उत्तराखंड राज्य में सेवानियोजन कार्यालय नागरिको रोज़गार केंद्र की सुविथा देता हैं। यह संगठन योग्यता और अनुभव के अनुसार रोज़गार प्रदान करता हैं। राज्य के स्थाई युवक-युवतियां पढाई के बाद नौकरी के लिए ऑनलाइन सेवा नियोजन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। सेवानियोजन कार्यालय में रजिस्ट्रेशन के बाद अभ्यर्थी करियर काउन्सलिंग के साथ निजी क्षेत्र में नौकरी के अवसर प्राप्त कर सकेंगे। राज्य में पर्वतीय क्षेत्रों एवं दुर्गम स्थानों के नौजवान घर से ही ऑनलाइन उत्तराखंड सेवायोजन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। और सेवानियोजन कार्यालय के जॉब मेले में प्रतिभाग कर सकतें हैं।
उत्तराखंड सेवायोजन पंजीकरण ऑनलाइन
राज्य में सेवानियोजन कार्यालय से बेरोज़गारो को रोज़गार के अवसर मिलते है। यह मानव संसाधन प्रबंधन की एक एजेंसी के रूप में कार्य करता हैं। वर्तमान समय में यह विभाग अपनी विभिन्न इकाईयो से सेवारत हैं। उत्तराखंड सरकार राज्य में श्रमिकों को रजिस्टर्ड करके बहुत सी सुविधाएँ दे रही है।
उत्तराखंड में सेवानियोजन विभाग में 3 क्षेत्रीय सेवनियोजन कार्यालय क्रमशः अल्मोड़ा, देहरादून तथा लैंसडौन स्थापित हैं। और 10 जिला सेवानियोजन कार्यालय क्रमशः नैनीताल, पिथौरागढ़, ऊधमसिंह नगर, भागेश्वर, चम्पावत, टिहरी, उत्तरकाशी, हरिद्वार, चमोली तथा रुद्रप्रयाग में हैं। अभ्यर्थी कार्यालय में अथवा ऑनलाइन माध्यम से पंजीकरण कर सकता हैं।
Rojgaar Panjikaran Uttarakhand
योजना का नाम | उत्तराखंड सेवायोजन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन |
उद्देश्य | बेरोजगार शिक्षित युवाओ को रोजगार उपलब्ध कराना |
लाभार्थी | राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवा |
आवेदन प्रक्रिया | ऑनलाइन और ऑफलाइन |
आवेदन शुल्क | 30 रुपये |
ऑफिसियल वेबसाइट | edistrict.uk.gov.in |
सेवायोजन कार्यालय के उद्देश्य
- रजिस्टर्ड अभ्यर्थिओ का नियोजको की वेकेंसियों के अनुसार नाम जारी करना।
- निजी क्षेत्र के नियोजको से त्रैमासिक आधार पर सूचना प्राप्त करके मानव शक्ति का मूल्यांकन करना।
- रोज़गार बाजार सूचना कार्यक्रम में सेवायोजन कार्यालय अधिनियम की धाराओं को लागू करना।
- राज्य के कमज़ोर वर्ग एवं अनुसूचित/ अनुसूचित जनजाति की सरकारी एवं निजी सेवाओं में भागीदारी बढ़ाना।
- प्रदेश के जनपदों में 16 शिक्षण एवं मार्ग दर्शन केंद्र को संचालित करना।
- इन सभी जनपदों में सचिवालय पद्धति, आशुलिपि, बुक कीपिंग एवं एकाउंटिंग, कंप्यूटर, हिंदी/ अंग्रेजी भाषा, सामान्य ज्ञान, सामान्य गणित, टंकण आदि का प्रशिक्षण दिया जाता हैं।
- केन्द्रो से अभ्यर्थी को तृतीय श्रेणी की प्रतियोगितात्मक परीक्षाओं की तैयार मिलती हैं।
- वर्ष 2003-04 से राज्य के सभी सेवनियोजन कार्यालयों को रोज़गार दिशा केंद्रों के रुप में विकसित किया गया हैं।
- विभिन्न तकनीकी तथा व्यावसायिक संस्थाओं में प्रवेश अवधि व फीस की जानकारी देना।
- समाचार पत्रों से मिली रोज़गार सूचना देना।
- करियर रूम में व्यावसायिक साहित्य, प्रतियोगी साहित्य, रोज़गार समाचार आदि उपलब्ध करवाना।
उत्तराखंड सेवायोजन रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन में जरुरी योग्यताएँ
- अभ्यर्थी उत्तराखंड राज्य का मूल निवासी हो।
- अभ्यर्थी को शैक्षिक योग्यता, अनुभव प्रमाण-पत्र, निवास प्रमाण-पत्र की मूल तथा छाया प्रति के साथ कार्यालय में उपस्थित होना हैं।
- अन्य राज्यों के नागरिक भी सेवानियोजन कार्यालय से सुविधा ले सकतें हैं।
सेवायोजन पंजीकरण में जरुरी प्रमाण पत्र
- पहचान प्रमाण पत्र राशन कार्ड/ मतदाता प्रमाण पत्र/ पासपोर्ट/ जन्म प्रमाण-पत्र
- आधार कार्ड
- दसवीं, बारहवीं या अन्य शैक्षिक प्रमाण-पत्र
- जाति प्रमाण-पत्र (आरक्षित वर्ग के लिए)
- स्थाई निवास प्रमाण-पत्र
- मोबाइल नंबर
- राज्य आंदोलनकारी प्रमाण-पत्र (यदि है तो)
उत्तराखंड सेवायोजन पंजीकरण ऑनलाइन करना
- सर्वप्रथम सेवायोजन विभाग की आधिकारिक साइट https://eservices.uk.gov.in/#/apuni-sarkar खोलें।
- नए आवेदक “साइन-अप” विकल्प चुने, पहले से लॉगिन आवेदक यूजर आईडी, पासवर्ड एवं कैप्चा भरकर साइन-अप करें।
- अपणु सरकार लॉगिन पूरा होने पर “Forgot Password” विकल्प क्लिक करके पासवर्ड रिसेट करें।
- फॉर्म में डालें मोबाइल नंबर पर OTP दर्ज़ करके पासवर्ड रिसेट करें।
- अपणु सरकार पोर्टल पर मोबाइल/ ई-मेल और पासवर्ड डालकर होमपेज पर लॉग-इन हो।
- अकाउंट बनने के बाद “रिक्वेस्ट ए न्यू एप्लीकेशन” विकल्प क्लिक करें।
- एप्लीकेशन फॉर्म में डिपार्मेंट, सर्विस टाइप, सर्विस आदि को चुने।
- इन विकल्प को सही से भरने पर ऑनलाइन व्यक्तिगत डिटेल्स फॉर्म मिलेगा।
- फॉर्म में सही जानकारियाँ भरकर आवश्यक प्रमाण पत्र ‘अपलोड’ कर दें कर “Submit” बटन प्रेस करें।
- फॉर्म के सबमिट हो पर प्रिंट आउट जरूर लें।
ऑनलाइन पंजीकरण के बाद 15 दिनों में ही अभ्यर्थी को रजिस्ट्रेशन के प्रिंटआउट के साथ अपने शिक्षा, जाति, अनुभव, खेल, दिव्यांशता (मेडिकल बोर्ड/ सीएमओ द्वारा जारी), पूर्व-सैनिक, विधवा, स्वतंत्रता सेनानी एवं आवास से जुड़े प्रमाण पत्रों की मूल व छाया प्रति लेकर रोज़गार कार्यलय में सम्बंधित अधिकारी के पास जाना होगा। इसके बाद ही आपका रजिस्ट्रेशन पूरा होगा।
ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करने की प्रक्रिया
- अपने क्षेत्र से नज़दीक के सेवनियोजन कार्यालय पर जाये।
- आवेदन फॉर्म लेकर सही से भरें।
- आवेदन फॉर्म के साथ जरुरी प्रमाण-पत्र व नवीनतम रंगीन फोटो लगाए।
- सफलताफूर्वक रजिस्ट्रेशन के बाद ‘रजिस्ट्रेशन नंबर स्लिप’ अपने पास रख लें।
उत्तराखंड सेवायोजन पंजीकरण से जुड़े प्रश्न
सेवानियोजन विभाग से रोज़गार कैसे प्राप्त करें?
सेवानियोजन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट या कार्यालय में आवेदन के द्वारा हैं।
उत्तराखंड रोज़गार पंजीकरण की आधिकारिक वेबसाइट क्या हैं?
ऑनलाइन आवेदन के लिए वेबसाइट rojgar.uk.gov.in पर लॉगिन करना होगा।
उत्तराखंड स्वनियोजन की अधिक जानकारियाँ कैसे प्राप्त करें?
प्रत्येक माह सेवानियोजन कार्यालय में करियर कॉउंसलिंग दिवस का होता हैं। जिसमें सेवानियोजन अधिकारी और आवंटित विशेषज्ञों द्वारा कॅरियर कॉउंसलिंग दी जाती हैं।
उत्तराखण्ड स्वनियोजन विभाग हेल्पलाइन नंबर क्या हैं?
भिन्न-भिन्न जिलों के सेवनियोजन कार्यालयों के हेल्पलाइन नंबर भिन्न हैं। सेवानियोजन वेबसाइट के “कांटेक्ट-अस” विकल्प से ले सकते हैं।