देश के अन्य राज्यों की तरह ही उत्तराखंड राज्य में भी सेवानियोजन कार्यालय की सुविथा नागरिको के लिए उपलब्ध हैं। रोज़गार केंद्र एक संगठन हैं, जो योग्यता और अनुभव के रोज़गार सहायता प्रदान करता हैं। राज्य के स्थाई निवासी युवक-युवतियां पढाई के उपरांत नौकरी की खोज कर रहे हो तो राज्य के ऑनलाइन सेवा नियोजन पंजीकरण की आवेदन प्रक्रिया की जानकारी काफी लाभप्रद होने वाली हैं। उत्तराखंड सेवायोजन पंजीकरण ऑनलाइन (Employment Exchange Registration) के माध्यम से राज्य में पर्वतीय क्षेत्रों में रहने वाले एवं दुर्गम स्थानों के नौजवान घर से ही ऑनलाइन आवेदन कर असुविधा बच सकतें हैं। सेवानियोजन कार्यालय के द्वारा प्रदान की जा रहे जॉब मेले में प्रतिभाग कर सकतें हैं।
राज्य में सेवनियोजन कार्यालय स्थापित करने का उद्देश्य बेरोज़गार अभ्यर्थियों को रोज़गार के अवसर प्रदान करना एवं मानव संसाधन प्रबंधन की एक एजेंसी के रूप में कार्य करना भी हैं। वर्तमान समय में यह विभाग अपनी विभिन्न इकाईयो के माध्यम से सेवारत हैं। सर्वप्रथम हम राज्य में सेवनियोजन विभाग की स्थिति देंखेंगे। उत्तराखंड में स्वनियोजन विभाग के अंतर्गत 03 क्षेत्रीय सेवनियोजन कार्यालय क्रमशः अल्मोड़ा, देहरादून तथा लैंसडौन स्थापित किये गए हैं। 10 जिला सेवनियोजन कार्यालय क्रमशः नैनीताल, पिथौरागढ़, ऊधमसिंह नगर, भागेश्वर, चम्पावत, टिहरी, उत्तरकाशी, हरिद्वार, चमोली तथा रुद्रप्रयाग हैं। अभ्यर्थी कार्यालय में अथवा ऑनलाइन माध्यम से पंजीकरण कर सकता हैं।
उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन
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सेवायोजन कार्यालय के उद्देश्य
- पंजीकृत अभ्यर्थिओ का नियोजको से प्राप्त रिक्तियों के अनुसार नाम सम्प्रेषित करना।
- निजी क्षेत्र के नियोजको से त्रैमासिक आधार पर सूचना प्राप्त कर मानव शक्ति का मूल्यांकन करना।
- रोज़गार बाजार सूचना कार्यक्रम के अंतर्गत सेवायोजन कार्यालय अधिनियम की धाराओं का क्रियान्वयन करना।
- राज्य के कमज़ोर वर्ग एवं अनुसूचित/अनुसूचित जनजाति की सरकारी एवं निजी सेवाओं में भागीदारी बढ़ाना।
- इस कार्य के लिए प्रदेशभर के विभिन्न जनपदों में 16 शिक्षण एवं मार्ग दर्शन केंद्र का सञ्चालन किया जा रहा हैं।
- इन सभी जनपदों में सचिवालय पद्धति, आशुलिपि, बुक कीपिंग एवं एकाउंटिंग, कंप्यूटर, भाषा हिंदी/अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान, सामान्य गणित, टंकण आदि का प्रशिक्षण प्रदान किया जाता हैं।
- केन्द्रो के माध्यम से अभ्यर्थी को तृतीय श्रेणी की प्रतियोगितात्मक परीक्षाओं के लिए तैयार किया जाता हैं।
- वर्ष 2003-04 से उत्तरखंड राज्य के सभी सेवनियोजन कार्यालयों को रोज़गार दिशा केंद्रों के रुप में विकसित किया जा रहा हैं।
- विभिन्न तकनीकी तथा व्यावसायिक संस्थाओं में प्रवेश अवधि व शुल्क की जानकारी प्रदान करना।
- समाचार पत्रों से प्राप्त रोज़गार सुचना प्रदान करना।
- कॅरियर रूम में व्यावसायिक साहित्य, प्रतियोगी साहित्य, रोज़गार समाचार आदि उपलब्ध कराना।
उत्तराखंड सेवायोजन पंजीकरण ऑनलाइन के लिए योग्यताएँ
- अभ्यर्थी को उत्तराखंड राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य हैं।
- पंजीयन करते समय अभ्यर्थी को शैक्षिक योग्यता, अनुभव प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र की मूल तथा छाया प्रति के साथ कार्यालय में उपस्थित होना हैं।
- वर्तमान समय में ऑनलाइन माध्यम से पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध हैं।
- अन्य राज्यों के नागरिक भी सेवानियोजन कार्यालय से सुविधा प्राप्त कर सकतें हैं।
सेवायोजन पंजीकरण के लिए आवश्यक प्रमाण पत्र
- पहचान प्रमाण पत्र राशन कार्ड/ मतदाता प्रमाण पत्र/ पासपोर्ट/ जन्म प्रमाण पत्र
- आधार कार्ड
- दसवीं, बारहवीं या अन्य शैक्षिक प्रमाण पत्र
- जाति प्रमाण पत्र (आरक्षित वर्ग के लिए)
- स्थाई निवास प्रमाण पत्र
- मोबाइल नंबर
- राज्य आंदोलनकारी प्रमाण पत्र (यदि उपलब्ध तो)
उत्तराखंड सेवायोजन पंजीकरण ऑनलाइन करने की प्रक्रिया:
उत्तराखंड सरकार राज्य के नौजवानो को रोज़गार के अवसर प्रदान करने के लिए अवसर प्रदान करने के लिए उत्तराखंड सेवायोजन पंजीकरण ऑनलाइन माध्यम से वर्ष 2022 के लिए पंजीकरण कर रही हैं। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में प्रतिभागी होने के लिए निम्न बिन्दुओ ध्यान से पढ़ें।
- सर्वप्रथम सेवायोजन विभाग की आधिकारिक साइट https://eservices.uk.gov.in/#/apuni-sarkar खोलें।
- नए आवेदक साइन अप विकल्प ले, पहले से लॉगिन आवेदक यूजर आईडी, पासवर्ड एवं कैप्चा भरकर साइनअप करें।
- अपणु सरकार लॉगिन पूरा होने पर फॉरगॉट पासवर्ड विकल्प क्लिक करके पासवर्ड रिसेट करें।
- फॉर्म में डालें गए मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त होगा, दर्ज़ करें और पासवर्ड रिसेट करें।
- अपणु सरकार पोर्टल पर मोबाइल/ई-मेल और पासवर्ड डालकर होम पेज पर लॉग इन हो।
- अपणु सरकार पर अकाउंट बनने के बाद रिक्वेस्ट ए न्यू एप्लीकेशन विकल्प को क्लिक करें।
- एप्लीकेशन फॉर्म में डिपार्मेंट, सर्विस टाइप, सर्विस आदि का चयन इमेज के अनुसार कर लें।
- इन विकल्प को सही प्रकार भर लेने से आपके सामने ऑनलाइन व्यक्तिगत डिटेल्स फॉर्म होगा।
- इस फॉर्म में सही जानकारियाँ भर लें।
- इन सभी चरणों से गुजरने के बाद आवश्यक प्रमाण पत्रों को अपलोड करना होगा।
- सभी आवश्यक फील्ड भरने के बाद सबमिट बटन प्रेस काना होगा।
- फॉर्म के सफलतापूर्वक सबमिट हो बाद प्रिंट आउट जरूर लें।
ऑनलाइन पंजीकरण सफलतापूर्वक करने के पश्चात 15 दिनों के भीतर ही अभ्यर्थी को पंजीकरण के प्रिंट आउट के साथ अपने शिक्षा, जाति, अनुभव, खेल, दिव्यांशता (मेडिकल बोर्ड/ सीएमओ द्वारा जारी), पूर्व-सैनिक, विधवा, स्वतंत्रता सेनानी एवं आवास से सम्बंधित प्रमाण पत्रों की मूल व छाया प्रति लेकर रोज़गार कार्यलय में सम्बंधित अधिकारी के पास जमा करना होगा। इसके उपरांत ही आपका पंजीकरण पूर्ण हो सकेगा।
ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करने की प्रक्रिया
- अपने निवास क्षेत्र से नज़दीक के सेवनियोजन कार्यालय पर जाये।
- केंद्र से आवेदन फॉर्म लेकर सही प्रकार से भरें।
- आवेदन फॉर्म के साथ आवश्यक प्रमाण पत्र व नवीनतम रंगीन फोटो लगाए।
- सफलताफूर्वक पंजीकरण होने के उपरांत रजिस्ट्रेशन नंबर स्लिप प्राप्त कर अपने पास रख लें।
सेवानियोजन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट या कार्यलय के माध्यम से आवेदन किया जा सकता हैं।
ऑनलाइन आवेदन के लिए वेब साइट rojgar.uk.gov.in पर लॉगिन करना होगा।
प्रत्येक माह में प्रदेश के विभिन्न सेवनियोजन कार्यालय द्वारा करियर कॉउंसलिंग दिवस का आयोजन किया जाता हैं, जिसके अंतर्गत सेवनियोजन अधिकारी एवं आवंटित विशेषज्ञों द्वारा कॅरियर कॉउंसलिंग के अंतर्गत जानकारी दी जाती हैं।
भिन्न-भिन्न जिलों के सेवनियोजन कार्यालयों के हेल्पलाइन नंबर भिन्न हैं। वेब साइट में कांटेक्ट अस विकल्प से प्राप्त कर सकतें हैं।
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