाउंटेंट की स्वीकृति मिलते ही income-certificate दे दिया जाता है।
  • इस प्रमाण पत्र को आप को आप यूजर नाम और पासवर्ड द्वारा आसानी से डाउनलोड कर सकते है।
आय प्रमाण पत्र कैसे बनता है
आय प्रमाण पत्र कैसे बनता है

[NOTE]- हर राज्य के आय प्रमाण पत्र को बनाने के तरीके एक दूसरे से अलग है इसलिए उससे ध्यान से भरे।

आय प्रमाण पत्र को ऑफलाइन बनाने के तरीके

ऑफलाइन आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको ऑफिस में जाकर इसको बनवाना होता है। इस प्रक्रिया में आपको सबसे पहले आपको income-certificate का फॉर्म माँगना है और उसमे सभी जानकारी को ध्यान से और सही से भरलेना है फिर आपको अपने एरिया के कॉमन सेंटर पर जाकर और वह के अफसर आपका ऑनलाइन आवेदन करदेंगे और आपकोअपने जरुरी कागजात जमा करने होंगे। इसके बाद आपको CIDR ID बनाकर दे दी जाती है अधिकारी आपके सभी दस्तावेज को अपलोड करदेंगे और फॉर्म को भी सबमिट करदेंगे आपको उस फॉर्म का शुल्क भी देना होगा आपको उसकी रसीद भी दी जायेगी इसके बाद फॉर्म ऑनलाइन ही तहसीलदार तक पहुँचता है और वो उस फॉर्म की जानकारिओं को जांचने के बाद आपका आय प्रमाण पत्र जारी कर दिया जायेगा इस प्रक्रिया सात से दस दिन लग जाते है और आपको दी गयी रसीद में जो तारीख होती है उस तारीख को आपको आपका Aay Praman Patra उसी कॉमन सेण्टर से प्राप्त करलेना है।

आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • एड्रेस प्रूफ
  • वोटर आईडी कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • बिजली का बि
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड

आय प्रमाण पत्र के फायदे

आय प्रमाण के बहु से फायदे है जैसे की –

  • income-certificate की मदद से हम राशन कार्ड भी बनवा सकते है।
  • विद्यालय और विश्वविद्यालय में छात्रवृति पाने में मदद करता है।
  • अस्पताल में मुफ्त या कम कीमत में इलाज करवा सकते है।
  • इसकी मदद से हमें किसी भी प्रकार का लोन लेने में सहायता मिलती है।
  • बूढ़े लोगो और विधवाओं को सरकारी पेंशन लगने में मदद करता है।

income-certificate से सम्बंधित प्रश्न-उत्तर

क्या हम ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है ?

हाँ ,हम ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है

क्या हम आय प्रमाण पत्र में नाम और जन्म तिथि ऑनलाइन सही करवा सकते है ?

हां हम पैन कार्ड में अपना नाम व जन्म तिथि ऑनलाइन सही करवा सकते है।

हम आय प्रमाण पत्र कहा पर बनवा सकते है?

आप पैन कार्ड अपने एरिया के कॉमन सेंटर में या फिर ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते है।

आय प्रमाण पत्र बनने में कितने दिन लगते है ?

पैन कार्ड को बनने में 10 से 15 दिन लगते है।

पैन कार्ड क्या होता है?

पैन कार्ड का मतलब स्थायी खता नंबर होता है। इसको भारत के आयकर विभाग द्वारा बनाया जाता है।

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