PF Balance Check: पीएफ का बैलेंस अब बिना UAN नंबर के चेक कर पाएँगे, ये है तरीका

सरकार ने देशभर में पीएफ खाता धारको के खातों में जमा धनराशि की जानकारी सिर्फ एक मिस्ड कॉल के माध्यम से जानने की व्यवस्था कर दी हैं। इस सुविधा के साथ-साथ एक और अच्छी बात यह हैं कि इसके लिए किसी भी प्रकार के पैसे नहीं देने होंगे यहाँ तक की कॉल भी बिलकुल निःशुल्क होगी। ऐसे संस्थानों में कार्यरत कर्मचारी जिनको वेतन के साथ पीएफ की सुविधा मिल रही हो, वे बस एक सेकंड में ही टोल फ्री नंबर पर मिस्ड कॉल करके एसएमएस के माध्यम से पीएफ का बैलेंस जान सकेंगे।

खाता धारक को विभाग के नंबर पर एक मिस्ड कॉल करनी होगी इसके बाद एसएमएस के माध्यम से पीएफ बैलेंस प्राप्त होगा। इस एसएमएस को भविष्य में रिकॉर्ड की तरह देखने के लिए सुरखित रख सकते हैं। नियोक्ता द्वारा कर्मचारी को पंजीकृत करवाकर 12 अंको का UAN नंबर प्राप्त किया जाता हैं जो की पुरे जीवन काल में नौकरी बदलने पर भी एक जैसा रहता हैं। खाताधारक UAN नंबर के बिना ही पीएफ खाते से पैसे निकाल सकते हैं। ईपीएफओ 24.77 करोड़ खातों वाला विश्व का सबसे विस्तृत सामाजिक सुरक्षा संघठन हैं। इसकी स्थापना वर्ष 1951 में हुई थी। मोबाइल से मिस्ड कॉल करके पीएफ का बैलेंस जानने के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

PF Balance Check without uan number

Table of Contents

पीएफ खाते से सम्बंधित अन्य जानकारियाँ

आप अपने पीएफ खाते से सम्बंधित कुछ प्रमुख जानकारियाँ जान सकेंगे, जो कि इस प्रकार हैं –

  • यूएएन (UAN) संख्या
  • खाताधारक का नाम
  • जन्म तिथि
  • ईपीएफ में कुल धनराशि
  • पोएफ खाते में हुए अंतिम अंशदान की जानकारी
योजना का नामएसएमएस से पीएफ बैलेंस प्राप्ति
विभागकर्मचारी भविष्य निधि संघठन
लाभार्थीईपीएफ खाता धारक
श्रेणीसरकार योजना
आधिकारिक वेबसाइटhttp://www.epfindia.gov.in

यह भी देखें :- EPFO ई-नॉमिनेशन के बिना पासबुक भी नहीं देख सकते

मिस्ड कॉल से पीएफ बैलेंस पाने का तरीका

कर्मचारी को पीएफ खाते के बैलेंस की जानकारी और पैसे लेने के लिए UAN नंबर की आवश्यकता होती हैं परन्तु अब ये दोनों कार्य UAN नंबर के बिना ही किये जा सकते हैं। मोबाइल नंबर के माध्यम से पीएफ खाते के बैलेंस को जानने की विधि निम्न प्रकार से हैं –

  • सबसे पहले अपने यूएएन से जुड़े मोबाइल नंबर से 01122901406 नंबर पर मिस्ड कॉल करें।PF Balance Check without uan number - dialing number
  • दो बाद रिंग कॉल स्वतः ही कट जाएगी।
  • अगले कुछ सेकंड में आपके मोबाइल पर एक एसएमएस प्राप्त होगाPF Balance Check without uan number - sms
  • एसएमएस में आपको अपने पीएफ खाते का बैलेंस प्राप्त हो जायेगा।

मिस्ड कॉल से पीएफ बैलेंस जानने की शर्ते

मिस्ड कॉल के माध्यम से पीएफ बैलेंस देखने का प्रक्रिया बहुत सरल हैं परन्तु इसके लिए खाताधारक व्यक्ति को कुछ शर्तों को भी पूर्ण करना होगा जो कि निम्न प्रकार से हैं –

  • व्यक्ति का UAN नंबर सक्रिय हो
  • मिस्ड कॉल वाला मोबाइल नंबर UAN खाते से जुड़ा हो
  • UAN नंबर पर आधार नंबर जुड़ा हो

ईपीएफ बैलेंस जाँचने के अन्य तरीके

मोबाइल नंबर से पीएफ बैलेंस प्राप्त करने के 3 अन्य तरीके और भी हैं, जो कि निम्न प्रकार से हैं –

  • लिंक्ड मोबाइल नंबर से एसएमएस भेजकर : इसके लिए आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN HIN टाइप करने के बाद 7738299899 नंबर पर भेजना हैं। कुछ ही देर बाद आपको मोबाइल नंबर पर ईपीएफ बैलेंस से सम्बंधित जानकारी प्राप्त होगी।
  • उमंग ऐप के द्वारा – यदि आप एक एंड्राइड फोन उपयोगकर्ता हैं तो आप अपने मोबाइल फ़ोन पर उमंग ऐप को डाउनलोड कर लें। ऐप के माध्यम से आप पीएफ जमा राशि की जानकारी लें सकेंगे साथ ही पीएफ खाते के पैसे को एडवांस रूप से निकाल भी सकते हैं। ऐप आपको पीएफ से सम्बंधित अन्य प्रकार की सुविधाएँ भी देता हैं।
  • यूएएन वेबपोर्टल लॉगिन होकर – UAN वेबपोर्टल https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर लॉगिन होकर भी पीएफ बैलेंस जान सकते हैं और वेबपोर्टल पर पीएफ से पैसा निकलने, एडवांस लेने और ईपीएफ की अन्य सुविधाएँ लें सकते हैं।

पीएफ खाते में पैसे जमा होने का विवरण

नौकरी करने वाले किसी भी कर्मचारी की कुल वेतन में से 12 प्रतिशत भाग को उसके पीएफ खाते में जमा कर दिया जाता हैं। वेतन की गणना के लिए बेसिक वेतन और महंगाई भत्ते को जोड़ा जाता हैं। कर्मचारी के द्वारा जमा हो रहा पैसा के बराबर ही नियोक्ता कंपनी को भी अपना अंशदान पीएफ खाते में डालना होता हैं। परन्तु संस्थान के द्वारा जमा होने वाले 12 प्रतिशत अंशदान में से 8.33 प्रतिशत व्यक्ति के पेंशन खाते में जमा किया जाता हैं। पीएफ खाते में शेष बचे हुए 3.67 प्रतिशत ही अंशदान होता हैं।

10 वर्ष पहले नौकरी छोड़ने पर :

यदि कोई कर्मचारी 10 वर्ष पहले नौकरी से सेवानिवृति ले लेता हैं तो ऐसी स्थिति में उसके समक्ष जमा पैसों को लेकर तीन विकल्प होंगे, जो कि इस प्रकार से हैं –

  • कर्मचारी अपने पीएफ खाते के पैसों के साथ-साथ पेंशन खाते के पैसों को पूर्णतया निकाल लें सकता हैं। यदि व्यक्ति का आधार नंबर UAN खाते से जुड़ा हो तो यह कार्य घर से ही किया जा सकता हैं।
  • कर्मचारी चाहे तो अपने पीएफ खाते के पैसे को निकाल लें और अपने पेंशन खाते के पैसे को अगली नौकरी में जोड़ लें। ऐसा करने पर कर्मचारी को पेंशन योजना प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता हैं।
  • कर्मचारी अपने पीएफ खाते और पेंशन खाते दोनों के पैसे को नई नौकरी के खातों में स्थानांतरित कर लें।
  • इन सभी कामो को घर से ही विभाग की वेबसाइट पर किया जा सकता हैं बाद कर्मचारी का UAN नंबर में उसका आधार नंबर जुड़ा हो।

ईपीएफओ के मुख्य लाभ

  • ईपीएफओ को कर्मचारी के भविष्य की बचत के लिए एक अच्छा मार्ग माना जाता हैं, यह कई व्यक्तियों के द्वारा जाँची-पारखी योजना हैं।
  • वर्तमान समय में इसकी ब्याज दरे प्रभावित हुई हैं परन्तु नौकरी पेशा लोगो के लिए आज भी ये अपने पैसे के लिए अच्छा निवेश विकल्प हैं।
  • किसी बीमारी अथवा दुर्घटना के लिए पीएफ खाते पर स्वतः ही 6 लाख रुपए का बीमा मिलता हैं।
  • 10 वर्षो तक नौकरी करते हुए खाते में निरंतर पेंशन जमा करने से कर्मचारी को एम्प्लॉई पेंशन योजना 1995 के अंतर्गत सेवानिवृति के बाद न्यूनतम 1 हज़ार रूपए पेंशन मिलती हैं।
  • कमर्चारी के निष्क्रिय खाते पर भी ब्याज दिया जायेगा पहले ऐसा नहीं था। तीन वर्षो से अधिक समय तक खाते में अंशदान ना जमा होने पर खाता निष्क्रिय घोषित होता हैं।
  • नौकरी बदलने की दशा में पैसे का स्थानांतरण आसानी से हो सकता हैं किन्तु यूएएन नंबर आधार से जुड़ा होना चाहिए।
  • बच्चो की शिक्षा, विवाह और घर बनाने की दशा में पीएफ खाते में से पैसा निकाल जा सकता हैं।
  • पीएफ का पैसा खाते में आने के लिए 3 से 4 दिनों का समय लगता हैं परन्तु सरकार ने कोरोना महामारी के कारण इस कार्य को 1 घंटे में ही करने की सुविधा कर दी हैं।

मिस्ड कॉल से ईपीएफ बैलेंस देखने से सम्बंधित प्रश्न

मोबाइल से मिस्ड कॉल करके बैलेंस जाने की लिए क्या करें?

कर्मचारी को अपने ईपीएफ खाते में पंजीकृत मोबाइल नंबर से विभाग द्वारा जारी किये नंबर पर मिस्ड कॉल करनी हैं और उसी मोबाइल नंबर पर एसएमएस प्राप्त होगा।

विभाग द्वारा मिस्ड कॉल करने के लिए नंबर क्या हैं?

ईपीएफ बैलेंस जानने के लिए मिस्ड कॉल नंबर 01122901406 हैं, यह एक टोल फ्री नंबर हैं।

UAN नंबर के पंजीकरण के कितने समय बाद एसएमएस से बैलेंस प्राप्त कर सकते हैं?

ईपीएफओ वेबपोर्टल पर UAN के पंजीकरण के 48 घंटों के बाद से ही एसएमएस सेवा से खाते के बैलेंस को प्राप्त कर सकते हैं।

क्या किसी अन्य मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल करके बैलेंस प्राप्त होगा?

नहीं, सिर्फ कर्मचारी के वेबपोर्टल पर पंजीकृत मोबाइल नंबर से ही एसएमएस बैलेंस विवरण प्राप्त हो सकता हैं।

एसएमएस द्वारा बैलेंस जानने में किसी प्रकार की समस्या होने पर हेल्पलाइन नंबर क्या होगा?

एसएमएस सेवा के माध्यम से पीएफ बैलेंस जानने में शंका/समस्या होने पर टोल फ्री नंबर 1800118005 पर संपर्क करें।

Leave a Comment