PM Kisan Yojana : पीएम किसान के तहत 6000 के बदले 11000 रुपये मिलेंगे अभी करें आवेदन

PM Kisan Yojana– पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत एक वर्ष की अवधि में 6 हजार रूपए की राशि किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। लेकिन अब किसानों के हित के लिए योजना के अंतर्गत किसानों को खेतों में उर्वरक हेतु (PM Kisan Khad Yojana) 5 हजार रूपए की राशि अतिरिक्त प्रदान की जाएगी। यानि की कुल मिलाकर यह राशि किसानों को 11 हजार रूपए ट्रांसफर की जाएगी। केंद्र सरकार के द्वारा किसानों को उर्वरक के रूप में दी जाने वाली 5 हजार रूपए की राशि को दो किस्तों के रूप में किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी। यह राशि 25-25 सौ रूपए के अंतर्गत किसानों को प्राप्त होगी।

पीएम किसान उर्वरक योजना क्या है ?

केंद्र सरकार के द्वारा किसानों को और अधिक लाभांवित करने के लिए रसायन एवं उर्वरक मंत्री सदानंद गौड़ा के साथ योजना को शुरू करने की घोषणा की गयी है। जिसमें किसानों को उर्वरक हेतु आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ PM Kisan Samman Nidhi Yojana के साथ ही किसानों को प्रदान किया जायेगा। खेतो में उपयोग होने वाले बीज और खाद के लिए किसानों को केंद्र सरकार की तरफ से 5 हजार रूपए की राशि दो किस्तों के रूप में उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जायेगा।

पीएम किसान उर्वरक योजना राशि

उर्वरक योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि सीधे लाभार्थी किसानों के बैंक अकाउंट में 25 सौ रूपए की दो किस्तों के साथ ट्रांसफर की जाएगी। यानी की कुल मिलाकर यह राशि किसानों को 5 हजार रूपए के रूप में एक वर्ष की अवधि में प्राप्त होगी। रबी एवं खरीफ फसलों की शुरुआत से पहले सभी किसानों के बैंक खाते में यह राशि पहले ही भेजी जाएगी। योजना के तहत उन सभी किसान नागरिकों को यह राशि प्राप्त होगी जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पंजीकृत है। यदि आपके द्वारा अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आवेदन नहीं किया गया है तो वह योजना में आवेदन करके 11000 रूपए की राशि प्राप्त कर सकते है।

पीएम किसान के तहत 6000 के बदले 11000 रुपये मिलेंगे अभी करें आवेदन

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत PM Kisan Khad Yojana में आवेदन करने हेतु pmkisan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट में New Farmer Registration के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • नए पेज में आवेदक किसान नागरिक को अपनी आधार संख्या ,मोबाइल नंबर ,अपना राज्य एवं दिए गए कैप्चा कोड को एंटर करना है और send otp के विकल्प में क्लिक करना है।
  • मोबाइल में प्राप्त otp नंबर को वेरिफाई करें।
  • इसके पश्चात आवेदन फॉर्म में दी गयी सभी जानकारी को दर्ज करके अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ सलग्न करें।
  • एवं फॉर्म को सबमिट करें।
  • इस तरह से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Leave a Comment