Bihar Bijli Bill Check Aise Kare 2022 | बिहार बिजली बिल ऑनलाइन ऐसे देखें ?

बिहार बिजली बिल ऑनलाइन ऐसे देखें : बिहार सरकार राज्य के नागरिकों की सुविधा के लिए सरकारी योजनाओं का लाभ लेने से लेकर सभी कार्यों को डिजिटल माध्यम से पूरे करने की सुविधा प्रदान करवाती है, ऐसे में देश में बढ़ते डिजिटलीकरण द्वारा कार्यों को और अधिक आसान बनाने के लिए बिहार विद्युत् विभाग द्वारा भी नागरिकों को बिजली बिल को जमा करने या इससे संबंधित सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल जारी किया गया है। जिससे नागरिक अब इस पोर्टल के माध्यम से घर बैठे ही मोबाइल पर अपने बिहार बिजली बिल को ऑनलाइन चेक कर सकेंगे और इसके लिए उन्हें अब बिजली विभाग जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

Bihar Bijli Bill Online Check
Bihar Bijli Bill Online Check

राज्य के जो भी उपभोक्ता ऑनलाइन विद्युत् विभाग द्वारा जारी सुविधा का लाभ प्राप्त कर घर बैठे ही बिजली बिल चेक करना या इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो वह बिहार बिजली बिल ऑनलाइन कैसे देखें इससे संबंधित पूरा विवरण हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

बिहार बिजली बिल ऑनलाइन चेक ऐसे करे 2022

Bihar Bijli Bill उपभक्ताओं के लिए ऑनलाइन माध्यम से बिजली बिल चेक करने की सुविधा देने के लिए विद्युत् विभाग द्वारा ऑनलाइन सुविधा जारी की गई है, जिससे अब नागरिक घर बैठे ही ऑनलाइन बिजली बिल को आसानी से चेक कर सकेंगे। राज्य में क्षेत्रों के आधार पर दो विद्युत कंपनियों, जिनमे उत्तरी क्षेत्र को North Bihar Power Distribution Company Ltd द्वारा और दक्षिणी क्षेत्र को South Bihar Power Distribution Company Ltd द्वारा बिजली की आपूर्ति की जाती है। जिनके माध्यम से दोनों क्षेत्र के नागरिकों को ऑनलाइन उनके बिजली सप्लायर कंपनी के बिजली बिल से संबंधित जानकारी प्रदान करने की सुविधा कंपनियों द्वारा ऑनलाइन वेबसाइट या एप्लीकेशन के माध्यम से दी गई है, इससे बिजली उपभोक्ताओं के समय की बचत हो सकेगी और वह आसानी से बिजली की सभी जानकारी अपने घर बैठे ही प्राप्त कर सकेंगे।

Bihar Bijli Bill Check Aise Kare 2022 : Details

आर्टिकल बिहार बिजली बिल ऑनलाइन ऐसे देखें
राज्य बिहार
विभाग विद्युत् वभाग बिहार
साल 2022
लाभार्थी राज्य के सभी बिजली बिल उपभोक्ता
उद्देश्य नागरिकों को डिजिटल माध्यम से बिजली
बिल से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट nbpdcl.co.in, sbpdcl.co.in

नॉर्थ बिहार बिजली बिल ऑनलाइन ऐसे देखें ?

NBPDCL के अंतर्गत आने वाले सभी उपभोक्ताओं के लिए उनके जमा बिजली बिल को ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया वह यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • नॉर्थ बिहार बिजली बिल ऑनलाइन देखने के लिए उपभोक्ता पहले North Bihar Power Distribution Company Ltd की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको कृपया उपभोक्ता संख्या डालें के विकल्प में अपनी उपभोक्ता संख्या दर्ज करनी होगी।North-bihar-electricity-bill-check
  • उपभोक्ता संख्या दर्ज करके आपको Submit के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद बिजली बिल भुगतान से संबंधित सभी जानकारी आपकी स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगी।
  • यहाँ आप प्राप्त बिजली बिल भुगतान पर्ची में आप अपने बिजली बिल भुगतान से जुडी जानकारी चेक कर सकेंगे।
  • इस तरह आपके बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

(SBPDCL) साउथ बिहार बिजली बिल ऑनलाइन ऐसे करें चेक

साउथ बिहार बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने के लिए SBPDCL के अंतर्गत आने वाले उपभोक्ता यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • साउथ बिहार बिजली बिल ऑनलाइन देखने के लिए उपभोक्ता पहले South Bihar Power Distribution Company Ltd की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको कृपया उपभोक्ता संख्या डालें के विकल्प में अपनी उपभोक्ता संख्या दर्ज करनी होगी।South-bihar-electricity-bill-online-check
  • उपभोक्ता संख्या दर्ज करके आपको Submit के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद बिजली बिल भुगतान से संबंधित सभी जानकारी आपकी स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगी।
  • यहाँ आप प्राप्त बिजली बिल भुगतान पर्ची में आप अपने बिजली बिल भुगतान से जुडी जानकारी चेक कर सकेंगे।
  • इस तरह आपके बिजली बिल ऑनलाइन मोड में चेक करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

बिहार बिजली बिल पे एप

बिजली बिल की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए उपभोक्ता इसकी ऑफिसियल वेबसाइट के अतिरिक्त Bihar Bijli Bill Pay App को डाउनलोड करके भी बिजली बिल की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकेंगे।

  • ऑनलाइन Bihar Bijli Bill Pay App के माध्यम से बिजली बिल चेक करने के लिए आप सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लें।
  • मोबाइल एप डाउनलोड करके इसे ओपन कर लें।
  • अब मोबाइल एप में अपनी ईमेल आईडी बनाएँ और एप को अपने बैंक अकाउंट से जोड़ दें।
  • इसके बाद आपको Instant Bill Payment के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको Customer ID /CA Number एंटर करने के बाद Pay Details के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपके बिजली बिल की पूरी स्थिति खुलकर आ जाएगी।
  • इसके अतिरिक्त यदि आप अपने बिजली बिल का भुगतान भी ऑनलाइन करना चाहते हैं, तो आप Pay Bill के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने बिजली बिल का भुगतान आसानी से कर सकेंगे।

Bihar Bijli Bill Check Aise Kare 2022 से जुड़े प्रश्न/उत्तर

बिहार बिजली बिल चेक करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

बिहार बिजली बिल चेक करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट nbpdcl.co.in, sbpdcl.co.in है।

NBPDCL और SBPDCL का पूरा नाम क्या है ?

NBPDCL का पूरा नाम (North Bihar Power Distribution Company Ltd) और SBPDCL (South Bihar Power Distribution Company Ltd) है।

बिहार बिजली बिल चेक करने के क्या लाभ है ?

बिहार बिजली बिल चेक करने से संबंधित ऑनलाइन सुविधा प्राप्त होने से नागरिक घर बैठे ही अपने बिजली बिल को चेक करने या इससे सभी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकेंगे।

Bihar Bijli Bill Pay App क्या है ?

Bihar Bijli Bill Pay App बिहार के निवासियों के लिए जारी किया गया एप है, जिसके माध्यम से नागरिक अपने बिजली बिल का भुगतान या बिजली बिल चेक करने से संबंधित जानकारी देख सकेंगे।

बिहार बिजली बिल ऑनलाइन ऐसे देखें इससे संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है, और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment