ई – श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2023 : eShram Card Registration व Login

भारत सरकार के द्वारा एक पोर्टल लांच किया गया जिसका नाम ई-श्रम पोर्टल है। ई – श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के माध्यम से भारत में असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे कामगारों या मज़दूरों का राष्ट्रीय डेटा कलेक्ट करती है। ई श्रमिक पोर्टल पर सभी श्रमिकों से संबंधित सभी जानकारी एकत्रित की जायेगी। जिन लोगो के पास श्रमिक कार्ड है, उनको अनेक प्रकार की सुविधाओं के लाभ प्रदान किये जाते है। अगर आप भी श्रमिक कार्ड का लाभ लेना चाहते है तो ले सकते है।

आज हम आपको ई- श्रमिक पोर्टल के बारे में बताने जा रहे है तो आइये जानते है। ई श्रमिक पोर्टल क्या है पोर्टल को लांच करने का मुख्य उद्देश्य क्या है। क्या क्या इसके लाभ है पोर्टल पर आवेदन कैसे कर सकते है। साथ ही बेलेंस कैसे चैक कर सकते है अगर आप भी ई – श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आर्टिकल से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप हमारे साथ आर्टिकल के अंत तक ज़रूर बने रहे जिससे आपको जानकारी मिल सके।

ई - श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन: eShram Card Registration व Login
ई – श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

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Table of Contents

ई – श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2023

अब हम आपको एक टेबल दे रहे है जिसके माध्यम से हम आपको महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे है यह टेबल हमने आपको आपकी सुविधा के लिए दी है जिससे आप इस टेबल को संक्षिप्त रूप में पढ़ सके।

पोर्टल का नाम ई-श्रम कार्ड
लांच भारत सरकार के द्वारा
उदेश्य सभी श्रमिकों का डाटा कलेक्ट करना
डिपार्टमेंट श्रम एवं रोज़गार मंत्रालय
हेल्पलाइन न.14434
ऑफिसियल पंजीकरण पोर्टलhttps://eshram.gov.in
डायरेक्ट लिंक यहां क्लिक करें

ई – श्रम कार्ड योजना के लाभ

आइये जानते है ई -श्रम कार्ड के क्या क्या लाभ मिलते है अगर आप भी जानने के इच्छुक है तो नीचे दी गयी सूची को अवश्य देखे जिससे आप भी ई -श्रम कार्ड का लाभ ले सके।

  • श्रमिक कार्ड के माध्यम से अनेक प्रकार की योजनाओ का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • लाभार्थियों को मुफ्त बीमा कवर प्रदान किया जायेगा।
  • लाभार्थियों को उनके काम के आधार पर उनको काम जायेगा।
  • ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत कामगारों को 2 लाख रूपये तक के दुर्घटना बीमा की सुविधा दी जाएगी।
  • यदि दुर्घटना में काम करने वाली व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रूपये तक सहायता धनराशि दी जाती है।
  • अगर काम करने वाले व्यक्ति की दुर्घटना से हैंडीकैप्ट हो जाता है तो उसे 1 लाख रूपये तक की सहायता धनराशि प्रदान की जायेगी।

ई – श्रम कार्ड योजना में प्रमाण पत्र

ई- श्रम कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए किन किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है अगर आप भी जांनने के इच्छुक है तो नीचे दिए गए प्वाइंट्स को ध्यानपूर्वक देखे। इस योजना के लाभ के लिए आपको जिन कागज़ों की जरूरत पड़ सकती है उनकी लिस्ट नीचे दी गयी है –

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • एज सर्टिफिकेट
  • राशन कार्ड
  • बिजली का बिल
  • मोबाइल नंबर

ई – श्रम कार्ड योजना के लिए क्या पात्रता है

श्रम कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए किन किन पात्रताओं का होना अनिवार्य है-

  • आवेदक की उम्र 16 वर्ष से कम और 59 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • अगर आप इनकम टैक्स पे करते है तो आप इस योजना के पात्र नहीं होंगे।
  • कामगार ईपीएफओ, ईएसआईसी के मेंबर है तो आप इस योजना के पात्र नहीं होंगे।
  • कामगार असंगठित क्षेत्र में कार्यरत रहना चाहिए।

ई श्रम कार्ड के लाभार्थी

फल बेचने वालासीएससी सेंटर चलाने वाला
कारपेंटरमनरेगा के वर्कर
मिडवाइफएग्रीकल्चरल लेबरर्स
घरेलू कामगारशेयर क्रॉपर
नाईफिशरमैन
सब्जी बेचने वालालेबलिंग एंड पैकेजिंग
न्यूज पेपर बेचने वालाबिल्डिंग एंड कंस्ट्रक्शन वर्कर
रिक्शा चलाने वालाआशा वर्कर आदि

एडमिन लॉगिन कैसे करें

  • एडमिन लॉगिन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल साइट में जाना होगा।
  • आपके होम पेज पर एडमिन लॉगिन का ऑप्शन आयेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर लॉगिन पेज ओपन हो जायेगा।
  • आपको ईमेल आईडी पासवर्ड कैप्चा कोड आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आपको साइन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • आपकी एडमिन आई डी लॉगिन हो जायेगी।

ई – श्रम कार्ड योजना में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

ई श्रम कार्ड योजना में आवेदन कैसे कर सकते है आइये जानते है

  • ई – श्रम कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ई- श्रम की ऑफिसियल साइट https://eshram.gov.in/ में जाना होगा
  • होम पेज पर आपको Register on eSharm के ऑप्शन पर जाना है।
  • आपकी स्क्रीन पर नया पेज ओपन हो जायेगा जिसमे आपको कुछ जानकारी दर्ज करनी होगी जैसे मोबाइल नम्बर जो आधार कार्ड से लिंक हो कैप्चा कोड आदि जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको पूछी गयी जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर सेंड ओटीपी का ऑप्शन आयेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • आपके रजिस्टर मोबाइल नम्बर पर ओटीपी आयेगा उस ओटीपी को दर्ज करें।
  • आपकी स्क्रीन पर नया पेज ओपन हो जायेगा। जिसमे आपको आधार कार्ड नम्बर दर्ज करके चैक बॉक्स पर क्लिक करके सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नम्बर पर ओटीपी आयेगा। ओटीपी दर्ज करके वेलिडेट के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जायेगा फॉर्म में जानकारी आधार कार्ड से संबंधित जानकारी रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर अपडेट हो जायेगी।
  • आपकी स्क्रीन पर चैक बॉक्स आयेगा उस पर क्लिक करें।
  • आपकी स्क्रीन पर कंटीन्यू टू अदर डिटेल का ऑप्शन आयेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आपको कंफर्म टू एंटर अदर डिटेल्स के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको पर्सनल इंफॉर्मेशनएजुकेशन क्वालीफिकेशन , ऑक्यूपेशन एंड स्किल, बैंक डिटेल आदि जानकारी दर्ज करनी होगी। e sharam card aavredan form
  • अब आपको प्रीव्यू सेल्फ डिक्लेरेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके द्वारा दर्ज की गई सभी जानकारी आपके सामने खुलकर आ जाएगी।
  • आपको इस जानकारी को चेक करना होगा।
  • अब आपको डिक्लेरेशन पर टिक करके सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर सब्मिट का ऑप्शन आयेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • आपकी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होती है।

इस प्रकार आप ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से आप आवेदन कर सकते है।

नोट – अगर आप ई- एफओ के मेंबर है या ई – एसआईसी कार्ड है या आप इनकम टेक्स पे करते है तो आप इस योजना के पात्र नहीं होंगे।

ई -श्रम पोर्टल के माध्यम से बैलेंस कैसे चैक करें

  • पोर्टल के माध्यम से बैलेंस चैक करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल साइट में जाना होगा।
  • आपकी स्क्रीन पर होम पेज ओपन होगा अब आपको लॉगइन, रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको क्रेट अकाउंट के ऑप्शन पर जाना है। balance keise check kren
  • आपकी स्क्रीन पर नया पेज ओपन हो जायेगा जिसमे आपको मोबाइल मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब रजिस्टर मोबाइल नम्बर पर ओटीपी आयेगा कृपया उस ओटीपी को दर्ज करे। e Sharm portal PR balance keise check kren
  • अब आपकी स्क्रीन पर रजिस्टर्ड का ऑप्शन आयेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • अब आप लॉगिन करें सर्च बॉक्स में पी एफ एम एस के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर लो यूअर पेमेंट का ऑप्शन आयेगा। आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • आप बैंक अकाउंट नम्बर बैंक सेलेक्ट करें अंत में आपकी स्क्रीन पर सब्मिट का ऑप्शन आयेगा आपको सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • आपकी स्क्रीन पर बैलेंस से सम्बंधित जानकारी ओपन हो जायेगी।

ई श्रम कार्ड आवेदन फॉर्म एडिट कैसे करें

  • आवेदन फार्म एडिट करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल साइट में जाना होगा।
  • आपके होम पेज पर ऑलरेडी रजिस्टर्ड अपडेट का ऑप्शन आयेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना हैं। information edit keise kren
  • आपकी स्क्रीन पर नया पेज ओपन हो जायेगा।
  • आपकी अपडेट प्रोफ़ाइल का ऑप्शन आयेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • आपकी स्क्रीन पर फिर से नया पेज ओपन हो जायेगा।
  • अब आपको जो भी इन्फॉर्मेशन एडिट करनी है आप यहाँ से एडिट कर सकते है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर अपडेट का ऑप्शंन आयेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • आवेदन फार्म एडिट करने की प्रक्रिया पूरी होती है।

इस प्रकार आप ई शर्म पोर्टल के माध्यम से आप आवेदन फार्म एडिट कर सकते हैं।

आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको काफी पसंद आयी होगी अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप हमे कमेंट सेक्शन में ज़रूर बताये जिससे आपको जानकारी मिल सके।

ई -श्रमिक कार्ड योजना से जुड़े संबंधित प्रश्न उत्तर

ई- श्रमिक कार्ड क्या है ?

भारत सरकार के अंतर्गत श्रम एवं रोज़गार मंत्रालय ने एक योजना की शुरुआत की है जिसका नाम है “ई श्रमिक कार्ड” यह कार्ड भी आधार कार्ड जैसा ही है जिसमें श्रम कार्ड पर आधार आईडी की जगह यूएन संख्या लिखी रहती है इस कार्ड दे श्रमिकों को मुफ्त बीमा, पेंशन, और भी बहुत से लाभ मिलते हैं।

ई- श्रम कार्ड योजना के लिए पात्रता क्या है :

कामगार की उम्र 16 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इनकम टैक्स पे ना करता हो तथा ईपीएफओ, ईएसआईसी का मेंबर ना हो

ई- श्रम कार्ड योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

आप श्रम मंत्रालय की ऑफिसियल वेबसाइट eshram.gov.in पर जाकर कार्ड के ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं नहीं तो अपने नजदीकी सीएससी (CSC) सेंटर पर जाकर भी आप ये कार्ड बनवा सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड योजना के लिए क्या आवश्यक दस्तावेज चाहिए

इस योजना के लिए आपका आधार कार्ड, राशन कार्ड, बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर जैसे डाक्यूमेंट्स चाहिए।

ई-श्रम कार्ड में यूएन नंबर क्या है ?

यूएन नंबर का मतलब है कामगार की पहचान संख्या जिसे यूनिवर्शल नंबर संख्या भी कहा जाता है जिसमें उसका नाम, पता, व्यवसाय, कौशल, और आय का विवरण राष्ट्रीय डेटाबेस में सेव रहती है।

ई श्रम पोर्टल का हेल्पलाइन नम्बर क्या है ?

ई श्रम पोर्टल का हेल्पलाइन नम्बर 14434 है।

हेल्पलाइन नम्बर

अगर आप इस आर्टिकल से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने के इच्छुक है या आपके कोई भी डाउट्स है तो आप हेल्पलाइन नम्बर पर सम्पर्क करें हेल्पलाइन नम्बर 14434 है जिससे आपको जानकारी मिल सके आपके डाउट्स क्लियर हो सके।

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