योगी योजना 2023: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकारी योजना सूची, Yogi Yojana List

उत्तर प्रदेश की सरकार समय समय पर प्रदेश के नागरिको के लिए बहुत सी कल्याणकारी योजनाएं लाती रहती है। इन्हीं में से कुछ है योगी योजना, जिसके अंतर्गत सरकार प्रदेश के नागरिको को बहुत से लाभ पहुँचाने का काम करेगी और प्रदेश की स्थिति में सुधार होगा। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी जी ने अपना कार्यभार सम्हालने के बाद से ही प्रदेश के वंचित एवं सामान्य वर्ग के कल्याण के कामों को किया है। इस लेख के अंतर्गत आपको ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, पात्रता एवं अन्य जरुरी दिशा-निर्देशों की जानकारी मिलेगी।

योजना का नामयोगी योजना
कार्यान्वकउत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थीप्रदेश के नागरिक
उद्देश्यविभिन्न प्रकार की लाभार्थी योजना देना
श्रेणीसरकारी योजना

यूपी सरकारी योजना के लिए पात्रताएँ

जो भी व्यक्ति यूपी योजना का लाभ लेना चाहता है उसे सूची में बताई गयी पात्रताओं को पूर्ण करना चाहिए। आपको कुछ मौलिक पात्रताओं की जानकारी दे रहे है। पात्रताएँ किसान, महिला एवं बच्चे के लिए अलग-अलग होगी।

  • उम्मीदवार उत्तर प्रदेश राज्य का मूल निवासी हो
  • सभी जरुरी प्रमाण-पत्र होने चाहिए।
  • योजना के अनुसार व्यक्ति की उम्र होनी चाहिए।

यूपी सरकारी योजना में जरुरी प्रमाण-पत्र

  • आधार कार्ड
  • पैनकार्ड
  • मतदाता प्रमाण-पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • नवीनतम पासपोर्ट फोटो
  • बैंक खाते के विवरण
  • निवास प्रमाण-पत्र
  • आय प्रमाण-पत्र
  • जाति प्रमाण-पत्र
  • शैक्षिक प्रमाण-पत्र

योगी अदित्यनाथ योजनाएँ

यूपी राज्य की सरकार ने अपने नागरिको के लिए बहुत सी योजनाओं को शुरू किया है। आपको यह जान लेने की जरुरत है कि सरकार ने कौन-कौन सी योजनाएँ शुरू की है।

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना

प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश गोपालक योजना को शुरू किया है जिसके माध्यम से राज्य के गोपालक को 2 लाख रुपए तक का ऋण दिया जायेगा। इस लोन को दो किस्तों के माध्यम से दिया जायेगा। इस ऋण से लाभार्थी अपनी 10 से 12 गायों का पालन बड़ी आसानी से कर सकता है। लाभार्थी को गाय और भैस का पालन करने की छूट रहेगी। इस योजना का लाभार्थी बनाने के लिए पशु का दुधारू होना जरुरी होता है। इस योजना का लाभ लेकर व्यक्ति अपनी डेयरी भी खोल सकता है। इस प्रकार से इस योजना के द्वारा राज्य की बेरोज़गारी दर में भी कमी लाने का प्रयास होगा।

यूपी फ्री टैबलेट/ स्मार्टफ़ोन योजना

इस योजना के द्वारा प्रदेश के नौजवानों को 1 करोड़ निशुल्क स्मार्टफोन और टैबलेट प्रदान किये जायेंगे। सरकार ने इस योजना के लिए स्वीकृति भी दे दी है। सभी प्रकार से विद्यार्थी जैसे पोस्ट-ग्रेजुएशन, बीटेक, स्नातक, पॉलिटेक्निक, मेडिकल, पैरा-मेडिकल एवं स्किल डेवलोपमेन्ट में ट्रेनिंग लेने वाले छात्रों को स्मार्टफोन एवं टैबलेट प्रदान किये जायेंगे। योजना के अंतर्गत इन सभी छात्रों के अतिरिक्त अन्य नागरिको को भी लाभार्थी बनाया जायेगा। सेवा क्षेत्र के जुड़े सभी लोग इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र होंगे। सभी इच्छुक लोगों को योजना की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा।

यूपी स्कॉलरशिप योजना

यूपी स्कॉलरशिप योजना के द्वारा कक्षा 9, 10, 11 और 12 में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को छात्रवृति दी जाएगी। इस प्रकार से प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर पृष्टभूमि के बच्चे भी अपनी शिक्षा को पूर्ण कर सकेंगे। ऐसे छात्रों को शिक्षा ग्रहण करने में आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस योजना के प्रस्ताव को सरकार ने भी स्वीकृति दे दी है। जिन भी विद्यार्थियों के परिवार की सलाना आय 2 लाख से कम होगी वे इस योजना के लाभार्थी बन सकते है। योजना का लाभ लेने के लिए सभी उम्मीदवारों को योजना की वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। यदि छात्र पहले से केंद्र अथवा राज्य की किस अन्य छात्रवृति योजना का लाभ ले रहे है तो वे योजना में अपात्र होंगे।

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान आयोग

उत्तर प्रदेश के सीएम ने प्रदेश के निर्धन नागरिको के लिए शादी में अनुदान देने की योजना को शुरू किया है जिसके अंतर्गत किसी कन्या की शादी होने पर 51 हजार की धनराशि दी जाएगी। इस धनराशि से कन्या के विवाह पर होने वाला खर्च कम हो सकेगा। वे सभी लोग जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते है इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। इस प्रकर के उम्मीदवारों का मैरिज रजिस्ट्रेशन जरुरी होगा। इसके बाद से प्रदेश के लोगों को अपनी बेटी की शादी के लिए चिंतिन नहीं होना पड़ेगा। चूँकि यूपी सरकार इस योजना के द्वारा लोगों की बेटियों के लिए आर्थिक सहायता देने वाली है।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना

इस योजना को प्रदेश के प्रतियोगी परीक्षार्थियों की कोचिंग तैयारी के लिए शुरू किया गया है। इसके लाभार्थियों को अपनी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए निःशुल्क कोचिंग की सुविधा दी जाएगी। इस कारण से प्रदेश के नागरिको को अपनी कोचिंग के लिए किसी अन्य राज्य में जाने की जरुरत नहीं होगी। यूपी सरकार ने इस योजना में प्रशिक्षण संसाधनों को उपलब्ध करवाना है। इस योजना के लिए एक वेब पोर्टल भी तैयार है जिसमे बहुत से काम ऑनलाइन मोड पर करने कीसुविधा होगी। राज्य के छात्र इस योजना का लाभ ऑनलाइन एवं ऑफलाइन माध्यम से ले सकते है।

मुख्यमंत्री प्रवासी श्रमिक उधमिता विकास योजना

अक्सर देखा जाता है कि प्रदेश के लोग काम की तलाश में बाहरी राज्यों में चले जाते है। इस प्रकार के श्रमिकों को अपना जीवन व्यतीत करने के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लोगों की इन्ही समस्याओं का निदान करने के लिए मुख्यमंत्री प्रवासी श्रमिक उधमिता विकास योजना को शुरू किया है। इस योजना के द्वारा प्रवासी श्रमिक लोगों को उद्योगों से जोड़ने में मदद मिलेगी। इस प्रकार से नागरिको को विभिन्न रोजगार के साधन मिल सकेंगे और उनको दूसरे राज्य में जाने की जरुरत नहीं होगी।

यूपी आसान क़िस्त योजना

यूपी के सीएम योगी जी ने इस योजना को शुरू किया है। इस स्कीम के द्वारा प्रदेश के सभी नागरिको को वित्तीय स्थिति कमजोर होने पर बिजली बिल ना जमा आकर पाने पर रिहायत दी जाएगी। इस प्रकार से पैसे की तंगी होने पर इन लोगों को बिल जमा करने के लिए क़िस्त की सुविधा दी जाएगी। शहर के लाभार्थी अपना बिजली बिल 12 किस्तों में दे सकेंगे और ग्रामीण क्षेत्रों के लाभार्थी 24 किस्तों में अपना बिजली बिल दे सकेंगे। इसके बाद प्रदेश के वे सभी नागरिक आर्थिक स्थिति कमजोर होने पर अपना बिजली बिल जमा कर सकेंगे। बिजली बिल की न्यूनतम क़िस्त 1,500 रुपए तक होगी। हर मासिक क़िस्त के साथ लाभार्थी को वर्तमान का बिजली बिल देना भी जरुरी होगा।

बीसी सखी योजना

उत्तर प्रदेश के सीएम श्री योगी आदित्यनाथ जी ने बीसी सखी योजना को शुरू किया है। इस स्कीम के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं के द्वारा बैंकिंग से जुडी सुविधाएँ दी जाएगी। इस प्रकार से गाँव के लोगों को बैंक की सेवाएँ मिलने लगेगी और महिलाओं को भी रोजगार मिलने लगेगा। अब राज्य के ग्रामीण लोग घर से ही बैंकिंग सेवाओं का लाभ ले सकते है। इस बैंकिंग सेवा को डिजिटल डिवाइस पर प्रदान किया जायेगा। महिलाओं को ये डिजिटल डिवाइस खरीदने के लिए 50 हजार रुपए भी दिए जायेंगे। इसके साथ ही योजना की लाभार्थी महिलाओं को 6 महीनों तक 4 हजार रुपए वेतन के रूप में प्रदान किये जायेंगे।

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना

जिन भी बच्चों के माता-पिता का देहांत कोरोना महामारी के समय हो गया था उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। प्रदेश के सीएम ने 30 मई 2021 के दिन इस योजना को शुरू किया था। इस योजना के लाभार्थी बच्चों की आर्थिक मदद तो की जाएगी साथ ही इनकी शिक्षा से लेकर शादी तक का खर्च प्रदेश की सरकार वहन करने वाली है। मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के द्वारा बच्चों एवं उनके अभिभावकों को 4 हजार रुपए की वित्तीय मदद हर माह दी जाएगी। इसके अतिरिक्त अगर बच्चे की उम्र 10 वर्ष से कम होगी और उसका कोई अभिभावक नहीं होगा तो उन्हें राजकीय बाल गृह में आवास की सुविधा भी दी जाने वाली है। स्कीम में कन्या लाभार्थियों की शादी की सुविधा दी जाएगी।

यूपी फ्री बोरिंग योजना

राज्य के लघु और सीमान्त किसानों को बोरिंग की सुविधा दिए जाने के उद्देश्य से यूपी सरकार की मिशन बोरिंग योजना को शुरू किया है। इस योजना के द्वारा प्रदेश के सामान्य एवं अनुसूचित जाति/ जनजाति के लघु और सीमान्त किसानो को बोरिंग के लिए सुविधाएं दी जाएगी। बोरिंग के लिए पंप सेट की व्यवस्था किसान करेंगे इसके लिए उनको बैंक से लोन की सुविधा मिलेगी। सामान्य श्रेणी के लघु एवं सीमान्त कृषको को इस स्कीम का लाभ तभी मिलेगी जन उनके पास कम से कम जोत सीमा 0.2 हेक्टेयर होगी। ये स्कीम खेत की क्वालिटी में वृद्धि करने के लिए भी कारगर होंगे। इससे जुड़ने वाले कृषको के जीवन स्तर में भी बढ़ोत्तरी होगी।

यह भी पढ़ें :- यूपी भूलेख खसरा खतौनी नकल जमाबंदी | BHULEKH UTTAR PRADESH – UP Bhu Naksha

योगी योजना के लाभ

  • इससे यूपी राज्य के नागरिक लाभन्वित होंगे।
  • यूपी सरकार प्रदेश के सभी वर्ग एवं जाति के नागरिको के लिए विभिन्न लाभकारी योजनाएँ शुरू कर रही है।
  • प्रदेश के अलग-अलग मंत्रालय विभिन्न प्रकार की जन कल्याणकारी योजनाएँ जैसे महिला कल्याण, युवा कल्याण, कृषि कल्याण इत्यादि को चलाया जा रहा है।
  • निर्धन लोगो को भी योजना के द्वारा लाभान्वित किया जायेगा।
  • बूढ़े, महिला, बच्चे, किसान, मजदूर एवं आर्थिक रूप से पिछड़े लोगो को योजना में वित्तीय मदद दी जाएगी।
  • इन योजनाओं के द्वारा राज्य में निवास करने वाले सभी बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने का प्रयास होगा।

योगी योजना से सम्बंधित प्रश्न

यूपी सरकारी योजना का लाभ किनको मिलेगा?

यूपी के स्थाई निवासियों को इन योजनाओं का लाभ मिलेगा।

योजना में अनुदान राशि कब आएगी?

बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक हो जाने के बाद।

कन्याओं के लिए कौन सी योजनाएँ है?

कन्याओं के लिए शिक्षा, विवाह से जुडी योजनाएँ है।

Leave a Comment

Join Telegram