{Durgashakti Vahini} हरियाणा दुर्गाशक्ति वाहिनी | छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना 2022

{Durgashakti Vahini} : हरियाणा सरकार द्वारा राज्य में महिलाओं के उत्थान के लिए कई तरह की योजनाओं का संचालन के लिए कई तरह की योजनाओं का संचालन किया जाता है, ऐसी ही एक योजना के माध्यम से राज्य में महिलाओं की सुरक्षा को बढ़ाने और उनके खिलाफ हो रहे अपराधों पर रोक लगाने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा हरियाणा दुर्गाशक्ति वाहिनी योजना का आरम्भ किया गया है। इस योजना के माध्यम से महिलाओं की सुरक्षा के लिए ऐसी टास्क फाॅर्स का गठन किया जाएगा, जो महिलाओं की सुरक्षा करेगी, जिससे राज्य की महिलाएँ सार्वजनिक स्थलों और यात्रा के दौरान खुद को सुरक्षित महसूस कर सकेंगी।

राज्य सरकार द्वारा शुरू की हरियाणा दुर्गाशक्ति वाहिनी योजना क्या है, इस योजना के माध्यम से राज्य में महिलाओं को क्या लाभ मिलेगा और महिलाओं की सुरक्षा के लिए योजना का कार्यन्वयन किस तरह किया जाएगा, इसकी पूरी जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

Haryana Durga Shakti Vahini Yojana
Haryana Durga Shakti Vahini Yojana

हरियाणा दुर्गाशक्ति वाहिनी योजना 2022

देश में आए दिन महिलाओं के प्रति हो रहे दुर्व्यवहार और अपराधों के मामले सामने आते हैं, जिसके कारण महिलाएँ अपने घरों से बहार निकलने में असुरक्षित महसूस करती है, ऐसे में महिलाओं की सुरक्षा को बढ़ाने और उनकी प्रति हो रहे अपराधों को रोकने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा हरियाणा दुर्गाशक्ति वाहिनी या छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना की शुरुआत की गई है, इस योजना के माध्यम से महिलाओं के खिलाफ हो रहे अपराधों को कम करने के लिए सरकार द्वारा एक विशेष कार्यबल का गठन किया जाएगा, साथ ही सार्वजानिक स्थलों व कार्य स्थलों पर जाने के लिए यात्रा करने वाले लड़कियों को असुरक्षा महसूस न हो और वह बिना किसी समस्या या परेशानी के सुरक्षित यात्रा कर सकें।

Haryana Durga Shakti Vahini Yojana 2022 : Details

योजना का नाम हरियाणा दुर्गाशक्ति वाहिनी योजना
शुरू की गई हरियाणा सरकार द्वारा
साल 2022
आवेदन माध्यम ऑनलाइन व ऑफलाइन प्रक्रिया
योजना के लाभार्थी राज्य की महिलाएँ एवं बालिकाएँ
उद्देश्य महिलओं के प्रति हो अपराधों को रोकने और
सार्वजनिक स्थलों पर बालिकाओं की सुरक्षा निश्चित करना
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट haryana.gov.in

क्या है हरियाणा छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना

हरियाणा की बालिकाओं और महिलाओं को सुरक्षित वातावरण प्रदान करने और उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना के माध्यम से सार्वजानिक स्थलों व कार्य स्थलों पर जाने वाली राज्य की बालिकाओं व महिलाओं के साथ छेड़छाड़ जैसी घटनाओं पर रोक लगाने के लिए दुर्गा शक्ति रैपिड एक्शन फोर्स की स्थापना की गई है। योजना के अंतर्गत पाँच या अधिक छात्राओं के आवेदन पर सरकार द्वारा ऑटो और बसों के माध्यम से उन्हें फ्री वाहन सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी, इसके लिए सरकार विभिन्न शिक्षण संस्थानों में नोडल अधिकारी की नियुक्ति करवाएगी, जिनके सक्षम छात्राएँ अपने परिवहन संबंधित माँग रख सकेंगी, जिससे बालिकाओं किसी भी समय अपने शिक्षण संस्थानों से अपने घर सुरक्षित यात्रा कर सकेंगी।

दुर्गाशक्ति वाहिनी योजना का उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा दुर्गाशक्ति योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में बालिकाओं और महिलाओं की सुरक्षा को पक्का करके उन्हें बेहतर सुरक्षा प्रदान करना है, इसके लिए महिलाओं के प्रति हो रहे दुर्व्यवहार को रोकने के लिए योजना के तहत उनके घरों से शिक्षण संस्थानों तक मुफ्त यात्रा की सुविधा प्रदान करेगी। इसके साथ ही योजना के तहत महिलाओं के खिलाफ हो रहे अपराधों और अनैतिक व्यवहार के प्रति जेरो टॉलरेंस की निति अपनाएगी जिससे महिलाओं व बालिकाओं को एक सुरक्षित और बेहतर वातावरण प्राप्त हो सकेगा।

छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना 2022 की विशेषताएँ

  • हरियाणा सरकार द्वारा राज्य में महिलाओं की सुरक्षा को बढ़ावा देने और उनके खिलाफ हो रहे अपराधों को कम करने के लिए सरकार द्वारा छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना की शुरुआत की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से महिलाओं और बालिकाओं के सार्जवनिक स्थलों और शैक्षिक ससंथाओं मेंज जाने हेतु यात्रा के लिए मुफ्त परिवहन यात्रा की सुविधा प्रदान करेगी।
  • महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार द्वारा दुर्गा शक्ति टास्क फाॅर्स का गठन किया गया है।
  • दुर्गाशक्ति वाहिनी योजना के साफलतापूर्वक कार्यन्वयन के लिए राज्य सरकार द्वारा 131 रास्तों पर महिला बसों का संचालन किया जा रहा है।
  • योजना के तहत छात्र परिवहन योजना की टैगलाइन “म्हरे हिरयाणा की शान लड़की-लड़की एक सामान रखी गई है।
  • दुर्गा शक्ति वाहिनी योजना के माध्यम से लड़कियाँ सार्वजनिक स्थानों, शैक्षणिक स्थलों में जाने के लिए यात्रा के दौरान खुद को सुरक्षित महसूस कर सकेंगी।
  • राज्य की बालिकाएँ बिना किसी समस्या के घर से शैक्षिक संस्थानों तक अपने घर तक सुरक्षित पहुँच सकेंगी।
  • छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना के तहत सरकार महिलाओं के खिलाफ अनैतिक व्यवहार के लिए जेरो टोलेरेंस की नीति अपनाएगी।

हरियाणा छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना के लाभ

  • हरियाणा छात्रा परिवहन योजना के माध्यम से सरकार लड़कियों और महिलाओं की सुरक्षा को सुनिश्चित करेगी।
  • लड़कियों को शैक्षणिक संस्थान जाने के लिए मुफ्त परिवहन की सुविधा प्राप्त हो सकेगी।
  • सरकार द्वारा नए शैक्षणिक संसथान भी खोले जाएँगे, जिनमे छात्राएँ अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए बिना किसी असुरक्षा के लिए जा सकेंगी।
  • योजना के तहत राज्य प्राधिकरण द्वारा परिवहन सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • राज्य की बस सेवाओं में सुधार किया जाएगा, जिससे छात्राओं को आने जाने में किसी तरह की समस्या न हो।
  • महिलाओं से छेड़छाड़ जैसे अपराधों को रोकने के लिए सरकार द्वारा गठित दुर्गा शक्ति टास्क फाॅर्स महिलाओं की सुरक्षा निश्चित करेगी।
  • योजना के माध्यम से महिलाओं व बालिकाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों को कम करने में सहायता मिल सकेंगी और वह भी घर से बाहर सुरक्षित अपने भविष्य को बेहतर बना सकेंगी।
  • राज्य में महिलाएँ और बालिकाएँ बिना किसी असुरक्षा के अपने घरों से बाहर या शैक्षणिक स्थानों तक पहुँच सकेंगी।
  • राज्य की छात्राएँ सुरक्षा के साथ बिना किसी खर्चे का वहन किये बस या ऑटो में आवाजाहि कर सकेंगी।

दुर्गाशक्ति वाहिनी योजना का कार्यन्वयन

हरियाणा हरियाणा दुर्गाशक्ति वाहिनी योजना को आरम्भ करने का मुख्य लक्ष्य राज्य की महिलाओं और बालिकाओं के खिलाफ हो रहे अत्याचारों को कम करके और उन्हें सुरक्षा प्रदान करना है। इसके लिए महिलाओं की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा दुर्गा शक्ति टास्क फाॅर्स का गठन किया गया है, जिससे राज्य में परिवहन से यात्रा करने वाली बालिकाओं और महिलाओं को असुरक्षा महसूस नहीं होगी। इस योजना के अंतर्गत पाँच या अधिक छात्राओं के आवेदन पर सरकार द्वारा ऑटो और बसों के माध्यम से उन्हें फ्री वाहन सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी, इसके लिए योजना के बेहतर कार्यन्वयन हेतु विभिन्न शिक्षण संस्थानों में नोडल अधिकारी की नियुक्ति करवाई जाएगी, जिनके सक्षम छात्राएँ अपने परिवहन संबंधित माँग रख सकेंगी।

हरियाणा दुर्गाशक्ति वाहिनी योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

Haryana Durga Shakti Vahini Yojana क्या है ?

Haryana Durga Shakti Vahini Yojana हरियाणा सरकार द्वारा राज्य में महिलाओं की सुरक्षा को बढ़ाने और उनके खिलाफ हो रहे अपराधों पर रोक लगाने के लिए शुरू की गई योजना है।

योजना के माध्यम से महिलाओं व बालिकाओं को क्या लाभ प्राप्त होगा ?

योजना के माध्यम से महिलाओं व बालिकाओं के प्रति होने वाले छेड़छाड़ जैसी घटनाओं पर रोक लगाने के लिए दुर्गा शक्ति रैपिड एक्शन फोर्स की स्थापना की गई है और उनके घरों से शिक्षण संस्थानों तक आने जाने के लिए मुफ्त यात्रा की सुविधा प्रदान करेगी, जिससे वह बिना किसी समस्या के सुरक्षित यात्रा कर सकेंगी।

छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बालिकाओं को क्या करना होगा ?

छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना के माध्यम से शैक्षणिक संस्थान में आने-जाने के लिए पाँच या अधिक छात्राएँ विभिन्न शिक्षण संस्थानों में नियुक्त नोडल अधिकारी से आवेदन कर छात्राएँ अपने परिवहन संबंधित माँग रख सकेंगी।

हरियाणा दुर्गाशक्ति वाहिनी योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

हरियाणा दुर्गाशक्ति वाहिनी योजना की आधिकारिक वेबसाइट haryana.gov.in है।

हरियाणा दुर्गाशक्ति वाहिनी योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और इसकी आवेदन प्रक्रिया के आरम्भ होने की जानकारी भी जल्द ही आपको प्रदान करवा देंगे। इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment