दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना क्या है: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना : इस योजना की शुरुआत की घोषणा नवंबर 2014 में की गयी थी। इसके माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा देश के उन ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युतीकरण किया जाएगा , जहाँ अभी तक बिजली की सुविधा नहीं है। ये योजना मुख्य रूप से ग्रामीण इलाकों के लिए लायी गयी है। जिसका उद्देश्य देश में सभी गाँव का विकास करना है। इस योजना की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा की गयी है। आज हम आप को इस लेख के माध्यम से दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के बारे में जानकारी देंगे। साथ ही आप को इस DDUGJY से लाभ , डीडीयूजीजेवाई की विशेषताएं और इसके उदेश्य के बारे में बताएंगे। कृपया दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना क्या है: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म के बारे में विस्तार से जानने के लिए आप इस लेख को पूरा पढ़ें।

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना क्या है: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म
दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना 2021 क्या है ?

डीडीयूजीजेवाई (DDUGJY) के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों को विकसित करने के उद्देश्य से वहां विद्युतीकरण की सुविधा दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत सभी ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा नियुक्त की गयी ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड (आरईसी / REC ) नोडल एजेंसी द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों की सूची तैयार की जाएगी। ये ऐसे गावों की सूची होगी जहाँ अभी तक बिजली की सुविधा नहीं है। इसके बाद उन सभी गॉंवों में विद्युतीकरण करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी और वहां कनेक्शन पहुचाये जाएंगे। साथ ही  ट्रांसफार्मर ,फीडर ,और बिजली मीटर की सुविधा आदि भी उपलब्ध कराई जाएगी।

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना 2021 के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा देश के राज्यों और केंद्र शाषित प्रदेशों को फण्ड दिया जाएगा। इस योजना के लिए कुल 43033 करोड़ रूपए का बजट रखा गया है। जिसमे से वो राज्य जिन्हे स्पेशल केटेगरी का दर्जा प्राप्त है उन राज्यों / केंद्र शाषित प्रदेशों को  85 -90 % फण्ड  दिया जाएगा वहीँ बाकी राज्यों को 60 – 75 प्रतिशत तक का फण्ड दिया जाएगा।

Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana Highlights 2021

योजना का नामदीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना
सम्बन्धित विभाग / मंत्रालयविद्युत् मंत्रालय , भारत सरकार
शुरुआत की गयीकेंद्र सरकार द्वारा
योजना की घोषणा हुई 14 नवंबर 2014
उद्देश्यग्रामीण भारत में निरंतर विद्युत् आपूर्ति सुनिश्चित करना
योजना के लाभार्थी ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग
योजना का प्रकारकेंद्र सरकार की योजना
वर्तमान वर्ष2021
आधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करें

DDUGJY से होने वाले लाभ

  • सरकार द्वारा योजना डीडीयूजीजेवाई  के अंतर्गत देश के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में निरंतर विद्युत् सप्लाई की व्यवस्था की जाएगी।
  • ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों का मुख्य काम कृषि से जुड़ा है। इस योजना के माध्यम से सबसे ज्यादा कृषि कार्यों के लिए सहायता मिलेगी।
  • बिजली से चले वाली नई तकनीकों के इस्तेमाल से फसल की उत्पादकता बढ़ेगी।
  • ग्रामीण इलाकों में मुख्या आय का स्रोत कृषि है जिस से कृषि अच्छी होने से सभी किसानों की आय भी बढ़ेगी।
  • स्वास्थ्य , बैंकिंग और शिक्षा आदि क्षेत्रों में भी विकास और बढ़ोतरी होगी। जिस का फायदा जनता को मिलेगा।
  • बिजली आने से ग्रामीण इलाकों में भी इंटरनेट , रेडियो , टेलीविज़न आदि सुविधाएं बढ़ेंगी। जिस से लोग देश विदेश में चल रही सभी घटनाओं के बारे में जारी प्राप्त कर सकेंगे।
  • अब पलायन की समस्या भी कम होगी। ऐसा इसलिए क्यूंकि बिजली आने से न सिर्फ सुविधाएं बढ़ेंगी बल्कि रोजगार के बहुत से अवसर भी खुलेंगे।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना |

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना का उद्देश्य है

Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana का मुख्य उद्देश्य देश में सभी गाँव का विद्युतीकरण करना है। इस के साथ ही वितरण कंपनियों की वित्तीय स्थिति में सुधार करना और उचित मॉनिटरिंग करना है। इस योजना (डीडीयूजीजेवाई ) के माध्यम से सभी ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए जिंदगी थोड़ी बेहतर करना है। सरकार की ये महत्वकांक्षी योजना है जिस से ग्रामीण इलाकों में हो रही कृषि में भी लाभ होगा। बिजली से चलने वाले मशीनों के सहायता से कृषि में उत्पादकता बढ़ेगी और किसानों की आय भी बढ़ेगी। यही नहीं ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूल , अस्पतालों , पंचायत भवन , डिस्पेंसरी और ऐसे ही कई संस्थान जहाँ बिजली की आवश्यकता होती है , वहां सुविधा हो जाएगी।

डीडीयूजीजेवाई (DDUGJY) की विशेषताएं जानें

  • Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana के अंतर्गत केंद्र सरकार ने ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड (आरईसी / REC ) को नोडल एजेंसी के तौर पर नियुक्त किया गया है।
  • देश मे इस से संबंधित  rajeev gandhi grameen vidyutikaran yojana आरजीजीवीवाई ) को अब दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना DDUGJY में ही समाहित कर दिया गया है।
  • प्राइवेट और राज्य के इलेक्ट्रॉनिक डिपार्टमेंट डिस्कॉम दोनों ही इस योजना के तहत वित्तीय सहायता के पात्र होंगे।
  • इस योजना (डीडीयूजीजेवाई ) के क्रियान्वयन के लिए 43,033 करोड़ रूपए का बजट सरकार ने जारी किया है।
  • ग्राम विद्युत अभियंता (GVA)  में चल रहे कार्यों की निगरानी हेतु रखा गया है। जिस से कार्य में कोई रुकावट या कोताही न हो।
  • डीडीयूजीजेवाई  में ख़ास ये है की इस बार फीडर लाइन को अलग किया गया है जिस से कृषि और गैर कृषि क्षेत्रों में विवेकपूर्ण ढंग से विद्युत् की आपूर्ति की जा सके। जिस से अब दोनों ही क्षेत्र में आपूर्ति कम पड़ने की समस्या न हो।

डीडीयूजीजेवाई की आवेदन की प्रक्रिया

Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana के अंतर्गत आप को अलग से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। केंद्र सरकार द्वारा सभी ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली पहुंचाने के लिए प्रयास जारी हैं। जैसे की आप जानते हैं की इस के लिए सरकार ने ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड नाम से एक नोडल एजेंसी को नियुक्त किया हैं जो सभी ग्रामीण क्षेत्रों की सूची बनाएगी। जहाँ बिजली पहुचानी है। सूची तैयार होते ही उन ग्रामीण क्षेत्रों का विद्युतीकरण कर दिया जाएगा।

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना कब शुरू हुई?

इस योजना की शुरुआत नवम्बर 2014 में शुरू किया गया था।

Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana में कैसे आवेदन करें ?

आप को इस योजना में आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। सरकार द्वारा नियुक्त की गयी नोडल एजेंसी  ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड इस योजना के तहत सभी गाँवों की एक सूची तैयार करेगी। और सभी ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली पहुंचाने का कार्य करेगी।

डीडीयूजीजेवाई से संबंधित कौन सी आधिकारिक वेबसाइट है ?

इस योजना से जुडी आधिकारिक वेबसाइट www.india.gov.in है। इस पर आप योजना से संबंधित सभी जानकरी प्राप्त कर सकते हैं।

DDUGJY योजना की शुरुआत क्यों गयी है ?

इस योजना की शुरुआत देश के सभी ग्रामीण इलाकों में विद्युतीकरण करने के लिए की गयी है।

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना 2021 से किसे लाभ होगा ?

इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों और वहां रहने वाले लोगों को लाभ होगा।

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के लिए केंद्र सरकार ने कितना बजट जारी किया है ?

केंद्र सरकार द्वारा योजना हेतु 43,033 करोड़ रूपए का बजट जारी किया है।

DDUGJY हेल्पलाइन नंबर

हमने इस लेख के माध्यम से आप को दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना 2021 के बारे में सभी आवश्यक जानकारी देने का प्रयास किया है। आशा करते हैं की आप को ये जानकारी पसंद आयी होगी। अगर आप को इस संबंध में अभी भी कोई संशय हो या आप कुछ पूछना चाहते हों तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं। इस के अतिरिक्त आप आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं। हम ये नंबर आप को लेख में उपलब्ध करा रहे हैं।

हेल्पलाइन नंबर :  011-24305375

आप के राज्य में चल रही ऐसी ही योजनाओं के बारे में जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट को फॉलो कर सकते हैं। हम इस वेबसाइट के माध्यम से आप तक ऐसी ही अन्य योजनाओं के बारे में भी जानकारी प्रदान करते रहेंगे।

Leave a Comment