UP School Holiday List: 2023 में सरकारी छुट्टियों का कैंलेंडर जारी, जानें 2023 में कब बंद रहेंगे स्कूल

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से नए में होने वाली स्कूल की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी गयी है। इस लिस्ट (UP School Holiday) के अंतर्गत 120 दिनों में स्कूल की छुट्टी रहने वाली है और इसमें करीबन 53 रविवार सम्मिलित होंगे। अभी कुछ ही दिनों में नए साल की शुरुआत होने ही वाली है। इस प्रकार से सभी लोगों को नए में जरुरी जानकारी पाने की इच्छा है। इन्ही में से स्कूल से जुड़े लोग जैसे विधार्थी, अध्यापक एवं अभिभावक भी है जिन्हे स्कूल के साल भर में पड़ने वाले हॉलीडेज की जानकारी लेनी है। खास तौर पर जिन भी अभिभावकों ने इन छुट्टियों के लिए अपनी टिकट बुक करनी हो तो उनको एक बार स्कूल को लेकर सरकारी छुट्टियों का कार्यक्रम जरूर चेक कर लेना चाहिए।

यूपी सरकार की तरफ से 120 दिनों के लिए विद्यालयी अवकाश की घोषणा की गयी है। इन छुट्टियों के कार्यक्रम में विद्यालय में शैक्षिक साल के अंत में होने वाली ग्रीष्म एवं शीत छुट्टियों को सम्मिलित नहीं किया गया है। इसके अलावा प्रदेश सरकार की यूपी-स्कूल हॉलिडे लिस्ट -2023 में अक्टूबर एवं नवंबर के माह में कुल 11 छुट्टियाँ होंगी। इस प्रकार से यूपी सरकार द्वारा जारी की गयी तारीखों पर प्रदेश एक विद्यालय बंद रहेंगे।

यूपी सरकार स्कूल छुट्टी कार्यक्रम – 2023

नीचे दी गयी लिस्ट में यूपी सरकार द्वारा प्रदेश के स्कूलों के साल 2023 की छुट्टी का कार्यक्रम दिया गया है। इनमें संशोधन भी हो सकता है, जिसके लिए आपको अपडेट रहना होगा –

तिथिअवकाशदिन
26 जनवरीगणतंत्र दिवसगुरूवार
5 फरवरीहजरत अली जयंतीरविवार
18 फरवरीमहाशिवरात्रिशनिवार
8 मार्चहोलीबुधवार
30 मार्चराम नवमीगुरूवार
4 अप्रैलमहावीर जयंतीमंगलवार
7 अप्रैलगुड फ्राइडेशुक्रवार
14 अप्रैलअंबेडकर जयंतीशुक्रवार
22 अप्रैलईद उल-फ़ित्रशनिवार
5 मईबुद्ध जयंतीशुक्रवार
29 जूनईद-उल-अधा (बकरीद)गुरूवार
29 जुलाईमुहर्रमशनिवार
15 अगस्तस्वतंत्रता दिवसमंगलवार
31 अगस्तरक्षा बंधनगुरूवार
7 सितंबरजन्माष्टमीगुरूवार
28 सितंबरमिलाद-उन-नबीगुरूवार
2 अक्टूबरमहात्मा गांधी जयंतीसोमवार
23 अक्टूबरमहानवमीसोमवार
24 अक्टूबरविजय दशमीमंगलवार
12 नवंबरदिवालीरविवार
13 नवंबरदिवाली / दीपावली छुट्टियांसोमवार
15 नवंबरभाई दूजबुधवार
27 नवंबरगुरु नानक जयंतीसोमवार
25 दिसंबरक्रिसमससोमवार

यह भी पढ़ें :- यूपी निवेश मित्र क्या है – रजिस्ट्रेशन , niveshmitra.up.nic.in

प्रदेश सरकार की राज्यपाल ने साल 2023 की सभी सार्वजानिक छुट्टियों की लिस्ट को जारी कर दिया है। इसको प्रदेश के कप्रमुख सचिव जितेंद्र कुमार ने घोषित किया है। इस अवकाश सूची में प्रदेश के पर्व, राष्ट्रीय पर्व एवं महापुरुषों की जनतिथियों में समूचे प्रदेश में छुट्टी रखी गयी है। सरकार द्वारा जारी किये छुट्टियों के प्रोग्राम की लिस्ट में पब्लिक होली डे एवं निर्बंधित अवकाश सम्मिलित किये गए है।

इस सालाना छुट्टी कार्यक्रम में किसी पर्व, राष्ट्रीय पर्व एवं महापुरुष जन्मतिथि एक जैसे दिनों पर होने पर कोई अलग से छुट्टी नहीं दी जाएगी। ऐसी स्थित में वही दिन दोनों छुट्टियों के लिए आरक्षित रहेगा। प्रदेश के सभी विभागाध्यक्ष कार्यालय एवं अन्य विभाग में 5 दिनों का कार्य सप्ताह मान्य होगा। तो दूसरी ओर कार्यकारी आदेशों के अंतर्गत जारी हुई छुट्टी एवं प्रस्तर-6 में वर्णित जिलाधिकारियों से जारी हुई छुट्टी मान्य नहीं होंगे।

इस आदेश के अंतर्गत जिलाधिकारी अपने अधिकार से ज्यादा से ज्यादा 3 क्षेत्रीय छुट्टियाँ जारी कर सकेंगे। इसके बारे में वजह को साफ़ तौर पर सम्बंधित आयुक्त को सूचित करना होगा। अगर किसी कारण से 3 छुट्टियों से ज्यादा घोषित करनी हो तो इस सन्दर्भ में शासन से पूर्वानुमति जरूर लेनी है।

यूपी स्कूल होली डे लिस्ट से जुड़े प्रश्न

साल 2023 में कितने अवकाश है?

देश में साल 2023 में कुल 17 राजपत्रिक अवकाश है।

देश के अनिवार्य अवकाश कौन से है?

26 जनवरी, 15 अगस्त एवं 2 अक्टूबर के दिन देश में अनिवार्य अवकाश रहते है।

Leave a Comment

Join Telegram