CWG 2022 गोल्ड मेडल विनर जेरेमी लालरिनुंगा का जीवन परिचय Jeremy Lalrinnunga Biography in hindi

Jeremy Lalrinnunga Biography – दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही होंगे की इस वर्ष कॉमन वेल्थ गेम्स 2022 की शुरुआत बर्मिंघम ब्रिटेन में हो चुकी है। जिसमे दुनियाभर से खिलाड़ी अपने खेल का बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं, भारत की तरफ से भी कई खिलाड़ी अलग-अलग खेलों में देश का नाम रोशन कर रहे हैं। जिनमे से एक 19 साल के भारतीय भारोत्तोलक (Weightlifter) जेरेमी लालरिनुंगा है।

जिन्होंने हाल ही में वेटलिफ्टिंग में बेहतर प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम किया है, जेरेमी लालरिनुंगा ने 67 किलोग्राम भार वर्ग में कुल 300 किलोग्राम वजन उठाकर भारत के नाम गोल्ड मेडल किया। इससे पहले भारत की महिला वेइलिफ्टर मीराबाई चानू में गोल्ड मेडल अपने नाम कर देश को गौरवानित किया।

Table of Contents

Jeremy Lalrinnunga Biography in hindi

जेरेमी लालरिनुंगा का जीवन परिचय -कॉमन वेल्थ गेम्स में जेरेमी लालरिनुंगा ने स्नैच राउंड में पहले 136 किलोग्राम भार उठाकर शुरुआत की जिसके बाद दूसरे प्रयास में इन्होने 140 किलोग्राम उठाकर 10 किलोग्राम की बढ़त बनाई इसके बाद अपने तीसरे और अंतिम प्रयास में 143 किलोग्राम भार को उठाने का उनका प्रयास असफल हो गया। लेकिन इसके बावजूद 10 किग्रा की बढ़त के साथ जेरेमी प्रतियोगिता में पहले स्थान पर बने रहे। क्लीन एंड जर्क में जेरेमी ने अपनी शुरुआत 154 किग्रा के सफल प्रयास से की जिसके बाद इन्होने दूसरे प्रयास में 160 किग्रा भार उठाया और चोटिल होने के बाद अंतिम चरण में इन्होने 165 किग्रा भार उठाने का प्रयास किया लेकिन वह इसमें नाकाम रहे।

यह भी देखें :- Hindi Patra Lekhan – पत्र लेखन

Gold-Medal-Winner-Jeremy Lalrinnunga Biography in hindi
Jeremy Lalrinnunga Biography
आर्टिकल Jeremy Lalrinnunga Biography
नाम जेरेमी लालरिनुंगा
जन्म तिथि 26 अक्टूबर 2002
वर्तमान आयु 19 साल
जन्म स्थान आइजोल, मिजोरम
गृहनगर आइजोल, मिजोरम
राष्ट्रीयता भारतीय
पेशा (Profession)भारत्तोलक
हाइट (Height)5 फिट 5 इंच
वेट (Weight)55 kg
शिक्षा
कोच मालसावमा खिआगटेन
विजय शर्मा
जारजोकेमा
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
धर्म (Religion) क्रिश्चियन
मेडल गोल्ड मेडल (बर्मिंघम कॉमनवेल्थ 2022)

जेरेमी लालरिनुंगा का जीवन परिचय (Jeremy Lalrinnunga Biography)

Jeremy Lalrinnunga Biography

जेरेमी लालरिनुंगा का प्रारम्भिक जीवन परिचय – जेरेमी लालरिनुंगा का जन्म 26 अक्टूबर 2002 में भारत के मिजोरम की राजधानी आइजोल में हुआ वर्तमान में इनकी उम्र 19 साल है। जेरेमी के पिता का नाम लालमैथआवा राल्टे है, जो अपने समय के जाने माने एक पूर्व राष्ट्रीय जूनियर मुक्केबाज चैंपियन है। जिनका भारत की तरफ से मुक्केबाजी का सपना अधूरा रह गया। जेरेमी के पिता वर्तमान में लोक निर्माण विभाग, आइजोल के मस्टर रोल में कार्य करते हैं। इनकी माँ का नाम लालमुआनपुई राल्टे है, जेरेमी लालरिनुंगा के जेरी राल्टे, जोसफ राल्टे, जेम्स राल्टे नाम के चार भाई हैं यह सभी मुक्केबाज हैं।

Jeremy Lalrinnunga Family (जेरेमी लालरिनुंगा का परिवार)

पिता लालमैथआवा राल्टे
माता लालमुआनपुई राल्टे
भाई जेरी राल्टे, जोसफ राल्टे, जेम्स राल्टे
बहन

जेरेमी लालरिनुंगा की शिक्षा

जेरेमी की प्रारम्भिक शिक्षा उनके गाँव मिजोरम आईजवाल से हुई, यहाँ से शिक्षा पूरी करके वे आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट के ट्रायल में शामिल हुए , जहाँ इन्होने अपने भविष्य के लिए भारत्तोलन को ही अपने करियर के रूप में चुना और एक कामियाब भारत्तोलन बनने का सपना देखा जो उन्होंने कॉमन वेल्थ में स्वर्ण पदक जीतकर पूरा भी किया।

जेरेमी लालरिनुंगा करियर

जेरेमी लालरिनुंगा बचपन से ही एक एथलेटिक्स माहौल में पले-बढे, इनके पिता जो खुद एक मुक्केबाज रह चुके हैं, जेरेमी ने 6 वर्ष की उम्र से ही अपने पिता की बॉक्सिंग एकेडमी में एक मुक्केबाज के रूप में प्रशिक्षण लिया, ट्रेनिंग की शुरुआत में यह बॉक्सर बनना चाहते थे, लेकिन बाद में आर्थिक तंगी के कारण इनके पिता को एकेडमी बंद करनी पड़ी।

7 वर्ष की उम्र में इन्होने अपने गाँव के एक जिम में जाना शुरू किया जहाँ इन्होने कुछ लड़कों को भारत्तोलन करते देखा, यहाँ से इनकी भारत्तोलन में रुची विकसित हो गई। इसके बाद इन्होने भारत्तोलन में पेशेवर प्रशिक्षण लेने का फैसला किया और प्रशिक्षण के लिए मालसावमा खिआगटेन (उनके पहले कोच) से संपर्क किया।

जब वह 9 वर्ष के हुए तब आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट (ASI) पुणे ने उनका चयन टैलेंट स्काउटिंग में किया और यहाँ से जेरेमी ने अपने वेटलिफ्टिंग में ट्रेनिंग जारी रखी। इसके बाद इन्होने अपने दूसरे कोच विजय शर्मा से पटियाला में इंडियन नेशनल कैंप में भारत्तोलन की ट्रेनिंग प्राप्त की, जेरेमी ने विश्व युवा चैंपियनशिप, खेलो इंडिया युथ गेम्स, जूनियर चैंपियनशिप, कॉमन वेल्थ, विभिन्न्न राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय भारत्तोलन प्रतियोगिताओं में पदक जीते।

जेरेमी ने 15 वर्ष की आयु में वर्ष 2018 में युवा ओलिंपिक खेलों में गोल्ड मेडल जीता वह युवा ओलंपिक खेलों में 67 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने।

जेरेमी लालरिनुंगा के पदक व उपलब्धियाँ

जेरेमी लालरिनुंगा ने अपने जीवन में कितने पदक और उपलब्धियाँ हासिल की उनका सम्पूर्ण विवरण कुछ इस प्रकार है।

  • 2016 : विश्व युवा चैंपियनशिप में 56 किग्रा के तहत रजत पदक जीता।
  • 2017 : राष्ट्रमंडल युवा चैंपियनशिप गोल्ड कोस्ट में स्वर्ण पदक जीता।
  • 2017 : कॉमनवेल्थ जूनियर चैंपियनशिप गोल्ड कोस्ट में स्वर्ण पदक जीता।
  • 2018 : युवा ओलंपिक, ब्यूनस आयर्स में स्वर्ण पदक जीता।
  • 2021 : गोस्पोर्ट्स फाउंडेशन का वार्षिक खेल पुरस्कार जीता।
  • 2022 : पुरुषों के 67 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता।

जेरेमी का पसंदीदा खिलाड़ी

जेरेमी को वेइलिफ्टिंग के अलावा फुटबॉल देखना पसंद है, जिसमे इनका पसंदीदा खिलाड़ी रोनाल्डो है। रोनाल्डो जो फुटबाल के बेहद ही प्रसिद्ध व जाने-माने खिलाड़ियों में से एक है, जेरेमी रोनाल्डो को अपने आदर्श के रूप में देखते हैं। रोनाल्डो को फुटबाल के लीजेंड के रूप में देखा जाता है, जो अपने खेल में अपनी पूरी जी-जान लगा देते हैं और इनकी यही बात जेरेमी को प्रेरणा देती है।

Jeremy Lalrinnunga Net Worth (जेरेमी लालरिनुंगा की नेट वर्थ/आय)

एक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2019 में जेरेमी लालरिनुंगा ने की नेट वर्थ लगभग 37.78 करोड़ है वहीं जेरेमी की आय लगभग 4 से 5 मिलियन डॉलर है।

Jeremy Lalrinnunga Biography से जुड़े प्रश्न/उत्तर

Jeremy Lalrinnunga कौन है ?

Jeremy Lalrinnunga एक 19 वर्षीय भारतीय भारोत्तोलक है, जिन्होंने हाल ही में कॉमन वेल्थ गेम्स 2022 बर्मिंघम में वेटलिफ्टिंग में स्वर्ण पदक जीतकर भारत को दूसरा स्वर्ण पदक जिताया।

जेरेमी लालरिनुंगा की उम्र कितनी है ?

जेरेमी लालरिनुंगा की वर्तमान में उम्र 19 वर्ष है।

Jeremy Lalrinnunga का पैतृक गाँव कहाँ है ?

Jeremy Lalrinnunga का पैतृक गाँव आइजोल, मिजोरम में है।

जेरेमी का जन्म कब और कहाँ हुआ ?

जेरेमी लालरिनुंगा का जन्म 26 अक्टूबर 2002 में भारत के मिजोरम की राजधानी आइजोल में हुआ था।

बचपन में जेरेमी किस खेल में अपना करियर बनाना चाहते थे ?

बचपन में जेरेमी ने अपने पिता से 6 वर्ष की आयु में बॉक्सिंग का प्रशिक्षण लिया जिसमे, वह अपना करियर बनाना चाहते थे, जो बाद में चलकर उनकी रूची वेटलिफ्टिंग में बढ़ गई और उन्होंने इसमें ही पेशेवर प्रशिक्षण लेकर अपने करियर की शुरुआत करनी शुरू कर दी।

जेरेमी लालरिनुंगा की हाइट कितनी है ?

जेरेमी लालरिनुंगा की हाइट 5 फिट 5 इंच है।

जेरेमी लालरिनुंगा का धर्म क्या हैं ?

जेरेमी लालरिनुंगा का धर्म क्रिस्चन है।

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में जेरेमी ने किस कैटेगरी में कितना भार उठाकर स्वर्ण पदक जीता ?

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में जेरेमी ने 67 किग्रा कैटेगरी भार वर्ग में कुल 300 किलोग्राम वजन उठाकर भारत के नाम गोल्ड मैडल किया।

CWG 2022 गोल्ड मेडल विनर जेरेमी लालरिनुंगा का जीवन परिचय से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और इसकी आवेदन प्रक्रिया के आरम्भ होने की जानकारी भी जल्द ही आपको प्रदान करवा देंगे। इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment