Top 35 Places to Visit in Chennai on a City Tour

Top 35 Places to Visit in Chennai on a City Tour : दोस्तों अगर आप छुट्टियों में चेन्नई घूमने का प्लान बना रहे हैं तो चेन्नई की ट्रिप आपके लिए बेहद ही मजेदार ट्रिप होने वाली है, चेन्नई जो दक्षिण भारत के प्रमुख पर्यटन शहरों में से एक है,1996 तक तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई को मद्रास के नाम से जाना जाता था। यहाँ की दक्षिण भारतीय संस्कृति, मंदिर, ऊँची इमारतें और यहाँ दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा शहरी समुद्री तट है, जो चेन्नई में आए पर्यटकों के लिए बेहद ही आकर्षण का केंद्र बनता है। तो अगर आप चेन्नई की ट्रिप पर जा रहे हैं तो इस लेख के माध्यम से हम आपको चेन्नई में घूमने के लिए बहुत से पर्यटन स्थलों की जानकारी साँझा करने जा रहे हैं, जहाँ आप अपनी ट्रिप के दौरान घूम सकते हैं।

Top-35-places-to-visit-in-chennai-on-a-city-tour
Top-35-places-to-visit-in-chennai-on-a-city-tour

Table of Contents

शहर के दौरे पर चेन्नई में घूमने के लिए 35 स्थान

चेन्नाई के बहुत से पर्यटनक शहरों का दौरा करने के लिए आपको यहाँ मौजूद सभी पर्यटन स्थलों की जानकारी होनी आवश्यक है, चेन्नई में पर्यटकों की कई सारी पसंदीदा जगह हैं जहाँ लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ छुट्टियों के मजे लेने आते हैं। अगर आप भी चेन्नई के शहरों के बारे में जानना चाहते हैं तो लेख के माध्यम से चेन्नई में घूमने के लिए 35 स्थानों की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

चेन्नई में मरीना बीच

Chennai-marina-beech
Chennai-marina-beech

तमिलनाडु के चेन्नई शहर का मरीना बीच गर्मियों में पर्यटकों के लिए बेहद ही आकर्षण का केंद्र है, यह बीच भारत का पहला और दुनिया का दूसरा समुद्र तट में गिना जाता है जो बंगाल की खाड़ी के साथ चेन्नई तमिलनाडु का एक प्राकृतिक शमरी समुद्र तट है। यहाँ समुद्र की ख़ूबसूरती सूर्यास्त या सूर्यौदय के समय देखने को मिलती है, जहाँ लोग इस मनोरम दृश्य का लुफ्त उठाते हैं। यहाँ तट के किनारे लोग पानी में परिवार और दोस्तों के साथ खेलने, रेत के महल बनाने और वॉलीबॉल जैसे खेल खेलते हैं साथ ही मरीना बीच पर लगे स्टाल्स से आर्टीफिशल आभूषण, कलाकारी, खाद्य पदार्थ, शैल स्मृति चिन्ह जैसे ट्रिंकेट की खरीदारी का आनंद उठाते हैं।

  • समय – पूरे दिन
  • प्रवेश शुल्क – लागू नहीं

इलियट का समुद्र तट

eliot-beech-chennai

इलियट का समुद्र तट जिसे बेसेंट नगर समुद्र तट या बेसी के रूप में भी जाना जाता है, इस समुद्री तट का नाम ब्रिटिश काल के दौरान मद्रास के मुख्य मजिस्ट्रेट, अधीक्षक एडवर्ड इलियट के नाम पर रखा गया था। यह तट मरीना बीच के दक्षिणी किनारे पर स्थित है, इस क्षेत्र में तीन प्रसिद्द प्रतिष्ठानों के स्थल वेलंकन्नी चर्च, अष्ट लख्मी मंदिर और अरुपदई विदु की ग्रेनाइट से बनी मूर्ति मौजूद है। यह तट भारत के सबसे स्वच्छ तटों में से एक है, जिसकी खूबसूरती और यहाँ का शांत वातावरण पर्यटकों के बेहद ही पसंदीदा स्थानों में से एक है, लोग यहाँ तट के किनारे सनराइज और सनसेट के सुहाने दृश्य को देखकर टूर का आन्नद लेते हैं।

  • समय – पूरे दिन
  • प्रवेश शुल्क – लागू नहीं

वल्लुवर कोट्टम, चेन्नई

Valluvar-kuttam-chennai

वल्लुवर कुट्टम का निर्माण प्रसिद्द तमिल कवी और संत तिरुवल्लुवर के सम्मान में बनाया गया एक जटिल रूप से डिज़ाइन रथ है, तिरुवल्लुवर जिन्हे सबसे महान तमिल विद्वानों में से एक माना जाता है। वल्लुवर कुट्टम 3000 पत्थरों के ब्लॉकों से बनाया गया स्मारक रथ है, जिसकी सुंदरता और भव्यता का अनुभव सूर्योदय और सूरज ढलने के बाद ही किया जा सकता है, वल्लुवर कुट्टम चेन्नई में घूमने के लिए सबसे दिलचस्प जगहों में से एक है, यहाँ के ऑडिटोरियम को सबसे एशिया में सबसे बड़ा है, जिसे देखने के लिए भारी संख्या में पर्यटक अपने परिवार और दोस्तों के साथ आते हैं, यहाँ छोटे बच्चों के लिए प्रवेश शुल्क 5 रूपये और बड़ों के लिए 10 रूपये है।

  • समय – सुबह 8:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक
  • स्थान – नुंगमबक्कम लेक एरिया मेन रोड, चेन्नई

दक्षिण चित्र चेन्नई

Dakshin-chitra-chennai

दक्षिण चित्र दक्षिण भारत की कला, जीवन शैली, प्रदर्शन कला का एक रोमांचक क्रॉस कल्चर जीवित संग्रहालय (Museum) है। जिसके माध्यम से दक्षिण भारतीय राज्यों की संस्कृतियों को बढ़ावा देकर उनका संरक्ष्ण किया जाता है, जिसके लिए दक्षिण घर में प्रतियेक घरों में प्रासंगिक प्रदर्शनियों के साथ 18 प्रामाणिक ऐतिहासिक घरों का संग्रह है, जहाँ 4000 से अधिक कलाकृतियों के माध्यम से चार राज्यों केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक और आंध्रप्रदेश की संस्कृति को संगृहीत करने में अहम भूमिका निभाता है, यह संग्राहलय बंगाल की खाड़ी की और मुख किए हुए मुत्तुकाडु में, मध्य चेन्नई से पच्चीस किलोमीटर दक्षिण में ईस्ट कोड रोड से ममल्लापुरम तक स्थित है।

  • समय – सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक
  • स्थान – एसएच 49 मुत्तुकाडु, चेन्नई से 25 किलोमीटर दक्षिण में
  • प्रवेश शुल्क – 5 से 12 वर्ष के बच्चे 20 रूपये, छात्र 30 रूपये, वयस्क 110 रूपये

थाउजेंड लाइट्स मस्जिद, चेन्नई

Thousand-lights-mosque

यह मस्जिद भारत के चेन्नई तमिलनाडु में अन्ना सलाई में एक बहु गुंबद वाली मस्जिद है जो देश की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक है। जो स्थानीय सिया मुस्लिमों के लिए एक पूजनीय पूजा स्थल है, जो लगभग 64 मीटर की ऊँचाई पर दो मीनारों के साथ, मध्यकालीन स्थापत्य शैली की उत्कृष्टता को प्रदर्शित करता है, इस मस्जिद का नाम थाउजेंड लाइट्स मस्जिद इसलिए रखा गया था, क्योंकि पुराने समय में इस मस्जिद के हॉल को रोशन करने के लिए 1000 रोशनी की आवश्यकता होती थी। यह स्थान चेन्नई में घूमने के लिए लोकप्रिय स्थलों में से एक है।

  • समय – सुबह 5:30 बजे से रात 8:30 बजे तक
  • स्थान – पीटर्स कॉलोनी, रोयापेट्टा, पेटर्स रोड, चेन्नई
  • प्रवेश शुल्क – लागू नहीं

सरकारी संग्रहालय, चेन्नई

The-government-museum
The-government-museum

राज्य सरकारी संग्रहालय, तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में स्थित है, जिसे फोर्ट सेंत जॉर्ज संग्रहालय के नाम से भी जाना जाता है। कलाकृतियों को पसंद करने वाले लोगों के लिए चेन्नई संग्रहालय बेहद ही पसंदीदा स्थान है। संग्रहालय की इमारतों का अपना इतिहास है, जिसे प्राचीन इतिहास और आधुनिक दक्षिण भारतीय कांस्य के संरक्षण के लिए जाना जाता है।

  • समय – सुबह 09:30 से रात 5:30 बजे तक
  • स्थान – पैंथियन रोड, एग्मोरे, चेन्नई
  • प्रवेश शुल्क – 5 से 12 वर्ष के बच्चे 10 रूपये, वयस्क के लिए 15 रूपये

MGR फिल्म सिटी, चेन्नई

MGR-film-city

MGR फिल्म सिटी को वर्ष 1994 में स्थापित किया गया था, जिसे एमजी रामचंद्रन की याद में बनाया गया था। 70 एकड़ में फैला चेन्नई के तारामणि का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, जहाँ दक्षिण भारतीय फिल्मों के शौक़ीन लोग फिल्म सिटी देखने दूर-दूर से आते हैं। यहाँ एक फिल्म स्कूल, इंडोर, गाँव और शहरी क्षेत्र की प्रतिकृतियाँ, पुलिस स्टेशन जेल, मंदिर, मस्जिद, उद्यान और आउटडोर शूटिंग स्थान भी है।

  • समय – सुबह 8:00 से रात 8:00 बजे तक
  • स्थान – MGR फिल्म रोड सिटी, थरमणि
  • प्रवेश शुल्क – 25 रूपये

मरुंडेश्वर मंदिर

मरुंडेश्वर मंदिर भगवान शिवको समर्पित बंगाल की खाड़ी के पास, चेन्नई के तिरुवन्मियूर में स्थित है। यहाँ भगवन शिव के दर्शन के लिए बहुत से श्रद्धालु अपने मनोकामना लेकर आते हैं, इस मंदिर का विस्तार चोला राजाओं द्वारा 11 वीं शताब्दी ई में किया गया था, इस मंदिर क इसलिए भी जाना जाता है क्योंकि मरुंडेश्वर द्वारा ऋषि अगस्त्य को विभिन्न जड़ी-बूटियों और पेड़-पौधे के उपचार गुणों के बारे में बताया गया था। इस मंदिर की यह भी विशेषता है की यहाँ आए लोगों के विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों को ठीक करता है।

  • समय – सुबह 5:00 से दोपहर 12:00 बजे तक शाम 4:00 बजे से रात 09:00 बजे तक
  • स्थान – ललिता नगर तिरुवन्मियूर, चेन्नई

कोल्ली हिल्स चेन्नई

चेन्नई के रसिद्ध पर्यटक स्थलों में कोल्ली हिल्स तमिल नाडु के नामकक्ल जिले में स्थित एक पर्वत श्रृंखला है, यहाँ आए पर्यटकों के लिए यहाँ की प्राकृतिक सुंदरता और नजरें आँखों को सुकून देते हैं। कोल्ली हिल्स को माउंटेन ऑफ़ डेथ के नाम से भी जाना जाता है। यह पहाड़ न केवल इनकी प्राकृतिक सुंदरता बल्कि यहाँ स्थित अरप्पलेश्वर मंदिर जो भगवान शिव को समर्पित है उसके कारन दार्मिक महत्त्वप के लिए भी जाना जाता है। कोल्ली हिल्स के शिखर पर गहुआवदार सड़कें है जिनके माध्यम से इसकी रोमांचक यात्रा को पूरा किया जा सकता है।

अष्टलक्ष्मी मंदिर

Asthlakshmi-temple-chennai

अष्टलक्ष्मी मंदिर चेन्नई के बेसेंट बीच के कुछ किलोमीटर दूरी पर स्थित है, जहाँ देवी लक्ष्मी निवास करती हैं और यहाँ इनके आठ रूपों की पूजा की जाती है। इसके अलावा यहाँ भगवान्इ गणेश, श्री हनुमान के अंजनेय रूप और गुरु वायुरप्पन की भी मूर्तियाँ देखी जाती है, इस मंदिर की दिव्यता और वातावरण यहाँ आए भक्तों और पर्यटकों को सुकून का अनुभव करवाता है, यहाँ मंदिर के दूसरे फ्लोर से समुद्र के दर्शन भक्तों को और भी रोमांचित करता है।

  • समय – सुबह 6:30 से दोपहर 12:00 बजे तक शाम 4:00 बजे से रात 09:00 बजे तक
  • स्थान – इलियट्स बीच, बेसेंट नगर, चेन्नई

मायलापुर

यह दक्षिण भारत शहर का सांस्कृतिक केंद्र है, जिसे थिरुमायलाई भी कहा जाता है, यह शहर सबसे पुराने आवासीय भागों में से एक है, इसके इलाके प्रसिद्द तमिल दार्शनिक वल्लुवर के नाम से जाना जाता है। इस जगह में आपको हजारों मंदिर, चर्च और मस्जिद देखने को मिल जाएँगी साथ ही यहाँ के स्वादिष्ट दक्षिण भारतीय व्यंजन भोजन और खरीदारी के अंतहीन विकल्प पर्यटकों के लिए बेहद ही आकर्षण का केंद्र बना रहता है।

कपालेश्वर मंदिर

Kapaleshwar-temple-chennai

चेन्नई शहर में कपालेश्वर मंदिर भगवान शिव का मंदिर है, जिसे शक्तिशाली पल्लवों द्वारा बनाया गया था। यह चेन्नई के मेलापोर क्षेत्र के स्थानीय टैंक मार्किट में स्थित है, कपालेश्वर मंदिर की वास्तुशिल्पीय बनावट दर्विड़ शैली से काफी मिलती-जुलती है। मंदिर का मुख्य भवन काले पत्थरों का बना है, मंदिर के दोनों तरफ विशाल हॉल बने हैं जिनमे 63 नयनारों की स्तुति रत मूर्तियाँ बनी हुई हैं, साथ ही मंदिर परिसर में भगवान को भोग लगाने के लिए फलों की रंगोली सजाई जाती है।

  • समय – सुबह 5:00 से दोपहर 12:00 बजे तक शाम 4:00 बजे से रात 09:00 बजे तक
  • स्थान – विनायक नगर कॉलोनी, मालयापुर, चेन्नई

गिंडी राष्ट्रिय उद्यान, चेन्नई

Gindi-national-park
Gindi-national-park

गिंडी राष्ट्रिय उद्यान तमिलनाडु के चेन्नई शहर में स्थित है यह भारत का 8 वां सबसे छोटा राष्ट्रीय उद्यान है, यह कोरोमंडल तट के उष्णकटिबंधिया शुष्क सदाबहार अंतिम वनों में से एक है। गिंडी राष्ट्रिय उद्यान की लगभग 22 एकड़ जमीन को एक्स-सीटू संरक्षण के रूप में चिल्ड्रन पार्क के रूप में रूपांतरित किया गया है। इस क्षेत्र में काले हिरण, चित्तीदार हिरण, सापों की विभिन्न प्रजातियाँ और पक्षियों की 100 और तितलियों की 60 से अधिक प्रजातियों के साथ वृक्षों की तीस से अधिक प्रजातियॉं और कई शताब्दी पुराने बरगद के वृक्ष मौजूद हैं।

  • समय – सुबह 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक
  • स्थान – रंगगुण्डी, चेन्नई
  • शुल्क – सरकारी का सहायता प्राप्त स्कूल के बच्चों के लिए 2 रूपये और निजी स्कूल के बच्चों को 10 रूपये, वयस्कों के लिए – 15 रूपये

कोनेमारा पब्लिक, लाइब्रेरी

तमिलनाडु के चेन्नई में एग्मोर में स्थित कोनेमारा पब्लिक, लाइब्रेरी चार राष्ट्रीय डिपॉजिटरी पुस्तकालयों में से एक है, इस लाइब्रेरी की स्थापना की प्रक्रिया 1861 में शुरू हुई थी। कोनेमारा पब्लिक, लाइब्रेरी पिछली शताब्दियों के पुराने प्रकाशनों का एक भंडार है, यह पुस्तकालय एशिया के सबसे बड़े पुस्तकालयों में से एक है। इसकी नई इमारतों को 1973 में पुस्तकालयों से जोड़ा गया था उस पुस्तकालयों में पुस्तकों का एक विशाल संग्रह, एक बहुप्रतीक्षित पाठ्यपुस्तक अनुभाग, एक पत्रिका हॉल, एक सन्दर्भ कक्ष, भारतीय भाषाओं के लिए एक पूरी मंजिल है, यहाँ 6 लाख से अधिक पुस्तकों का संग्रह है।

  • समय – सुबह 9:00 बजे से शाम 7:30 बजे तक (सोमवार से शनिवार), रविवार सुबह 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक
  • स्थान – पैंथियन रोड एग्मोर, चेन्नई

श्री पार्थसारथी मंदिर

Shree-parasarathy-temple-chennai
Shree-parasarathy-temple-chennai

चेन्नई के सबसे प्रसिद्द मंदिरों में श्री पार्थसारधी मंदिर भी एक है, जिसका निर्माण 8 वीं शाताब्दी में हुआ और इसे श्रीकृष्ण को समर्पित किया गया है, यह मंदिर अपने गोपुरम और वास्तुशिल्प के लिए प्रसिद्द है, इस जगह के जटिल नक्काशीदार खंबे और गोपुरम पर्यटकों के लिए बेहद ही आकर्षण का केंद्र बने रहते हैं।

  • समय – सुबह 5:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और शाम 4 बजे से रात 9 बजे तक
  • स्थान – नारायण कृष्णराजपुराम, ट्रिप्लीकेन, चेन्नई

ब्रीजी बीच

ब्रीजे बीच चेन्नई के स्वच्छ व प्रत्कृति प्रेमियों के शांत व श्याम के समय कुछ वक़्त बिताने के लिए सुखद और मनमोहक स्थान है, जहाँ अन्य आकर्षक पर्यटक स्थानों की तुलना कम भीड़ देखी जाती है, लेकिन कुछ सालों से पर्यटक अधिक मात्रा में बीच की और आकर्षित होते हुए दिखे हैं।

  • समय – पूरे दिन
  • स्थान – वाल्मीकि नगर

रोयापुरम फिशिंग हार्बर

मछली पकड़ने के लिए चेन्नई का रोयापुरम फिशिंग, हार्बर एक बंदरगाह है। इस क्षेत्र में कासिमेडु में स्थित मछलियों और क्रिस्टेशन्स को पकड़ने के मैदानों में से एक है, यह बंदरगाह चेन्नई बंदरगाह के उत्तर में स्थित है और चेन्नई पार्ट ट्रस्ट के नियंत्रण में है। यह बंदरगाह 575 मछली पकड़ने वाली नौकाओं को समायोजित कर सकता हैं, यहाँ से मछवारों द्वारा लाई गई मछलियों को देखना और खरीदारी बेहद ही मजेदार होता है।

सेमोझी पोंगा चेन्नई

Semmozhi-poonga-botanical-garden
Semmozhi-poonga-botanical-garden

सेमोझी पोंगा जिसका तमिल शास्त्रीय भाषा में अर्थ है पार्क, यह एक बेहद ही ख़ूबसूरत वनस्पति उद्यान है, जिसमें 80 से अधिक पेड़ हैं, जिनमे से कुछ का अस्तित्व सौ वर्षों से अधिक पुराना है। 20 एकड़ में फैले इस उद्यान में 500 से अधिक पौधों की प्रजातियाँ पाई जाती है, यह प्रेरक उद्यान पौधों की कुछ दुर्लभ प्रजातियों का घर है और इसमें चीन और थाईलैंड जैसे देशों का एक विशिद संग्रह है।

  • समय – सुबह 10 बजे से शाम 7:30 बजे तक
  • स्थान – एल्याममन कॉलोनी, तेयनामपेट चेन्नई

विवेकानंद हाऊस

Vivekanand-house-chennai
Vivekanand-house-chennai

विवेकानंद हाउस या विवेकानंद इल्लम चेन्नई का संग्रहालय है जो स्वामी विवेकानंद के शिष्यों के लिए बहुत ही महत्तवपूर्ण है। वर्ष 1900 में स्वामी विवेकान्दं इस दो मंजिला वास्तुकता शैली से विक्टोरियन हवेली में 6 सप्ताह तक रुके थे। जहाँ स्वामी जी ठहरे, जिस टेबल में उन्होंने खाना खाया और जिस रसोई में उन्होने भोजन पकाया ऐसे सभी स्थान उनके श्रद्धालुओं के देखने के लिए खोले गए हैं।

  • समय – सुबह 10:00 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दोपहर 3:30 बजे से शाम 7:15 तक
  • स्थान – मरीना बीच, ट्रिप्लीकेन, कामराज सिलाई
  • शुल्क – बच्चे 3 से 12 वर्ष 10 रूपये, स्कूल के छात्रों का समूह टिकट 5 रूपये, वयस्क के लिए 20 रूपये

ऑरिग्नार एना जूलॉजिकल पार्क

ऑरिग्नार एना जूलॉजिकल पार्क को वंडालूर चिड़ियाघर के रूप में भी जाना जाता है। इस चिड़ियाघर में 1265 एकड़ में वनस्पतियों और जीवों की 2553 प्रजातियां हैं, यहाँ शेर, हिरण, हिमालयी भूरे भालू, और हाथी को देखकर पर्यटक उत्साहित हो जाते हैं।

  • समय – सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक (केवल मंगलवार को बंद)
  • स्थान -ग्रांड दक्षिणी ट्रंक रोड , वंडालूर
  • शुल्क – 2 साल से कम उम्र के बच्चे मुफ्त, 2 साल से 12 साल के लिए 10 रूपये, व्यसक – 100 रूपये

फोर्ट सेंट जॉर्ज

Places to Visit in Chennai
Places to Visit in Chennai

फोर्ट सेंट जॉर्ज को 1640 में ईस्ट इंडिया के फ्रांसिस डे द्वारा बनाया गया था, यह एक ऐतिहासिक ईमारत है, इस किले का निर्माण ग्रे पत्थरों से किया गया था। आज के समय में फोर्ट सेंट जॉर्ज तमिलनाडु की विधानसभा का प्रमुख मुख्यालय है। जहाँ ब्रिटिश अधिकारिक निवास क्लाइव हॉउस का पता लगाया जा सकता है और सेंट मैरी चर्च में सामूहिक रूप से शामिल हो सकते हैं।

  • समय – सेंट जॉर्ज संग्राहलय सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक (शुक्रवार को बंद), सेंट मैरी चर्च सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक (सोमवार से शनिवार बंद) रविवार को आयोजित नियमित जनसमूह
  • स्थान – माउंट पूनमल्ले है रोड, नंदनबक्कम

वीजीपी गोल्डन बीच

वीजीपी गोल्डन बीच चेन्नई के विभिन्न पर्यटक स्थलों में से एक है यहाँ ऐ घूमने वाले लोगों के लिए यह समुद्र तट की सुंदरता और सफाई लोगों के मन को सुखमय बनती है, यहाँ आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ घूमने, मिटटी के किले बनाने संदुर तट में सर्फिंग करने आदि बहुत से रोमांचक खेलों का आनंद उठाते हैं।

  • समय – सोमवार से शुक्रवार सुबह 11 बजे से शाम 7:30 बजे तक, शनिवार से रविवार सुबह 10:30 से रात 8 बजे तक
  • स्थान – 5159 एचएस, 49 इंजंबक्कम
  • प्रवेश शुल्क – बच्चे 500 रूपये, वयस्क – 600 रूपये

सेंथोम केथेड्रल बेसिलिका

सेंथोम केथेड्रल बेसिलिका चेन्नई में एक साधारण बेसिलिका है और दुनियाभर के ईसाईयों के लिए एक महत्त्वपूर्ण धार्मिक स्थलों में से एक है, सभी सफ़ेद मोहरे के साथ वास्तुकला का या टुकड़ा नव-गौथिक शैली में बनाया गया है, जो प्राकृतिक रूप से जलाए गए आंतरिक रूप के साथ विशाल खिड़कियाँ हैं। केथेड्रल का धार्मिक महत्तव इस विश्वाश के साथ जुड़ा है की मसीह के 12 प्रेरितों में से एक ने पहली शताब्दी के मध्य में जगह का दौरा किया था। इस चर्च में एक संग्रहालय है जिसमे प्रेरितों और दिवार चित्रों के फिंगर प्रिंट है जो उनके जीवन और मृत्यु को दर्शाते हैं, जिसमे एक एपिस्कोपल कुर्सी और पत्थर के रिसेप्शन को भी संग्राहलय में सुरक्षित रखा गया है।

  • समय – सुबह 6 बजे से शाम 9 बजे तक
  • स्थान – 38 सेंथोम है रोड, डूमिंगकुप्पम, मायलापुर

अन्नाई वेलंकन्नी तीर्थ

अन्नाई वेलंकन्नी तीर्थ चेन्नई के गौथिक शैली से बना एक प्रसिद्द मंदिर है, जहाँ बहुत से पर्यटक आध्यात्मिक शांति के लिए आना पसंद करते हैं, यहाँ धार्मिक कलाकृतियों के लिए छोटा सा संग्राहलय देखने के अतिरिक्त आप अन्नाई वेलंकन्नी तीर्थ के विशेषजन समूह और संगीत समाहरों में भी शामिल हो सकते हैं।

  • समय – सुबह 5 बजे से शाम 9 बजे तक
  • स्थान – अन्नाई वेलंकन्नी रोड, औदेमननगर, बेसेंट नगर

मद्रास युद्ध कब्रिस्तान

Places to Visit in Chennai
Places to Visit in Chennai

मद्रास युद्ध कब्रिस्तान माउंटप पूनमल्ली रोड, नंदमबक्कम, हवाई अड्डे से लगभग 5 किमी और सेंट थॉमस माउंट से 1 किमी की दूरी पर स्थित है। यहाँ युद्ध में अपने प्राणों की आहुति देने वाले 1000 लोगों और वर्ल्ड वॉर II के लगभग 855 शहीदों के अवशेषों के सम्मान में एक समारक पत्थर है। कब्रिस्तान में मद्रास 1914-1918 युद्ध स्मारक शामिल है जिसे लॉन कब्रिस्तान की तर्ज पर स्टाइल किया गया है, जिसमे ब्रिटिश और राष्ट्रीय मंडल सैनिकों के नाम के साथ पट्टिकाएँ है जो विश्वयुद्ध और शिलालेख दोनों में शहीद हुए थे, जिसे देखकर चेन्नई घूमने के लिए आए पर्यटक को देश के लिए शहद जवानों की सहादत को याद करने का एक अवसर मिलता है।

  • समय – सुबह 10:30 से शाम 5:30 बजे तक (सोमवार को शाम 6 बजे तक)
  • स्थान – माउंट पूनमल्ले हाई रोड, नंदनबक्कम
  • प्रवेश शुल्क – लागू नहीं

कोयम्बटूर

Places to Visit in Chennai
Places to Visit in Chennai

कोयम्बटूर तमिलनाडु का बेहद ही खूबसूरत शहर है, जिसे कोवई या कोयमुथुर के नाम से जाना जाता है। इसे दक्षिण भारत का मैनचेस्टर भी कहा जाता है, यहाँ घूमने के लिए बहुत से खूबसूरत पर्यटक स्थल जैसे मरुधमलाई हिल मंदिर, आदियोगी शिव मूर्ति, वैदेही फॉल्स, वीओसी पार्क और चिडियाघर, कोयम्बटूर मौजूद है। जहाँ पर्यटक अपने परिवार और अपने दोस्तों के साथ छुट्टियों में घूमने आते हैं।

रिपन बिल्डिंग

रिपन बिल्डिंग को वर्ष 1909 में जीटीएस हैरिस द्वारा डिज़ाइन किया गया था। जो ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन की सीट के रूप में यह चेन्नई के प्रसिद्द स्थानों में से एक है, यह राजसी ईमारत पूरी तरह सफ़ेद रंग की है, जिसकी दीवारों का निर्माण स्टॉक ईंटों के साथ किया गया है। इस ईमारत के मुख्य आकर्षणों में से एक वेन्समिन्स्टर क्वार्टर चिमिंग घडी है, यहाँ प्रवेश प्रतिबंधित है।

  • समय – 53 राजा मुथैया रोड, कन्नप्पर थिडल, पेरियमितो
  • स्थान – सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक (शनिवार और रविवार)

प्रकाशम सलाई

चेन्नई के तेजी से बढ़ते पर्यटक स्थलों में से एक प्रकाशम सलाई मुख्य रूप से वास्तुशिल्प मील का पत्थर है, जिसे वर्ष 1795 में पोफ़म के ब्रॉडवे के नाम से बनाया गया था। यह पैरी कॉर्नर के सामने स्थित चेन्नई रेलवे स्टेशन से सिर्फ 1.5 किमी की दूरी पर स्थित है, यह लाल ईंटों से बने होने के कारण इसे दूर से देखा जा सकता है, जो इंडो-सरसैनिक शैली में बनाया गया है। जिसकी अनूठी डिजाइन और पुरातत्विक सन्दर्भ को देखने बहुत से लोग इस साइट पर आते हैं।

  • समय – पूरे दिन
  • स्थान – 88, प्रकाशम रोड, मह्फुशखान गार्डन, मनाडी पुलिस कॉलोनी, जॉर्ज टाउन

बीएम बिरला, प्लैनेटेरियम

Places to Visit in Chennai
Places to Visit in Chennai

बीएम बिरला, प्लैनेटेरियम चेन्नई में एक बड़ा तारामंडल है, जो अपने आभासी पर्यटन और ब्रह्मांडीय शो आयोजित करता है। इस भारत के महाम उद्योगपति और दूरदर्शी बीएम बिरला की याद में 1988 में बनाया गया था। जिसमे भौतिक विज्ञान, इलेक्ट्रॉनिक्स, जीवन विज्ञान, नवाचार, परिवहन, संचार, अंतराष्ट्रीय गुड़िया और सामग्री विज्ञान को समर्पित सहित आठ दीर्घाएँ हैं। तारमंडल तमिलनाडु विज्ञान और प्रधोगिकि केंद्र के पेरियार विज्ञान और प्रधोगिकि केन्द्र में स्थित है, इसे चेन्नई के ग्रीन लंग्स के रूप में भी जाना जाता है।

  • समय – सुबह 10 बजे से शाम 5:45 बजे तक
  • स्थान – गाँधी मंडपम आरडी, दुराईसेमी नगर,कोट्टुरपुरम

विक्टोरिया पब्लिक हॉल चेन्नई

Places to Visit in Chennai
Places to Visit in Chennai

विक्टोरिया पब्लिक हॉल चेन्नई का एक बेहद ही प्रसिद्द पर्यटक स्थल है जो चेन्नई के ब्रिटिश वास्तुकला के बेहतरीन उधारणों में से एक है, इसका नाम आजाद भारत से पहले यहाँ की रानी विक्टोरिया के नाम पर रखा गया था। अब इसमें साउथ इंडियन एथलेटिक्स एसोसिएशन क्लब है, 20 वीं सदी की शुरुआत में इसने एक सार्वजनिक सभा हॉल और थिएटर के रूप में काम किया। इस संग्राहलय में वर्ष 2018 में रेल कोच थीम वाला रेस्ट्रों भी खोला गया था।

  • समय – सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक
  • स्थान – 11/33 एवर सलाई, पार्क टाउन, कन्नप्पर थिड़ल, पूंगवनपूरम
  • शुल्क – बच्चों के लिए 10 रूपये और वयस्क 15 रूपये

चेन्नई रेल संग्रहालय

चेन्नई रेल संग्रहालय 16 अप्रैल 2002 को पराम्बुर के पास इंटेग्रल कोच फैक्ट्री फर्निशिंग डिवीजन में खोला गया था, 625 एकड़ के संग्रहालय में कई विरासत और तकनिकी प्रदर्शित हैं, इस संग्राहलय का प्रतिबंधन आईसीएफ (इंटीग्रल कोच फैक्ट्री) द्वारा किया जाता है, यहाँ पर्यटक ब्रिटिश काल के स्टीम इंजन और पुराने कोचों को निहारने और टॉय ट्रेन की सवारियों का आन्नद ले सकते हैं साथ ही यहाँ की पुनर्निर्मित इंडोर आर्ट गैलरी जनता के लिए खोली गई है।

  • समय – सुबह 5 बजे से रात 8 बजे तक
  • स्थान – न्यू अवडी, आईसीएफ डिवीजन फर्निशिंग के बगल में लक्ष्मीपुरम, विल्लीवाक्कम

चोलामंडलम कलाकारों का गाँव

चोलामंडलम कलाकारों का गाँव चेन्नई में भारत के कलाकारों का सबसे बड़ा कम्यून है जो कला के मद्रास आंदोलन के लिए प्रसिद्द है, इसी ने दक्षिण भारत में कला को आधुनिकता प्रदान की। इस समुदाय की स्थापना मद्रास स्कूल ऑफ़ आर्ट्स प्रिंसिपल केसीएस पिंकर ने अपने छात्रों और कॉलेज से जुड़े कुछ कलाकारों के साथ की थी। यहाँ कलाकारों ने अपने कला का अनुसरण करते हुए कला-मिलन-शिल्प दृष्टिकोण का उपयोग करते हुए जीवन यापन के लिए हस्तशिल्प बनाया। इस गाँव में पर्यटकों को उल्लेखनीय कलाकारों के कार्यों की प्रशंसा करने और शिल्प की दुकान, मूर्तिकला उद्यान और कला पुस्तक की यात्रा करने देते हैं।

  • समय – सुबह 9:30 से शाम 6:30 बजे तक
  • स्थान – इंजंबककम
  • शुल्क – बच्चों के लिए 5 रूपये और वयस्क के लिए 20 रूपये

मद्रास क्रोकोडाइल बैंक ट्रस्ट

Madras-crocodile-trust
Madras-crocodile-trust

मद्रास क्रोकोडाइल बैंक ट्रस्ट चेन्नई का एक उद्यान है, साल 1976 में मद्रास क्रोकोडाइल बैंक ट्रस्ट एंड सेंटर फॉर हेरपेटालॉजी को मगरमछ की जो प्रजातियाँ खतरे में हैं उनके संरक्षण के लिए बनाया गया था। जिसका लक्ष्य रेंगने वाले जीवों और उभयचरों के जीवन की सुरक्षा और उनके प्राकृतिक आवास का संरक्ष्ण करना है। यहाँ आप साहसिक नाइट सफारी के लिए जा सकते मगरमच्छों को खिलते हुए उनक विभिन्न संरक्षित प्रजातियों को देख सकेंगे।

  • समय – सुबह 9 बजे से शाम 5:30 बजे तक (केवल सोमवार बंद)
  • स्थान – पोस्ट बैग नंबर 4 महाबलीपुरम
  • शुल्क – 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए 30 रूपये, वयस्क – 60 रूपये, रात सफारी – 200 रूपये

अक्काराई बीच

Akkarai-beach

अक्काराई तट एक रेतीला तट उत्तर में एन्नोर से शुरू होकर दक्षिण में उथांडी तक फैला हुआ है जो सिर्फ मरीना और इलियट के समुद्र तट से अधिक चुनने के लिए छोड़ देता है, चेन्नई में आए पर्यटकों के लिए इस तट के अच्छी तरह से निर्मित वॉकर पथ, सुविधाजनक सीटें, प्रयाप्त प्रकाश व्यवस्था, हरे-भरे क्षेत्र, बच्चों के खेलने के मैदान आदि की व्यवस्था है जहाँ पर्यटक अलग-अलग खेल और अपने परिवार के साथ ढेर सारी मौज-मस्ती कर सकते हैं।

  • समय – पूरे दिन
  • स्थान – इंजंबककम

राष्ट्रीय कला दीर्घा

राष्ट्रीय कला दीर्घा चेन्नई का एक पर्यटन स्थल है, जिसका डिजाइन हेनरी इरविन द्वारा तैयार किया गया है। यह भारत की सबसे पुरानी गैलरी है सबसे पुरानी और घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है। पुरानी पेंटिंग्स और प्रतिमाओं का इस दीर्घा में अच्छा संग्रह है, सरकारी संग्रहालयों के भीतर स्थित इसे 1906 में लाल पत्थरों से बनाया गया था, यहाँ की प्रमुख विशेषताओं में तंजौर के काँच की पेंटिंग्स, राजपूतों और मुघलों की लघु पेंटिंग्स, हस्तशिल्प, ग्यारहवीं और बारहवीं शताब्दी की हाथी की दंत निकासी, 17 वीं शताब्दी की दक्कन की पेंटिंग्स है।

  • समय – सुबह 9:30 बजे से शाम 5 बजे तक (शुक्रवार बंद)
  • स्थान -एग्मोर पेंथियन रोड
  • शुल्क – बच्चों के लिए 10 रूपये, वयस्क के लिए 15 रूपये

Top 35 Places to Visit in Chennai on a City Tour से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है। इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment