BOR UP NIC IN Certificate Verification Online 2021- राजस्व परिषद यूपी

BOR UP NIC IN Certificate Verification Online 2021 । राजस्व परिषद यूपी प्रमाण पत्र ऑनलाइन सत्यापन 2021। उत्तर प्रदेश BOR ऑनलाइन सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन | UP Online Certificate Verification

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों को आय, जाति एवं निवास प्रमाण पत्रों के सत्यापन हेतु यूपी राजस्व विभाग (BOR) की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन सत्यापन की सुविधा प्रदान की गई है, जिससे राज्य के नागरिक किसी भी सरकारी नौकरी, छात्रवृत्ति या किसी महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों को बनवाने हेतु अपने प्रमाण पत्रों को सत्यापित करने के लिए आसानी से पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे इसके लिए उन्हें कार्यालयों के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। राजस्व विभाग में प्रमाण पत्रों के सत्यापन के लिए वह सभी नागरिक जिन्होंने अपने आय, जाति व निवास प्रमाण पत्र वर्ष 1 अप्रैल 2015 के बाद बनवाने के लिए आवेदन किये हैं, वह सभी बोर्ड ऑफ़ रेवेन्यू पोर्टल पर ऑनलाइन BOR UP NIC IN Certificate Verification करवा सकेंगे। आज अपने लेख के माध्यम से हम आपको प्रमाण पत्र सत्यापन से सम्बंधित सभी जानकारी प्रदान करने जा रहें हैं, इसके लिए आप हमारे लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

BOR-ऑनलाइन-प्रमाण-पत्र-सत्यापन

राजस्व विभाग यूपी द्वारा जारी आधिकारिक वेबसाइट bor.up.nic.in पर नागरिक अब आसानी से अपने Certificate Verification का कार्य पूरा कर सकेंगे, प्रमाण पत्रों के सत्यापन हेतु आवेदक पोर्टल पर जिस भी प्रमाण पत्र (जाति, निवास, आय) का वेरिफिकेशन करवाना चाहे वह उसका सत्यापन करवा सकेंगे। प्रमाण पत्र सत्यपान के लिए आवेदक को प्रमाण पत्र की आवेदन संख्या दर्ज करके आपना वेरिफिकेशन करवाना होगा।

BOR UP NIC IN Certificate Verification Online

दोस्तों जैसा की आप सब जानते हैं, की आज के समय में हर व्यक्ति के पास अपना प्रमाण पत्र चाहे वह निवास प्रमाण पत्र हो या आय प्रमाण पत्र और यदि नागरिक अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या पिछड़े वर्ग से हैं, तो जाति प्रमाण पत्र होना कितना आवश्यक है, बिना प्रमाण पत्रों या दस्तावेजों के नागरिक किसी भी सरकारी योजना या प्रवेश हेतु आवेदन नहीं कर सकते हैं, इसके लिए नागरिकों को बनाए गए प्रमाण पत्रों का भी सत्यापन करना आवश्यक होता हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों को प्रमाण पत्र ऑनलाइन वेरिफिकेशन हेतु सुविधा दी गई है, इसके लिए नागरिक राजस्व विभाग पोर्टल पर 31 दिसंबर 2021 तक ऑनलाइन अपने प्रमाण पत्रों का सत्यापन कर सकेंगे राजस्व विभाग में केवल उन नागरिकों के दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा, जिनके दस्तावेज 1 अप्रैल 2015 से पहले बनाए गए होंगे, इससे पहले बनाए गए सभी दस्तावेजों के सत्यापन ऑनलाइन नहीं हो सकेगा, इसके लिए 1 अप्रैल 2015 से पूर्व बने गए प्रमाण पत्रों का वेरिफिकेशन तहसील अधिकारीयों द्वारा किया जाएगा।

यूपी निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन

BOR UP NIC IN Certificate Verification 2021 Highlights

यहाँ हम आपको BOR UP NIC IN Certificate Verification Online 2021 राजस्व परिषद यूपी से जुडी कुछ विशेष जानकारी देने जा रहें है। इस सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल का नाम BOR UP NIC IN Certificate Verification
विभाग का नाम उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद विभाग
साल 2021
उद्देश्य नागरिकों को प्रमाण पत्र सत्यापन की
सुविधा उपलब्ध करवाना
लाभार्थी राज्य के नागरिक
आधिकारिक वेबसाइट लिंक bor.up.nic.in

यूपी प्रमाण पत्र सत्यापन का उद्देश्य क्या है ?

उत्तर प्रदेश के नागरिको के कार्यों को डिजिटल तरीके से आसान बनाने और योजना में पारदर्शिता लाने के लिए सरकार द्वारा राजस्वा परिषद पोर्टल पर ऑनलाइन प्रमाण पत्रों के सत्यापन की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है, जिससे नागरिक अब पोर्टल पर अपने प्रमाण पत्रों का सत्यापन बिना कार्यालयों के चक्कर काटे आसानी से कर सकेंगे। प्रमाण पत्रों के सत्यापन से सरकारी कार्यों में पारदर्शिता बनी रहती है और व्यक्ति द्वारा किसी भी योजना में आवेदन के लिए बनाए गए दस्तावेज सत्य है या नहीं इसकी भी पुष्टि सत्यापन द्वारा की जा सकेगी। जिससे सरकारी कार्यों में होने वाली धोखा-धड़ी को नियंत्रित किया जा सकेगा और ऑनलाइन सत्यापन की सुविधा प्राप्त कर नागरिक आसानी से अपने डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन का कार्य करवा सकेंगे।

प्रमाण पत्र सत्यापन के लाभ एवं विशेषताएँ

नागरिकों द्वारा बनाए गए प्रमाण पत्रों के सत्यापन द्वारा प्राप्त होने वाले लाभ और विशेषताओं की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • आवेदकों द्वारा बनाए गए जाति, निवास और आय प्रमाण पत्र का इस्तेमाल करने के लिए आवेदक अपने दस्तावेजों का सत्यापन कर सरकार द्वारा जारी योजनाओं में या छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त करने के लिए कर सकेंगे।
  • Online Certificate Verification के लिए आवेदक आसानी से बोर्ड ऑफ़ रेवेन्यू पोर्टल (BOR) पोर्टल पर अपने दस्तावेजों का सत्यापन कर सकेंगे।
  • ऑनलाइन सत्यापन की सुविधा प्राप्त कर आवेदक अब घर बैठे ही अपने दस्तावेजों की जाँच अपने प्रमाण पत्र पर दिए गए आवेदन संख्या द्वारा देख सकेंगे।
  • आय प्रमाण पत्र का इस्तेमाल आवेदक सरकारी योजनाओं, बीपीएल राशनकार्ड बनवाने, छात्रवृत्ति आदि का लाभ प्राप्त करने के लिए कर सकेंगे, आवेदक का आय प्रमाण पत्र उसकी वार्षिक आय के आधार पर बनाए जाते हैं। जिसका सत्यापन कर आवेदक आसानी से योजनाओं में आवेदन कर सकेंगे।
  • आवेदक किसी भी सरकारी योजना में अपने दस्तावेजों का इस्तेमाल करने के लिए अब अपने दस्तावेजों का ऑनलाइन वेरिफिकेशन करवा सकेंगे।
  • जाति प्रमाण पत्र SC/ST एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के नागरिकों के लिए जारी किए जाते हैं, जिसके उपयोग से आवेदकों को बीपीएल राशन कार्ड बनवाने, सरकारी सीटों में आरक्षण प्राप्त करने या आयु में छूट आदि लाभ दिए जाते है।
  • ऑनलाइन दस्तावेजों के सत्यापन से योजना में पारदर्शिता बनी रहेगी
  • निवास प्रमाण पत्र का सत्यापन कर आवेदक इसका उपयोग अपने निवास के प्रमाण के तौर पर कर सकेंगे, सरकार द्वारा जारी योजनाओं में आवेदन के लिए भी आवेदक को दस्तावेजों के साथ अपने एड्रेस प्रूफ की आवश्यकता होती है।

यूपी ऑनलाइन सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन की पात्रता

उत्तर प्रदेश ऑनलाइन सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन के लिए आवेदक दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • ऑनलाइन सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन के लिए आवेदक उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • उत्तर प्रदेश के जिन भी नागरिकों के पास अपने आय, निवास या जाति प्रमाण पत्र होंगे केवल वही अपने एप्लीकेशन नंबर द्वाराअपने प्रमाण पत्रों का सत्यापन कर सकेंगे।
  • राज्य के जिन भी आवेदकों द्वारा वर्ष 2015 से पूर्व प्रमाण पत्र बनाए गए होंगे वह ऑनलाइन सत्यापन नहीं कर सकेंगे, केवल 2015 के बाद वाले नागरिक ही अपना ऑनलाइन सत्यापन करवा सकेंगे।

उत्तर प्रदेश ऑनलाइन प्रमाण पत्र सत्यापन कैसे करें ?

यूपी के नागरिक अब सरकारी योजनाओं में आवेदन व बहुत से लाभ प्राप्त करने के लिए अपने डाक्यूमेंट्स के वेरिफिकेशन ऑनलाइन माध्यम से दी गई प्रक्रिया को पढ़कर पूरा कर सकेंगे।

  • बीओआर ऑनलाइन सत्यापन के लिए आवेदक सबसे पहले राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट bor.up.nic.in पर विजिट करें।
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको प्रमाण पत्र का सत्यापन का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।यूपी-प्रमाण-पत्र-सत्यापन
  • अब आपके सामने अगला पेज खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको अपने जिस भी प्रमाण पत्र का सत्यापन करना है, उसकी आवेदन संख्या को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको दर्ज करें के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद अगले पेज पर प्रमाण पत्र सत्यापन की प्रक्रिया पूरी कर लेने के बाद आपकी Online Certificate Verification की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

ऑफलाइन प्रमाण पत्र सत्यापन की प्रक्रिया :- यूपी के जिन भी आवेदकों ने वर्ष 2015 से पूर्व प्रमाण पत्र बनवाने हेतु आवेदन किये हैं, वह सभी ऑफलाइन जाति, निवास, आय प्रमाण पत्रों के सत्यापन के लिए आवेदक अपने नजदीकी तहसीलों से सम्बंधित एसडीएम व तहसीलदार द्वारा प्रमाण पत्रों का सत्यापन करवा सकेंगे।

BOR UP NIC IN Certificate Verification से जुड़े पश्न/उत्तर

ऑनलाइन प्रमाण पत्र के सत्यपान हेतु इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

ऑनलाइन प्रमाण पत्र के सत्यपान हेतु राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट bor.up.nic.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

उत्तर प्रदेश के नागरिक राजस्व विभाग के पोर्टल पर किन-किन दस्तावेजों का सत्यापन कर सकेंगे ?

नागरिक राजस्व विभाग पोर्टल पर अपने आय, जाति व निवास प्रमाण आदि दस्तावेजों का सत्यापन कर सकेंगे।

राज्य के कौन से नागरिक ऑनलाइन सत्यापन कर सकेंगे ?

राजस्व विभाग पोर्टल पर ऑनलाइन सत्यापन केवल वर्ष 2015 के बाद प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन करने वाले नागरिक ही करवा सकेंगे, 2015 से पहले प्रमाण पत्र बनवाने वाले नागरिकों के लिए ऑनलाइन सुविधा बंद की जा चुकी है जिसके लिए वह अब केवल तहसील जाकर ही ऑफलाइन सत्यापन कर सकेंगे।

क्या अन्य राज्य के नागरिक भी पोर्टल पर अपने प्रमाण पत्रों का सत्यापन कर सकेंगे ?

जी नही, सरकार द्वारा जारी इस पोर्टल पर केवल उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी ही अपने प्रमाण पत्रों का सत्यापन करवा सकेंगे, अन्य राज्य के नागरिक इसका इस्तेमाल अपने डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए नहीं कर सकेंगे।

बीओआर प्रमाण पत्र ऑनलाइन सत्यापन से नागरिकों को क्या लाभ प्राप्त होगा ?

प्रमाण पत्र सत्यापन से नागरिक सरकार द्वारा जारी योजनाओं में आवेदन हेतु अपने आय, जाति व निवास प्रमाण पत्रों को सत्यापित कर इसका इस्तेमाल घर बैठ ही ऑनलाइन माध्यम कर सकेंगे।

प्रमाण पत्र के सत्यापन के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी ?

आवेदक जिस भी प्रमाण पत्र का सत्यापन करना चाहते हैं उसके लिए उनके पास केवल वही प्रमाण पत्र होना चाहिए, जिसमे दी गई आवेदन संख्या से वह अपने प्रमाण पत्र का सत्यापन कर सकेंगे, इसके अलावा उन्हें किसी ने दस्तावेज की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

BOR UP NIC IN Certificate Verification Online 2021 से सम्बंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख में प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी। यदि आपको इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से सहायता मिलेगी।

Leave a Comment