दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है 2022

प्रत्येक नए वर्ष के साथ छात्र, बड़े एवं बूढ़ों में यह जिज्ञासा एक सामान्य सी बात है कि वर्तमान समय में दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है ? इस तथ्य का प्रकाशन विश्व की प्रसिद्ध फ़ोर्ब्स पत्रिका के अपने मापदंडो के आधार पर किया जाता है। अंत में एक सूची के माध्यम से पत्रिका विश्व के सभी लोगों को दुनिया में सबसे अमीर व्यक्तियों के नाम एवं संपत्ति (डॉलर) का विवरण देती है। पत्रिका में इन आदमियों की सूची में बदलाव दिखता है चूँकि इन व्यक्तियों की सम्पत्तियों में व्यापार के अनुसार उतार-चढ़ाव होते रहते है।

एलोन मस्क का नाम वर्तमान समय में नौजवानों में लगन, मेहनत, प्रतिभा एवं उपलब्धियों का पर्यायवाची बना हुआ है। हर आम और ख़ास व्यक्ति जीवन में परिश्रम करता है परन्तु परिश्रम के साथ नए विकल्प ढूँढना और तैयार करना यही मस्क को अधिक कामयाब बनती है। इसका बेहतर उदहारण देने के लिए एलोन के स्टार्ट अप्स के नाम इस प्रकार से है – पेपल, स्पेसएक्स और टेस्ला मोटर्स। मस्क का जीवन विश्व के सभी युवाओं के लिए प्रेरणादायी एवं मार्गदर्शक है।

duniya ka sabse ameer aadmi

Email ID Kaise Banaye – सिर्फ 9 स्टेप्स में सीखे ईमेल बनाना

लेख का विषयदुनिया का सबसे अमीर आदमी
स्त्रोतफ़ोर्ब्स पत्रिका
लाभार्थीसभी लोग
श्रेणीसामान्य ज्ञानवर्धक
आधिकारिक वेबसाइटhttp://www.forbes.com

फ़ोर्ब्स पत्रिका सूची निर्माण की कार्यप्रणाली

विश्व प्रसिद्ध फोर्ब्स पत्रिका की रियल-टाइम बिल्लिनेयर्स रैंकिंग विश्व के सभी धनी व्यक्तियों एवं समूहों (परिवारों) की गतिविधियों को विभिन्न देशों के 50 पत्रकारों से निगरानी करवाती है। जो लोग सूची के लिए अर्हता रखते हो उनको प्रारंभिक सर्वेक्षण सूची में सम्मिलित किया जाता है। पत्रिका के अनुसार इस कार्य में तीन प्रकार की प्रतिक्रियाएँ मिली है – कुछ अपने धन में वृद्धि का प्रयास करते है, अन्य सहयोग करते है परन्तु उल्लेख को छोड़ देते है, कुछ तो प्रश्नो के उत्तर देने से मना कर देते है। इसके बाद उनके व्यापारिक सौदों की जाँच करते है एवं जमीन, घर, वाहन, कलाकृति इत्यादि मूल्यवान सम्पत्तियों का अनुमान लगाते है।

इन सभी रिपोर्ट्स में संसोधन के लिए साक्षात्कारों का आयोजन होता है। अंत में सार्वजानिक व्यापार स्टॉक में पदों के मूल्य प्रकाशन से करीबन एक माह पूर्व की तिथि में बाज़ार में की जाती है। अमरीकी डॉलर में व्यक्ति के अनुमानित मूल्य के अनुमान लगाने के लिए उसके ऋण को संपत्ति से घटाते है।

विश्व के सबसे अमीर आदमी – एलन मस्क

एलोन मस्क का पूरा नाम एलोन रीव मस्क है, वे एक इंजीनियर, औद्योगिक डिज़ाइनर एवं प्रौद्योगिकी उद्योगपति के रूप में विख्यात है। एलोन को साउथ अफ्रीका, कनाडा एवं यूएसए की नागरिकता मिली है। व्यापारिक जगत में इन्हे स्पेसएक्स कंपनी का संस्थापक, सीईओ एवं मुख्य इंजीनियर/डिज़ाइनर के रूप में जाना जाता है। एलोन हमेशा से ही अपने नाम को सार्वजानिक जगत में कार्य के माध्यम से प्रकाशित करते रहे है, जैसे कि दिसंबर 2016 में फ़ोर्ब्स पत्रिका की विश्व के सबसे ताकतवर लोगों की सूची में एलोन को 21वां स्थान दिया था। इसी पपत्रिका में वर्ष 2019 में सबसे नवीन नेताओं की सूची में मस्क संयुक्त रूप से पहले स्थान पर थे। मई 2020 तक फ़ोर्ब्स पत्रिका के अनुसार वे 36.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ विश्व के 31वे सर्वाधिक अमीर आदमी के रूप में नामांकित है। वर्तमान समय में मस्क की कुल सम्पति का मूल्य 23,580 करोड़ डॉलर (USD) है।

एलन मस्क का आरंभिक जीवन

एलन मस्क का जन्म 28 जून 1971 के दिन दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया, ट्रांसवाल, मेय मस्क के बेटे नी हल्दमैन के यहाँ हुआ था। इसके पिता कनाडा में एक मॉडल एवं आहार विशेषज्ञ थे, साथ ही वे दक्षिण अफ्रीका में विद्युत इंजीनियर, पायलट एवं नाविक भी थे। दादा अमरीकी मुल के कनाडाई थे और इनकी दादी एक ब्रिटिश महिला थी। मस्क का बचपन अपने पिता के साथ प्रिटोरिया उपनगर में व्यतीत हुआ। मस्क एक भव्य जीवन शैली वाले जीवन को जीते हुए बड़े हुए थे। 10 वर्ष की छोटी उम्र में ही मस्क ने कमोडोर VIC-20 के प्रयोग के कंप्यूटर में रुझान दिखाया। 12 वर्ष का होने तक उन्होंने स्वयं को कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के दक्ष किया और एक बेसिक-आधारित वीडियो गेम का कोड ब्लास्टार टू पीसी एवं ऑफिस पत्रिका को लगभग 500 डॉलर में बेचीं।

duniya ka sabse ameer aadmi - childhood

मस्क की विद्यालयी शिक्षा वाटरकलोफ हाउस प्रिपरेटरी स्कूल एवं ब्रायनस्टन हाई स्कूल में हुई। 17 वर्ष का होने पर मस्क कनाडा पहुँचे जहाँ उन्होंने कवीन्स यूनिवर्सिटी में प्रवेश लिया और इसके दो वर्षो के बाद पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र एवं भौतिकी में स्नातक की पढ़ाई की। इसके बाद 1995 में वे वर्ष स्टेनफोर्ड विश्विद्यालय में पहुँचे।

मस्क का व्यवसायी कार्य

यूनिवर्सिटी में अध्यनन के बाद मस्क ने जिप-2 नाम से एक ऑनलाइन पब्लिशिंग सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी बनाई। यह सॉफ्टवेयर मिडिया उद्योग के लिए बनाए जाते थे। वर्ष 1999 में एलोन अपनी कम्प्यूटर बनाने वाली कंपनी ज़िप-2 को बेचकर लगभग 20 अरब रुपयों से अधिक संपत्ति के मालिक बन गए। वर्ष 2002 में इन्होने स्पेसएक्स कंपनी को बनाया एवं वर्ष 2004 में विश्व प्रसिद्ध इलेक्ट्रिक कार का निर्माण करने वाली टेस्ला कंपनी के चेयरमैन बने। मई 2012 में स्पेसएक्स ने अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक स्टेशन पर पहला वाणिज्य वाहन भेजा। वर्ष 2016 में एलोन ने सोलरसिटी नाम की कंपनी को खरीदकर अपने व्ययसाय का विस्तार किया। इसके बाद कुछ समय के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के सलाहकार के रूप में एक उद्योगिक नेता बने।

एलोन मस्क ने जब पहली बार सार्वजानिक रूप से मंगल ग्रह की कक्षा में अपनी स्पेसएक्स कंपनी से फॉल्कन हैवी राकेट भेजने की घोषणा की तो अधिकतर लोगों ने उनको पागल कहा। वर्तमान में ये कंपनी पैसे लेकर दो व्यक्तियों को अंतरिक्ष में भेजने की योजना कर रही है। सफल होने पर यह कंपनी ऐसा करने वाली प्रथम कंपनी होगी। मस्क की इच्छा है कि मंगल ग्रह पर मनुष्यों भेजने में स्पेसएक्स कंपनी विशेष कार्य करे। duniya ka sabse ameer aadmi - business

एलोन मस्क के गैर-लाभकारी काम

मस्क फाउंडेशन का निर्माण करके मानव जाति के भविष्य का संरक्षण करने एवं अंतरिक्ष में नए अनुसन्धान को बढ़ावा देने का कार्य किया है। इसका काम अंतरिक्ष में नए अन्वेषण, नवीनीकरण करना और स्वच्छ ऊर्जा के स्त्रोतों की तलाश करना है। अक्टूबर 2019 में मस्क ने #TeamTrees अभियान से जुड़कर 1 मिलियन डॉलर का दान देकर वर्ष 2020 तक 20 मिलियन पेड़ लगाने में सहयोग दिया था। साथ ही इस अभियान के प्रचार के लिए अपने ट्विटर का नाम Treelon किया।

मस्क की सफलता के कुछ सूत्र

  • सपने वही सच होते है, जिन पर विश्वास किया जाता है
  • हमेशा सीखते रहे
  • असफलताओं को स्वीकारना सीखे
  • पढ़ें और सीखें
  • समस्या के समाधान के लिए हमें खुद से पूछना चाहिए
  • बेहतर बनाने पर फोकस करें
  • समय की कीमत समझे
  • कुछ भी असंभव नहीं
  • अपने काम से प्रेम करें

एलोन मस्क से सम्बंधित प्रश्न

एलोन ने अपना पहला सफल प्रोग्रामिंग गेम किस नाम से बनाया था?

मस्क ने मात्र 12 वर्ष की आयु में BLASTER नाम का गेम बनाया था जिसको पीसी एंड ऑफिस टेक्नॉलिजी कंपनी को बेचा था।

मस्क ने अपनी पहली कार कब खरीदी थी?

वर्ष 1999 में मस्क ने अपने जीवन की पहली कर McLaren F1 खरीदी थी और कुछ समय के बाद इसकी किस्तों को ना देने के कारण बेच दिया था।

एलोन एक दिन में कितने घंटे पढ़ते है?

मस्क को किताबे पढ़ने में बहुत रूचि है, वे एक दिन में लगभग 12 घंटों तक किताबे पढ़ते है।

मस्क कितनी कंपनियों के मालिक है?

एलोन मस्क ज़िप-2, पेपल, स्पेसएक्स, टेस्ला मोटर्स, सोलरसिटी इत्यादि के प्रमुख रूप से मालिक है।

एलोन के कितने पत्नी एवं बच्चे है?

वर्तमान समय तक एलोन की 2 पत्नी एवं 7 बच्चे है।

Leave a Comment