मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना 2021: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म, एप्लीकेशन स्टेटस

मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना | Mukhyamantri Arthik Kalyan Yojana Apply | मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म | Mukhyamantri Arthik Kalyan Yojana Application Status

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर के नागरिकों को सहयोग देने के लिए मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना का आरम्भ वर्ष 2014 में किया गया, इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य के सभी बेरोजगार व कमजोर वर्ग के नागरिकों को उनके अपने नए रोजगार व उद्योग की स्थापना के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है, जिससे राज्य के युवा भी अपने स्वरोगार की स्थापना कर आत्मनिर्भर हो सकेंगे। इसके लिए Mukhyamantri Aarthik Kalyan Yojana के अंतर्गत नागरिकों को आवेदन करना आवश्यक होगा, तभी वह योजना में लाभ प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना के अंतर्गत राज्य के इच्छुक नागरिक जो योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह इसमें किस प्रकार आवेदन कर सकेंगे, आवेदन से उन्हें क्या लाभ प्राप्त होगा व आवेदन के लिए उन्हें किन दस्तावेजों और पात्रता को उन्हें पूरा करना होगा, इससे जुडी सभी जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री-आर्थिक-कल्याण-योजना

मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना 2021

दोस्तों जैसा की आप सब जानते ही होंगे की देश में बेरोजगारी की समस्या कितनी बढ़ गई है, जिसका मुख्य कारण रोजगार की कमी है। इसके लिए देश भर में राज्य सरकारें अपने अपने राज्यों के नागरिकों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए नई-नई योजनाओ द्वारा उन्हें लाभान्वित कर रही है, जिससे देश में रोजगार के अवसर बढ़ सकेंगे ऐसी ही एक योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा भी मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के नाम से शुरू की गई है, जिसके अंतर्गत सरकार राज्य के कमजोर वर्ग के 18 से 55 वर्ष की आयु के बीपीएल कार्ड धारकों को जो या तो असंगठित क्षेत्रों से हैं या वह बेरोजगार हैं, उन्हें उनके स्वरोजगार की स्थापना हेतु कम लागत वाले उपकरण50000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी, जिससे राज्य के नागरिक अपने स्वरोजगार को शुरू करके आत्मनिर्भर हो सकेंगे, इसके लिए आवेदक अब घर बैठे ही मध्य प्रदेश शासन स्वरोजगार योजना की आधिकारिक वेबसाइट msme.mponline.gov.in पर खुद को पंजीकृत कर सकेंगे।

MP Mukhyamantri Aarthik Kalyan Yojana : Details

योजना का नाम मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना
शुरुआत की गई मुख्यम्नत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
साल 2021
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
योजना के लाभार्थी राज्य के कमजोर वर्ग के बीपीएल कार्ड धारक
उद्देश्य नागरिकों को स्वरोगजार स्थापित करने के लिए आर्थिक
सहयोग प्रदान करना
परियोजना राशि 50,000 रूपये
आधिकारिक वेबसाइट msme.mponline.gov.in

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के लाभ

योजना के अंतर्गत पंजकृत आवेदकों को प्रदान किए जाने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • इस योजना में मध्यप्रदेश के सभी कमजोर बीपीएल वर्ग के नागरिक जो अपने रोजगार को शुरू करना चाहते हैं, उन्हें आर्थिक सहायता प्राप्त हो सकेगा।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिक अब ऑनलाइन आवेदन कर अपने समय की बचत कर सकेंगे।
  • मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना में राज्य के आवेदक नागरिकों को 50,000 रूपये की परियोजना राशि प्रदान की जाएगी।
  • राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक जिनके पास उनके स्वरोजगार की स्थापना हेतु कोई आर्थिक सहयोग प्राप्त नहीं है, वह भी अपने रोजगार की शुरुआत कर आत्मनिर्भर हो सकेंगे।
  • Mukhyamantri Aarthik Kalyan Yojana में राज्य के सभी कमजोर वर्ग के स्ट्रीट वेंडर्स, हाथ रिक्शा चालाक, केश शिल्पी, कुम्हार, साइकिल रिक्शा चालक आदि सभी योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
  • योजना के माध्यम से सामान्य वर्ग के नागरिकों के लिए परियोजना का 15% व अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग आदि को परियोजना लागत का 50% यानी 15000 रूपये की मार्जिन मनी प्राप्त हो सकेगी।
  • राज्य में बेरोजगारी की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकेगा।

Mukhyamantri Aarthik Kalyan Yojana की पात्रता

इस योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु आवेदकों को इसके निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक है, जिन्हे पूरा करने वाले नागरिकों को ही सरकार द्वारा योजना का लाभ मिल सकेगा।

  • मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के अंतर्गत राज्य के स्थाई निवासी ही आवेदन कर सकेंगे।
  • वह नागरिक जिनके पास कोई रोजगार नहीं है और वह अपने नए रोजगार की शुरुआत करना चाहते हैं केवल उन्हें ही योजना का लाभ मिल सकेगा।
  • इस योजना में आवेदन के लिए आवेदक की कोई शैक्षणिक योग्यता निर्धारित नहीं की गई है।
  • योजना का लाभ लेने के लिए केवल 18 से 55 वर्ष की आयु के नागरिक ही आवेदन के पात्र होंगे।
  • आवेदकर्ता का नाम यदि किसी सरकारी बैंक व राष्ट्रियकृत बैंक की डिफॉल्टर लिस्ट में शामिल है, तो वह भी आवेदन के पात्र नहीं माने जाएँगे।
  • आवेदक नागरिको को यदि पहले से ही स्वरोजगार योजना का लाभ मिल रहा है, तो वह आर्थिक कल्याण योजना का लाभ लेने के पात्र नहीं होंगे।

मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास आवेदन हेतु सभी दस्तावेज होने आवश्यक है, जिसकी जानकरी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

1. आवेदक का निवास प्रमाण पत्र 6. आयु प्रमाण पत्र
2. पहचान पत्र (आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैनकार्ड) 7. बैंक की पासबुक
3. बीपीएल राशन कार्ड 8. आय प्रमाण पत्र
4. जन्म प्रमाण पत्र 9. मोबाइल नंबर
5. जाति प्रमाण पत्र10. पासपोर्ट साइज फोटो

एमपी मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना ऑनलाइन आवेदन

मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जो आवेदक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं वह दी गई प्रक्रिया को पढ़कर आवेदन कर सकेंगे।

  • आवेदक को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर आपको आर्थिक कल्याण योजना का विकल्प दिखाई देगा, जिसमे आपको आवेदन करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा। मुख्यमंत्री-आर्थिक-कल्याण-योजना-ऑफिसियल
  • अब अगले पेज आपके सामने योजना संबंधित विभागों की लिस्ट खुलकर आ जाएगी, जिसमे से आपको संबंधित विभागों में से अपनी आवश्यक्तानुसार किसी एक विभाग का चयन करना होगा। आर्थिक-कल्याण-योजना-आवेदन
  • इसके बाद अगले पेज पर आपको Sign up करने के लिए अपना नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर, पासवर्ड और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके साइन अप नाउ के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। साइन-अप
  • अब आपको लॉगिन फॉर्म में योजना का चयन, मोबाइल नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड को दर्ज करके सबमिट कर देना होगा।
    एमपी-आर्थिक-कल्याण-योजना
  • जिसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करनी होगी, साथ ही फॉर्म में माँगे गए सभी दस्तावेजों को अपलोड कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा।

आर्थिक कल्याण योजना आवेदन स्थिति जानने की प्रक्रिया

मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जिन भी आवेदकों द्वारा आवेदन किया गया होगा, वह अपने आवेदन की स्थिति जानने के लिए दी प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको आर्थिक कल्याण योजना के विकल्प में आवेदन करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको विभागों की लिस्ट में अपने विभाग का चयन करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज पर साइन कप के नीचे आपको Track Application का विकल्प दिखाई देगा। आवेदन-स्थिति-ट्रैक-करने-की-प्रक्रिया
  • यहाँ आपको अपने एप्लीकेशन नंबर को दर्ज करके GO के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • अब नए पेज पर आपकी आवेदन की स्थिति खुलकर आ जाएगी

IFSC कोड सर्च करने की प्रक्रिया

IFSC कोड सर्च करने के लिए आवेदक दी गई प्रक्रिया क फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको आर्थिक कल्याण योजना के विकल्प में आवेदन करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको विभागों की लिस्ट में अपने विभाग का चयन करना होगा।IFSc-कोड-सर्च-प्रक्रिया
  • इसके बाद अगले पेज पर साइन कप के नीचे आपको Search IFSC कोड का विकल्प दिखाई देगा।
  • यहाँ आपको अपने IFSC Code को दर्ज करके Search के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद इससे जुडी सभी जानकारी आपके सामने खुलकर आ जाएगी।

मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना का आरम्भ कब और किनके द्वारा किया गया है ?

मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना का आरम्भ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा 01 अगस्त 2014 में किया गया था।

Mukhyamantri Aarthik Kalyan Yojana में आवेदन हेतु इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

Mukhyamantri Aarthik Kalyan Yojana में आवेदन हेतु इसकी आधिकारिक वेबसाइट msme.mponline.gov.in है।

योजना में आवेदन के लिए आवेदक की कितनी आयु निर्धारित की गई है ?

मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना में आवेदन के लिए आवेदक की आयु 18 से 55 वर्ष के मध्य होनी आवश्यक है, तभी वह आवेदन कर सकेंगे।

योजना में आवेदन के लिए कौन-कौन से नागरिक आवेदन कर सकेंगे ?

योजना में आवेदन के लिए राज्य के स्थाई निवासी जो बीपीएल कार्ड धारक है और वह अपने स्वरोजगार की स्थापना करना चाहते हैं, साथ ही उन्हें किसी और स्वरोजगार योजना का लाभ नहीं मिल रहा है वह सभी योजना में आवेदन कर सकते हैं।

आर्थिक कल्याण योजना में आवेदक नागरिकों को क्या-क्या लाभ प्राप्त हो सकेगा ?

इस योजना के अंतर्गत आवेदक नागरिकों को सरकार द्वारा उनके रोजगार की स्थापना हेतु कम लागत वाले उपकरण व 50000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

योजना में ऑनलाइन आवेदन की क्या प्रक्रिया है ?

योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया ऊपर लेख के माध्यम से प्रदान कर दी गई है, जिसे पढ़कर आप योजना में आवेदन कर सकते हैं।

एमपी मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना का उद्देश्य क्या है ?

सरकार द्वारा मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य योजना के माध्यम से कमजोर वर्ग के नागरिक जो असंगठित क्षेत्रों से जुड़े हैं या उनके पास किसी तरह का रोजगार उपलब्ध नहीं हैं ऐसे सभी नागरिकों को उनके नए रोजगार की स्थापना हेतु आर्थिक सहयोग प्रदान कर उन्हें आत्मनिर्भर बनने में सहयोग देना है।

हेल्पलाइन नंबर

मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना से संबंधित किसी भी तरह की समस्या या जानकारी प्राप्त करने के लिए आवेदक इसके हेल्पलाइन नंबर : 07556720200, 07556720203 पर संपर्क करके अपनी समस्या का हल प्राप्त कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकरी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment