किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021 : लाभार्थी सूची, कार्ड स्टेटस, KCC किसान लिस्ट

KCC किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021। Kisan Credit Card Yojana 2021। किसान क्रेडिट कार्ड योजना ऑनलाइन आवेदन । लाभार्थी सूची, कार्ड स्टेटस

दोस्तों आज हम बात करने जा रहे हैं केंद्र सरकार द्वारा आरम्भ की गई किसान क्रेडिट कार्ड योजना की जिसके अंतर्गत सरकार राज्य के किसानों को कृषि में बढ़ावा देने के लिए आर्थिक सहयोग प्रदान कर रही है, इसके लिए सरकार देश के किसानों को खेती में अधिक उपज वाली फसलों के उत्पादन, किसानो को उनकी भूमी को और बेहतर बनाने, फसलों को रख-रखाव, पशुपालन आदि बहुत से कार्यों को में सहयोग देने के लिए इन्हे किसान क्रेडिट कार्ड जारी करवाएगी, इस क्रेडिट कार्ड द्वारा आवेदक किसानों को बैंकों से 1 लाख 60 हजार रूपये तक का ऋण कम ब्याज दर पर बिना किसी गेरेंटी के प्राप्त हो सकेगा।

साथ ही किसानों को योजना के माध्यम से फसलों के नष्ट होने य उनके नुकसान पर बीमा के तहत बीमा कवर भी प्रदान किया जाएगा, जिससे राज्य के किसान क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से खेती में लाभ प्राप्त कर बेहतर आय अर्जित कर सकेंगे। इस लेख में हम आपको बतायेंगे कि Kisan Credit Card Yojana 2021 क्या है ? लाभार्थी सूची, कार्ड स्टेटस, KCC किसान लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखें ? इन सभी के विषय में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे। Kisan Credit Card Yojana 2021 से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक पूरा अंत तक पढ़िए।

किसान-क्रेडिट-कार्ड-योजना

Table of Contents

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021 क्या है ?

राज्य के जो किसान सरकार द्वारा जारी किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए योजना में आवेदन करना चाहते हैं, वह अब आसानी से योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए राज्य के किसान योजना में किस प्रकार आवेदन कर सकेंगे योजना में उन्हें क्या लाभ प्रदान किया जाएगा, और आवेदन के लिए उन्हें क्या पात्रता, महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, इससे जुडी सभी जानकारी आवेदक हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

Kisan Credit Card Yojana 2021 Highlights

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको Kisan Credit Card 2021 से जुडी कुछ विशेष जानकारी देने जा रहें है। इन जानकारियों को आप नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

योजना का नाम किसान क्रेडिट कार्ड योजना
आरम्भ की गई केंद्र सरकार द्वारा
विभाग कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय
साल 2021
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन दोनों
योजना के लाभार्थी देश के किसान
उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहयोग प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट लिंक pmkisan.gov.in

(KCC) किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021

देश के किसानों को खेती में सहयोग देने व उन्हें खेती के रख रखाव के लिए सस्ते दरों पर ऋण प्रदान करने हेतु सरकार द्वारा वर्ष 1998 में किसान क्रेडिट कार्ड योजना का आरम्भ किया गया था, इस योजना के माध्यम से सरकार देश के आर्थिक रूप कमजोर व सीमान्त किसानों को उनकी फसल की देख रेख व कृषि से संबंधित सभी कार्यों को करने के लिए किसानों को क्रेडिट कार्ड जारी करवाती है जिसके माध्यम से KCC से जुड़े किसानों को बैंकों से 3 लाख रूपये तक का ऋण पाँच वर्ष के लिए प्राप्त हो सकेगा, जिसके माध्यम से किसान बिना आर्थिक समस्या के अपनी फसलों का उत्पादन कर ज्यादा मुनाफा कमा सकेंगे।

केसीसी योजना के अंतर्गत अब सरकार द्वारा कृषि से जुड़े किसानों के साथ-साथ मछुआरों व पशुपालकों को भी लाभ पहुँचाने के लिए योजना में शामिल कर दिया गया है, जिससे क्रेडिट कार्ड धारक योजना में ऋण प्राप्त करने के साथ-साथ अपनी फसलों का बीमा भी करवा सकेंगे।

पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक कैसे करें

किसान क्रेडिट कार्ड योजना पंजीकरण 2021

जैसे की हमने आपको बताया की किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसान अब आसानी से ऋण चुका सकेंगे,इसके लिए क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु वह किसान जिनका देश के किसी भी बैंक में खाता है वह सभी अपने बैंक शाखा में जाकर भी योजना में आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर कर सकेंगे। केसीसी योजना में देश के अन्य किसानों की तरह ही पीएम किसान योजना से जुड़े किसानों को भी सरकार द्वारा योजना में शामिल किया जाएगा, जिसके माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड आवेदकों की सूची में किसान योजना का लाभ रहे किसानों को भी 1.60 लाख रूपये का ऋण प्रदान किया जा सकेगा, KCC योजना में अभी तक 9 करोड़ से भी अधिक नागरिकों द्वारा पंजीकरण किया गया है, जिनमे से 8.45 करोड़ से भी अधिक किसानों को योजना का लाभ देना शुरू किया जा चुका है।

KCC योजना के अंतर्गत दिया जाने वाला ऋण

देश के किसान जिन्हे किसान क्रेडिट योजना के अंतर्गत क्रेडिट कार्ड जारी करवाए जाएँगे, ऐसे किसानों को सरकार द्वारा बेहद ही कम ब्याज दरों पर ऋण प्रदान किया जाएगा। KCC योजना में 3 लाख रूपये तक का ऋण 5 साल तक के लिए 9% ब्याज दर्ज पर प्रदान किया जाता है। जिसमे क्रेडिट कार्ड धारकों को केंद्र सरकार द्वारा 2% ब्याज दर पर सब्सिडी प्रदान की जाती है, यानी किसानों को 7% ब्याज दर पर यह ऋण प्रदान किया जाता है और यदि आवेदक किसान निर्धारित समय से पूर्व ही लिया गया लोन पूरा कर लेते तो उन्हें 3% ब्याज की राशि वापस कर दी जाती है, जिसमे आवेदक को लिए गए ऋण पर 7% के बदले केवल 4% ही ब्याज का भुगतान करना होता है।

Kisan Credit Card का महत्व

किसान क्रेडिट कार्ड की आवश्यता किसानों को किन कार्यों के लिए होगी इसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • देश के जिन भी किसानों के पास उनके किसान क्रेडिट होंगे उन्हें सरकार सब्सिडी दरों पर बैंकों से कम दरों पर लोन प्राप्त हो सकेगा।
  • क्रेडिट कार्ड होने पर किसानों को बिना गेरेंटी के बैंकों से ऋण दिया जाएगा।
  • किसान क्रेडिट कार्ड द्वारा आवेदक प्रतियेक फसल के लिए अलग से ऋण लेने के लिए आवेदन कर सकेंगे।
  • जिन भी किसानों द्वारा क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन किया गया होगा केवल उन्हें ही क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएँगे
  • क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसान मिलने वाली सहायता राशि से खेती के लिए उपकरण, खाद्य, सिंचाई पंप आदि की खरीद कर सकेंगे।

KCC योजना के अंतर्गत आने वाले बैंक

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को देश के बहुत से बैंकों में योजना की सुविधा प्राप्त हो जाएगी, जिनमें से कुछ प्रमुख बैंकों की सूची कुछ इस प्रकार है जैसे :-

  • (SBI) स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया
  • (PNB) पंजाब नेशनल बैंक ऑफ़ इंडिया
  • आईसीआईसीआई बैंक
  • (BOB) बैंक ऑफ़ बरोदा
  • एचडीएफसी बैंक
  • (BOI) बैंक ऑफ़ इंडिया
  • (AXIS) एक्सिस बैंक

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का उद्देश्य क्या है ?

सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहयोग प्रदान करना है, क्योंकि देश के बहुत से ऐसे किसान हैं, जिनकी स्थिति बेहतर ना होने के कारण उन्हें कृषि के कार्यों को करने के लिए बाहर से ऋण लेना पड़ता है, जिसके चलते ऋण को चुकाने व उसमे लगने वाले महँगे ब्याज दरों को पूरा करने में किसानों को बहुत सी आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे सभी किसानों को कृषि में बढ़ावा देने और उनकी आय में वृद्धि करने के लिए सरकार किसानों को KCC योजना के माध्यम से बैंकों द्वारा कम दरों पर ऋण प्रदान करवाकर लगने वाले ब्याज दर पर सब्सिडी प्रदान करेगी।

साथ ही किसानों को उनके व उनकी फसल की सुरक्षा के लिए बीमा कवर भी प्रदान करेगी जिसके लिए उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड भी जारी करवाए जाएँगे, इससे किसानों को उनके व्यवसाय या कृषि की देख-रेख करने के लिए बाहर से ऋण लेने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और उन्हें अत्यधिक लाभ प्राप्त हो सकेगा।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ एवं विशेषताएँ

KCC योजना के अंतर्गतआवेदन करने वाले किसानों को बहुत से लाभ प्रदान किये जाएँगे, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • किसान क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी किसान को लाभान्वित किया जाएगा।
  • योजना में किसानों को खेती के लिए कम ब्याज दरों पर बैंकों द्वारा ऋण दिया जाएगा।
  • KCC योजना के अंतर्गत किसानों के साथ-साथ पशुपालकों, मछुआरों और किसान सम्मान निधी योजना का लाभ उठा रहे किसानो को भी प्राप्त हो सकेगा।
  • आवेदक लाभार्थियों को KCC योजना के तहत क्रेडिट कार्ड भी जारी किए जाएँगे जिसके माध्यम से वह लोन प्राप्त कर सकेंगे।
  • योजना के अंतर्गत आवेदकों को बैंक द्वारा 1 लाख 60 हजार रूपये तक का ऋण प्राप्त हो सकेगा।
  • सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना में देश के 14 लाख किसानों को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है।
  • योजना में आवेदक लाभार्थी द्वारा 3 लाख रूपये तक का ऋण लेने पर 9% ब्याज दर पर सरकार द्वारा 2%ब्याज की सब्सिडी रदान की जाएगी, जिसमे आवेदक को केवल 7% ब्याज राशि ही बैंक को जमा करवानी होगी।
  • लाभार्थी किसान खेती में बेहतर फसलों का उत्पादन कर अच्छी आय अर्जित कर सकेंगे।
  • आवेदक किसान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अब अपने नजदीकी सीएससी केंद्र या किसी भी बैंक शाखा के माध्यम से भी आवेदन कर सकेंगे।
  • KCC योजना के अंतर्गत अब आवेदक किसानों को 50000 रूपये तक का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर के साथ साथ विकलांगता की स्थिति में 25000 रूपये तक का बीमा भी प्रदान किया जाएगा।
  • आवेदक किसानों को लोन के साथ-साथ सभी तरह की फसलों के लिए फसल बीमा भी प्रदान किया जाएगा, जिसका लाभ उन्हें फसलों के नुक्सान पर प्रदान किया जा सकेगा।
किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन हेतु पात्रता

KCC योजना में आवेदन के लिए योजना की कुछ पात्रताएँ निर्धारित की गई है, जिसे पूरा करने वाले किसानों को ही योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा, इसके लिए योजना की पात्रता की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

  • योजना में आवेदन करने वाले किसान भारतीय नागरिक होने चाहिए।
  • आवेदक किसानों के पास अपनी कृषि योग्य भूमि होनी आवश्यक है।
  • KCC योजना में आवेदन करने वाले किसानों की आयु यदि 18 से 75 वर्ष है तो ही वह योजना में आवेदन करने के पात्र होंगे।
  • योजना में स्वयं सहायता समहू, संयुक्त देयता समहू में शामिल किसान भी आवेदन के पात्र होंगे।
  • किसान क्रेडिट कार्ड योजना में देश के पशुपालक व मछुआरों, मत्स्यपाल वाले नागरिक भी आवेदन के पात्र होंगे।
  • देश के वह सभी किसान जिनके कृषि भूमि नहीं है और वह लीज या पट्टेदार भूमि लेकर खेती कर रहें हैं तो वह भी योजना में आवेदन कर सकेंगे।

केसीसी आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

योजना में आवेदन के लिए आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, बिना पूरे दस्तावेजों के आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी इसके लिए आवेदक सभी दस्तावेजों की जानकारी पढ़कर ही योजना में आवेदन करें।

1. आवेदक का आधारकार्ड 5. बैंक की पासबुक
2. पहचान पत्र (ड्राइविंग लाइसेंस, पैनकार्ड)6. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
3. कृषि भूमि के दस्तावेज 7. मोबाइल नंबर
4. आयु प्रमाण पत्र

किसान क्रेडिट कार्ड योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

किसान क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन करने वाले किसानों को ही सरकार द्वारा योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा, इसके लिए योजना में ऑनलाइन आवेदन के लिए आवेदक जिस बैंक में उनका खाता है, उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई प्रक्रिया को पढ़कर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

  • आवेदक सबसे पहले अपने बैंक की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको क्रॉप लोन के विकल्प पर किसान क्रेडिट कार्ड का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको KCC में एप्लीकेशन फॉर्म के लिंक पर क्लिक कर देना होगा।
  • अब आपको दिए गए सभी निर्देशों को पढ़कर अप्लाई करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने योजना का आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा जिसमे पूछी गई सभी जानकारी आपको ध्यानपूर्वक भर देनी होगी।
  • सारी जानकारी भर लेने के बाद आपको उसमे माँगे गए सभी दस्तावेजों को अपलोड करके उसे सबमिट कर देना होगा।
  • फॉर्म सबमिट हो जाने के बाद पको आपका एप्लीकेशन रेफ़्रेन्स नंबर प्राप्त हो जाएगा, जिसे आप भविष्य के लिए सुरक्षित रख सकते हैं।

पीएम किसान पोर्टल के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया

किसान क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन करने वाले किसानों को ही सरकार द्वारा योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा, इसके लिए योजना में आवेदन हेतु आवेदक पीएम किसान पोर्टल पर दी गई प्रक्रिया को पढ़कर आवेदन कर सकेंगे।

  • आवेदक को सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको डाउनलोड KCC फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने KCC एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ खुलकर आ जाएगा, जिसे डाउनलोड करके आपको इसका प्रिंट निकलवा लेना होगा।
    किसान-क्रेडिट-कार्ड-योजना-फॉर्म
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करनी होगी।
  • सारी जानकारी भर लेने के बाद आपको उसमे माँगे गए सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच कर देना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने फॉर्म को जिस बैंक में आपका खाता है वहाँ जमा करवाना होगा, इस तरह आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • जिसके बाद फॉर्म की पूरी जाँच हो जाने के बाद किसानों को बैंक द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड जारी करवा दिए जाएँगे और वह लोन के लिए अप्लाई कर सकेंगे।
  • इस तरह आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

KCC की समय सीमा बढ़ाने/बंद कार्ड को चालू कैसे करें

देश के जो भी किसान अपने किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट/समय सीमा बढ़ाना या अपने बंद कार्ड को फिर से चालू करवाना चाहते हैं वह दी गई प्रक्रिया को पढ़कर इस कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक को पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Farmers corner में KCC फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर फॉर्म का पीडीएफ खुलकर आ जाएगा, जिसे आपको डाउनलोड करके उसका प्रिंट निकलवाना होगा।
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करके उसमे माँगे गए सभी दस्तावेजों के साथ बैंक में देना होगा।

केसीसी योजना ऑफलाइन आवेदन कैसे करें ?

KCC योजना में जो नागरिक ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते अपने बैंक की शाखा में जाकर भी योजना में आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए आवेदक को सबसे पहले अपने बैंक शाखा में जाकर योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा और फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही से दर्ज करनी होगी साथ ही फॉर्म में माँगे सभी दस्तावेजों को अटैच करके उसे बैंक में ही जमा करवा देना होगा, इस तरह आपकी आवेदन प्रकरिया पूरी हो जाएगी।

योजना के अंतर्गत प्रमुख चयनित बैंक व लिंक

बैंक का नाम KCC योजना बैंक आधिकारिक वेबसाइट
(SBI) स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया sbi.co.in
ICICI बैंक www.icicibank.com
(PNB) पंजाब नेशनल बैंक ऑफ़ इंडियाwww.pnbindia.in
(BOB) बैंक ऑफ़ बड़ौदाwww.bankofbaroda.in
HDFC बैंकwww.hdfcbank.com
(BOM) बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र bankofmaharashtra.in
AXIS बैंकwww.axisbank.com
कैनरा बैंक canarabank.com
ओड़िशा ग्राम्य बैंक odishabank.in
अलाहबाद बैंक www.indianbank.in
आंध्रा बैंक www.andhrabank.in
सर्वा हरियाणा ग्रामीण बैंकwww.shgb.co.in

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021 से संबंधित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

केसीसी योजना में देश के किन नागरिकों को योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा ?

योजना में देश के सभी किसानों, मत्स्यपालन, पशुपालकों, मछुआरों, स्वयं सहायता समहू, संयुक्त देयता समहू, किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी को योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन के लिए इसकी आधिकारी वेबसाइट क्या है ?

किसान क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन के लिए आवेदक पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर आवेदन कर सकेंगे। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

इस योजना में आवेदक किसानों को क्या-क्या लाभ प्रदान किया जाएगा ?

इस योजना के अंतर्गत किसानों को उनकी खेती के लिए सब्सिडी दरों पर बिना गेरेंटी के 3 लाख रूपये तक का ऋण प्राप्त हो सकेगा जिसके लिए उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड भी जारी करवाए जाएँगे, साथ ही उन्हें खेती में होने वाले नुक्सान से बचने के लिए बीमा कवर भी प्रदान किया जाता है।

Kisan Credit Card Yojana 2021 आवेदन करने के लिए किसानों की कितनी आयु निर्धारित की गई है ?

योजना में आवेदन करने वाले किसान जिनकी आयु 18 से 75 वर्ष होनी आवश्यक है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन के लिए इसकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया क्या है ?

किसान क्रेडिट कार्ड योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया ऊपर लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी गई है, जिसे पढ़कर आप योजना में आवेदन कर सकेंगे।

योजना के अंतर्गत आवेदकों को लिए गए ऋण पर कितना ब्याज दर लगाया जाएगा ?

इस योजना में आवेदक नागरिकों को दिया जाने वाला ऋण 9% ब्याज दर पर प्रदान किया जाता है, जिसमे केंद्र सरकार द्वारा 2% की सब्सिडी प्रदान की जाती है, जिससे आवेदक को केवल 7% ब्याज दर का भुगतान करना होता है और यदि वह समस्य से पहले ही अपना ऋण पूरा कर लेते हैं तो उनसे केवल 4% ब्याज लिया जाता है।

Kisan Credit Card Yojana 2021 की लिस्ट कैसे देखें ?

लाभार्थी किसान क्रेडिट कार्ड की लिस्ट pmkisan.gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है।

योजना में ऑफलाइन आवेदन के लिए कहाँ जाना होगा ?

योजना में ऑफलाइन आवेदन के लिए आवेदक किसी भी बैंक शाखा में जाकर योजना में आवेदन के लिए फॉर्म प्राप्त कर आवेदन कर सकेंगे या फिर अपने नजदीकी सीएससी केंद्र में जाकर भी आवेदन करवा सकेंगे।

Kisan Credit Card Yojana से संबंधित हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 है।

हेल्पलाइन नंबर

किसान क्रेडिट कार्ड योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

(KCC) किसान क्रेडिट कार्ड योजना से संबंधित कोई समस्या या जानकारी प्राप्त करने के लिए आवेदक योजना के हेल्पलाइन नंबर :- 011-24300606 पर संपर्क करके अपनी समस्या का हल प्राप्त कर सकेंगे।

Leave a Comment