एलआईसी कन्यादान पॉलिसी पंजीकरण फॉर्म, पात्रता व लाभ – LIC Kanyadan Yojana

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2022 :- जीवन बीमा कंपनी द्वारा एलआईसी कन्यादान पॉलिसी की शुरुआत की गई है। सम्पूर्ण देश के वे सभी नागरिक जिनके घर में छोटी बेटियां है और उन्हें अपनी बेटियों के भविष्य और उनके शिक्षण संबंधी चिंता सता रही है तो बिलकुल निश्चिन्त हो जाइये क्योंकि अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के अंतर्गत आप अपनी बेटी की शादी और उसके भविष्य के लिए निवेश कर सकते है।

यदि आप भारतीय नागरिक है और अपनी बेटी के भविष्य के लिए आप भी निवेश करना चाहते है तो यहाँ हम आपको बताएंगे कि एलआईसी कन्यादान पॉलिसी क्या है ? इस पॉलिसी के उद्देश्य क्या है ? LIC कन्यादान पंजीकरण फॉर्म कैसे भरें ? आवेदन करने के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए ? एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के क्या लाभ है ? और LIC Kanyadan से जुडी समस्त जानकारी हम आपको इस लेख में विस्तारपूर्वक उपलब्ध करने जा रहें है। Life Insurance Kanyadan Policy से संबंधित और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए दी गई समस्त जानकारी ध्यानपूर्वक पूरा अंत तक पढ़िए।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी पंजीकरण फॉर्म, पात्रता व लाभ - LIC Kanyadan Yojana
LIC Kanyadan Yojana

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2022 क्या है ?

वे नागरिक जो अपनी बेटी की शिक्षा और उसकी शादी व भविष्य को लेकर चिंतित है LIC Kanyadan Policy ले सकते है। वे एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के अंतर्गत आप अपनी बेटी की शादी और उसके भविष्य के लिए निवेश कर सकते है। इस पॉलिसी के तहत आपको प्रतिदिन 121 रूपये की बचत करनी होगी और प्रति माह 3600 रूपये प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को केवल 22 साल तक ही प्रीमियम का भुगतान करना है। और जैसे ही आपके एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के 25 साल पूरे होंगे आपको पॉलिसी के 27 लाख रूपये दे दिए जायेंगे।

LIC Kanyadan Policy Highlights

यहाँ हम आपको एलआईसी कन्यादान पॉलिसी से संबंधित कुछ विशेष जानकारी प्रदान करने जा रहें हैं। आप नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से इन सूचनाओं के विषय में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

योजना का नाम एलआईसी कन्यादान पॉलिसी
साल 2022
उद्देश्य बेटियों के शिक्षण और शादी हेतु बचत सहायता प्रदान करना
लाभार्थी देश के समस्त बेटियों के पिता
अवधि 13 वर्ष से 25 वर्ष तक
पूर्ण अवधि पर देय राशि 27 लाख रूपये
आधिकारिक वेबसाइट लिंक licindia.in

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के उद्देश्य क्या है ?

LIC Kanyadan Policy एलआईसी के तहत शुरू की गई योजना है। इस पॉलिसी का एकमात्र उद्देश्य गरीब एवं कमजोर वर्ग के परिवारों की बेटियों के भविष्य को बेहतर बनने के लिए शुरू की गयी है। इस पॉलिसी के तहत निवेश करके एक पिता अपनी बेटी की अच्छी एवं उच्च शिक्षा, शादी और भविष्य के लिए बचत कर सकते है। इस पॉलिसी के माध्यम से रोजाना के हिसाब से 121 रूपये जमा करके और प्रति माह 3600 रूपये प्रीमियम 22 साल तक जमा करके पॉलिसी का टाइम (25 साल) पूरा होने पर बीमाधारक को 27 लाख रूपये दिए जाते है। जिसके उपयोग बेटी के विवाह या उसकी शिक्षा के लिए किया जा सकता है।

कन्यादान एलआईसी पॉलिसी आवेदन हेतु पात्रता

आवेदनकर्ताओं को जीवन बीमा कन्यादान पॉलिसी का आवेदन करने के लिए कुछ निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना होगा जिसके विषय में हम आपको नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से सूचित करने जा रहें है। जो आवेदन इन पात्रता/मापदंडो को पूरा करेंगे केवल वही इस योजना का लाभ उठा सकते है। ये पात्रता निम्न प्रकार है –

  • आवेदक भारत देश का स्थायी नागरिक होना चाहिए।
  • बेटी के पिता इस योजना हेतु आवेदन करने के पात्र होंगे।
  • लाभार्थी बालिका की उम्र कम से कम 1 साल होनी चाहिए।
  • आवेदक की उम्र न्यूनतम 18 साल से 50 साल के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक का खाता किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में खुला होना चाहिए।
एलआईसी कन्यादान पॉलिसी आवेदन हेतु प्रमुख दस्तावेज

आवेदकों को LIC Kanyadan Policy आवेदन हेतु कुछ प्रमुख दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जिनके विषय में हम आपको नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से बताने जा रहें है –

  1. आधार कार्ड
  2. एड्रेस प्रूफ
  3. वोटर आईडी
  4. बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  5. पासपोर्ट साइज फोटो
  6. बैंक खाता पासबुक

LIC Kanyadan Policy के लाभ

यहाँ हम आपको एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के लाभों के विषय में कुछ मुख्य सूचना प्रदान करने जा रहें है। LIC Kanyadan Policy के लाभ निम्न प्रकार है –

  • बीमाधारक की मृत्यु होने पर पॉलिसी के तहत 5 लाख रूपये लाभार्थी के परिवार को तुरंत दिए जाते है।
  • बीमा के माध्यम से कन्या के शिक्षण और विवाह हेतु सहायता मिलेगी।
  • बीमाधारक की मृत्यु के पश्चात उसके परिवार को बीमा के बाकी प्रीमियम का भुगतान नहीं करना है और साथ ही एलआईसी द्वारा परिवार को प्रतिवर्ष 1 लाख रूपये भी दिए जायेंगे।
  • साथ ही बीमा पॉलिसी का समय पूरा होने पर 27 लाख रूपये भी प्रदान किये जायेंगे।
  • प्रतिवर्ष एलआईसी द्वारा घोषित बोनस का लाभ भी दिया जाता है।
  • अगर बीमाधारक की मृत्यु एक्सिडेंट के कारण होती है तो ऐसी स्थिति में परिवार को 10 लाख रूपये भी दिए जाते है।
  • यदि किसी कारणवश बीमाधारक पॉलिसी लेने के 12 माह भीतर आत्महत्या कर लेता है तो उसे पॉलिसी का कोई लाभ नहीं दिया जायेगा।
Kanyadan Policy से जुडी विशेष जानकारी

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको एलआईसी कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy) सम्बंधित कुछ विशेष जानकारी प्रदान करने जा रहें है। बीमा की प्रीमियम राशि को नागरिक अपनी इच्छा से घटा बढ़ा सकते है जैसे कि नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से बताया गया है –

  1. यदि आप प्रतिदिन 75 रूपये प्रीमियम जमा करते है तो आपको प्रीमियम का भुगतान सिर्फ 22 साल तक करना होगा और पॉलिसी का समय पूरा होने पर आपको 14 लाभ रूपये प्राप्त होंगे।
  2. अगर आप प्रतिदिन 121 रूपये जमा करते है तो इसके प्रीमियम का भुगतान भी 22 साल तक करना है और पॉलिसी का समय पूरा होने पर आपको 27 लाख रूपये दिए जायेंगे।
  3. यदि आप प्रतिदिन 251 रूपये जमा करते है तो आपको इसके प्रीमियम का भुगतान केवल 22 वर्षों तक करना है और उसके बाद जाइये ही पॉलिसी की अवधि पूरी होगी आपको 51 लाख रूपये प्राप्त होंगे।
  4. इसी प्रकार नागरिक अपनी आय के अनुसार बीमा पॉलिसी ले सकते है।
  5. एलआईसी कन्यादान पॉलिसी बिलकुल टैक्स फ्री पॉलिसी है।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी आवेदन कैसे करें ?

उम्मीदवार केवल जीवन बीमा निगम के माध्यम से ही LIC Kanyadan Policy का आवेदन कर सकते है। सभी उम्मीदवार अपने पास वाले एलआईसी ऑफिस में जानकार योजना से जुडी जानकारी प्राप्त करके फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते है। एलआईसी कन्यादान पॉलिसी हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया निम्न प्रकार है –

  1. LIC Kanyadan Policy का आवेदन करने के लिए अपने आस-पास के एलआईसी ऑफिस में जाएँ।
  2. वहां जाकर आपको LIC एजेंट से LIC Kanyadan Policy हेतु आवेदन फॉर्म लेना होगा।
  3. फॉर्म प्राप्त करने के पश्चात आपको फॉर्म में पूछी गयी सारी डिटेल्स सही-सही व ध्यानपूर्वक भरनी होंगी।
  4. उसके बाद आपको योजना के लिए जिन दस्तावेजों की मांग की गई वे दस्तावेज फॉर्म के साथ संलग्न करें।
  5. अब आपको फॉर्म को पूरी तरह से तैयार करने के बाद एक बार फॉर्म की जांच कर लेनी है।
  6. उसके बाद आपको उसी कार्यालय में LIC Kanyadan Policy जमा करवा देना है।
  7. इस तरह से आपकी एलआईसी कन्यादान पॉलिसी आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाती है।

LIC Kanyadan Policy संबंधित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

LIC Kanyadan Policy से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट licindia.in है। इस वेबसाइट पर जाकर आप एलआईसी कन्यादान पॉलिसी से जुडी समस्त जानकारी प्राप्त कर सकते है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

LIC Kanyadan Policy क्या है ?

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के अंतर्गत आप अपनी बेटी की शादी और उसके भविष्य के लिए निवेश कर सकते है। इस पॉलिसी के तहत आपको प्रतिदिन 121 रूपये की बचत करके प्रति माह 3600 रूपये प्रीमियम का भुगतान 22 साल तक करना होगा। पॉलिसी की अवधि 25 साल है जिसके पूरे होने पर आपको बीमे के पूरे 27 लाख रूपये दिए जायेंगे।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी अप्लाई फॉर्म भरने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ?

आपको एलआईसी कन्यादान पॉलिसी फॉर्म भरने के लिए कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी जैसे की – आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ, वोटर आईडी, बेटी का जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक खाता पासबुक, आदि। इस दस्तावेजों के आधार पर आप कन्यादान पॉलिसी का आवेदन फॉर्म भर सकते है। और एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के तहत दिए जाना वाला लाभ प्राप्त कर सकते है।

कन्यादान पॉलिसी योजना का आवेदन कौन कर सकते है ?

देश के वे सभी नागरिक जो बेटी के पिता है वे कन्यादान पॉलिसी योजना के लिए आवेदन कर सकते है। आवेदन करने की प्रक्रिया हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दी है। आप लेख में दी गयी जानकारी को पढ़ सकते है।

Lic Kanyadan Policy प्रीमियम का भुगतान कैसे करें ?

आप एलआईसी कन्यादान पॉलिसी प्रीमियम का भुगतान तिमाही,छमाही या सालाना के हिसाब से कर सकते है।

क्या कन्यादान पॉलिसी की प्रीमियम की राशि को घटाया बढ़ाया जा सकता है ?

जी हाँ, आप अपनी आय के अनुसार प्रीमियम की राशि में कम या ज्यादा रख सकते है। किसकी पूरी जानकारी हमने आपको इस लेख में दी गयी सूचना के माध्यम से उपलब्ध कराई है।

बीमाधारक पॉलिसी को सरेंडर करना चाहे तो कब कर सकते है ?

यदि कोई बीमाधारक पॉलिसी को सरेंडर करना चाहते है तो वेश तीन साल तक बीमा पॉलिसी प्रीमियम का भुगतान करने के बाद सरेंडर कर सकते है।

यदि बीमाधारक पॉलिसी लेने के 12 माह के बाद किसी कारणवश आत्महत्या कर लेता है तो क्या बीमा की राशि दी जाएगी ?

अगर कोई बीमाधारक पॉलिसी लेने के 12 महीने के अंदर की भी कारण से आत्महत्या कर लेता है तो ऐसे में उसके नॉमिनी को पॉलिसी की कोई राशि नहीं दी जाएगी।

यदि बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को क्या लाभ दिया जाएगा ?

बीमाधारक की मृत्यु होने पर पॉलिसी के तहत 5 लाख रूपये लाभार्थी के परिवार को तुरंत दिए जायेंगे और सके परिवार को बीमा के बाकी प्रीमियम का भुगतान नहीं करना है और साथ ही एलआईसी द्वारा परिवार को प्रतिवर्ष 1 लाख रूपये भी दिए जायेंगे। साथ ही बीमा पॉलिसी का समय पूरा होने पर 27 लाख रूपये भी प्रदान किये जायेंगे।यदि बीमाधारक की मृत्यु एक्सिडेंट से हुई है तो नॉमिनी को 10 लाख रूपये दिए जायेंगे।

LIC Kanyadan Policy से संबंधित हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

यदि आपको LIC Kanyadan Policy से संबंधित कोई शिकायत है या आपको योजना आवेदन करने में किसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप इस 022 6827 6827 हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या या शिकायत दूर कर सकते है।

हेल्पलाइन नंबर

जैसा कि हमने आपको इस लेख में एलआईसी कन्यादान पॉलिसी आवेदन, पंजीकरण फॉर्म और इससे जुडी समस्त सूचनाओं से अवगत कराया है। यदि आप इन सूचनाओं के अलावा कोई अन्य सूचना प्राप्त करना चाहते है तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। योजना से जुडी समस्या को दूर करने के लिए आप इस हेल्पलाइन नंबर 022 6827 6827 पर सम्पर्क कर सकते है। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सहायता मिलेगी।

Leave a Comment