सीएम नीतीश कुमार का मोबाइल नंबर क्या है | Bihar Shikayat Portal | CM Nitish Kumar Contact No.

सीएम नीतीश कुमार का मोबाइल नंबर क्या हैं : बिहार सरकार द्वारा राज्य के निवासियों के कई तरह की समस्याओं के निवारण हेतु बहुत सी योजनाएँ आरम्भ की जाती हैं, जिनसे नागरिकों को किसी तरह की समस्या का समाना न करना पड़े। लेकिन कई बार देखा जाता है, की राज्य में होने वाले भ्रष्टाचार या सरकारी कार्यों में होने वाली धोखा-धड़ी जैसी समस्याओं पर की गई शिकायत पर कार्यवाही नहीं होती या शिकायत बड़े अधिकारियों तक नहीं पहुँच पाती इस समस्या को देखते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी द्वारा नागरिकों के लिए खुद का मोबाइल नंबर, व्हाट्सएप नंबर और ईमेल आईडी जारी किया गया है, जिस पर नागरिकों द्वारा दर्ज की गई शिकायत सीधे मुख्यमंत्री जी तक पहुँच जाएगी और उनका निवारण जल्द से जल्द किया जाएगा।

सीएम नीतीश कुमार का मोबाइल नंबर
CM-Nitish-Kumar-Contact-Number

सीएम नीतीश कुमार का मोबाइल नंबर

बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी द्वारा राज्य में नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए खुद के मोबाइल नंबर, व्हाट्सएप नंबर और ईमेल आईडी, सोशल मीडिया अकाउंट आदि के माध्यम से किसी तरह की शिकायत या सुझाव देने की सुविधा प्रदान करवाई गई है। यह सुविधा राज्य के सभी नागरिकों के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई है, जिससे नागरिक राज्य में होने वाले किसी भी सरकारी कार्यों से संबंधित किसी तरह के भ्रष्टाचार, सरकारी कार्यालयों में कार्यों में देरी होने से लोगों को होने वाली समस्या की सभी जानकारी आसानी से सरकार तक पहुँचा सकें या इससे संबंधित उनके पास कोई सुझाव है तो वह मुख्यमंत्री के अकाउंट, मेल आईडी, व्हाट्सएप नंबर आदि पर संपर्क या मेल करके सीएम तक अपनी समस्या या शिकायत पहुँचा सकेंगे।

CM Nitesh Kumar Contact No. : Details

आर्टिकल सीएम नीतीश कुमार का मोबाइल नंबर क्या है ?
राज्यबिहार
जारी किया गया मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी द्वारा
साल 2022
लाभार्थी राज्य के सभी नागरिक
उद्देश्य नागरिकों की समस्या का निवारण करना
वेबसाइट cm.bihar.gov.in

यह भी देखें :- सीएम योगी आदित्यनाथ मोबाइल नंबर

सीएम नीतीश कुमार के मोबाइल नंबर का उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारासीएम नीतीश कुमार का मोबाइल नंबर, व्हाट्सएप नंबर जारी करने का मुख्य उद्देश्य नागरिकों की समस्या का निवारण कर उन्हें बेहतर सुविधा प्रदान करना है। जिससे कई बार सरकार द्वारा आम लोगों को बहुत सी सुविधा प्रदान करने के बाद भी बहुत से कार्यों में धोखा-धड़ी के चलते कार्यों में देरी के कारण आम नागरिकों को समस्या का सामना करना पड़ता है और इसकी शिकायत के बाद भी उनकी समस्या अधिकारीयों तक नहीं पहुँच पाती या उसका समय से कोई समाधान नहीं किया जाता।

ऐसे में नागरिकों की समस्या का निवारण करने के लिए मुख्यमंत्री जी के मोबाइल, व्हाट्सएप, ईमेल आईडी आदि जारी किए गए हैं, जिनके माध्यम से नागरिक अपनी शिकायत आसानी से सरकार तक पहुँचाकर कुछ ही समय में अपनी समस्या का निवारण प्राप्त कर सकेंगे, इससे कार्यों में अधिक पारदार्शिता लाई जा सकेगी और भ्रष्टाचार को खत्म करने में भी मदद मिल सकेगी।

बिहार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का जीवन परिचय

नितीश कुमार जी वर्तमान में बिहार के मुख्यमंत्री और एक जाने-माने भारतीय राजनीतिज्ञ है। मुक्यमंत्री नितीश कुमार जी जिन्हे हम सुशासन बापू के नाम से भी जानते हैं जिनका जन्म वर्ष 1951 में हरनौत नालंदा में एक कुर्मी परिवार में हुआ था और आज बीजीपी के साथ मिलकर सरकार चला रहे हैं। इनके पिता एक स्वतंत्रता सेनानी थे और एक आयुर्वेदिक डॉक्टर थे इन्होने अपनी उच्च शिक्षा में इंजीनियरिंग की डिग्री बिहार कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग से प्राप्त की, जिसके बाद इन्होने राजनीति में आने का फैसला किया। राजनीति में यह 1985 में विधानसभा के लिए चुने गए और 1987 में यह युवा लोक अदालत के अध्यक्ष चुने गए। जिसके बाद 1989 में नवीन लोक सभा के अध्यक्ष चुने गए, केंद्रीय मंत्री मंडल में पहली बार 1990 में यह कृषि मंत्री के रूप में कार्यरत रहे। इसके बाद 1991 यह फिर से एक बार लोक सभा के लिए चुने गए

केंद्र सरकार में भी नितीश कुमार जी ने अपना योगदान दिया और कुछ समय के लिए केंद्रीय रेल मंत्री और भूतल परिवहन मंत्री के रूप में कार्यरत रहे, जिसके बाद वर्ष 2005 में इन्होने 15 साल पुरानी लालू प्रसाद यादव की जनता दल पार्टी को मात देते हुए बिहार के मुख्यमंत्री बने, जिसके बाद वर्ष 2010 में दोबारा विधानसभा चुनाव द्वारा किए गए विकास कार्यों के प्रभावी बहुमत से अपने गठबंधन को जीत दिलवाने में सफल रहे और दोबारा मुख्यमंत्री बन गए।

बिहार मुख्यमंत्री सोशल मीडिया अकाउंट

राज्य के नागरिक अपनी किसी भी तरह की शिकायत या सुझाव को बिहार मुख्यमंत्री जी तक आसानी से फेसबुक, गूगल, ट्विटर या ईमेल आईडी के माध्यम से आसानी से उन तक पहुँचा सकते हैं, जिसके लिए इन विभिन्न सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से दर्ज शिकायत मुख्यमंत्री जी तक आसानी से पहुँचा सकेंगे। मुख्यमंत्री जी के सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • Nitish Kumar Web Address: https://cm.bihar.gov.in/users/home.aspx
  • Nitish Kumar Twitter Address: https://twitter.com/nitishkumar
  • Nitish Kumar Email Address: cmbihar(at)nic(dot)in

Bihar CM Mobile Number Details

Bihar Chief Minister Contact Number +91-612-2223886
Bihar Chief Minister Phone Number +91-612-2224784
Bihar Chief Minister Fax Number +91-612-2205800
Bihar CM Resident Fax Number +91-612-2223393
Bihar CM Whats app Number 0612-2217741, 0612-2222079

सीएम नीतीश कुमार का मोबाइल नंबर से संबंधित प्रश्न/उत्तर

CM Nitesh Kumar मोबाइल नंबर जारी करने का क्या उद्देश्य है ?

CM Nitesh Kumar मोबाइल नंबर जारी करने का सरकार का मुख्य उद्देश्य आम नागरिकों की सभी समस्याओं का समाधान करने की सुविधा प्रदान करना है, जिसके माध्यम से सरकार तक सभी शिकायतों को पहुँचाया जा सकेगा और समय पर उनका समाधान हो सकेगा।

सीएम नितीश कुमार मोबाइल नंबर क्या है ?

सीएम नितीश कुमार मोबाइल नंबर के सभी मोबाइल, फैक्स, कांटेक्ट नंबर ऊपर लेख में प्रदान करवा दिए गए हैं, जिन्हे आप ऊपर देख सकते हैं।

सीएम मोबाइल नंबर पर कौन-कौन अपनी समस्या पहुँचा सकते हैं ?

सीएम मोबाइल नंबर पर राज्य के सभी नागरिक अपनी समस्या पहुँचा सकते हैं।

क्या सीएम नितीश कुमार मोबाइल नंबर के अतिरिक्त सोशल मीडिया या ईमेल आईडी पर भी अपनी समस्या को पहुँचा सकते हैं ?

जी हाँ,सीएम नितीश कुमार मोबाइल नंबर के अतिरिक्त सोशल मीडिया या ईमेल आईडी के माध्यम से भी आप अपनी समस्या को पहुँचा सकते हैं।

सीएम नीतीश कुमार के मोबाइल नंबर क्या है ? इससे संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है। इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment