Cement Agency Kaise Le? एसीसी,जे के, अल्ट्राटेक, बांगर, Ambuja,Reliance और जेपी सीमेंट

जैसा कि हम सभी जानते है कि भारत एक विकासशील देश है जिसमें आबादी के विकास होने के साथ उनके रहन-सहन में भी बदलाव आ रहे है। इसी प्रकार से यहाँ के लोगों के लिए कंस्ट्रक्शन का काम होता रहता है। जैसे कि बिल्डिंग बनाना, मकान, ब्रिज, सीमेंट रोड इत्यादि का बनना। इन सभी को बनाने के कार्य में सीमेंट की माँग अत्यधिक मात्रा में रहती है। इसके अतिरिक्त भारत सरकार की मकान बनाने की प्रधानमन्त्री आवास योजना से भी देश में मकानों के निर्माण में काफी तेज़ी आयी है।

भारत का सीमेंट उद्योग दुनियाभर में दूसरे नंबर पर आता है। एक सर्वे के अनुसार वर्ष 2030 तक सीमेंट की माँग वर्तमान समय से दुगनी हो जाएगी। सरकार की देश में 100 स्मार्ट सिटी को बनाने की योजना है। देश में बिल्डिंग निर्माण के कार्य में तेज़ी आने से सीमेंट व्यवसाय में काफी वृद्धि का अनुमान है। इसी कारण से यदि कोई व्यक्ति अपनी सीमेंट एजेंसी लेकर व्यापार करना चाहता है तो यह ज्ञान होना चाहिए कि किसी कंपनी की सीमेंट की एजेंसी कैसे लेते है। इस लेख के अंर्तगत आपको जानकारी मिलेगी – Cement Agency Kaise Le?

Cement Agency Kaise Le
Cement Agency Kaise Le – सीमेंट एजेंसी लेने की जानकारी

जिला उद्योग केंद्र लोन स्कीम फॉर्म

लेख का विषयसीमेंट एजेंसी कैसे ले?
उद्देश्यसीमेंट की एजेंसी पाने की जानकारी
लाभार्थीसभी नागरिक
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.acclimited.com/

सीमेंट एजेंसी के ब्रांड का चुनाव

किसी भी व्यापारी के लिए आवश्यक होता है कि वे अपने क्षेत्र में प्रचलित सीमेंट ब्रांड को जान लें। सभी क्षेत्रों में वहाँ के सम्बंधित व्यापारियों एवं काम करने वाले लोगों के अनुभव के अनुसार सीमेंट प्रसिद्ध होता है। जैसे कि कुछ स्थानों में अल्ट्राटेक सीमेंट तो कुछ स्थानों में अम्बुजा सीमेंट की माँग रहती यह। अतः यह जरुरी हो जाता है कि अपनी सीमेंट एजेंसी लेने से पहले अपने आसपास के क्षेत्रों में सीमेंट ब्रांड की सही जानकारी जुटा लें। इसके अतरिक्त यदि आप अपने व्यवसाय में कम मार्किट वैल्यू एवं कम गुणवत्ता के सीमेंट को लेते है तो आपका नुकसान हो सकता है। इसके अतिरिक्त आपकी वयवसायिक छवि भी ख़राब हो सकती है।

सीमेंट एजेंसी लेने की योग्यता

  • सर्वप्रथम आपका व्यापार पंजीकृत हो, साथ ही सभी मापदंडों को पूरा करता हो। इसके अतिरिक्त आपके पास TIN नंबर होना भी जरुरी है।
  • आपके पास न्यूनतम 500 वर्ग फुट का स्थान होना चाहिए।
  • यह परिसर ऐसे सस्थान पर हो जहाँ भारी वाहन आ सके, जिससे माल की लोडिंग और अनलोडिंग हो सकें।

आवश्यक प्रमाण पत्र

  • पहचान पत्र
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • आवासीय प्रमाण पत्र – राशन कार्ड, बिजली बिल।

एसीसी सीमेंट की एजेंसी कैसे लें

भारत के कई क्षेत्रों में ACC सीमेंट का व्यापार में अच्छा शेयर है। एसीसी सीमेंट की एजेंसी लेकर आप अच्छा व्यापार कर सकते है। इसके लिए आपको अपने क्षेत्र के मार्केटिंग एक्सीक्यूटिव से संपर्क करना होगा। जिसके बाद आप थोक एवं खुदरा व्यापार करने के लिए आवेदन कर सकते है। आवेदन होने के बाद कंपनी जाँच-पड़ताल का काम करेगी। कंपनी देखेगी कि आपने जिस क्षेत्र के लिए आवेदन किया है वहाँ पर सीमेंट डीलर की आवश्यकता है अथवा नहीं। किसी भी क्षेत्र में नए डीलरों का चुनाव उस क्षेत्र में कंपनी के डीलरों की संख्या एवं सीमेंट की माँग को ध्यान में रखकर होता है।

ACC सीमेंट की डीलरशिप लेने के लिए कम से कम 1,00,000 रुपए धनराशि सिक्योरिटी के रूप में जमा होते है। यह धनराशि आपको बैंक ब्याज के साथ वापिस हो जाती यह। आपको लाभ के रूप में प्रति बोरी 10 रुपए मिलते है। एसीसी कंपनी का संपर्क लिंक https://www.acclimited.com/contact-us है।Cement Agency Kaise Le - acc cement

जेके सीमेंट की एजेंसी लेने की जानकारी

वर्तमान समय में जे के कंपनी भी बहुत अच्छा एवं उच्च गुणवत्ता का सीमेंट बना रही है। कंपनी अपने ग्रे एवं वाइट सीमेंट के लिए अलग-अलग डीलरशिप देती है। आपको यह निर्णय लेना है कि आप गे सीमेंट में डील करेंगे या वाइट सीमेंट में। ग्रे सीमेंट के लिए आवेदन करने पर बिल्डिंग सामग्री भी होनी चाहिए। और वाइट सीमेंट के व्यवसाय के लिए पेंट एवं हार्डवेयर आदि भी होना चाहिए। यानि कि आवेदनकर्ता के पास सीमेंट एवं भवन सामग्री के व्यापार का अनुभव होना चाहिए।

निवेश एवं लगत – कंपनी निवेश की धनराशि को आपके व्यापार के अनुसार निर्धारित करती है। यद्यपि आपको अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए कंपनी को 5 लाख रूपए सिक्योरिटी डिपाजिट देना होगा।

डीलरशिप पाना – यदि आप जे के सीमेंट की डीलरशिप लेना चाहते है तो अपने क्षेत्र के जेके सीमेंट मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव से संपर्क करके आवेदन करें। जेके सीमेंट का संपर्क लिंक https://www.jkcement.com/contact है।Cement Agency Kaise Le - jk cement

अल्ट्राटेक सीमेंट एजेंसी लेने की जानकारी

अल्ट्राटेक सीमेंट कंपनी भी बाजार में अपनी अच्छी-खासी पकड़ रखती है। इसके साथ सीमेंट व्यवसाय करके अच्छा लाभ पा सकते है। अन्य सीमेंट कंपनी की तरह ही आपको अल्ट्राटेक कंपनी में डीलरशिप के लिए आवेदन देना होगा। सभी प्रकार के सत्यापन प्रक्रिया के बाद आपको डीलरशिप मिल जाएगी। और आप अपने क्षेत्र में व्यवसाय कर सकते है। कंपनी से डीलरशिप सम्बंधित जानकारी के लिए सम्पर्क लिंक https://www.ultratechcement.com/contact-us.php है।Cement Agency Kaise Le - ultratech cement

बांगर सीमेंट एजेंसी लेने की जानकारी

भारत में अपनी गुणवत्ता के कारण बांगर सीमेंट कंपनी अच्छा व्यापार खड़ा किया है। सबसे अच्छी बात है कि इस कंपनी की डीलरशिप लेने के लिए आपको इस क्षेत्र में किसी प्रकार के अनुभव की आवश्यकता नहीं है। आपको डीलरशिप लेने के लिए कंपनी के क्षेत्रीय कार्यालय या शाखा में संपर्क करना है। कंपनी अपने व्यापार को बढ़ाने की पालिसी के तहत नए-नए डीलरों को अपने से जोड़ने का प्रयास करती है।

कंपनी अपने डीलर को प्रति सीमेंट बैग बिक्री पर 10 से 15 रुपयों का लाभ देती है। इसके अतिरिक्त कंपनी अपने डीलरों को विभिन्न प्रकार की योजना के माध्यम से लाभान्वित करती रहती है।

निवेश एवं लगत – बांगर सीमेंट की डीलरशिप लेने के लिए आपको 50 हज़ार से 1 लाख रुपयों की धनराशि सिक्योरिटी की तरह जमा करनी है। यह धनराशि आपको 7 प्रतिशत ब्याज के साथ वापस मिल जाएगी।

Ambuja, Reliance और जेपी सीमेंट एजेंसी लेने की जानकारी

ये तीनों सीमेंट कम्पनियाँ देश के सीमेंट व्यवसाय में अच्छा स्थान रखती है। भारत के लगभग सभी हिस्सों में कंपनियों का व्यवसाय है। जिन स्थानों में कंपनी का अधिक वव्यवसाय नहीं है वहाँ नए डीलर बनाने की योजना जोरो पर है। यदि आप Ambuja, Reliance और जेपी सीमेंट कंपनियों से वव्यापार करना चाहते है तो आपको 1 लाख रुपयों का सिक्योरिटी डिपाजिट देना होगा। यह धनराशि आपको बाद में वापिस मिल जाएगी। डीलरशिप आवेदन करने के लिए आपको कंपनी के क्षेत्रीय कार्यालय में जाना होगा।

सीमेंट एजेन्सी लेने सम्बंधित प्रश्न

सीमेंट एजेंसी में कितना लाभ मार्जिन रहता है?

सीमेंट डालॅरशिप में आप 3 से 7 प्रतिशत लाभ मार्जिन की आशा कर सकते है।

एजेंसी का क्या अर्थ है?

वह संस्था जो किसी व्यक्ति या संस्थान के कार्यों को संचालित करें। जैसे – गैस एजेंसी, सीमेंट एजेंसी।

सीमेंट एजेंसी कैसे ले?

इसके लिए डीलरशिप देने वाली कंपनी से संपर्क करके सभी नियम-शर्तों को जान कर आवेदन कर सकते है।

एक सीमेंट डीलर बनाने में कितना खर्चा आता है?

इसके लिए बहुत से खर्चे करने होते है अतः आपको 7 से 8 लाख तक रूपये खर्चने पद सकते है।

Leave a Comment