पीएम दक्ष योजना 2021 : pmdaksha.dosje.gov.in ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व लॉगिन

पीएम दक्ष योजना :- देश में रोजगार के अवसरों को बढ़ाने व कौशल विकास योजनाओं के माध्यम से देश के युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण द्वारा रोजगार प्राप्त करने में सहयोग देने के लिए पीएम दक्ष योजन की शुरुआत की गई, जिसके अंतर्गत सरकार द्वारा देश के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़े वर्ग, सफाई कर्मचारियों के लक्षित समूहों को निशुल्क कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इसके लिए PM Daksh Yojana का लाभ नागरिकों को उपलब्ध करवाने हेतु सरकार नागरिकों को ऑनलाइन माध्यम से योजना में आवेदन की सुविधा प्रदान करवा रही है, जिसके माध्यम से आवेदक खुद को इसके पोर्टल पर पंजीकृत कर पीएम दक्ष योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए घर बैठे ही आवेदन कर सकेंगे। इस योजना में आवेदक नागरिकों को क्या-क्या लाभ प्रदान हो सकेंगे और इसमें आवेदन हेतु उन्हें क्या पात्रता व दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, इससे जुडी सभी जानकारी आवेदक हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री दक्ष योजना 2021

दोस्तों जैसा सब जानते हैं की केंद्र व राज्य सरकारें देश में बेरोजगारी की सस्मस्या को खत्म करने के लिए नई-नई योजनाओं व पोर्टल की शुरुआत कर युवाओं को लाभान्वित करती हैं, जिससे देश के उन सभी नागरिकों तक रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जा सकेंगे, जो आर्थिक रूप से कमजोर व पिछड़े वर्ग से ताल्लुक रखते हैं। इसके लिए ऐसे सभी युवाओं को ऋण व कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान कर आत्मनिर्भर बनने में सहयोग देने के लिए 07 अगस्त 2021 को देश के केंद्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र कुमार जी द्वारा पीएम दक्ष यानी प्रधानमंत्री दक्षता और कौशलता संपन्न हितग्राही योजना के अंतर्गत PM Daksh Portal व मोबाइल एप्प को जारी किया है, जिसे सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय ई गवर्नेंस डिवीज़न (एनईजीडी) के सहयोग से विकसित किया गया है।

इस पोर्टल व एप्प के माध्यम आवेदक खुद को योजना में पंजीकृत कर इसका लाभ प्राप्त कर सकेंगे, योजना के माध्यम से देश के सभी लक्षित समूहों के 18 से 45 वर्ष के आयु के नागरिकों को सरकार वित्तीय एवं सामजिक रूप से सक्षम बनाने के लिए सरकारी प्रशिक्षण कार्यालयों, विश्वसनीय संस्थानों और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा इन्हे अल्पावधि प्रशिक्षण (Short Term Training) के दौरान कौशल विकास प्रशिक्षण कार्य जैसे Up Skilling/Reskilling, उद्यमिता विकास कार्यक्रम व दीर्घकालिक प्रशिक्षण कार्यक्रम की ट्रेनिंग निशुल्क प्रदान की जाएगी, साथ ही ट्रेनिंग के समय हर महीने 80% अटेंडेंस पूरी होने पर 1000 से 1500 रूपये तक का स्टाइफंड भी प्रशिक्षणार्थियों को उनके खर्चे के लिए प्रदान किया जाएगा।

PM Daksh Yojana : Details

आर्टिकल पीएम दक्ष योजना 2021 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
योजना का नाम प्रधान मंत्री दक्ष योजना
शुरुआत की गई केंद्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र कुमार जी
साल 2021
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
योजना के लाभार्थी राज्य के लक्षित समूह (SC/ST/OBC/सफाई कर्मचारी)के नागरिक
उद्देश्य नागरिकों को प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार के अवसर प्रदान करना
योजना श्रेणी केंद्र सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट pmdaksh.dosje.gov.in

PM दक्ष योजना के लाभार्थी

सरकार द्वारा जारी पीएम दक्ष योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिकों को खुद को पोर्टल व मोबाइल एप्प पर पंजीकृत करना आवश्यक होगा, जिसके बाद ही उन्हें संचालित संस्थानो व रोजगार प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षण प्राप्त हो सकेगा। इसके लिए सरकार द्वारा योजना में अभी तक लक्षित समूह के 2,73,152 लाभार्थियों को इन पाँच वर्षों में उनकी योग्यता अनुसार कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जा चुका है, जसके तहत वह रोजगार प्राप्त कर अपने और अपने परिवार की देखभाल आत्मनिर्भर होकर कर पा रहें हैं। जिसे देखते हुए सरकार द्वारा योजना को आगे बढ़ाते हुए वर्ष 2021-22 में PM दक्ष योजना के माध्यम से देश के 50 हजार नए लक्षित समूह को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

प्रधानमंत्री दक्ष योजना के अंतर्गत संचालित कार्यक्रमों के प्रकार

Up Skilling/Reskilling अप स्किलिंग/ री स्किलिंग कार्यक्रम के अंतर्गत लक्षित समूह को कौशल प्रशिक्षण के साथ वित्तीय व डिजिटल साक्षरता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा कार्यकर्म की पूरी अवधि 32 से 80 घंटे की होगी। जिसके पूरे होने पर 80% अटेंडेंस वाले लाभार्थियों को 3000 रूपये वेतन भी प्रदान किया जाएगा।
अल्पकालिक प्रशिक्षण कार्यक्रम (STTP)इस प्रशिक्षण कार्यक्रम की अवधि (200 से 600 घंटे) एवं 6 महीने की रखी गई है, जिसमे SC/ST/OBC नागरिकों को ही प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, जिसमे प्रशिक्षण के दौरान हर महीने अनुसूचित जाति, सफाई कर्मचारियों को 1500 रूपये/माह, एवं अन्य पिछड़ा वर्ग को 1000 रूपये प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा।
दीर्घकालिक प्रशिक्षण कार्यक्रम (LTTP) इस प्रशिक्षण की अवधि पूरे (1000 घंटे)) यानी 1 वर्ष की होगी, जिसके अंतर्गत ऐसे क्षेत्र से जुड़े कार्य जिनकी मांग बाजार में बेहद ही अच्छी माँग रहती है, ऐसे प्लास्टिक प्रोसेसिंग, स्वास्थ्य देखभाल, उत्पादन प्रौद्योगिकी कार्यक्रमों में नागरिकों को दीर्घकालिक प्रशिक्षण NSQF, NCVT के अनुसार प्रदान किया जाएगा,
उद्यमिता विकास कार्यक्रम यह कार्यकर्ता पूरे 10 से 15 दिनों (80 से 90 घंटे) के लिए चलाया जाएगा, जिसमे लाभार्थियों को प्रतिदिन 100 रूपये उनके भोजन व आने-जाने के लिए वाहन के खर्च हेतु प्रदान किए जाएँगे।

प्रधानमंत्री दक्ष योजना के लाभ एवं विशेषताएँ

योजना आवेदन करने वाले आवेदकों को मिलने इसमें मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • इस योजना का लाभ नागरिकों को प्रदान करने की सुविधा देने के लिए सरकार द्वारा पीएम दक्ष योजना पोर्टल व एप्प जारी किया गया है।
  • योजना का संचालन केंद्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्रालय द्वारा किया जाता है।
  • देश के सभी आर्थिक रूप से कमजोर एससी, एसटी, ओबीसी, सफाई कर्चारियों के लक्षित समूहों को योजना के माध्यम से कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • सरकार द्वारा पीएम दक्षता योजना के अंतर्गत वर्ष 2021-22 में देश के 50,000 लक्षित समूह के नागरिकों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  • आवेदक नागरिकों को सरकारी प्रशिक्षण कार्यालयों, उद्यमिता मंत्रालय व विश्वसनीय संस्थानों द्वारा कौशल विकास प्रशिक्षण प्राप्त हो सकेगा।
  • इस योजना के माध्यम से देश में बेरोजगारी की दरों को कम किया जा सकेगा।
  • योजना में लाभार्थियों को ट्रेनिंग के दौरान 80 % अटेंडेंस होने पर निर्धारित स्टाइपेंड भी प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण पूरा होने पर प्रशिक्षित उम्मीदवारों को प्रमाण पत्र (Certificate) और प्लेसमेंट भी दिया जाएगा।

PM Daksh Yojana की पात्रता

इस योजना के अंतर्गत आवेदन के लिए आवेदकों को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक होगा, जिसे पूरा करने वाले नागरिकों को ही योजना का लाभ मिल सकेगा।

  • पीएम दक्ष योजना में आवेदन करने वाले नागरिक कमजोर वर्ग के एससी, एसटी, ओबीसी, घुमंतू, अर्ध घुमंतू या सफाई कर्मचारी होने चाहिए।
  • योजना में केवल भारतीय नागरिक ही आवेदन के पात्र होंगे।
  • PM Daksh Yojana में आवेदन करने वाले आवेदक यदि आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से ताल्लुक रखते हैं, तो उनके परिवार की वार्षिक आय 1 लाख रूपये या इससे कम होनी चाहिए।
  • अन्य पिछड़े वर्ग के नागरिकों के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रूपये या इससे कम होनी चाहिए।
  • आवेदक नागरिकों की आयु 18 से 45 वर्ष होनी आवश्यक है।
  • योजना में आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी दस्तावेज होने आवश्यक है।

पीएम दक्ष योजना का उद्देश्य

सरकार द्वारा इस योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य देश में बेरोजगारी की समस्या को कम करके उन युवाओं को रोजगार व स्वरोजगार उपलब्ध करवाने के लिए Skill Development Training प्रदान करवाना है, जो ज्यादा पढ़े लिखे ना होने के कारण बेरोजगार हैं, या उन्हें किसी भी क्षेत्र में कोई भी प्रशिक्षण प्राप्त नहीं है जिसके तहत उन्हें कहीं रोजगार नहीं मिल पाता इनकी इसी समस्या को खत्म करने व इन्हे इनकी योग्यता अनुसार जिस भी क्षेत्र काम करने के इच्छुक हैं उन्हें उस क्षेत्र में पीएम दक्ष योजना के माध्यम प्रशिक्षण देकर रोजगार प्रदान करवाना है, जिससे देश भर के बेरोजगार युवा आत्मनिर्भर हो सकेंगे और बेरोजगारी की दरों को कम किया जा सकेगा।

पीएम दक्ष योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जो आवेदक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं, वह दी गई प्रक्रिया को पढ़कर आवेदन कर सकेंगे।

  • आवेदक को सबसे पहले PM DAKSH की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Candidate Registration के विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा। पीएम-दक्ष-योजना-रजिस्ट्रेशन
  • इसके बाद अगले पेज पर आपके सामने फॉर्म खुलकर आ जाएगा, इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे अपना नाम, पिता/पति का नाम, जन्म तिथि, लिंग, राज्य, जिलाा आदि ध्यानपूर्वक दर्ज करनी होगी। पीएम-दक्ष-रजिस्ट्रेशन-फॉर्म
  • इसके बाद सभी जानकारी भरकर आपको अपनी फोटो अपलोड करनी होगी।
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके Send OTP के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके रेजिस्टर मोबाइल पर आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे आपको ओटीपी बॉक्स में दर्ज करके Next के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • अब आपको अपनी ट्रेनिंग डिटेल्स दर्ज करके नेक्स्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आखिर में आपको अपनी बैंक की सभी जानकारी दर्ज करके फॉर्म की दोबारा जाँच करके सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह योजना में आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

प्रधानमंत्री दक्ष योजना मे लॉगिन प्रक्रिया

इस योजना में लॉगिन करने के लिए आवेदक दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • आवेदक को सबसे पहले PM DAKSH की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ आपको दाई और Login का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज पर आपके सामने लॉगिन फॉर्म खुलकर आ जाएगा। कैंडिडेट्स-लॉगिन-फॉर्म
  • जिसमे आपको कैंडिडेट और स्टूडेंट लॉगिन दो विकल्प दिखाई देंगे, जिसमे आपको किसी एक विकल्प का चयन करना होगा।
  • जिसके बाद आपको फॉर्म में अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करके लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आपकी लॉगिन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

पोर्टल पर इंस्टिट्यूट रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

योजना में इंस्टिट्यूट रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदक दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक को PM DAKSH की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको Institute Registration के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने अगले पेज पर इंस्टिट्यूट रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा। इंस्टिट्यूट-रजिस्ट्रेशन-फॉर्म
  • यहाँ आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपके इंस्टिट्यूट का नाम, राज्य, जिला, इंस्टिट्यूट का इंस्टिट्यूट का पता, लीगल एंटिटी, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, अस्सेस्मेंट बॉडी (यदि हो तो) दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद आपको मांगे गए सभी दस्तावेजों को अपलोड करके Submit के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इस तरह आपकी इंस्टिट्यूट रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

कांटेक्ट डिटेल्स देखने की प्रक्रिया

पीएम दक्ष योजना योजना से संबंधित किसी तरह की समस्या या जानकारी प्राप्त करने के लिए आवेदक इसकी कांटेक्ट डिटेल्स देखने के लिए आवेदक दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक को PM DAKSH की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Contact Us के विकल्प पर क्लिक करना होगा। कांटेक्ट-डिटेल्स-लिस्ट
  • इसके बाद अगले पेज पर आपके सामने कांटेक्ट डिटेल्स लिस्ट खुलकर आ जाएगी।
  • जिनमे आप किसी भी कांटेक्ट नंबर पर संपर्क कर सकेंगे।

पीएम दक्ष योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

PM DAKSH योजना का पूरा नाम क्या है ?

पीएम दक्ष योजना का पूरा नाम प्रधानमंत्री दक्षता और कौशलता संपन्न हितग्राही योजना है।

प्रधानमंत्री दक्ष योजना का आरम्भ क्यों किया गया है ?

इस योजना का आरम्भ केंद्र सरकार द्वारा देश के आर्थिक रूप से कमजोर उन सभी नागरिकों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए किया गया है, जिनके पास कोई रोजगार नहीं है ऐसे सभी बेरोजगार युवाओं को पीएम दक्ष योजना के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा।

PM DAKSH Yojana में आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

PM DAKSH Yojana में आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट pmdaksh.dosje.gov.in है।

इस योजना में कौन- कौन से वर्ग के नागरिकों को शामिल किया गया है ?

इस योजना में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के नागरिक, अन्य पिछड़े वर्ग, आर्थिक पिछड़े वर्ग के नागरिक, डी अधिसूचित, घुमंतू और अर्ध घुमंतू, सफाई कर्मचारी आदि शामिल किये गए हैं।

देश के युवाओं को योजना में क्या-क्या लाभ प्रदान किया जाएगा ?

योजना के माध्यम से युवाओं को उनकी योग्यता अनुसार रोजगार प्राप्त हो सकेगा, इसके लिए उन्हें कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, जिसमे ट्रेनिंग के दौरान 80% अटेंडेंस होने पर उन्हें 1000 से 1500 रूपये तक का स्टाइपेंड प्रदान किया जाता है, इसके साथ ही प्लेसमेंट द्वारा उन्हें रोजगार उपलब्ध करवाया जा सकेगा और उनके द्वारा की गई ट्रेनिंग का प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।

पीएम दक्ष योजना में आवेदक नागरिकों के परिवार की कितनी आय निर्धारित की गई है ?

PM दक्ष योजना में आवेदक नागरिक यदि आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के हैं तो उनके परिवार की वार्षिक आय 1 लाख और अन्य पिछड़ा वर्ग के नागरिकों के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रूपये या इससे कम होनी आवश्यक है।

पीएम दक्ष योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment