(रजिस्ट्रेशन) दिल्ली वकील कल्याण योजना 2021 : ऑनलाइन आवेदन।एप्लीकेशन फॉर्म

रजिस्ट्रेशन दिल्ली वकील कल्याण योजना। Delhi Lawyer Welfare Scheme 2021। सीएम वकील कल्याण योजना 2021। CM Lawyer Welfare Scheme

दोस्तों आज हम बात करने जा रहें हैं दिल्ली सरकार द्वारा राज्य के वकीलों को लाभान्वित करने हेतु आरम्भ की गई दिल्ली वकील कल्याण योजना की जिसे आरम्भ करने की घोषणा सरकार द्वारा वर्ष 2019 में की गई थी। इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य के वकीलों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए उन्हें दस लाख रूपये तक का जीवन बीमा कवर (Life Insurance Coverage) प्रदान करती है, साथ ही उनके परिवार को भी मेडिकल कवर के लाभ प्रदान करवाती है। यह लाभ राज्य में रह रहें केवल उन सभी वकीलों को प्राप्त हो सकता है जो अपने लॉ की प्रैक्टिस दिल्ली में कर रहें हैं, बार काउंसिल ऑफ़ दिल्ली के साथ पंजीकृत हैं और उनका नाम दिल्ली की वोटर लिस्ट में शामिल हैं ऐसे सभी नागरिकों को Delhi Advocate Welfare Scheme का लाभ प्राप्त हो सकेगा, इसके लिए उन्हें केवल खुद को दिल्ली लॉ पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करना होगा।

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए दिल्ली के वह वकील जो लॉ पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करना चाहते हैं, उन्हें यह जानना जरुरी हैं की वह पोर्टल पर 21 मार्च से 31 मार्च 2020 तक ही आवेदन कर सकेंगे, इसके लिए राज्य के वकील योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://law.delhigovt.nic.in/ पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकेंगे, जिसकी प्रक्रिया, और आवेदन के लाभ से संबंधित सभी जानकारी वह हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर पाएँगे।

वकील कल्याण योजना दिल्ली

जैसा की हम सभी जानते हैं की हैं, की देश में सभी राज्य सरकारें अपने-अपने राज्य के नागरिकों को लाभान्वित करने हेतु नई-नई योजनाओ का आरम्भ करती है। ऐसी ही एक योजना दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली के वकीलों के लिए वकील कल्याण योजना के नाम से आरम्भ की गई है, यह एक ऐसी योजना है, जिसमे दिल्ली के वकीलों का सुरक्षा बीमा प्रदान किया जाता हैं। इस योजना का संचालन कानून न्याय और विधायी मामलों की विधाई विभाग द्वारा किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत सरकार वकीलों के 10 लाख रूपये के लाइफ कवर के अलावा 5 लाख रूपये तक का Family Floater Health Insurance भी प्रदान करवा रही है, इस हेल्थ इंश्योरेंस के माध्यम से वकील के परिवार के सदस्यों को स्वास्थ्य संबंधी कवर प्राप्त हो सकेगा।

Delhi Lawyer Welfare Scheme 2021 : Details

योजना का नाम दिल्ली वकील कल्याण योजना
शुरुआत की गई दिल्ली सरकार द्वारा
योजना श्रेणी राज्य सरकारी योजना
वर्ष 2021
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
लाभार्थी राज्य के वकील
उद्देश्य राज्य के वकीलों को लाइफ बीमा कवर की सुविधा प्रदान
कर उन्हें सुरक्षा देना
जीवन बीमा कवर 10 लाख रूपये
आधिकारिक वेबसाइट http://law.delhigovt.nic.in/

मुख्यमंत्री वकील कल्याण योजना कार्यन्वयन

दिल्ली वकील कल्याण योजना के माध्यम से सरकार द्वारा योजना को आरम्भ करने की घोषणा के बाद वकीलों को लाभ पहुँचाने के लिए योजना का सही ढंग से कार्यन्वयन करने हेतु इसमें 50 करोड़ रूपये का बजट निर्धारित किया गया है, जिसके लिए जारी बजट के उपयोग करने के लिए 13 सदस्यों की कमिटी का गठन हुआ, जिनके द्वारा बजट के उपयोग पर सिफारीश दी गई, जिसके बाद 18 दिसंबर 2020 को कमिटी को स्वीकृत कर लिया गया। इस योजना के माध्यम से सरकार अब तक राज्य के 29077 वकीलो को योजना का लाभ प्रदान करवा रही थी, पिछले वर्ष यह लाभ लोगों को प्रदान किये जाने के बाद इस वर्ष भी सरकार पॉलिसी के तहत LIC कंपनी से 28 हजार और NIAC से 29077 वकीलों के लिए पॉलिसी खरीदने का कार्य जल्द ही आरम्भ करेगी, जिसका लाभ बार काउंसिल ऑफ़ दिल्ली के पंजीकृत सदस्यों को प्राप्त हो सकेगा।

दिल्ली वकील कल्याण योजना के लाभ एवं विशेषताएँ

Lawyer Welfare Scheme के अंतर्गत पंजीकृत वकीलों को ही योजना का लाभ मिल सकेगा, इसके लिए योजना में दिए जाने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के वकीलों को सुरक्षा बीमा प्रदान किया जाएगा।
  • योजना के माध्यम से सरकार बार काउंसिल ऑफ़ दिल्ली के साथ पंजीकृत वकीलों, जो दिल्ली में अपनी प्रैक्टिस पूरी कर रहें हैं उन्हें 10 लाख रूपये तक का जीवन बीमा कवर दिया जाएगा।
  • योजना के कार्यन्वयन हेतु सरकार द्वारा इसमें 50 करोड़ रूपये का बजट जारी किया गया है।
  • आवेदक वकील को जीवन बीमा के साथ 5 लाख रूपये का फैमिली इंश्योरेंस भी उनकी पत्नी व 25 वर्ष से कम आयु के बच्चों को प्रदान किया जाएगा, यह लाभ वकील समेत उसके परिवार के चार सदस्यों को प्राप्त हो सेकगा।
  • इस योजना में विधि विभाग द्वारा IT का भी गठन किया गया है, जिसका कार्य ओटीपी सुविधा के साथ ऑनलाइन आवेदन के लिए भी काम करेगा।
  • न्यायालयों में भी ई-लाइब्रेरी सिस्टम उपलब्ध करवाने के लिए राज्य के 10 न्यायालयों तीस हजारी कोर्ट, साकेत कोर्ट, पटियाला हाई कोर्ट, द्वारका कोर्ट में 10 कंप्यूटर समेत वेब जनरल समेत अन्य बहुत सी सुविधाएँ ई-लाइब्रेरी सिस्टम द्वारा प्रदान करने हेतु इन्हे न्यायालयों मे भी शुरू किया जाएगा।
  • राज्य के वकील आसानी से घर बैठे ही खुद को योजना में ऑनलाइन माध्यम से खुद को पंजीकृत कर सकेंगे।

दिल्ली वकील कल्याण योजना के दस्तावेज

वकील कल्याण योजना में आवेदन के लिए आवेदक के पास सभी दस्तावेज होने आवश्य हैं, जिसकी जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त आकर सकेंगे।

  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

CM Lawyer Welfare Scheme की पात्रता

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य के वकीलों को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक होगा, तभी वह योजना में आवेदन कर सकेंगे, जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक वकील दिल्ली के नागरिक होने चाहिए।
  • आवेदक वकील का नाम यदि दिल्ली वोटर लिस्ट में शामिल है, तो वह योजना में आवेदन कर सकेंगे।
  • वकील यदि लॉ की प्रैक्टिस दिल्ली से कर रहें हैं तो ही वह आवेदन के पात्र माने जाएँगे, परन्तु अन्य राज्य में प्रैक्टिस कर रहे वकील इस योजना में आवेदन के पात्र नहीं होंगे।
  • योजना के अंतर्गत आवेदक वकील बार काउंसिल ऑफ़ दिल्ली (BCD) से पंजीकृत होने चाहिए।
  • आवेदक वकील के पास आवेदन हेतु सभी दस्तावेज होने चाहिए।

दिल्ली वकील कल्याण योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

राज्य के जो भी आवेदक योजना में आवेदन करना चाहते हैं वह दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • ऑनलाइन आवेदन के लिए आवेदक को सबसे पहले दिल्ली लॉ पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ होम पेज पर आपको रजिस्टर्ड अंडर सीएम एडवोकेट्स वेलफेयर स्कीम के लिंक पर क्लिक करना होगा। सीएम-वकील-कल्याण-योजना
  • अब आपकी स्क्रीन पर अगला पेज खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको कुछ जानकारी प्रदान की गई होगी, जिसे पढ़कर आपको क्लिक हेयर टू फिल एप्लीकेशन फॉर्म के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको पूछी गई जानकारी जैसे नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, अपनी ईमेल आईडी भरनी होगी।दिल्ली-वकील-कल्याण-योजना
  • सारी जानकरी भर लेने के बाद आपको प्रीव्यू के बटन पर क्लिक कर देना होगा, इसके बाद आपके द्वारा भरा गया फॉर्म आपके सामने प्रीव्यू हो जाएगा।
  • जिसे रीचेक करके आपको इसे फाइनल सबमिट कर देना होगा।
  • इसके बाद आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

दिल्ली वकील कल्याण योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

Delhi Lawyer Welfare Scheme का लाभ किन-किन वकीलों को प्रदान किया जाएगा ?

दिल्ली वकील कल्याण योजना का लाभ राज्य के उन सभी वकीलों को प्राप्त हो सेकगा, जो राज्य के स्थाई निवासी हैं, अपने लॉ की प्रैक्टिस दिल्ली में रहकर कर रहें हैं साथ ही वह बार काउंसिल ऑफ़ दिल्ली के साथ पंजीकृत हैं और उनका नाम दिल्ली की वोटर लिस्ट शामिल हैं।

योजना में आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

योजना में आवेदन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट http://law.delhigovt.nic.in/ है।

सरकार द्वारा योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

इस योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के वकीलों को सुरक्षित भविष्य प्रदान करना है जिसमें राज्य में रह रहे वकीलों के साथ-साथ उनके परिवार को भी हेल्थ केयर बीमा प्राप्त हो सकेगा, इससे कोई अनहोनी या दुर्घटना में यदि आवेदक की मृत्यु हो जाती है तो पॉलिसी के माध्यम उनके परिवार को आर्थिक सहयोग मिल सेकगा।

योजना का संचालन किस विभाग द्वारा किया जाता है ?

इस योजना का संचालन कानून न्याय और विधायी मामलों की विधाई विभाग द्वारा किया जाता है।

दिल्ली वकील कल्याण योजना में आवेदन की क्या प्रक्रिया है ?

योजना में आवेदन की प्रक्रिया ऊपर लेख में प्रदान करवा दी गई है जिसे पढ़कर आप योजना में आवेदन कर सकते हैं।

योजना में आवेदकों को क्या क्या लाभ प्राप्त हो सकेगा ?

आवेदक वकील को 10 लाख तक का जीवन बीमा कवर और उसके साथ उन्हें 5 लाख रूपये तक का फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस भी प्रदान किया जाएगा।

हेल्पलाइन नंबर

सीएम वकील कल्याण योजना से संबंधित किसी तरह की जानकरी या समस्या होने पर आप इसके कांटेक्ट नंबर्स पर दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके या डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके अपनी समस्या का हल प्राप्त कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक दिल्ली लॉ पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर विसिस्ट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको कांटेक्ट अस के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने सभी कॉन्टेक्ट्स की लिस्ट खुलकर आ जाएगी, जिनमे आप सम्पर्क कर सकते हैं।दिल्ली-वकील-कल्याण-योजना-कंटक-नंबर

Leave a Comment