Aay Praman Patra – आय प्रमाण पत्र को इनकम सर्टिफिकेट भी कहते है, जोकि एक ऐसा दस्तावेज़ होता है। जिसकी मदद से किसी भी व्यक्ति या उसके परिवार की साल भर की आय का अनुमान लगाया जाता है।
इस दस्तावेज़ का इस्तेमाल कई जगहों पर होता है, आजकल बहुत से काम के लिए आय प्रमाण पत्र की जरुरत पड़ती है। आज हमारे द्वारा लेख में आय प्रमाण पत्र बनवाने, आय प्रमाण पत्र के लाभ आदि से सम्बंधित जानकारी विस्तार पूर्वक दी जा रही है।
आय प्रमाण पत्र
किसी सरकारी नौकरी में आवेदन करने या फिर किसी सरकारी योजना का लाभ लेना हो तो उसके लिए कई सारे प्रमाण पत्रों की जरूरत पड़ती है।
इन सब प्रमाण पत्रों में से एक आय प्रमाण पत्र भी बहुत ही जरूरी दस्तावेज़ों में से एक है। आय प्रमाण की ही तरह से बच्चे के लिए जन्म प्रमाण-पत्र को भी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है।
Income Certificate की आवश्यकता कहाँ पड़ती है
- होम लोन हो या उच्च शिक्षा का लोन लेने के लिए Aay Praman Patra की आवश्यकता होती है।
- सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में फ्री या कम कीमत पर इलाज करवाने के लिए भी आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है।
- प्रधानमंत्री आवास योजना में भी आय प्रमाण देना होता है।
- राशन कार्ड बनवाने में भी आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है।
- आपदा पीड़ितों को राहत राशि पाने में भी इसकी जरूरत होगी।
- आय प्रमाण पत्र की सहायता से सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ सरलता से प्राप्त किया जा सकता है।
- स्कूल और कॉलेज में छात्रवृति लेने के लिए भी आय प्रमाण पत्र चाहिए होता है।
- समाजिक योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आय प्रमाण पत्र चाहिए होता है।
Aay Praman Patra बनवाने में जरूरी दस्तावेज
- आधार कार्ड
- एड्रेस प्रूफ
- वोटर आईडी कार्ड
- जन्म प्रमाण पत्र
- ड्राइविंग लाइसेंस
- बिजली का बिल
- राशन कार्ड
- पैन कार्ड
ऑनलाइन Aay Praman Patra आवेदन प्रक्रिया
आय प्रमाण-पत्र को दो तरीको से बनवा सकते है – ऑनलाइन और ऑफलाइन। हमारे द्वारा यहाँ पर नीचे आय प्रमाण पत्र बनवाने के स्टेप्स बताये गए है।
स्टेप – 1
- सबसे पहले आपको अपने राज्य की ई – डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट edistrict.up.gov.in में जाए।
- होम पेज पर आपको Login करना होगा, यदि आप उत्तरप्रदेश राज्य का आय प्रमाण पत्र बना रहे है तो उसके लिए आपको Citizen login (ई -साथी) के विकल्प कर क्लिक करना है।
- अब आपको नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण पर क्लिक करना है।
- अगले पेज में पूछी गई सभी जानकारी को दर्ज कर लीजिए।
- इसके बाद आपके सामने ऑनलाइन पंजीकरण हेतु प्रपत्र आ जाएगा।
- यहाँ पर आपको लॉगिन आईडी, नाम, जन्म तिथि आदि सभी जानकारी को दर्ज करने के बाद सुरक्षित करें के विकल्प पर क्लिक कर लेना है।
- अब आपके मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर लॉगिन आईडी और OTP भेजा जायेगा।
- इसके पश्चात आपको लॉगिन पोर्टल में आकर लॉगिन आईडी और OTP को दर्ज कर लेना है।
- इसके बाद आपके सामने आय प्रमाण पत्र का आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
- सभी जानकारी को सही से दर्ज करने के बाद फॉर्म को submit कर लें।
नोट – हर राज्य के आय प्रमाण पत्र को बनाने के तरीके एक दूसरे से अलग है, इसलिए आवेदन फॉर्म को ध्यान से भरे।
ऑफलाइन Aay Praman Patra आवेदन प्रक्रिया
- ऑफलाइन आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए सरकारी कार्यालय में जाएं।
- यहाँ पर आय विभाग से सबंधित कर्मचारी से आवेदन पत्र प्राप्त करें।
- आवेदन पत्र में मांगी गयी सभी जानकारी को दर्ज करें।
- उसके बाद फॉर्म में मांगे गए आवश्यक दस्तावेज की फोटो अटैच कर दें।
- अब फॉर्म को वही पर जमा कर दें, जहाँ से फॉर्म लिया था।
- फॉर्म जमा करने के बाद फॉर्म का भुगतान भी करें।
- अब अधिकारीयों के द्वारा निरिक्षण किया जाएगा।
- और 10 से 15 दिन के भीतर आय प्रमाण पत्र प्राप्त हो जाएगा।
Aay Praman Patra से जुड़े प्रश्न / उत्तर
क्या ऑनलाइन Aay Praman Patra का आवेदन कर सकते है?
हाँ, ऑनलाइन आय प्रमाण-पत्र के लिए आवेदन कर सकते है।
Aay Praman Patra में क्या होता है ?
Aay Praman Patra में किसी भी व्यक्ति की सालाना आय का रिकॉर्ड होता है, जिससे यह पता चलता है की उसकी सालाना आय कितनी है।
Aay Praman Patra ऑफलाइन कैसे बनता है ?
Aay Praman Patra ऑफलाइन बनवाने की प्रक्रिया हमारे द्वारा ऊपर आर्टिक्ल में दी गई है।
Aay Praman Patra बनने में कितने दिन लगते है ?
आय प्रमाण-पत्र को बनने में 10 से 15 दिन का समय लग जाता है।