आ गई प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट, ऐसे देखें अपना नाम

PMAY New List आ गई प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट, ऐसे देखें अपना नाम। सरकार द्वारा देश की गरीब जनता जो आर्थिक रूप से कमजोर, बेघर या कच्चे घर में रहते है, उनके लिए आवास निर्माण के लिए सहायता दी जाती है। जिससे गरीब लोगो का भी अपने घर होने का सपना पूरा हो सके। आवास योजना में लाभार्थियों को सब्सिडी भी मिलेगी। आ गयी है पीएम आवास योजना की नई लाभार्थी लिस्ट, अब कर सकेंगे देख सकेंगे उम्मीदवार लाभार्थी सूची। सभी उम्मीदवार लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है, कि आपका नाम पीएम आवास योजना नई लिस्ट (Pradhan Mantri Awas Yojana List) में है, या नहीं। आपको इस योजना का लाभ मिलेगा, या नहीं।

PM Awas Yojana New List चेक करने के लिए उम्मीदवारों को कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है, सभी उम्मीदवार घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट या मोबाइल एप्प के माध्यम से योजना की नई लिस्ट में अपना नाम देख सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट

प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट जारी कर दी गयी हैं। जिन लोगो ने पीएम आवास योजना के लिए आवेदन पत्र प्रस्तुत किये थे वे लोग लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते है। जिन लोगो का नाम पीएम आवास योजना लाभार्थी नई लिस्ट होंगे केवल उन्हें ही योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सब्सिडी का लाभ मिलेगा। सब्सिडी की राशि का भुगतान लाभार्थी को सीधे उनके बैंक खाते के माध्यम से ही किया जाएगा।

पीएम आवास योजना -शहरी के अंतर्गत सरकार द्वारा 1.68 लाख शहरी आवास निर्माण के प्रस्ताव को मंजूर किया गया है। इस योजना के तहत साल 2022 तक 1.12 करोड़ शहरी आवास बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सरकार अपने इस लक्ष्य को पूरा करने का निरंतर प्रयास कर रही है।

किसे मिलेगा लाभ

हालाकिं पीएम आवास योजना के अंतर्गत लाखो की संख्या में उम्मीदवार आवेदन करते है लेकिन इस योजना का लाभ केवल उन लोगो को ही मिलेगा जो इस योजना की पात्रता को पूरा करेंगे। पीएम आवास योजना की लिस्ट आ चुकी है जिन लोगो का नाम इस लिस्ट में होगा केवल उन्हें योजना का लाभ मिलेगा, अन्य उम्मीदवारों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

ऐसे देखें लिस्ट में अपना नाम

उम्मीदवार पीएम आवास योजना की नई लिस्ट (Pradhan Mantri Awas Yojana List) आप ऑनलाइन माध्यम से योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है। लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन नंबर की जरूरत होगी। (जो कि आपको योजना पंजीकरण के उपरान्त उपलब्ध कराया गया जाता है ) रजिस्ट्रेशन नंबर के दोबारा आप आसानी से पीएम आवास योजना लिस्ट चेक कर सकते है।

Leave a Comment