Fauji Ko Kabu Kaise Kare? फौजी को काबू में कैसे करते है

आजकल बहुत से लोग इंटरनेट के माध्यम से यह जानने की कोशिश कर रहे है कि एक Fauji Ko Kabu Kaise Kare। यह सुनने में तो यह सवाल अजीब ही लगेगा कि लोगों को एक फौजी को कण्ट्रोल में करने की क्या जरुरत पड़ गयी है। किन्तु यह सवाल इंटरनेट पर काफी ट्रेंड कर रहा है। बहुत से लोगों के मन में एक फौजी को काबू में करने की इच्छा होने लगी है किन्तु यह मनोकामना एक सपने के जैसी ही लगती है। यदि सच्चाई की जमीन पर आकर बात करें तो कोई भी सामान्य व्यक्ति एक फौजी को कई कारणों से काबू में नहीं कर सकता है।

किसी भी फौजी को कण्ट्रोल करना आपके लिए एक आसान काम नहीं होगा। आपको दमखम के साथ समझदारी की जरुरत होगी। आपको सही तरीका मालूम होना चाहिए चूँकि सही तरीका ना जाने पर आप किसी फौजी पर काबू नहीं पा सकते है। इस सवाल के जवाब में इंटरनेट पर बहुत तरीके से उल्टे सीधे आइडियाज दिए जा रहे है। किन्तु इस लेख के अंतर्गत आपको ऐसे कुछ मुख्य तरीके बताये जायेंगे जिनसे आप किसी फौजी को कण्ट्रोल कर सकते है।

fauji ko kabu kaise kare
fauji ko kabu kaise kare

फौजी को काबू करने के तरीके

अब आपको नीचे कुछ ऐसे तरीके बताए जायेंगे जिनसे आप किसी फौजी को काबू कर सकेंगे। हम यह भी कह सकते है कि आप फौजी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर सकते है –

फौजी से बातचीत करने पर मुस्कुराएं

आप जब कभी भी किसी फौजी से मिले और बातचीत करें तो आपको हमेशा ध्यान में रखना है कि आपने मुस्कुराकर बातचीत करनी है। फौजी से मिलने पर मुस्कुराने से उनका ध्यान आपकी ओर आकर्षित होगा। चूँकि यह एक मनोविज्ञानिक एवं व्यवहारिक तथ्य है कि किसी भी व्यक्ति को देखकर मुस्कुरा देने से उसके मन पर एक सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। और उस व्यक्ति का मूड अच्छा हो जाता है। सामान्य जीवन में भी आपको किसी भी व्यक्ति से बात करते या फिर मिलते समय एक मुस्कराहट अपने चेहरे पर रखनी चाहिए। यह आदत आपको जीवन में काफी काम आने वाली है।

बाते करने की पहल करें

यदि आपको अपनी मुस्कराहट का सकारात्मक रिस्पांस मिल रहा है तो आपको अलग-अलग टॉपिक्स पर बातचीत करने की कोशिश करनी चाहिए। यद्यपि किसी भी अपरिचित व्यक्ति से बातें करना इतना आसान नहीं रहता है फिर भी आपको बिना अपनी अधिक जानकारी शेयर किये बातों को शुरू करना होगा। आप चाहे तो उनका और उनके लोगों का हालचाल ले जान सकते है या फिर किसी भी सामान्य से विषय के बारे में बातें कर सकते है।

आँखो को मिलाकर बातें करें

खास एवं अनुशासन में रहने वाले लोगों को आँखों से मिलाकर बातें करने वाले लोग अच्छे लगते है। इस प्रकार के लोग खुद भी किसी से बाते करते समय ऑंखें मिलाकर बातें करते देखें जाते है। खासकर फौजी तो हमेशा अपनी ऑंखें सामने वाले से मिलाकर बातें करते है। जो लोग भी ऑंखें मिलाकर बातें नहीं करते है वो किसी प्रकार से संदिग्ध होते है अथवा उनमें अपने को लेकर आत्मविश्वास की कमी होती है। इस

मुसीबत में सहायता प्रदान करें

अगर आप किसी भी इंसान की कठिन समय में मदद कर देने है तो वह इंसान आपको आपना सच्चा हितेषी और एक अच्छा इंसान समझेगा। यदि बात करें किसी फौजी की तो वे बाहर से कठोर एवं अंतर्मन से काफी साफ़ एवं ईमानदार होते है। यदि आप किसी फौजी को अपने काबू में लेने की इच्छा रखते हो तो यह तरकीब आपके लिए काफी उपयोगी सिद्ध हो सकती है। आप जिस ही फौजी को काबू में करना चाह रहे हो तो आपको यह महसूस या पता करना होगा कि उनको कोई ऐसी जरुरत है जिसमें आप उनके काम आ सकते है।

उनकी तारीफ करें

किसी भी व्यक्ति के सकारात्मक बिन्दुओं को बताना ‘प्रशंसा’ कहलाती है। यह एक ऐसी चीज है जो दुनिया के हर इंसान के मन को प्रभावित कर देती है। और यदि बात किसी फौजी की हो तो वे तो सचमुच अच्छाई और गुणों की खान होते है। तो आप उनकी ड्रेस, शारीरिक बनावट एवं उनकी आर्मी की तारीफ कर सकते है।

ठन्डे दिमाग से काम करें

इस बात का यह मतलब है कि आपने किसी भी काम को करते समय कोई हड़बड़ी या जल्दबाजी नहीं दिखानी है। चूँकि जल्दबाजी में काम करने वाले लोग गलती करने के लिए बदनाम होते है। हर अच्छा काम करने के लिए उसको बिना जल्दी के करना जरुरी होता है। आपको फौजी के सामने ऐसे किस भी निर्णय को जल्दी में नहीं लेना है जिससे काम के बिगड़ जाने का खतरा हो।

सामान्य बर्ताव का प्रदर्शन करें

एक फौजी से मिलते समय अपने व्यवहार को सामान्य रखना चाहिए। इसका विस्तृत रूप से यह मतलब है कि आपको ज्यादा संकोच, अत्यधिक उत्साह या फिर अपनी नजरे चुराकर पेश नहीं आना है। वैसे भी इस तरह है बर्ताव हमेशा से ही ख़राब एवं बेकार लोगों की पहचान रहा है।

देशभक्ति की बातें करें

फौजी लोगों को देशभक्ति की भावना कूट-कूटकर भरी होती है। वे ये सभी बातें अपने प्रशिक्षण के दिनों में ही पा लेते है। उनकी नौकरी ने ये सभी बाते काफी जरुरी एवं लाभप्रद होती है। देशभक्ति के कारण ही वे अपने काम को बड़ी लगन एवं ईमानदारी से करते है। दोस्तों आमतौर पर हर इंसान किसी काम को पैसे कमाने के लक्ष्य से करते है किन्तु फौजी पैसे से भी अधिक देश प्रेम की भावना को मन में रखकर काम करते है। इस प्रकार से आपको उनसे मिलते समय अपने देश के बारे में सकारात्मक बातें करनी होंगी।

सम्मान के साथ बात करें

नैतिक दृष्टि से किसी भी व्यक्ति से बातें करते समय सम्मानपूर्वक बात करनी चाहिए। इसका यह भी कारण है कि आपकी बातें करने का अच्छा-बुरा तरीका मिलने वाले परिणाम पर जरूर असर डालता है। इसी प्रकार से किसी फौजी से बाते करते समय अच्छे टॉपिक्स का चुनाव करने के साथ आपको सभ्य एवं सम्मानजनक तरीके से बातें करनी है। इससे फौजी आपसे सम्बन्ध को और आगे तक बढ़ाएंगे अन्यथा आपका उनसे सम्बन्ध ज्यादा दूर तक नहीं जा पायेगा।

धर्म से जुडी बातें करें

आज का युग तनाव का युग है और हर इंसान किसी प्रकार की नकारात्मक भावना से पीड़ित होता है। एक फौजी भी आखिर एक इंसान ही होता है वे भी निराशा एवं पीड़ा को महसूस करते है। उनको भी अपने जीवन में कड़ा अनुशासन एवं मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में यदि आप भगवान एवं धार्मिक किताबों से पढ़ी गयी कुछ अच्छी बातो एवं तथ्यों को उनसे शेयर कर सकते है। विश्वास रखें ये सभी बाते यदि आप अपने दिल से कहेंगे तो वो आपको एक धार्मिक एवं भला आदमी समझकर अपना हाथ आपकी ओर बढ़ाएंगे। चूँकि ऐसी बातें फौजियों के मन को काफी सुकून देती है।

यह भी पढ़ें :- Indian Army Salary: Check rank-wise salary structure

फौजी को काबू में कैसे करते है’ सम्बंधित कुछ प्रश्न

फौजी पर काबू कैसे करते है?

एक फौजी पर बहुत से तरीकों का इस्तेमाल करके आप काबू पा सकते है। इन सभी तरीकों को प्रयोग करने से आपका सकारात्मक प्रभाव फौजी पर पड़ेगा। ये सभी ट्रिक्स आपको ऊपर लेख में मिलेगी।

फौजी कौन होते है?

फौजी वे व्यक्ति है जो देश की रक्षा के लिए दुश्मनों की जान ले सकते है और जरुरत पड़ने पर अपनी जान दे भी सकते है। फौजी हमेशा से ही अनुशासन प्रिय व्यक्ति होते है वो कड़ाके की ठण्ड में भी अपने कर्तव्य का पालन करते देखें जाते है।

फौजी को काबू करने में सर्वाधिक उपयोगी चीजे कौन सी है?

आपको फौजी को देखकर एक मुस्कुराहट अपने चेहरे पर लानी है और उनसे हमेशा आँखें मिलाकर बाते करनी है।

क्या फौजी को काबू कर सकते है?

यदि आप फौजी को काबू में करने की इच्छा रखते है तो यह मुमकिन नहीं है। लेकिन आप अपने अच्छे व्यवहार से फौजी को प्रभावित करके अपना मित्र जरूर बना सकते है।

Leave a Comment

Join Telegram