शिवराज सिंह चौहान हेल्पलाइन मोबाईल नंबर :- मध्य प्रदेश सरकार राज्य के नागरिकों के लिए विभिन्न तरह की योजनाएँ संचालित करती रहती है। साथ ही सरकार ने नागरिकों को उनके क्षेत्र में किसी भी तरह की शिकायत या समस्याओं के तुरंत निवारण के लिए सीएम हेल्पलाइन नंबर, व्हाट्सएप नंबर भी जारी किया है। ताकि जल्द से जल्द नागरिकों की समस्या का निवारण किया जाएं।
इस लेख में हमारे द्वारा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के व्हाट्सप्प नंबर, हेल्पलाइन नंबर की सम्पूर्ण जानकारी दी जाएगी।
शिवराज सिंह चौहान हेल्पलाइन मोबाईल नंबर
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों की समस्या निवारण हेतु मुख्यमंत्री व्हाट्सप्प नंबर, सीएम हेल्पलाइन नंबर, कंप्लेंट नंबर जारी किया है।
इन हेल्पलाइन नंबर को जारी करने में सरकार का मुख्य उद्देश्य आम नागरिकों को किसी भी तरह की होने वाली समस्या से जल्द से जल्द निवारण दिलवाना है।
इसके लिए राज्य के नागरिक सीएम हेल्पलाइन कॉल सेंटर के टोल फ्री नंबर 181 पर नागरिक राज्य की शासकीय योजनाओं, शिकायत या सुझाव से संबंधित जानकारी पाकर अपनी शिकायत दर्ज करके सीधे सीएम तक पहुँचा सकते हैं।
इसे भी जानें : मध्य प्रदेश में श्रमिक, गर्भवती महिला एवं छात्रों को जन कल्याण संबल योजना में सीधे मदद दी जाएगी।
शिवराज सिंह चौहान हेल्पलाइन मोबाइल नंबर डिटेल्स
लेख का विषय | शिवराज सिंह चौहान हेल्पलाइन मोबाइल नंबर |
शिकायत प्रक्रिया | ऑनलाइन |
लाभार्थी | राज्य के सभी नागरिक |
उद्देश्य | नागरिकों को शिकायत या समस्या दर्ज करने की सुविधा प्रदान कर उसका तुरंत निवारण करना |
आधिकारिक वेबसाइट | http://cmhelpline.mp.gov.in |
शिवराज सिंह चौहान हेल्पलाइन पोर्टल ऑनलाइन शिकायत दर्ज करना
स्टेप – 1
- शिकायत दर्ज करने के लिए सीएम हेल्पलाइन पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट cmhelpline.mp.gov.in पर जाए।
स्टेप – 2
- वेबसाइट के होम पेज पर “शिकायत/ मांग सुझाव दर्ज करें” लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप – 3
- नए पेज में “मैं सहमत हूँ” चेक बॉक्स पर टिक करें।
स्टेप – 4
- नीचे शिकायत पर क्लिक करके अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके “Send OTP” बटन पर क्लिक करें।
- रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मिले ओटीपी को सत्यापित करें।
- जन शिकायत फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे आधार नंबर, नाम, लिंग, पता, मोबाइल नंबर, शिकायत आदि भर दें।
- फॉर्म को भरने के बाद “जन शिकायत दर्ज करें” विकल्प क्लिक करें।
- इस तरह से पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
शिवराज सिंह चौहान हेल्पलाइन मोबाइल नंबर
लेख का विषय | मुख्यमंत्री हेल्पलाइन विषय सम्बंधित जानकारी |
शिवराज सिंह चौहान हेल्पलाइन नंबर की शुरुआत कब हुई | 31 जुलाई 2014 |
मध्य प्रदेश सीएम टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर | 181 |
एमपी CPGRAMS पोर्टल की शुरुआत कब हुई | 6 नवंबर 2020 |
शिवराज सिंह चौहान का whatsapp नंबर | +91-7552555582 |
शिकायत करने के लिए सीएम हेल्पलाइन की आधिकारिक वेबसाइट | cmhelpline.mp.gov.in |
शिवराज सिंह चौहान हेल्पलाइन नंबर की आधिकारिक वेबसाइट | [email protected] |
लोक सेवा प्रबंधन विभाग मंत्रालय की ईमेल आईडी | [email protected] |
CPGRAMS पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट | http://pgportal.gov.in |
CM हेल्पलाइन पोर्टल पर शिकायत की स्थिति देखना
- सीएम हेल्पलाइन पोर्टल की वेबसाइट cmhelpline.mp.gov.in पर जाए।
- अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
- होम पेज में शिकायत की स्थिति के विकल्प पर क्लिक करें।
- लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज आ जाएगा।
- शिकायत का रजिस्ट्रेशन नंबर/ क्रमांक नंबर भरकर “देखें” बटन क्लिक करें।
- स्क्रीन पर शिकायत की स्थिति खुलकर आ जाएगी।
शिवराज सिंह चौहान संपर्क हेल्पलाइन में सुविधाएँ
- राज्य की शासकीय योजनाओं के बारे में
- शिकायत दर्ज करने के बारे में
- सुझाव देना चाहते हैं, उसके बारे में
- शिकायतों के समाधान और निराकरण की स्थिति देखने
- राज्य संबंधी कागजात जैसे (आय, निवास प्रमाण-पत्र, ज़मीन संबंधी कागज़)
- किसी विभाग में भ्रष्टाचार संबंधित कार्यवाही के बारे में।
शिवराज सिंह चौहान हेल्पलाइन मोबाइल नंबर से जुड़े प्रश्न
शिवराज सिंह चौहान हेल्पलाइन मोबाइल नंबर की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?
शिवराज सिंह चौहान मोबाइल नंबर पर शिकायत दर्ज करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट cmhelpline.mp.gov.in है।
मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पोर्टल पर शिकायत से संबंधित कौन-कौन सी सेवाएँ मिलती है ?
मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पोर्टल पर शिकायत से संबंधित सभी सुविधाएं हमारे द्वारा ऊपर लेख में बताई गयी है।
सीएम हेल्पलाइन पर दर्ज शिकायत का कितने दिनों में समाधान होता है ?
शिवराज सिंह चौहान हेल्पलाइन नंबर में दर्ज शिकायत का समाधान 1 हफ्ते से 30 दिन में हो जाता है।
शिवराज सिंह चौहान का हेल्पलाइन नंबर क्या है ?
शिवराज सिंह चौहान हेल्पलाइन नंबर 181 और 1800-2330-183 है।
आकृति इक्वासिटी जो दिवालिया घोषित हो गई है उसमें हमारा भी घर है। जानकारी प्रकरण के विषय में कहा बात करनी होगी उस ग्रुप से कोई सम्पर्क नहीं हो पा रहा है। प्लीज जानकारी देने की कृपा करें।
हमारे प्रिय मामा जी हमें ज्ञात है कि आपने कक्षा 12वीं में प्रथम और द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को स्कूटी दी है अतः कक्षा में मेरा तृतीय स्थान लगा है इस कारण मुझे स्कूटी नहीं मिल पाई है लेकिन श्री मान जी से निवेदन है कि कक्षा में तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को भी स्कूटी देने की कृपा करें मेरे प्रिय मामा जी हम आपसे निवेदन करतें हैं कि मुझे एक स्कूटी देने की कृपा करें क्योंकि मेरे परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है जिस कारण मेरे पिता जी मुझे स्कूटी नहीं ले पा रहे हैं अतः घर में कोई भी वाहन न होने की वजह से मुझे कालेज आने जाने में समस्या उत्पन्न हो रही है अतः हमें आगे की पढ़ाई सफलता पूर्वक करनी है लेकिन कालेज आने जाने के लिए हमारे पास कोई भी वाहन नहीं है इस कारण मेरे प्रिय मामा जी से निवेदन है कि मुझे एक स्कूटी देने की कृपा करें जिससे मैं आगे की पढ़ाई सफलता पूर्वक जारी रख सकूं और मैं आगे बढ़ कर एक दिन अपने पैरों पर खड़ी हो सकूंगी जिससे मैं अपने माता -पिता को खुशियां दे सकूंगी इसलिए मैं आपसे निवेदन करतीं हूं कि मेरे प्रिय मामा जी आप अपनी भांजी के लिए बस एक स्कूटी देने की कृपा कर दो ताकि मैं आगे बढ़ कर अपने पैरों पर खड़ी हो सकूं और मैं इस देश का नाम रोशन कर सकूं अतः मेरे प्रिय मामा जी से निवेदन है कि मुझे एक स्कूटी देने की कृपा करें आपकी भांजी की ओर से प्यारी सी नमस्ते,साधन्यवाद।