Sewayojan : [sewayojan.up.nic.in] उत्तर प्रदेश रोजगार मेला | Rojgar mela

उत्तर प्रदेश रोजगार मेला :- मित्रों नमस्कार, आज हम बात करने जा रहे हैं उत्तर प्रदेश में आयोजित रोजगार मेला के बारे में। यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी युवा नागरिक हैं और बेरोजगार हैं तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए मददगार हो सकता है। उत्तर प्रदेश सरकार के “रोजगार संगम” सेवायोजन वेब पोर्टल sewayojan.up.nic.in पर आप स्वयं को रजिस्टर कर सरकारी या प्राइवेट किसी भी क्षेत्र की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के प्रत्येक जिलों में समय – समय पर रोजगार मेलों में कैंपस प्लेसमेंट का आयोजन करती रहती है जिससे की प्राइवेट कंपनियां और रोजगार प्रदान करने वालों तथा रोजगार प्राप्त करने वालों को एक बेहतर मंच मिल सके। आपको ये बता दें की अभी तक राज्य के बहुत सारे बेरोजगार युवा इन रोजगार मेलों से नौकरी व रोजगार प्राप्त कर चुके हैं। यदि आप भी बेरोजगार हैं और अपने लिए एक अच्छी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपको हमारा ये आर्टिकल पूरा पढ़ना चाहिए।इस आर्टिकल में आप रोजगार वेब पोर्टल में पंजीकरण, रोजगार मेला, कैंपस प्लेसमेंट, Counselling Seminar / Workshops आदि की संबंधित जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

Sewayojan : [sewayojan.up.nic.in] उत्तर प्रदेश रोजगार मेला | Rojgar mela
Sewayojan : [sewayojan.up.nic.in] उत्तर प्रदेश रोजगार मेला | Rojgar mela

Table of Contents

Sewayojan : [sewayojan.up.nic.in]

क्रम संख्या पोर्टल से संबंधित संबंधित सूचना व जानकारी
1 पोर्टल का नाम रोजगार संगम
2 पोर्टल कब लॉन्च किया गया जुलाई 2020
3 पोर्टल किसके द्वारा शुरू किया गया उत्तर प्रदेश रोजगार एवं सेवायोजन विभाग के द्वारा
4 पोर्टल से संबंधित राज्य उत्तर प्रदेश (UP)
5 पोर्टल के लाभार्थी उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवा
6 पोर्टल का उद्देश्य राज्य के बेरोजगार युवाओं को ट्रैनिंग व रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान करना तथा उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाना
7 रोजगार एवं सेवायोजन विभाग की आधिकारिक वेबसाईट sewayojan.up.nic.in
8 हेल्पलाइन फोन नंबरस :155330
18001805307
0522-2638995
91-7839454211
(सोमवार से शुक्रवार)
(सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक)
9 शिकायत व सुझाव हेतु ऑफिसियल ई – मेल आईडीsewayojan-up@gov.in
10कार्यालय का पता :Directorate of Training and Employment
Guru Govind Singh Marg
Bans mandi chauraha Lucknow
Uttar Pradesh , India

क्या है उत्तर प्रदेश का रोजगार संगम सेवायोजन पोर्टल ?

भारतीय केंद्र सरकार के अंतर्गत Ministry of Electronics and Information Technology (MeitY) के आधीन (NIC- National Informatics Centre ) ने उत्तर प्रदेश सरकार के सेवायोजन रोजगार विभाग के साथ मिलकर इस “Rojgaar Sangam” पोर्टल को विकसित किया है। जिसका संचालन कार्य इलेक्ट्रॉनिक विभाग NIC के पास है। सेवायोजन रोजगार संगम वेब पोर्टल रोजगार विभाग में पंजीकृत प्रशिक्षण और नौकरी चाहने वाले उम्मीदवारों को एक डिजिटल मंच प्रदान करता है जिससे उम्मीदवार अपनी योग्यता अनुसार सरकारी हो या प्राइवेट किसी भी क्षेत्र में नौकरी खोज सकें। रोजगार पोर्टल के माध्यम से नौकरी चाहने वालों युवाओं को पर्याप्त करियर मार्गदर्शन भी प्रदान किया जाता है।

भारतीय संसद अधिसूचना रोजगार अधिनियम 1959 के अंतर्गत बनाए गए उत्तर प्रदेश प्रशिक्षण एवं रोजगार विभाग की 90 शाखाएँ पूरे उत्तर प्रदेश राज्य में कार्यरत हैं। वर्तमान में राज्य के अंदर 18 क्षेत्रीय कार्यालय, 57 जिला रोजगार कार्यालय और 13 विश्वविद्यालय कार्यालय युवाओं को प्रशिक्षण एवं नौकरी देने का कार्य कर रहे हैं।

उत्तर प्रदेश रोजगार विभाग द्वारा संचालित रोजगार कार्यक्रम निम्नलिखित हैं :

1.करियर परामर्श(Counselling)/मार्गदर्शन(Guidance) कार्यक्रम :-

उत्तर प्रदेश रोजगार विभाग बेरोजगार युवाओं के बेहतर भविष्य करियर के लिए समय – समय युवाओं की काउंसलिंग और कैरीयर गाइडेंस प्रदान करता रहता है। Sewayojan का मुख्य उद्देश्य कैरियर मार्गदर्शन शिविरों का आयोजन करना है, ताकि नौकरी चाहने वाले युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार उचित प्रशिक्षण दिया जा सके। हर साल रोजगार विभाग के द्वारा आयोजित कैरियर परामर्श शिविर कार्यक्रमों की सूची इस प्रकार से है।

क्रम संख्या करिअर काउंसलिंग कार्यक्रमों के नाम कर्यक्रम के आयोजन का समय
1 अवसर दिवस रोजगार विभाग के द्वारा प्रत्येक वर्ष जनवरी माह में आयोजित किया जाता है।
2 समाधान अवसर प्रत्येक वर्ष 15 अप्रैल से 31 जुलाई तक
3 अपना व्यवसाय चुनिये पखवाड़ा प्रत्येक वर्ष 15 अगस्त से 31 अगस्त तक
4 काउंसलिंग सेमीनार / वर्कशॉपस प्रत्येक वर्ष सितम्बर से दिसम्बर तक

2.कोचिंग और गाइडेंस सेंटर :-

उत्तर प्रदेश राज्य के अनुसूचित जाति (SC)/अनुसूचित जनजाति (ST)/अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) और समाज के गरीब व वंचित वर्ग के विद्यार्थियों के लिए निः शुल्क कोचिंग सेंटर का संचालन भी उत्तर प्रदेश के रोजगार विभाग द्वारा किया जाता है। वर्तमान में राज्य के 52 जिलों में इन कोचिंग और गाइडेंस सेंटर का संचालन रोजगार विभाग के द्वारा किया जा रहा है।

3.मॉडल कैरियर सेंटर :-

उत्तर प्रदेश रोजगार विभाग द्वारा आयोजित मॉडल कैरियर सेंटर राज्य भर के विभिन्न संस्थानों में पढ़ाई कर रहे छात्र/छात्राओं को कैरीयर से संबंधित आवश्यक जानकारी, लाइब्रेरी सुविधा इत्यादि प्रदान करता है।

4.रोजगार मार्केट इनफार्मेशन :-

पोर्टल पर पंजीकृत बेरोजगार युवा राज्य के अलग – अलग क्षेत्रों में उपलब्ध नौकरी वैकेन्सी की डिटेल्स देख सकता है । वैकेन्सी संबंधित सारा डाटा प्रत्येक जिले में आने वाले सभी सार्वजनिक क्षेत्र (PSU) के प्रतिष्ठानों और केवल उन निजी क्षेत्र (Private Sector) के प्रतिष्ठानों से एकत्र किया जाता है।

5.रोजगार मेल (JOB Fairs) :-

पंजीकृत उम्मीदवारों के कैंपस प्लेसमेंट रोजगार मेलों के माध्यम से विभाग द्वारा रोजगार मेला प्रदान किया जाता है। कैंपस प्लेसमेंट के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को स्वयं को पोर्टल पर पंजीकृत करना होता है। उसके बाद रोजगार विभाग के द्वारा शॉर्टलिस्ट चयनित उम्मीदवारों को आयोजित रोजगार मेले के अंतर्गत इंटरव्यू का स्थान व समय की सूचना ईमेल/एसएमएस के माध्यम से प्रदान की जाती है। तथा इसके बाद उम्मीदवारों को रोजगार मेले में आकर इंटरव्यू देना होता है। जिसके बाद रोजगार मेलों में आई हुई अनेक प्राइवेट कंपनियां योग्य उम्मीदवार को चुनकर नौकरी प्रदान करती है। रोजगार मेले की सभी जानकारी आप पोर्टल पर प्राप्त कर सकते हैं।

UP सेवायोजन रोजगार पोर्टल के लाभ :

UP Sewayojan रोजगार वेब पोर्टल के लाभ इस प्रकार से है –

  1. बेरोजगारों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा
  2. उम्मीदवार घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से प्रदेश के अंदर चल रहे रोजगार मेलों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं
  3. श्रेणी, स्थान, विभाग और वेतन के आधार पर नौकरी सर्च करने की सुविधा
  4. ऑनलाइन रिटर्न फाइल की सुविधा
  5. ईमेल /एसएमएस के माध्यम से जॉब नोटिफ़िकेशन की सुविधा
  6. वेब पोर्टल पर राज्य की गवर्नमेंट और प्राइवेट दोनों प्रकार की नौकरी के लिए आवेदन करने की सुविधा

UP रोजगार विभाग में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

यदि आप उत्तर प्रदेश सेवायोजन के पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा जिसकी प्रक्रिया हमने आपको स्टेप बाय स्टेप नीचे बताई है –

  • Step 1:- सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश रोजगार विभाग के रोजगार संगम के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है यहाँ आपको “New Account” का लिंक दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  • Step 2:- इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होकर आ जाएगा। फॉर्म में मांगी गई जानकारी (जैसे :- नाम, मोबाईल नंबर, ईमेल आईडी, यूजरनेम , पासवर्ड आदि ) को भरें। तथा इसके बाद कैपचा कोड भरकर “Submit” के बटन पर क्लिक करें।
  • Step 3:- इस तरह से आप रोजगार विभाग के रोजगार संगम वेब पोर्टल पर स्वयं को पंजीकृत कर पाएंगे।

UP सेवायोजन पोर्टल पर रोजगार मेले कि जानकारी कैसे प्राप्त करें

अब आप घर बैठे ऑनलाइन सेवायोजन पोर्टल पर रोजगार मेले कि जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। रोजगार मेले की जानकारी प्राप्त करने से संबंधित ऑनलाइन प्रक्रिया इस प्रकार निम्नलिखित है –

  • Step 1:- सबसे पहले आप उत्तर प्रदेश रोजगार विभाग के रोजगार संगम सेवायोजन के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ। आपकी स्क्रीन पर वेबसाईट के होम पेज पर दिया गए “Rojgar Mela” का लिंक दिखेगा। लिंक पर क्लिक करें।
  • Step 2:- लिंक पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर लॉगिन करने का फॉर्म दिखेगा। फॉर्म में अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालकर तथा कैपचा कोड डालकर “Submit” के बटन पर क्लिक कर लॉगिन कीजिए।
  • Step 3:- एक बार पोर्टल पर लॉगिन होने के बाद आप प्रदेशों में चल रहे रोजगार मेलों की सूची और अन्य जानकारियाँ प्राप्त कर पाएंगे।

उत्तर प्रदेश में चल रहे रोजगार मेलों की सूची देखने के लिए :- यहाँ क्लिक करें

रोजगार मेलों में नौकरी की रिक्तियां देखने के लिए :- यहाँ क्लिक करें

रोजगार मेलों में भाग लेने के लिए पात्रता व शर्तें :

यदि आप राज्य में आयोजित रोजगार मेलों में प्रतिभाग लेना चाहते हैं उससे पहले रोजगार मेले से संबंधित सभी पात्रताओं को पूरा करना होगा –

  1. सबसे पहले उम्मीदवार उत्तर प्रदेश राज्य का निवासी होना चाहिए ।
  2. आवेदक उम्मीदवार आधार कार्ड बना होना चाहिए ।
  3. उम्मीदवार कम से कम 10वीं पास या इससे अधिक स्नातक/परास्नातक की पढ़ाई किया हुआ होना चाहिए ।
  4. उम्मीदवार के अपना एक ऐक्टिव मोबाईल नंबर और ईमेल आईडी होना चाहिए ताकि रोजगार विभाग द्वारा एसएमएस /ईमेल के माध्यम से रोजगार मेले व अन्य रोजगार संबंधी सूचनाएँ उम्मीदवार को प्रदान की जा सके ।

रोजगार पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज Documents :

रोजगार संगम सेवायोजन की वेबसाईट पर ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए ।

  1. उम्मीदवार का आधार कार्ड
  2. उम्मीदवार के शैक्षणिक प्रमाण पत्र
  3. उम्मीदवार का मोबाईल नंबर/ईमेल आईडी
  4. उत्तर प्रदेश का निवास प्रमाण पत्र
  5. पासपोर्ट साइज़ फोटो
  6. उम्मीदवार का चरित्र प्रमाण पत्र
  7. उम्मीदवार का फोटो पहचान पत्र
  8. सेवायोजन शपथ पत्र

UP सेवायोजन पोर्टल पर ऑफलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया :

यदि उम्मीदवार ऑफलाइन माध्यम से सेवायोजन कार्यालय में अपना रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो वह अपने जिले के सेवायोजन कार्यालय में जाकर कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन के लिए चरित्र प्रमाण पत्र व आवेदन पत्र आप सेवायोजन की वेबसाईट से डाउनलोड कर सकते हैं –

सेवायोजन ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए चरित्र प्रमाण पत्र , आवेदन पत्र और शपथ पत्र को डाउनलोड करने का लिंक :- यहाँ क्लिक करें

UP सेवायोजन पर नौकरी कैसे सर्च करें :

उम्मीदवार ग्रुप, सैलरी, विभाग के अनुसार आउटसोर्स, सरकारी और प्राइवेट जॉब पोर्टल पर ढूंढ सकता है सेवायोजन के पोर्टल पर नौकरी को सर्च करने की प्रक्रिया इस प्रकार निम्नलिखित है –

  • Step 1:– सबसे पहले आपको UP Sewayojan की ऑफिसियल वेबसाईट पर जाना है। और वेबसाईट के होम पेज पर मौजूद “Private/Government Jobs” का लिंक दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  • Step 2:- इसके आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। यहाँ अपनी इच्छानुसार आप “आउट्सोर्स, सरकारी , प्राइवेट, रोजगार मेल नौकरियां ” इन सभी में किसी एक का चयन कर सकते हैं।
  • Step 3:- उदाहरण के लिए आपने अगर “प्राइवेट नौकरी “का विकल्प चुना तो आपसे श्रेणी, विभाग, सैलरी इत्यादि की जानकारी मांगी जाएगी। जानकारियों को भरकर सर्च के बटन पर क्लिक करें। इसके बाद राज्य के सभी प्राइवेट क्षेत्रों में मौजूद नौकरियों की लिस्ट आपके सामने आ जाएगी।
UP सेवायोजन पोर्टल पर उपलब्ध रोजगार संबंधित डेटा :

उत्तर प्रदेश के रोजगार संगम सेवायोजन की वेबसाईट पर आप एक्टिव जॉब सीकर, ए क्टिव वैकेन्सी से संबंधित सांख्यिकी (Statistics) देख सकते हैं वर्तमान में जारी आँकड़े हम आपको यहाँ बता रहे हैं –

क्रम
संख्या
रोजगार से संबंधित सांख्यिकी(Statistics)
1 Active Job Seekers41,14,980
2 Active Employer20,742
3 Active Vacancies112

UP सेवायोजन का संदेश App :

Sandesh App :- संदेश एक केंद्र सरकार के NIC विभाग के द्वारा विकसित किया गया इंसटेंट मेसेजिंग प्लेटफॉर्म है । एप के माध्यम से आप भारत सरकार के सभी सरकारी संगठनों से त्वरित संदेश संचार की सुविधा के तहत चैट कर सकते हैं। और केंद्र सरकार व राज्य सरकार की ई – सेवा की जानकारी अपने मोबाईल पर प्राप्त कर सकते हैं। संदेश एप के माध्यम से किया गया यूजर और संगठन के बीच संचार व चैट एनक्रीपटेड होती है। एप पर आपको एनआईसी ईमेल, डिजिलॉकर और ई-ऑफिस जैसी सुविधाएँ मिलती हैं। सेवायोजन से संबंधित मैसेज आप संदेश एप पर पढ़ सकते हैं। एप आईओएस और एंड्रॉयड दोनों प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध हैं ।

आईओएस प्लेटफॉर्म के लिए एप को डाउनलोड करने का लिंक : यहाँ क्लिक करें

एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म के लिए एप को डाउनलोड करने का लिंक : यहाँ क्लिक करें

आशा करते हैं हमारे इस आर्टिकल ने आपकी उत्तर प्रदेश सेवायोजन रोजगार से संबंधित सभी आशंकाओं को दूर किया होगा। इसी तरह की सरकारी सेवाओं/योजनाओं की जानकारी हेतु हमारे साथ जुड़े रहें। यदि कोई शंका हो तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

UP Sewayojan से जुड़े FAQs :
उत्तर प्रदेश सेवायोजन रोजगार संगम की आधिकारीक वेबसाईट क्या है ?

सेवायोजन की आधिकारीक वेबसाईट sewayojan.up.nic.in है।

क्या सेवायोजन पर ऑनलाइन पंजीकरण के लिए कोई शुल्क देना होगा ?

नहीं आवेदक से सेवायोजन पर पंजीकरण के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

CNV ऐक्ट क्या है ?

CNV रिक्तियों की अनिवार्य अधिसूचना अधिनियम 1959 भारतीय संसद द्वारा पारित अधिनियमित एक कानून है। इस कानून के तहत अंतर्गत रोजगार कार्यालयों को राज्य में उपलब्ध रिक्तियों व उनसे संबंधित शर्तों को और बेरोजगारों का डाटा तैयार करना इन सभी कार्यों की सूचना को नियमित रूप से राज्य सरकारों को सूचित करना होगा,

सेवायोजन में रोजगार मेले की जानकारी कैसे प्राप्त करें ?

सेवायोजन पोर्टल पर लॉगिन करके आप प्रदेश के सभी रोजगार मेलों की जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। रोजगार मेले में प्रतिभाग करने की प्रक्रिया हमने आर्टिकल में ऊपर बताई है आप पढ़ सकते हैं।

सेवायोजन से संपर्क के लिए हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

सेवायोजन से संपर्क हेतु हेल्पलाइन फोन नंबरस :
155330
18001805307
0522-2638995
91-7839454211

यूपी सेवायोजन वेबसाईट से फॉर्म डाउनलोड कैसे करें ?

सेवायोजन की ऑफिसियल वेबसाईट पर जाकर आपको “Download Forms” का लिंक मिलेगा उस पर क्लिक करें। लिंक पर क्लिक करने के बाद चरित्र प्रमाण पत्र, शपथ पत्र, पंजीकरण आवेदन पत्र आदि डाउनलोड कर पाएंगे।

रोजगार पंजीकरण के लिए कौन से आवश्यक दस्तावेज चाहिए ?

रोजगार पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची हमने ऊपर आर्टिकल में दे रखी है आप पढ़ सकते हैं।

Leave a Comment