how to check name in NRC – कैसे चेक करें NRC लिस्ट में अपना नाम

कैसे चेक करें NRC लिस्ट में अपना नाम :- नेशनल सिटीजन रजिस्टर (NRC) की फ़ाइनल लिस्ट असम सरकार द्वारा 31 अगस्त 2019 में प्रकाशित कर दी गई थी। अंतिम राष्ट्रिय नागरिक पंजी (एनआरसी) की लिस्ट जारी होने से राज्य में रहने वाले वास्तविक नागरिकों और अनिर्दिष्ट प्रवासियों की पहचान हो सकेगी, एनआरसी को असम में सबसे पहले 1951 में नागरिकों, उनके घरों और उनकी सम्पत्तियों को जानने के लिए किया गया था। इस लिस्ट में 19 लाख लोग शामिल नहीं हो पाएँ थे, वहीँ कितने लोगों का नाम एनआरसी लिस्ट में शामिल किया गया है और राज्य के नागरिक किस तरह लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकेंगे, इसकी पूरी जानकारी हम आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा देंगे।

how to check name in NRC
how to check name in NRC

एनआरसी क्या है ?

NRC (National Register of Citizens) या जिसे हिंदी में भारतीय राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर के नाम से जाना जाता है। जो असम में रह रहे भारतीय नागरिकों की पहचान का रजिस्टर है, जिसे राज्य में रह रहे भारतीय नागरिकों और बाहर से असम में अवैध तरीके से रह रहे घुसपैठियों की पहचान करने के लिए तैयार किया गया है। असम में गैर-कानूनी तरीके से घुसने वाले लोग खासकर बांगलदेशी की समस्या से समाधान के लिए सरकार द्वारा 1986 में सिटीजनशिप एक्ट में संशोधन कर यह प्रावधान किया गया, जिसमे केवल उन्ही लोगों के नाम शामिल किए गए, जो 25 मार्च 1971 से पहले असम के निवासी है। भारत में असम एक ऐसा राज्य है जिसके पास राज्य के नागरिकों की एनआरसी मौजूद है, इसकी अंतिम सूची को 31 अगस्त 2019 में जारी किया गया था। इस लिस्ट को जारी करने का मुख्य उद्देश्य ही अवैध रूप से असम में बसने वाले घुसपैठियों की पहचान कर राज्य में होने वाली सामाजिक व आर्थिक समस्याओं को खत्म करना है।

NRC लिस्ट जारी अपना नाम कैसे चेक करें

एनआरसी लिस्ट जारी होने के बाद से लिस्ट में शामिल लोगों की जानकारी देते हुए एनआरसी के राज्य समन्वयक प्रतीक हजारिका ने बताया की कुल 3,11,21,004 लोग इस लिस्ट में जगह बनाने में सफल हुए हैं। इनके अलावा एनआरसी की फाइनल लिस्ट से 19,06,657 लोग बाहर हो गए है। इससे पहले वर्ष में आई एनआरसी की ड्राफ्ट सूची को लेकर विवाद देखा गया था, जिसका मुख्य कारण था की इस लिस्टसे 40 लाख लोगों को बाहर रखा गया था, जिसके बाद एक नई लिस्ट जारी होने के बाद इस ड्राफ्ट सूची से बाहर किए गए 21 लाख लोगों के नाम सूची मे फिर से जोड़ दिए।

सरकार द्वारा जारी एनआरसी लिस्ट में जिन भी लोगों के नाम शामिल किए गए होंगे, उन्हें देश का नागरिक माना जाएगा वहीं जिन लोगों के नाम सूची में नहीं होंगे उन विदेशी माना जाएगा। भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों में हर वर्ष कई लोग गए कानूनी तरीके से दूसरी जगहों से आकर बीस जाते हैं, ऐसे में बाहर से आए विदेशी नागरिकों की पहचान के लिए एनआरसी की लिस्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट द्वारा 31 अगस्त 2019 को इसे जारी करने की समय सीमा तय की थी, जिससे मौजूदा समय में किसे भारत का नागरिक माना जाए और किसे नहीं इसका पता लग सके। हालाकिं असम नई एनआरसी लिस्ट के जारी होने के बाद राजय के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने जानकारी देते हुए लोगों से कहा की जिन लोगों के नाम लिस्ट में नहीं है उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है, वह चाहे तो फॉरेन ट्रिब्यूनल कोर्ट में अपील कर सकते हैं।

CTC फुल फॉर्म क्या है?

असम NRC लिस्ट में अपना नाम ऐसे चेक करें

जो नागरिक असम एनआरसी लिस्ट में अपना चेक करने की प्रक्रिया जानना चाहते हैं, वह यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • NRC लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको सबसे पहले स्टेट कॉर्डिनेटवर ऑफ़ नेशनल रजिस्ट्रेशन की ऑफिसियल वेबसाइट nrcassam.nic.in पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको दो लिंक दिखाई देंगे, जिनमे से आपको एनआरसी लिस्ट देखने के लिए लिंक पर क्लिक करना होगा। NRC-list-online-check
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आप अगले पेज पर पहुँच जाएँगे।
  • यहाँ आपको पूछी गई जानकारी जैसे ARN नंबर एंटर करके दिए गए कैप्चा कोड को भरना होगा। Check-name-in-NRC-list
  • इसके बाद आपको सर्च के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर नाम से संबंधित एनआरसी लिस्ट खुलकर आ जाएगी।
  • यहाँ आप अपना नाम चेक करके इसका प्रिंटआउट भी निकलवा सकेंगे।

एनआरसी लिस्ट के लिए ARN कैसे पता करें ?

एनआरसी लिस्ट में नाम चेक करने के लिए नागरिकों के पास एआरएन (एप्लीकेशन रिसीप्ट नंबर) नंबर होना आवश्यक है जिसके माध्यम से ही वह अपना नाम चेक कर सकेंगे, लेकिन यदि आपके पास एआरएन नंबर नहीं है, तो आप उसका पता लगाने के लिए आप असम NRC हेल्पलाइन नंबर : 15107 पर कॉल कर सकते हैं, जिसके बाद एनआरसी एग्जीक्यूटिव द्वारा आपको कॉल बैक किया जाएगा और फ़ोन पर ही एआरएन नंबर उपलब्ध करवा दिया जाएगा। यदि आप असम से बाहर किसी अन्य राज्य में रहते हैं, तो आप असम के बाहर हेल्पलाइन नंबर : 18003453762 पर कॉल कर सकते हैं।

असम NRC फाइनल लिस्ट में ऑफलाइन नाम ऐसे चेक करें

असम की एनआरसी लिस्ट 2019 को यदि नागरिक ऑनलाइन माध्यम से नहीं देखना चाहते तो आप ऑफलाइन माध्यम से भी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकेंगे, जिसे देखने के लिए आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • ऑफलाइन एनआरसी लिस्ट में नाम चेक करने के लिए आप अपने नजदीकी एनआरसी सेवा केंद्र/ उपायुक्त के सर्कल अधिकारी/ अधिकारी के कार्यालय में कार्य दिवस में से सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच में जाएँ।
  • यहाँ से आप उपायुक्त तथा उपविभागीय अधिकारी के कार्यालय में मौजूदा लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकेंगे।
  • जिन नागरिकों के नाम एनआरसी लिस्ट में शामिल नहीं किए गए होंगे, उन्हें एनआरसी द्वारा पत्र भेजकर इसकी जानकारी प्रदान कर दी जाएगी।
  • इस तरह आप ऑफलाइन माध्यम से एनआरसी की लिस्ट ऑफलाइन माध्यम से चेक कर सकेंगे।
NRC लिस्ट में अपना नाम ऐसे चेक करें ?

एनआरसी लिस्ट में ऑनलाइन माध्यम से नाम कैसे चेक करें ?

एनआरसी लिस्ट में ऑनलाइन माध्यम से नाम चेक करने के लिए राज्य के नागरिकों के पास एप्लीकेशन रिसीप्ट नंबर होना आवश्यक है, जिसके माध्यम से ही वह लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकेंगे।

NRC क्या है ?

NRC जिसे भारतीय राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर कहा जाता है, यह असम में रह रहे भारतीय नागरिकों की पहचान का रजिस्टर है, जिससे जारी करने का मुख्य उद्देश्य भारतीय नागरिकों और बाहर से असम में अवैध तरीके से रह रहे घुसपैठियों की पहचान करना है, जिसकी अंतिम लिस्ट वर्ष 2019 में राज्य सरकार द्वारा नागरिकों के लिए जारी कर दी गई थी।

असम एनआरसी लिस्ट में नाम चेक करने के लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइट क्या है ?

असम एनआरसी लिस्ट में नाम चेक करने के लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइट nrcassam.nic.in है।

ऑफलाइन एनआरसी लिस्ट में नाम कैसे चेक किया जा सकता है ?

ऑफलाइन एनआरसी लिस्ट में नाम चेक करने के लिए के लिए नागरिक एनआरसी सेवा केंद्र/ उपायुक्त के सर्कल अधिकारी/ अधिकारी के कार्यालय में कार्य दिवस में कार्यालय में मौजूदा लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकेंगे।

NRC लिस्ट में अपना नाम ऐसे चेक करें ? इससे संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है यह जानकारी आपकी लिए बहुत उपयोगी होगी। इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment

Join Telegram