Application for fee concession in hindi | फीस माफी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें

हमारे देश में कई प्रतिभावान छात्रों को किन्ही कारणों से विद्यालय की फीस देने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। परन्तु एक समझदार विद्यार्थी को कभी भी इस प्रकार की समस्या से परेशान नहीं होना चाहिए। आज विभिन्न निजी एवं सरकारी विद्यालयों में अपने स्तर पर किसी छात्र को फीस माफी देने की व्यवस्था है। चूँकि समाज से सभी प्रबुद्ध जन हमेशा से ही बच्चों की पूरी एवं अबाधित शिक्षा के पक्ष में रहे है जिससे पुराने समय की तरह किसी बी छात्र की पढ़ाई एवं भविष्य बेकार न हो। एक छात्र अथवा उसके अभिभावक को यह भली-भाँति ज्ञात हो कि फीस माफी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें

Application for fee concession in hindi
Application for fee concession in hindi – छात्र का फीस माफ़ी का आवेदन पत्र

फीस माफ़ी आवेदन पत्र की जानकारी ना होने पर छात्र अपना एक साल ख़राब कर लेते है और कई बार तो स्कूल से कम उम्र में छोड़कर पैसे कमाने लगते है। यदि कोई छात्र, अभिभावक अथवा इनके जान-पहचान का व्यक्ति फीस सम्बन्धी समस्या से जूझ रहा है तो वह फीस माफ़ी आवेदन के प्रारूप को समझकर लाभान्वित हो सकता है। फीस जमा करने की समस्या न देखने वाले छात्र अपने हिंदी की परीक्षा में उत्तर देने के लिए इस आवेदन पत्र को समझ एवं याद करके लाभ ले सकते है। इस लेख के माध्यम से आपको विभिन्न नमूनों के माध्यम से जानकारी दे रहे है कि फीस माफ़ी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें

यह भी देखें :- टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे

लेख का विषयफीस माफ़ी आवेदन पत्र
उद्देश्यफीस माफ़ी आवेदन पत्र का प्रारूप बताना
लाभार्थीविद्यार्थी एवं अन्य नागरिक
श्रेणीशैक्षिक लेख
आधिकारिक वेबसाइटhttps://rajbhasha.gov.in/

फीस माफी आवेदन से सम्बंधित तथ्य

स्कूल की फीस माफ़ी के लिए प्रधानाचार्य को आवेदन पत्र लिखा जा सकता है। कई बार देखा जाता है कि शुल्क माफ़ी के लिए कोई विधिवत प्रक्रिया स्कूल में नहीं होती है। ऐसी स्थिति में छात्र को अपने स्तर पर ही फीस माफ़ी पत्र के माध्यम से प्रथम पहल करनी होती है। सर्वप्रथम तो यह अच्छी प्रकार से जान ले कि फीस माफ़ी के लिए छात्र को कुछ मानदंडों को पूरा करना है जो स्कूल के द्वारा जाँचे जाते है। फीस माफ़ी का आवेदन एक संवेदनशील मामला होता है, इसको किसी भी प्रकार से सामान्य वस्तु की खरीद पर मिलने वाले विशेष ऑफर की भाँति कभी नहीं समझना चाहिए। इस कारण से कुछ स्कूल अपने अच्छे परन्तु पारिवारिक समस्या से परेशान छात्रों की फीस का पूरा या कुछ भाग माफ़ कर देते है।

स्कूल फीस माफ़ी आवेदन पत्र का प्रारूप – 1

सेवा में,
प्रधानाचार्य,
जनता माध्यमिक विद्यालय, देहरादून।
विषय : फीस माफ़ी के लिए आवेदन पत्र।

मान्यवर,
आपसे नम्र निवेदन है कि मैं आपके विद्यालय की कक्षा 12 का एक निर्धन छात्र हूँ। पिछले वर्ष मेरे पिताजी का एक जानलेवा बीमारी से देहांत हो गया था। वर्तमान समय में हमारे परिवार पर विपत्तियाँ हावी होती जा रही है। घर की आर्थिक स्थिति को सम्हालने के लिए मेरी माँ बहुत परिश्रम के साथ मजदूरी का काम करती है। हमारे घर में मुझे छोड़कर तीन अन्य छोटे भाई-बहन है जो इसी विद्यालय में अध्ययन कर रहे है। इस महँगाई के समय में घर का किराया एवं अन्य खर्चो के कारण मेरी माताजी के लिए हम सभी की स्कूल फीस देना बहुत कठिन कार्य होता जा रहा है।

अपने हाई स्कूल की अंतिम परीक्षा में मैंने विद्यालय स्तर पर सबसे अधिक अंक प्राप्त किये थे। वर्तमान समय में इंटरमीडिएट की होम परीक्षा में भी टॉप 5 छात्रों में से एक हूँ। इसी वर्ष राज्य स्तर की क्रिकेट प्रतियोगिता में मुझे अपनी टीम का कप्तान चुना गया है। श्रीमान मेरे मन में पढ़ाई के लिए एक विशेष जूनून है और मैं उच्च शिक्षा ग्रहण करके एक अध्यापन बनना चाहता हूँ।

अतः आपसे करबद्ध अनुरोध है कि मेरी विद्यालय फीस को माफ़ करने की कृपा करें। इस प्रकार से मैं वर्तमान एवं भविष्य में अध्ययन जारी रख सकूँगा। मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप मेरे अनुरोध पर विचार करेंगे। आपकी कृपा होने पर मैं सदैव आपका आभारी रहूँगा।

आपका आज्ञाकारी छात्र/छात्रा
क ख ग
कक्षा – 12

Application for fee concession in hindi - student fee consation letter
स्कूल फीस माफ़ी के लिए आवेदन पत्र का नमूना

स्कूल फीस माफी आवेदन पत्र का प्रारूप – 2

सेवा में,

प्रधानाचार्य जी,

गौतम बुद्ध इम्पीरियर स्कूल,

नोएडा,

विषय : पिताजी की नौकरी जाने के कारण से फीस माफी का प्रार्थना-पत्र

आदरणीय महोदय/ महोदया,

सादर निवेदन है कि मैं आपके विद्यालय का दसवीं कक्षा का विद्यार्थी हूँ। इस आर्थिक मंदी के दौर में हमारे परिवार की वित्तीय स्थिति बहुत दयनीय हो चुकी है। मेरे पिताजी एक निजी संस्थान में एक साधारण नौकरी करते थे। कंपनी का व्यवसाय मंदी के कारण बहुत प्रभावित हो गया जिस कारण से कंपनी ने अपने बहुत से कर्मचारियों को निलम्बित कर दिया है। दुर्भाग्य से हमारे पिताजी का नाम भी उन्ही कर्मचारियों में से एक है। मुझे मिलाकर हमारे घर में कुल सात सदस्य है जिनका जीवन यापन पिताजी की आय पर होता था। इस कारण से मैं अपनी स्कूल फीस देने में असमर्थ हो रहा हूँ। मेरी आपसे यही प्रार्थना एवं आशा है कि आप इस वर्ष मेरी स्कूली फीस माफ़ करके मुझे बिना रूकावट के पढ़ाई करने का अवसर प्रदान करेंगे।
मुझे उम्मीद है कि आप मेरे परिवार की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए मुझे सहायता प्रदान करेंगे। अतः मैं सर्वदा आपका आभारी रहूँगा।
धन्यवाद
आपका आज्ञाकारी छात्र
किशोर
कक्षा – 10 बी

फ़ीस माफी के लिए आवेदन पत्र से सम्बंधित प्रश्न

स्कूल फीस माफ़ी का आवेदन कैसे लिखते है?

विनम्र निवेदन है कि मैं आपके विद्यालय का दसवीं कक्षा का छात्र हूँ। मेरे पिताजी एक गरीब किसान है और वे दूसरे लोगो के खेतों में काम करते है। इसी कारण से वे मेरी स्कूली फीस भरने में असमर्थ है। मैं आपसे प्रार्थना करता हूँ कि मेरी स्कूली फीस माफ़ कर दें। मैं सदा आपका ऋणी रहूँगा।

विद्यालय के प्राचार्य को फीस माफ़ी का आवेदन पत्र लिखते समय “सेवा में” के बाद क्या लिखते है?

सादर निवेदन है कि मैं आपके विद्यालय की कक्षा 10 का मेधावी छात्र हूँ। मेरे घर की आर्थिक स्थिति बेहद दयनीय है अतः आप मेरी विद्यालय फीस माफ़ करने की कृपा करें। मैं सदा आपका आभारी रहूँगा।

क्या विद्यालय की ओर से सभी छात्रों को फीस माफ़ी प्रदान की जाती है?

ऐसा नहीं है, यदि कोई विद्यालय किसी खास सरकारी योजना के अनुसार कार्य कर रहा हो तो ही सभी छात्रों को फीस माफ़ी मिल सकती है। अन्यथा केवल किसी आर्थिक, पारिवारिक समस्या से परेशान छात्र को ही फीस माफ़ी प्रदान की जाती है।

Leave a Comment